iLovePDF क्या हैं? iLovePDF Free Online PDF Editor Website

दोस्तों हम  चाहे किसी भी फिल्ड से हो  कभी ना भी हमें PDF Editor की जरुरत तो पड़ती हैं तो आज हम आपके हमेशा काम आने वाली वेबसाइट के बारे में जानकारी लेकर आये  हैं जिसका नाम हैं iLovePDF online free PDF Editor इसके बारे में आपको जरुर से पता होना चाहिये  क्योकि इसकी जरुरत आपको कभी भी पड़ सकती हैं. तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी लेने वाले हैं की ILovePDF क्या हैं? आप इसका use कैसे कर सकते हैं? क्या आई लव पीडीऍफ़ को इस्तेमाल करना safe हैं? ilove PDF से किसी file को कैसे edit किया जाता हैं इसके अलावा और कौनसे tools हैं जिनसे आप पीडीऍफ़ फाइल एडिट कर सकते हैं इत्यादि.

जो लोग किसी जॉब के लिए इंटरव्यू ऑनलाइन देते हैं या आपका कही पर किसी जॉब में Selection हो जाता हैं तो आपसे अपने Document पीडीऍफ़ में मांगे जाते हैं और जो लोग computer पर काम करते हैं उन्हें तो PDF editor की जरुरत पड़ती रहती हैं जैसे आपको अपनी फाइल PDF to Word,  PDF to Excel,  PDF to PDF, हो या Excel to PDF, HTML to PDF में आपको पीडीऍफ़ एडिटर की जरुरत रहती हैं इसके अलावा अगर हम किसी फोटो या document को JPG  से PDF में change करना चाहते हैं या दो पीडीऍफ़ फाइल्स को मर्ज करना  कंप्रेस, कन्वर्ट करना हैं तो इसके लिए भी हमें पीडीऍफ़ एडिटर की आवश्यकता रहेगी.

iLovePDF Free Online PDF Editor Website

सबसे पहले तो आपको बता दे की यह कोई ब्राउज़र एक्सटेंशन नही  हैं. यह एक वेबसाइट हैं जो की 100% फ्री हैं और इसकी सबसे बड़ी खासियत ये हैं की आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए इसमें रजिस्ट्रेशन भी नही करना पड़ता मतबल की आपको अपनी Email ID से इसपर sign up करने की भी जरुरत नही पड़ेगी आप इनकी website पर डायरेक्ट जाकर PDF से जुड़े सभी काम कुछ मिनिट्स में ही कर सकते हैं.

यह वेबसाइट हमें ऑनलाइन platform उपलब्ध करवाता हैं जहा से आप अपने कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप के pdf से जुड़े सभी काम कर सकते हैं. यहाँ आपको pdf tools की 6 category में 24 से ज्यादा tools पीडीऍफ़ को edit करने के लिए मिल जाते हैं यह एक complete पैकेज हैं pdf lover से के लिए.

iLovePDF को 2010 में बार्सिलोना से एक टीम के द्वारा लॉन्च किया गया था. तभी से काफी सारे लोग इस website का use कर रहे हैं. इसके साथ ही इसे use करना भी काफी आसान हैं और आप इसे डाउनलोड करके इसका  प्रयोग बिना internet के या ऑफलाइन भी कर सकते हैं.

Ilovpdf

आई लव एडिटर से पीडीऍफ़ एडिट कैसे करे?

PDF ऐसा सेफ फॉर्मेट होता हैं जिसमे हम कोई change नही कर सकते हैं बिना किसी सॉफ्टवेयर की मदद से फिर चाहे कुछ लिखा हुआ बदलना हैं कुछ text add करना हो या कोई इमेज ilove pdf पर आपको PDF से जुड़े 99% तक सभी tools मिल जाते हैं जिससे आपको अलग अलग वेबसाइट या अप्प को डाउनलोड करने की जरुरत नही पड़ेगी. आपको इनके डेस्कटॉप पर ही 24 से ज्यादा पीडीऍफ़ एडिटर टूल्स देखने को मिल जायेंगे यहाँ आप 6 category मिल जाती हैं. जिसे हम आज details में जानेगे की आप कौन कौनसी editing इन tools की मदद से कर सकते हैं –

केटेगरी

  1. ऑर्गनिज़ पीडीऍफ़
  2. ऑप्टिमाइज़ पीडीऍफ़
  3. कन्वर्ट फ्रॉम पीडीऍफ़
  4. कन्वर्ट टू पीडीऍफ़
  5. पीडीऍफ़ सिक्युरिटी
  6. एडिट पीडीऍफ़

ऑर्गनिज़ – इसमें आपको 5 टूल्स मिलते हैं  पीडीऍफ़ मर्ज(merge) से दो या उससे ज्यादा pdfs को आपस में जोड़ सकते हैं. स्प्लिट पीडीऍफ़ से अलग कर सकते हैं, रिमूव से PDF के किसी पेज को अलग कर सकते हैं,किसी पेज से किसी दूसरे पेज को जोड़ सकते है.

ऑप्टिमाइज़ – इसमें आपको 2 टूल्स मिलते हैं कंप्रेस पीडीऍफ़ इसमें ज्यादा MB या बड़े पीडीऍफ़ को कंप्रेस करके कम किया जाता हैं. Repair में आप डैमेज फाइल्स को ठीक कर सकते हैं या उसमे सुधार कर सकते हैं.

कन्वर्ट फ्रॉम पीडीऍफ़- यहाँ आप पीडीऍफ़ फाइल को JPG, word, PowerPoint, Excel, PDF to PDF में बदल सकते हैं.

कन्वर्ट टू पीडीऍफ़ – इसमें आप JPG, word, power point, excel, HTML files को PDF फॉर्मेट में बदल सकते हैं.

पीडीऍफ़ सिक्युरिटी- यहाँ से आप pdfs को unlock कर सकते हैं, पीडीऍफ़ protect भी कर सकते और साथ ही यहाँ से आप अपने sign भी add कर सकते हैं.

एडिट पीडीऍफ़- इसके आपको 4 टूल्स मिल जाते हैं अपनी फाइल के लिए जिसमे आप फाइल्स को रोटेट कर सकते हैं. नंबर ऐड कर सकते हैं, वॉटरमार्क ऐड कर सकते हैं और अपनी पीडीऍफ़ को edit कर सकते है.

edit pdf online dashboard

 

ilovepdf डेस्कटॉप फ्री हैं? 

आप ilovepdf डेस्कटॉप app को डाउनलोड  कर सकते है और अपने विंडोज PC और MAC में बहुत हल्के ऐप से ऑफलाइन काम कर सकते हैं किसी हैवी PDF पर यह आपके लिए फ्री हैं केवल एक सेशन तक इसके बाद आपको इनका premium plan लेना रहता हैं.

किस प्रकार के Plans ऑफर करता हैं?

यहाँ आपको monthly और yearly plans में मुख्य रूप से 2 तरह के plan आपके लिए हैं –

  • फ्री: अगर आप इनकी वेबसाइट पर जाकर इसे use करेंगे तो आपको लिए यह 100% फ्री हैं जिसमे आपको कुछ लिमिट्स मिलेगी जैसे की आप लिमिटेड document ही प्रोसेस कर सकते हैं जो tools साइट पर मौजूद हैं आप केवल उन्ही का  use कर सकते हैं.
  • प्रीमियम: अगर आप इनका monthly plan लेते हैं तो यह आपको 500 रूपये तक मिलेगा वही अगर आप yearly प्लान्स लेते हैं तो आपको केवल 200 per month में मिलेगा इनके premium plans में आपको बहुत सारे benefits भी मिलते हैं जैसे अनलिमिटेड document processing, आप वेबसाइट, मोबाइल, डेस्कटॉप  कही पर भी काम कर सकते हैं. आपको ads नही दिखाई जाएगी इत्यादि.

इसके अलावा इनके Business Plans भी हैं अगर आप इनके business plans की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इनसे contact कर सकते हैं.

फायदे

अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं फिर चाहे गवर्नमेंट की वेबसाइट से या किसी भी यूनिवर्सिटी से तो आपको फॉर्म भरते time documents को pdf फॉर्मेट में मांगे जाते हैं ऐसे अगर आप अपने documents को मोबाइल से स्केन करते हैं तो वह JPG फॉर्मेट में save होते हैं ऐसे आप किसी भी  पीडीऍफ़ एडिटर से अपने documents  को पीडीऍफ़ में नही बदलना चाहते हैं documents की जानकारी लीक होने की संभावना बनी रहती हैं तो  आप ilovepdf पर विश्वास कर सकते हैं क्योकिं यह काफी पुराना website हैं. इनकी साईट के अनुसार आपके द्वारा जितने files यहाँ से edit किये जाते हैं या प्रोसेस किये जाते है 24 hour के अन्दर सर्वर से  डिलीट कर दी जाती हैं. इसके साथ ही website का डैशबोर्ड भी बहुत आसान हैं use करने के लिए.

  • आप आसानी से PDF बना सकते हैं और अपने documents, files को safe कर सकते हैं.
  • मोबाइल एप्लीकेशन अगर आप इसके app को अपने mobile में use करना चाहते हैं तो आप इसे Google Play, Apple Store से डाउनलोड भी कर सकते हैं.
  • फाइल्स को Select करने के लिए आप Dropbox और Google drive का use कर सकते हैं. इसके साथ ही इसकी speed भी बहुत fast हैं कुछ सेकेंड में ही आपकी files का काम पूरा हो जाता हैं. इसके साथ ही आपको आपको इसे use करने के लिए कोई रजिस्ट्रेशन भी नही करना पड़ता हैं.

नुकसान

यहा आपको अगर थोडा deep में जाकर काम करना हैं या लिमिट से ज्यादा का काम करना चाहते  हैं तो आपको premium plan खरीदना पड़ेगा. इनके plans आपको वेबसाइट पर मिल जायेगे. इसके साथ ही आपको कुछ लिमिट भी देखने को मिलती हैं tools के साथ व आपको कही टूल्स useless भी लग सकते हैं. साथ ही आपको कुछ टूल्स देखने को नही मिलते हैं.

Paid Tools PDF Editing के लिए

यह हम यहाँ कुछ paid tools के नाम बता रहे हैं अगर आप अपने डॉक्यूमेंट्स और files के साथ कोई रिस्क नही लेना चाहते हैं तो आप इन tools या software को खरीद सकते pdf editing के लिए

  • Adobe Reader
  • PDF-escape
  • Nitro Pro
  • Wondershare Pdfelement
  • Pdf expert
  • Sejda pdf editor
  • Apowerpdf editor

pdf बहुत ही आवश्यक फॉर्मेट होता हैं किसी भी डॉक्यूमेंट्स, फाइल्स के लिए क्योकि जब हम किसी दुसरे के फ़ोन या कंप्यूटर इत्यादि पर फाइल्स भेजते हैं तो इनका फॉर्मेट बदल जाता हैं क्योकि सभी के अन्दर अलग ऑपरेटिंग सिस्टम अलग अलग होते हैं. इसके चलते आपके फाइल्स का फॉर्मेट अपने आप बदल जाता हैं इससे बचने के लिए पीडीऍफ़ फॉर्मेट का प्रयोग किया जाता हैं. इसके साथ ही यह आपके files को save और secure बनता हैं आपके फाइल का फॉर्मेट में कोई आसानी से बदलाव नही कर पाता हैं.

Conclusion

उम्मीद हैं आपको हमारी आज की जानकारी जिसमे हमने आपको बताया की iLovePDF Free Online PDF Editor Website क्या हैं आप ilovepdf से pdf कैसे edit कर सकते हैं, इसे use करना safe हैं या नही, इसके क्या फायदे और नुकसान paid tools PDF files के लिए  इत्यादि के बारे में बताया हैं हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी समझ में आगई होगी, अगर आपके इस post को लेकर कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें comment में बता सकते हैं.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment