Groww Stocks Trading App Download कैसे करे?

Stocks market trading इस समय का सबसे तेजी के साथ पैसे कमाने वाला तरीका है. अगर आप business mindset वाले व्यक्ति है और अलग-अलग तरीके से investment करके पैसे कामना चाहते है. तो आपके लिए Groww stocks trading app एक बेहतर option होगा क्योकि यहाँ पर बिलकुल free demat account open किया जा सकता है.

Groww app तेजी के साथ आगे बढ़ने वाला share brokerage app है. जिसके माध्यम से कोई व्यक्ति free trading account बना सकता है और stocks, mutual funds और gold में invest कर सकता है. ऐसे में हमने सोचा क्योकि आप सभी के लिए बताया जाये कैसे आप Groww app download कर सकते है? और यहाँ पर अकाउंट कैसे बना सकते है.

Groww App क्या है?

Groww app के India based trading application जहा पर कोई भी अपना free demat account open करके stocks, mutual funds और gold में पैसे लगा सकता है. यहाँ कोई 100 रुपये से trading शुरू किया जा सकता है और interested व्यक्ति किसी कंपनी का share यहाँ से खरीद सकता है. Groww app कंपनियों के IPO, SIP और fixed deposit की भी सुविधाएं ऑफर करता है.

बहुत कम trading mobile app है जो की free demat account offer करते है. जैसे की Zerodha पर अकाउंट बनाने के लिए 300 रुपये लगते है. ऐसे में इसलिए लोग Groww app का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है. बहुत कम brokerage companies है जो की easy to use platform ऑफर करते है और NSE, BSE और MCX में किसी भी शेयर मार्किट में लिस्टेड कंपनी में पैसे लगा सकते है और उनका शेयर खरीद सकते है.

Groww app का सबसे खाश बात है की इसमें किसी तरह का hidden charge नहीं है. जब अकाउंट ओपन करने जाते है तभी आपको पता होता है कहा पर पैसे देने है और कहा पर नहीं देने है.

Groww App Charges:

जितने भी trading apps सभी में share market में investment करने के अलावा users को अकाउंट बनाने और मेन्टेन करने के लिए पैसे देने पड़ते है. कुल 4 तरह common charges होते है उसके बाद कुछ अलग charges भी होते है साथ में जैसे की DP, stamp duty, SEBI turnover charge इत्यादि.

  • Groww app account open करने का कोई charges नहीं लेता है.
  • Account Maintenance Charges (AMC) भी Zero है.
  • Equity brokerage के लिए 20 रुपये charges लगता है.
  • DP charges भी Zero है.

Download Groww App:

यह एक free mobile है जो की Android और iOS दोनों के लिए available है. यहाँ पर अकाउंट बनाने के लिए किसी भी तरह का charges नहीं देना होता है. ऐसे में कोई भी Groww app download करके तुरंत अकाउंट बनाकर activation के लिए request कर सकता है. अभी तक 10 millions से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर रहे है.

Groww App फायदे

  • यहाँ से trading करना बहुत आसान है और इसका interface इतना easy है की बिना किसी guide के कोई भी invest कर सकता है,
  • यहाँ पर process बहुत fast easy है कोई भी एक क्लिक में stocks खरीद और बेच सकता है.
  • यह एक secure app है जिसमे latest encryption technologies का इस्तेमाल किया जाता है.
  • यहाँ पर free demat account open किया जा सकता है.

Groww Demat Account Open कैसे करे?

App download कर लेने के बाद आप इन steps को follow करके free demat account Groww app open कर पाएंगे. Groww account create करना बहुत आसान है कोई भी डायरेक्ट जीमेल से लॉगिन कर सकता है या फिर अगर कोई कस्टम ईमेल है. तो बस ईमेल दर्ज करके अकाउंट लॉगिन कर सकता है.

स्टेप 1. Gmail के माध्यम से डायरेक्ट अकाउंट में login करे.

groww app signup

स्टेप 2. लॉगिन करने के बाद आप Open Stocks Account नाम के options पर क्लिक करे.

open stocks account

स्टेप 3. अब आप personal और financial information दर्ज करके KYC process कम्पलीट करे.

स्टेप 4. अगर आपको trading experience है तो आप dropdown menu से अपना experience select करे. अगर नहीं है तो आप इस ऑप्शन को छोड़ दे.

स्टेप 5. Demat account open करने के लिए Signature की जरुरत होती है और आप किसी white paper पर signature करके उसका photo upload करे.

upload signature and documents

स्टेप 6. अब फाइनल स्टेप में आपको अपने Aadhar card को verify करना होगा इसके लिए आप यहाँ पर आधार नंबर दर्ज करे और registered phone number एक OTP जायेगा.

स्टेप 7. अब सामने एक demat account opening form मिलेगा इसे ध्यान से पढ़े और फिर sign up button पर क्लिक करे.

स्टेप 8. अब आप redirect कर जायेंगे NSDL electronic signature service के वेबसाइट पर जायेंगे. तो यहाँ पर आधार कार्ड नंबर एंटर करके इसे वेरीफाई करे.

स्टेप 9. अब आपका demat अकाउंट ओपन हो गया है. आप Stocks, mutual funds में invest करने के लिए ready है.

Stocks Buy और Sell कैसे करे?

यहाँ से Stocks buy और sell करना बहुत आसान है क्योकि भी व्यक्ति जिसकी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. वो भी Groww app से किसी कंपनी का share खरीद और बेच सकते है. शेयर खरीदने का मतलब होता है आप किसी कंपनी में इन्वेस्ट कर रहे रहे है और जब आपको लगे की इस कंपनी के max profits मिलेगा तो आप उसे बेच कर पैसे कमाते है.

आईये जानते Groww app पर शेयर कैसे खरीद सकते है?

Groww account login करने के बाद आपको सबसे पहला option stocks मिलेगा यहाँ पर आपको NSE और BSE में listed सभी कंपनियों के share और उनके price देखने को मिलेगा साथ में उस कंपनी का 5 साल share market portfolio भी देखने को मिलेगा जिससे आपको invest करने में मदद मिलेगा. आप यहाँ से Buy button पर क्लिक करे.

Select stocks

अब उस कंपनी के कितने share आपको खरीदना है. उतना अमाउंट आप दर्ज करे और आप खुद calculate कर सकते है की 1 शेयर का price कितना है और जितने शेयर आपको चाहिए उसका price कितना होगा.

 

अब आप बैंक से payment करके process को complete करे बस कुछ समय में आपके अकाउंट के साथ खरीद गए शेयर जोड़ दिए जायेंगे.

Add money to groww wallet

अब अगर मान लीजिये अपने किसी कंपनी का शेयर ख़रीदा 100 per share के हिसाब से, कुछ समय बाद अपने देखा की अब इस कंपनी के एक share का price 500 रुपये हो गया और आपको लगता है की अब इससे ऊपर इस कंपनी शेयर नहीं जायेगा। यही समय शेयर बेचकर profit कमाने का तो आप Sell button पर क्लिक करके शेयर बेच सकते है और पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है.

sell stocks

FAQs

क्या Groww App Safe?

हाँ, बिलकुल सेफ App है और इंडिया में 10 million से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर रहे है. यह एक secure और safe trading app है और इसका इस्तेमाल आप stocks में पैसे लगाने के लिए कर सकते है. यह बहुत से encryption technique का इस्तेमाल करता है इससे user का personal information भी बिलकुल सेफ रखता है.

Groww App charges कितना है?

Groww पर demat account free में ओपन किया जाता है और यह किसी भी तरह का DP, account opening और maintenance charges नहीं लेता है. इसका इस्तेमाल करना लगभग मुफ्त है.

Groww App Customer Care Number क्या है?

अगर आपको कोई समस्या है तो आप customer care से मदद ले सकते है. Groww app customer care सभी के लिए free है और कोई भी इसपर कांटेक्ट कर सकता है. इसके साथ सभी अकाउंट के साथ help & support जुड़ा होता है. आप लॉगिन करके डायरेक्ट अपने अकाउंट से सपोर्ट के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है.

Phone – +91-9108800604

Monday to Friday – Between 9:00 am and 7:00 pm
Saturday – 9:00 am to 2:00 pm

दोस्तों, यहाँ पर हमने Groww trading app download करने के साथ साथ यहाँ पर demat account open करने से लेकर Stocks buy और sell करने के बारे में जानकारी हासिल किया उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आया हो अगर इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में इसके बारे में जानकारी दे सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment