Horoscope Meaning in Hindi – होरोस्कोप मतलब हिंदी में

Horoscope जिसे आप ऐसा कह सकते हैं कि इसे हिंदू धर्म के अंदर बहुत अधिक मान्यता दी जाती है यदि आप कोई भी शुभ कार्य करने जाते हैं तो उसमें आपको यह बहुत ही मान्य रखता है। यदि आप भी हिंदू धर्म से ही हैं या फिर कहे तो आप Horoscope meaning in Hindi के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें.

Horoscope से जुड़ी लगभग सभी जानकारी हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे जैसे कि Horoscope क्या होता है? Horoscope को हिंदी में क्या कहते हैं, क्या आज के समय में हमें और उसको पर विश्वास करना चाहिए इस तरह की सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल में लिखे हैं.

अगर देखा जाए तो यह सभी चीजें आज से काफी वर्षों पहले काफी मानी जाती थी मगर आजकल के विज्ञान युग में आकर बहुत से ऐसे लोग होते हैं जोकि इन सब के बारे में बिल्कुल भी विश्वास नहीं करते हैं उनका कहना यह होता है कि ऐसा कैसे हो सकता है.

तो हम इस बारे में भी बात करेंगे कि क्या हमें Horoscope में विश्वास करना चाहिए या फिर नहीं तो यदि आपके मन में भी Horoscope से जुड़े कुछ इसी तरह के सवाल हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें और यदि स्थित से संबंधित आपके मन में कोई और भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं हम कोशिश करेंगे कि जल्द से जल्द आपके उस सवाल का उत्तर दें.

Horoscope Meaning In Hindi

तो सबसे पहले हम यहां पर उन लोगों को जानकारी दे देना चाहते हैं जो कि यह नहीं जानते हैं कि होरोस्कोप का हिंदी में मतलब क्या होता है, तो दोस्तों होरोस्कोप को हिंदी में जन्म कुंडली या राशिफल भी कहा जाता है. आप इसके बारे में हम विस्तार से जानते हैं कि इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है और ज्यादातर लोग इसमें मान्यता क्यों रखते हैं.

Horoscope क्या होता है?

होरोस्कोप या जन्म कुंडली का इस्तेमाल हिंदू धर्म में बहुत से शुभ कार्यों में किया जाता है इसके मदद से उस व्यक्ति के भविष्य के बारे में भी पता लगाया जा सकता है. जन्म कुंडली बच्चों के जन्म के बाद किसी भी ज्योतिष विद्या के ज्ञान रखने वाले पंडित से बनवाई जा सकती है. इस जन्म कुंडली का इस्तेमाल लड़का या लड़की के विवाह के समय पर भी किया जाता है इसके मदद से लड़का या लड़की दोनों के गुणों को मिलाया जाता है यदि सभी गुण मिलते हैं तो ही शादी की जाती है। यदि दोनों के जन्म कुंडली से नहीं मिल पाते हैं तो ऐसे में उन दोनों लड़की और लड़के का विवाह संपन्न नहीं होता है.

जन्मकुंडली के सहायता से आप लोग अपना राशिफल भी जान सकते हैं जिसमें आपके आज के दिन में क्या-क्या हो सकता है उसके बारे में बताया जाता है. यदि आपको भी अपनी राशि मालूम नहीं है तो उसके बारे में मैंने नीचे भी लिखा हुआ है आप अपने नाम व जन्म तिथि के मदद से अपनी राशि का नाम जान सकते हैं.

Horoscope Today In Hindi

अगर आप लोग अपनी राशिफल जानना चाहते हैं तो ऐसे में आप लोगों को इससे पहले अपनी राशि पता कर लेनी है की आपकी राशि कौन सी है, यह राशि 12 प्रकार की होती हैं. पर यदि आप लोगों को यह मालूम है कि आप की राशि कौन सी है तो ऐसे में आपको अपने घर पर आने वाले वर्तमान के समाचार पत्र में देखना होगा वहीं पर आपको आप का राशिफल देखने के लिए मिल जाता है या तो आप रोजाना का राशिफल देखने के लिए न्यूज़ टीवी चैनल भी देख सकते हैं आप किसी भी चैनल पर जाइए वहां पर आपको सुबह 7:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक कुछ प्रोग्राम आते हैं जिनमें आपको राशिफल के बारे में बताया जाता है.

और यदि किसी कारणवश आपसे वह टीवी प्रोग्राम देखना रह जाता है तो आप लोग अपने मोबाइल के सहायता से भी आज का राशिफल देख सकते हैं उसके लिए आपको केवल एक काम करना है. आपके अपने मोबाइल में कोई सा भी ब्राउज़र चालू करना है और वहां पर horoscope today in Hindi लिखकर सर्च कर देना है.

फिर इसके बाद आपको गूगल के सर्च रिजल्ट पेज पर कुछ साइट के पेज आ जाएंगे आप उनमें से किसी भी तेज पर जाकर अपने राशि के अनुसार अपनी दैनिक राशि फल जान सकते हैं. इसी में आपको आपके उस दिन का भाग्यशाली संख्या या भाग्यशाली रंग और अंक इन सभी के बारे में भी बताया जा सकता है.

तो यदि आप लोग भी राशिफल देखने में विश्वास रखते हैं तो आप कुछ इस तरह से आज का राशिफल देख सकते हैं.

राशि कितनी प्रकार की होती है?

एस्ट्रोलॉजी के अनुसार राशि 12 प्रकार की होती है, यदि आप अपनी राशि जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपके राशि के नाम पता होना जरूरी है या फिर आप अपनी जन्मतिथि के अनुसार अपनी राशि को जान सकते हैं. आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बताना कि आपकी राशि क्या है.

निम्नलिखित 12 प्रकार की राशिय होती हैं:-

  • मेष
  • वृषभ
  • मिथुन
  • कर्क
  • सिंह
  • कन्या
  • तुला
  • वृश्चिक
  • धनु
  • मकर
  • कुंभ
  • मीन

अपने नाम से राशि कैसे देखें?

जिन लोगों को अपनी राशि मालूम है कि उनकी राशि क्या है तो यह बहुत ही अच्छी बात है और जिन लोगों को नहीं मालूम है वह इस चीज को पढ़ सकते हैं, यह भाग पढ़ने के बाद आपको मालूम चल जाएगा कि आपकी राशि क्या है.

यहां पर हम अभी यह जानने वाले हैं कि नाम से राशि कैसे देखें तो इसके लिए आपको अपने नाम का पहला अक्षर देखना है जैसे कि मान लीजिए आपका नाम मोहन है तो ऐसे में आपके नाम का पहला अक्षर म है तो अब आपको हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिस्ट के अनुसार यह देखना है कि इन 12 राशि में से किस राशि में आपके नाम के पहले अक्षर मिलता है.

जिस बीआरसी में आपके नाम का पहला अक्षर मिलेगा वही आपकी राशि होगी तो आइए अच्छे से जान लेते हैं कि आपकी राशि क्या है.

1.मेष (Aries): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह भेड़ है.

2.वृष (Taurus): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह बैल है.

3.मिथुन (Gemini): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह नारी व पुरुष का युग्म है.

4.कर्क (Cancer): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह केकड़े के समान है.

5.सिंह (Leo): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह सिंह है.

6.कन्या (Virgo):तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह एक लड़की नौका में बैठी हुई है.

7.तुला (Libra): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह एक पुरुष हाथ में तराजू लिए है.

8.वृश्चिक (Scorpius): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह बिच्छू है.

9.धनु (Sagittarius): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह धनुष लिए एक पुरुष और साथ में घोड़ा है.

10.मकर (Capricornus): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह मृग या हिरण है.

11.कुंभ (Aquarius): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह एक पुरुष है.

12.मीन (Pisces): तो आप मे से जिस भी व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची से शुरू होता है, तो ऐसे में आपकी राशि मेष राशि कह लाएगी और इसका ज्योतिष चिन्ह दो मछलियां है.

जन्मतिथि के अनुसार राशि कैसे देखें?

दोस्तों यदि आप लोग अपनी राशि देखना चाहते हैं तो इसके लिए यदि आपको आपने सही जन्म तिथि मालूम है तो उसके हिसाब से भी आप अपना राशिफल देख सकते हैं. तो नीचे हमने आपको एक लिस्ट दी है जिसके सहायता से आप अपने जन्मतिथि देख सकते हैं.

मेष 21 मार्च से 20 अप्रैल
वृषभ 21 अप्रैल से 21 मई
मिथुन 22 मई से 21 जून
कर्क 22 जून 22 जुलाई
सिंह 23 जुलाई से 21 अगस्त
कन्या 22 अगस्त से 23 सितंबर
तुला 24 सितंबर से 23 अक्टूबर
वृश्चिक 24 अक्टूबर से 22 नवंबर
धनु 23 नवंबर से 22 दिसंबर
मकर 23 दिसंबर से 20 जनवरी
कुंभ 21 जनवरी से 19 फरवरी
मीन 20 फरवरी से 20 मार्च

यदि आप लोगों को अपनी सही जन्म तिथि मालूम है तो आप हमारे द्वारा लिखी गई ऊपर जानकारी के अनुसार अपनी राशि को जान सकते हैं. ज्यादातर लोग इस तरीके का इस्तेमाल करके ही अपनी राशि के बारे में जानते हैं कि उनकी राशि क्या है.

Final Words

दोस्तों होरोस्कोप से जुड़ी यहां पर हमने आपको लगभग सभी जानकारी देने की कोशिश की है और यदि आप होरोस्कोप के बारे में कोई अन्य प्रकार की भी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर के बता सकते हैं और मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी को हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और आप कमेंट बॉक्स में यह जरूर लिखना कि आप की राशि क्या है. हमारे यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद और इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे इस ब्लॉग से जुड़े रहिए.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment