GST Certificate Download कैसे करे?

GST एक अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था है, GST को जुलाई 2017 से लागू किया गया था इससे पहले किसी भी प्रोडक्ट पर अनेक प्रकार के टैक्स लगाया जाता था जिससे उसका दाम और भी पड़ जाता था तो इसी चीज को समझते हुए उन सभी टैक्स को हटाकर एक ही टैक्स कर दिया गया है जिसे हम आज GST टैक्स के नाम से जानते हैं. जितने भी व्यापारी हैं उन सभी के लिए GST Certificate लेना अनिवार्य कर दिया गया है इसके लिए भी एक क्राइटेरिया बनाया हुआ है कि केवल उस क्राइटेरिया के भीतर आने वाले व्यापारियों को ही GST Certificate लेना होगा तो इन सभी के बारे में आज हम जानने वाले हैं.

जैसे कि GST Certificate क्या होता है, GST Certificate को Download कैसे करें?, GST टैक्स स्लैब, GST के बारे में फायदे और नुकसान यह सभी जानकारी आजम अपने इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे.

तो यदि आपको भी GST बनवाना है तो उसके लिए आप हमारा यह पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं इसमें आपको हर प्रकार की जानकारी आज हम देने वाले हैं और यदि आप केवल GST Certificate Download करना चाहते हैं तो वह भी हमने अपनी इस पोस्ट में लिखा हुआ है आप अपने घर बैठे ही अपने एंड्राइड मोबाइल या किसी भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके GST Certificate को तुरंत Download कर सकते हैं.

GST क्या होता है?

GST पूरे भारत में एक स्वतंत्र और सिंगल टैक्स है, जिसे वैल्यू ऐडेड टैक्स और सर्विस टैक्स जैसे अन्य टैक्स के स्थान पर लगाए जाने वाला एकमात्र टैक्स है। पहले एक ही प्रोडक्ट के मूल्य पर अनेक प्रकार के टैक्स लगाए जाते थे तो भारत सरकार ने इस चीज को ध्यान में रखते हुए वह सभी टैक्स को हटाकर अब पूरे देश पर एक समान टैक्स लगाने के लिए GST सर्विस लागू की गई थी.

इसके लिए प्रमुख टैक्स स्लैब 0% से लेकर 28% तक लगाया जाता है 0% टैक्स स्लैब के भीतर वह सभी की जाती हैं जो कि हमारे निजी जीवन के काम में आती हैं और 28% के अंदर वह सभी चीजें जो कि आपको लग्जरी दिलाती हैं या कहे तो जितनी भी महंगी चीजें हैं वह सभी 28% के अंदर आती हैं। पेट्रोल और डीजल के जैसे ही शराब पर किसी भी प्रकार का GST टैक्स नहीं लगाया जाता है.

GST Registration करने के लिए जरूरी Documents

GST Registration करने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होना जरूरी है यदि आप लोगों के पास इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं है तो हो सकता है कि आपका Registration फॉर्म को पास ना किया जाए और उसे रिजेक्ट कर दिया जा सकता है तो इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप सबसे पहले इन सभी डॉक्यूमेंट को बनवा लीजिए उसके बाद ही GST Registration के लिए आवेदन.

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बिज़नेस का इनकारपोरेशन Certificate (incorporation certificate)
  • जो व्यक्ति आवेदन करना चाहता है उसका बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सिग्नेचर या हस्ताक्षर
  • एड्रेस प्रूफ और आईडेंटिटी प्रूफ के लिए कोई भी भारत सरकार द्वारा जारी किया गया दस्तावेज

यदि आप लोगों के पास है सभी दस्तावेज है तो आप भी अपने व्यापार के लिए GST Registration करा सकते हैं जिसकी Registration करना बेहद आसान हो चुका है इसकी प्रक्रिया हमने आपको नीचे लिख कर बताइए हुई है. आप नीचे लिखी गई चीजों को फॉलो करके अपना GST Certificate अपने मोबाइल से ही Download कर सकते हैं.

GST Certificate Download कैसे करे?

अब से कुछ दिनों पहले तक की बात है यदि किसी व्यापारी को अपना GST Certificate Download करना होता था तो जब उस व्यापारी का GST Certificate नंबर जारी कर दिया जाता था वह उसे उसके कुछ दिनों बाद Download कर पाते थे मगर अब ऐसा नहीं है जिस दिन आपका GST Certificate नंबर जारी हो जाएगा आप चाहे तो उसी दिन ही अपना GST Certificate को Download कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Download GST Certificate

तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से GST Certificate को Download किया जाता है हमने यहां पर आपको कुछ साधारण स्टेप बताए हुए हैं जिनको फॉलो कर आप आसानी से अपने मोबाइल से ही GST Certificate को Download कर सकते हैं.

यह GST Certificate एक पीडीएफ फाइल फॉरमैट में Download होगा यदि आप इस अपने मोबाइल में चलाना चाहते हैं तो हो सकता है कि इसके लिए आपको कोई पीडीएफ रीडर Download करना पड़े जिसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर कोई भी पीडीएफ रीडर एप्लीकेशन को Download करके इस Certificate को देख सकते हैं.

  • GST Certificate को Download करने के लिए सबसे पहले आप GST की अधिकारिक वेबसाइट https://services.gst.gov.in/services/login पर जाएं.
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट में लॉग इन करने की जरूरत पड़ेगी, लॉग इन करने के लिए आपके पास यूजर नेम और पासवर्ड होना जरूरी है यदि आप पहली बार लॉग इन कर रहे हैं तो उसके लिए GST बनवाते हुए आपने जो ईमेल आईडी दिया था उसी ईमेल आईडी पर आपका यूजर नेम और पासवर्ड भेज दिया जाता है आपका इमेल चेक करिए वहां पर आपको यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाएगा.
  • जब आप लॉगिन हो जाएंगे तब आपको Menu में Service Menu लिखा हुआ मिलेगा उस पर क्लिक करें और फिर User Service पर भी क्लिक कर दीजिए.
  • अब अगले ऑप्शन में आपको View/Download Certificate का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है और इसके बाद,
    GST Certificate को Download करने के लिए डाउन वाले बटन पर क्लिक करके आप इसे Download कर पाएंगे.

तो यह ही रह प्रक्रिया इसका इस्तेमाल करके आप अपने GST Certificate को अपने मोबाइल में कंप्यूटर किसी भी डिवाइस से आसानी से Download कर सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती है यह बेहद आसान कार्य होता है.

GST के प्रकार

भारत सरकार ने GST को 4 भाग में रखा है जोकि GST के 4 प्रकार होते हैं यह तीनों नीचे लिखे गए हैं.

  • CGST (Central Goods and Services Tax)
  • SGST (State Goods and Services Tax)
  • UTGST (Union Territory Goods and Services Tax)
  • IGST (Integrated Goods and Services Tax)

CGST (Central Goods and Services Tax)

CGST को हिंदी में केंद्रीय वस्तु और सेवा कर के नाम से जाना जाता है और इस के नाम से यह मैं यह प्रतीत हो जाता है कि यह वह टैक्स है जोकि केंद्रीय सरकार लगाती है,

हम इसे कुछ इस प्रकार समझ सकते हैं कि यदि कोई व्यापारी किसी अन्य राज्य में अपने प्रोडक्ट को भेजता है तो उस पर केंद्रीय वस्तु और सेवा कर लगाया जाता है मगर इसमें दो टैक्स जुड़कर लगते हैं।

ऐसे में जब वह व्यापारी किसी अन्य राज्य में किसी भी प्रकार की लेनदेन करता है तो ऐसे में राज्य वस्तु और सेवा कर के साथ-साथ केंद्रीय वस्तु और सेवा कर को भी जोड़ा जाता है और ऐसे में जो भी कर लगेगा वह राज्य और केंद्र दोनों के बीच में समान रूप से विभाजित कर दिया जाता है। मगर इसे केंद्रीय वस्तु और सेवा कर के पास ही टेक्स भेजा जाता है जिसे बाद में वह राज्य वस्तु और सेवा कर को उनके हिस्से का कर भेज दिया जाता है.

SGST (State Goods and Services Tax)

SGST को हिंदी में हम राज्य वस्तु और सेवा कर भी कहते हैं इसको जब जोड़ा जाता है की कोई व्यापारी जब अपने ही राज्य में रहकर अपने प्रोडक्ट को भेजता है तो उस पर ही राज्य सरकार यह राज्य वस्तु और सेवा कर लगाती है और इसे राज्य सरकार ही एकत्रित भी करती है.

UTGST (Union Territory Goods and Services Tax)

UTGST इस GST को हम हिंदी में केंद्र शासित प्रदेश वस्तु और सेवा कर के नाम से जानते हैं, इस कर को उन क्षेत्रों में लागू किया जाता है. यदि आप अपने प्रोडक्ट को अपने भारत के किसी भी केंद्र शासित प्रदेश में बेचते हैं या वहां पर व्यापार करते हैं तो ऐसे में आपको केंद्र शासित प्रदेश वस्तु और सेवा कर जोड़ा जाएगा.

यह कर वैसे तो केंद्र शासित प्रदेश सरकार ही लगाती है अगर इसे एकत्रित करने के लिए CGST यानी कि केंद्रीय वस्तु और सेवा कर ही इसकी देखरेख करता है और यही ही इन्हें एकत्रित भी करते हैं.

IGST (Integrated Goods and Services Tax)

आई GST एक प्रकार का GST ही होता है जिसे हिंदी में हम एकत्रित वस्तु और सेवा कर के नाम से भी जानते हैं और यह कर केवल उन्हीं चीजों पर लगाया जाता है जिसे राज्य के अंदर आयात या निर्यात करते हैं. जिन भी वस्तुओं पर IGST लगाया जाता है तो वह कर समान रूप से राज्य और केंद्र दोनों सरकारों के मध्य विभाजित कर लिया जाता है.

वस्तु का नाम

पूर्व दर

GST दर

फूल, पत्तियों और पेड़ की छाल से बने प्लेट्स और कप 5% 0%
कैफीनयुक्त पेय पदार्थ 18% 28%+12% सेस
रेलवे की वैगनों और डिब्बों की आपूर्ति पर (ITC के बिना) 5% 12%
बाहरी खान-पान (ITC के बिना) 18% 5%
डायमंड जॉब के कार्य पर 5% 1.50%
अन्य जॉब कार्यों पर 18% 12%
होटल (7,501 रुपए या उससे अधिक वाले कमरों पर शुल्क पर) 28% 18%
होटल (रूम टैरिफ 1,001 रुपये से 7,500 रुपये तक) 18% 12%
बुना या गैर-बुना पॉलीथीन पैकेजिंग बैग 18% 12%
समुद्री ईंधन 18% 5%
बादाम का दूध 0% 18%
स्लाइड फास्टनर्स 18% 12%
वेट ग्राइंडर या गीली चक्की (पत्थर के रूप में) 12% 5%
सूखी हुई इमली 5% 0%
काटकर पॉलिश किया गए अर्द्ध कीमती पत्थर 3% 0.25%
हाइड्रो-कार्बन अन्वेषण लाइसेंसिंग नीति के अंतर्गत पेट्रोलियम संचालन के लिए सामान लागू दर 5%
10-13 यात्रियों की क्षमता वाले पेट्रोल मोटर वाहनों पर उप कर 15% 1%
10-13 यात्रियों की क्षमता वाले डीजल मोटर वाहनों पर उप कर 15% 3%

Final Words:

उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोगों को GST के बारे में लगभग हर प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी और GST Certificate को कैसे Download करना है आप लोग सीख चुके होंगे और यह भी जानते हैं कि कितना आसान तरीका है GST सिर्फ एक को Download करने का, इतना ही नहीं आज किस पोस्ट में आप लोगों ने GST Registration करने की प्रक्रिया क्या होती है इसके बारे में भी जाना है तो आप लोग भी GST Registration कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों को फॉलो कर अपना GST Registration कर सकते हैं.

तो आज के इस पोस्ट में बस इतना ही जल्द ही मिलते हैं इसी ब्लॉग पर एक और नई जानकारी के साथ तब तक आप हमारी इस ब्लॉग पोस्ट के लिंक को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर फेसबुक पर भेज सकते हैं धन्यवाद दोस्तों.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment