Independence Day Speech In Hindi: स्वतंत्रता दिवस के लिए स्पीच कैसे तैयार करें?

देश का 75th Independence day इस साल आने वाला है. ऐसे में हर एक छात्र और टीचर school के लिए Independence Day speech तैयार करते है. ऐसे में हमने यहाँ पर Independence Day Speech In Hindi में बताया है. जो की आपके 15th August Speech हो जायेगा और आप बिना परेशानी के इन्हे याद करके बोल सकते है.  साथ में हमने शेयर किया है टिप्स की कैसे आप स्वतंत्रता दिवस के लिए स्पीच कैसे तैयार करें? इसके लिए यहाँ पर कुछ एक्सपर्ट निबंध राइटर और टीचर की सलाह से ऐसे टिप्स बनाये गए है जो की स्टूंडेंट को स्पीच तैयार करने में मदद करते है.

स्वतंत्रता दिवस भाषण के लिए सभी बहुत दिनों से तैयारी करते है. ऐसे में खुद से भाषण बनाना और फिर उस speech को लोगो के सामने रखना आपके काम को कठिन बना सकता है. इसलिए हमने यहाँ पर Independence Day Speech का पूरा लिस्ट यहाँ पर शेयर किया है जिसमे आपको विज्ञान, समाज, स्वतंत्रता संग्राम और खेल से जुड़े आपको बहुत से भाषण यहाँ पर मिल जायेंगे.

सबसे पहले जानते है की कोई भी छात्र खुद से कैसे Independence day speech तैयार कर सकते है. इसके लिए कुछ टिप्स है जिन्हे आपको ध्यान में रखना होगा फिर आप अपने स्कूल के लिए सबसे बढ़िया भाषण इस स्वतंत्रता दिवस तैयार कर पाएंगे और साथ में और लोगो को इसके बारे में सीखा सकते है जो की उनका मदद करेगा.

स्वतंत्रता दिवस के लिए स्पीच कैसे तैयार करें?

स्वतंत्रता दिवस के लिए स्पीच तैयार करने के कुछ मुख्य टिप्स है जिन्हे फॉलो करके हम अपने स्कूल के समय Speech तैयार करते थे और यह आज भी इतना ही हेल्पफुल है. अगर आप स्कूल या कॉलेज में छात्र है तो आप यहाँ बताये गए टिप्स से भाषण तैयार कर सकते है. इसके लिए यहाँ top 10 speech writing tips शेयर किया गया है.

बहुत सारे लोग Independence Day Speech In Hindi के रूप में जोशीला भाषण बनाना चाहते है. जो की लोगो को सुनने पर मजबूर कर दे और लोग आपकी तारीफ़ करने से ना रुक सके. तो आप ऐसा भाषण तैयार करना चाहते है तो यहाँ बताये गए इन टिप्स को ध्यान में रखे.

भाषण की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको शुरूआती धन्यवाद स्पीच लिखना होगा जो की एक या दो पैराग्राफ का हो सकता है. Example के रूप में यहाँ दिया है.

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय एवं माननीय शिक्षकगण एवं प्यारे साथियों,

आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुझे अपने विचार आपके सामने व्यक्त करने का सुअवसर प्रप्त कर बेहद खुशी की अनुभूति हो रहा है, आइये मै आपको [भाषण का विषय] के बारे मे बताता हूं.

मूल विषय

भाषण के लिए सबसे जरुरी होता है मूल विषय चुनना जिसपर आप भाषण बनाना चाहते है. Independence Day देश के लिए एक महत्वपूर्ण पर्व है और इस दिन हमें अंग्रेजो से आजादी मिली थी तो इसका महत्व बहुत ज्यादा है. ऐसे में आपको एक ऐसा विषय चुनना होगा जिसमे गौरव, विजय, साहस और शांति का सन्देश हो.

जो भी मूल विषय आप तैयार कर रहे है उसके बारे में पूरी जानकारी आपको जुटाना होगा इसके लिए आप Books और Internet दोनों का सहारा ले सकते है. ताकि आपका भाषण अच्छे से तैयार हो जाये और उसमे कुछ घटनाएं जैसे की देश के महान क्रांतिकारियों के बारे में छोटा सा किस्सा जरूर जोड़े ताकि लोग अपने भाषण से रूचि के साथ सुने.

सबसे पहले तो ये याद रखें कि आपकी स्पीच का मकसद क्या है? अधिकतर मामलों में मौजूद दर्शकों का मनोबल बढ़ाना, साहस दिलाना और कार्यक्रम की एक अच्छी उत्साह बढ़ाने वाली शुरुआत करना होता है.

भाषण की तैयारी

जो Independence Day Speech आप लिख रहे है तो आपको ध्यान में रखना है की वह पूरी तरह से आपको स्मरण हो चाहिए। ऐसा नहीं है की भाषण को पूरा पढ़ कर सुना रहे हो आप 15 अगस्त से पहले इसे अच्छे से याद कर ले और एक दो बार शीशे के सामने पूरा स्पीच बोले और सुने क्योकि अगर आप ऐसा नहीं करते है. तो आपके सारे मेहनत पर पानी फिर सकता है.

भाषण कितना भी अच्छा हो लेकिन उसकी तैयारी में अगर कोई कमी है और आप लोगो के सामने उसे अच्छे से सुना नहीं सकते है. तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है. इसलिए अच्छे से तैयारी करे और इसके लिए घर में भाई, बहन और माता-पिता से हेल्प ले. लंबी स्पीच से ज्यादा जरूरी ये है कि आपका भाषण असरदार हो और जब आप मंच छोड़ें, तब तक लोगों को आपको और सुनने की इच्छा बची हो, न कि वे ऊब चुके हों.

शारीरिक हाव-भाव

बहुत सारे लोगो के साथ ऐसा होता है की जब वो मंच पर लोगो के सामने जाते है तो थोड़ा नर्वस हो जाते है. इसकी वजह से उनके शारीरिक हाव-भाव में कमी देखि गयी है जो की उनके पूरे भाषण को ख़राब कर देता है. इसलिए आपको भाषण देते समय शारीरिक हाव-भाव को बेहतर तरीके से ध्यान देना होगा। स्पीच के समय अपने बॉडी लैंग्वेज को अच्छा रखा हिले-डुले ना स्ट्रैट खड़ा होकर भाषण दे.

अब बात आती है पहनावे की, तो इसे आयोजन के अनुरूप रखें। इससे दर्शक आपको सुनने से पहले देखकर ही आपसे जुड़ाव महसूस करेंगे और आपकी बातों को ध्यान से सुनेंगे, इसकी संभावना बढ़ जाएगी.

अगर आप स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट हो, तो वहां से अगर कोई ड्रेसकोड दिया हो तो वही पहनें. अगर किसी अन्य जगह आयोजन हो, तो इस मौके पर लड़कों के लिए कुर्ता-पाजामा, नेहरू जैकेट और लड़कियों के लिए सलवार-कमीज, कुर्ती या साड़ी पहनना बेहतर रहता है.

सही जानकारी का इस्तेमाल करे

भाषण में अगर आप सही इन्फॉर्मेशन का इस्तेमाल करते है तो यह आपके वैल्यू को बढ़ा देता है. ऐसे में अगर Independence Day Speech दे रहे है तो आपको देश के आजादी के समय के कोई सच्ची घटनाये जैसे की चौरा-चौरी कांड, जलियावाला हत्याकांड, डंडी यात्रा को अपने भाषण में जोड़ सकते है. इससे लोगो को थोड़ा आकर्षित कर सकते है. सही घटनाये सुनाने से आप लोगो को अपने भाषण से जोड़े रख सकते है. इससे लोग आपके साथ कनेक्ट होंगे और आपको इसमें नंबर one स्थान मिल जायेगा.

Independence Day Speech In Hindi

 

तो यहाँ पर आपको independence day speech in Hindi 2021 का पूरा लिस्ट मिल जायेंगे जिसका इस्तेमाल आप स्कूल में भाषण और निबंध बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है. यहाँ पर आपको इस साल के सबसे बेस्ट स्पीच मिलेंगे जिन्हे आप स्कूल भाषण में और निबंध के रूप में इस्तेमाल करके पुरस्कार जीत सकते है.

चुकी इस बार 15 अगस्त को तो स्कूल जाना शायद पॉसिबल नहीं होगा ऐसे में शायद आपको ऑनलाइन ही अपने 15 अगस्त की स्पीच सुननी पड़ जाए ऐसे में यहाँ पर बताये गए सभी भाषण आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे और 15 August Hindi speech के लिए आपको शायद ही यहाँ से बढ़िया कोई स्पीच मिल सके जिसे आप अपने स्कूल, कॉलेज या ऑफिस में सुना सके.

Independence Day Hindi Speech 1. स्वतंत्रता दिवस के महत्व

15 August ka Mahatv

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय एवं माननीय शिक्षकगण एवं प्यारे साथियों,

आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुझे अपने विचार आपके सामने व्यक्त करने का सुअवसर प्रप्त कर बेहद खुशी की अनुभूति हो रहा है, आइये मै आपको स्वतंत्रता दिवस के महत्व के बारे मे बताता हूं.

स्वतंत्रता दिवस एक ऐतिहासिक पर्व है, आज से 75 वर्ष पूर्व भारतवर्ष को अंग्रेजों से आज़ादी मिली थी. भारत, जिसने अपना अस्तित्व खो दिया था, को पुनः अपनी पहचान मिली। अंग्रेज भारत आए और यहां के परिवेश को बड़े ध्यान से जानने और परखने के बाद, हमारी कमजोरियों को ध्यान में रखते हुए हम पर आक्रमण किया और करीब दो सौ वर्षों तक शासन किया। हमारे वीर योद्धाओं ने कई लड़ाईयां लड़ी और उसके बाद जाके 15 अगस्त 1947 को हमें आज़ादी मिली।

तब से लेकर आज तक, हम हर वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते आए हैं. हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा हर साल लाल किले पर झंडा फहराया जाता है. इसके बाद वे देश को संबोधित करते हैं और फिर कुछ रंगा-रंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाते हैं. इसे देखने के लिये दूर-दूर से लोग दिल्ली जाते हैं और जो वहां नहीं जा पाते वे इसका सीधा प्रसारण देखते हैं.

इस प्रकार हम हमारे वीर जवानों को याद करते हुए अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।

जय हिन्द.

Independence Day Hindi Speech 2. देश के महान क्रन्तिकारी

Desh ke Mahaan Krantikari

यहाँ मौजूद मेरे प्यारे दोस्तों और आदरणीय अध्यापकों को सुबह का हार्दिक नमस्कार,

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के इस शुभ अवसर को मनाने के लिये हम सब एकत्रित हुए है. ये दिन हमलोग पूरे उत्साह और खुशी के साथ मनाते है क्योंकि इसी दिन ब्रिटीश शासन से 1947 में भारत को आजादी मिली थी. हम लोग यहाँ 75वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाने आये है. सभी भारतीयों के लिये ये बहुत ही महान और महत्वपूर्ण दिन है.

कई वर्षों तक अंग्रेजों के क्रूर बर्तावों को भारतीय लोगों ने सहन किया। आज हमलोग लगभग सभी क्षेत्रों में आजाद है जैसे शिक्षा, खेल, परिवहन, व्यापार आदि क्योंकि ये केवल हमारे पूर्वजों के संघर्षों की वजह से संभव हो सका. 1947 से पहले, लोगों पर बहुत पाबंदियाँ थी यहाँ तक कि उनका अपने दिमाग और शरीर पर भी अधिकार नहीं था.

वो अंग्रेजों के गुलाम थे और उनके हर हुक्म को मानने के लिये मजबूर थे. आज हम कुछ भी करने के लिये आजाद है उन महान भारतीय नेताओं की वजह से जिन्होंने ब्रिटीश शासन के खिलाफ आजादी पाने के लिये कई वर्षों तक कड़ा संघर्ष किया। बहुत खुशी के साथ पूरे भारत में स्वतंत्रता दिवस को मनाया जाता है। ये सभी भारतीयों के लिये बेहद महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि ये हमें मौका देता है उन महान स्वतंत्रता सेनानीयों को याद करने का जिन्होंने हमें एक शांतिपूर्ण और खूबसूरत जीवन देने के लिये अपने जीवन की कुर्बानी दे दी.

आजादी से पहले, लोगों को पढ़ने-लिखने की, अच्छा खाने की और हमारी तरह सामान्य जीवन जीने की मनाही थी। भारत में आजादी के लिये जिम्मेदार उन कार्यक्रमों का एहसानमंद होना चाहिये। अपने अर्थहीन आदेशों की पूर्ति के लिये अंग्रेजों द्वारा भारतीयों के साथ गुलामों से भी ज्यादा बुरा बर्ताव किया जाता था.

भारत के कुछ महान स्वतंत्रता सेनानी है नेताजी सुभाष चनद्र बोस, गाँधीजी, जे.एल.नेहरु, बाल गंगाधर तिलक, लाला लाजपत राय, भगत सिंह, खुदीराम बोस, चन्द्रशेखर आजाद आदि. ये प्रसिद्ध देशभक्त थे जिन्होंने अपनी जीवन के अंत तक भारत की आजादी के लिये कड़ा संघर्ष किया। हमारे पूर्वजों द्वारा संघर्ष के उन डरावने पलों की कल्पना भी नहीं कर सकते हमलोग। आजादी के वर्षों बाद हमारा देश विकास की सही राह पर है। आज हमारा देश पूरी दुनिया में लोकतांत्रिक देश के रुप में अच्छे से स्थापित है.

महत्मा गाँधी एक महान नेता थे जिन्होंने अहिंसा और सत्याग्रह जैसे आजादी के असरदार तरीकों के बारे में हमें बताया। अहिंसा और शांति के साथ स्वतंत्र भारत के सपने को गाँधी ने देखा। भारत हमारी मातृभूमि है और हम इसके नागरिक है। हमें हमेशा इसको बुरे लोगों से बचाने के लिये तैयार रहना चाहिये। ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने देश को आगे की ओर नेतृत्व करें और इसे दुनिया का सबसे अच्छा देश बनाये। जय हिन्द

Independence Day Hindi Speech 3. भारत के वीर

Bharat ke Veer 15 august speech

गुड मॉर्निंग, माननीय प्रधानाचार्य, योग्य शिक्षकों, मेरे प्यारे छात्रों आज आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं। आदरणीय महोदय, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हम अपने प्यारे भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए यहां एकत्र हुए हैं. (अगर ऑनलाइन सभी एकत्र हुए है तो बोल सकते है एक महामारी की वजह से आज हमें सभी ऑनलाइन इस तरह से स्वत्रंता दिवस मना रहे है और यह हमारे जीवन का सबसे यादगार दिवस होगा)

आज, हमारे देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक हर कोई “जय भारत माता” के नारे लगा रहा है. यह वास्तव में स्वतंत्रता और भूमि के प्रति प्रेम की भावना है। लेकिन, हम सभी जानते हैं, यह स्वतंत्रता कठिन है। उन सभी के पीछे दशकों का बलिदान और संघर्ष है.

जिस भूमि पर हम सांस लेते हैं, वह प्रसिद्ध महापुरुषों की अगुवाई में हमारे महापुरुषों के संघर्ष की बदौलत है। गांधी जी, नेहरू लाल, साबाश चंद्र और अन्य। आदरणीय महोदय, स्वतंत्रता एक उपहार है। यह हमारे पूर्वजों द्वारा किए गए बलिदानों, रातों की नींद, क्रूर यातनाओं और संघर्षों का उपहार है। इतिहास एक खुला अध्याय है। यह हमें इस भूमि के लिए हमारे पूर्वजों के बलिदानों के बारे में बताता है.

यह स्वतंत्रता बाबू महात्मा गांधी जी के संघर्षों के कारण है। वह लोगों के अधिकारों के लिए चट्टान की तरह खड़ा था। उन्हें कई बार जेल में डाला गया। उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, फिर भी वह पीछे हट गए। इस स्वतंत्रता का श्रेय हमारे महान नेता पंडित नेहरू लाल को है। उन्होंने कभी भी लोगों के अधिकारों से समझौता नहीं किया। उन्होंने प्रत्येक और सब कुछ का त्याग किया और स्वतंत्रता के कारण का समर्थन किया। और यह स्वतंत्रता हमारे अन्य नेताओं के बाल गंगाधर तिलक, लाला लाजपत रे, भगत सिंह, खुदी राम बोस, और चंद्र शेखर आज़ाद के बलिदानों के कारण है।

आदरणीय मित्रो। ब्रिटिश भारत में, हम सभी जंजीरों में थे। हमारे अधिकारों से समझौता किया गया। हमें घुटन महसूस हुई। हमारी सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी। और अंत में, यह भारतीयों के लिए विदेशी ताकतों की गुलामी में रहने का सम्मान नहीं था। इन सभी समस्याओं के अलावा, हमारे देश के पास कई अच्छी चीजें हैं। हम एक परमाणु शक्ति संपन्न देश हैं। हमारे पास एक बड़ी और बहादुर सेना है। हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं। और हमारे दुश्मन हमसे डरते हैं। हम दुनिया के मुक्त और खुशहाल लोगों के सबसे बड़े लोकतंत्र हैं। हम राजनीतिक रूप से शक्तिशाली, आर्थिक रूप से मजबूत और सैन्य रूप से उन्नत हैं। युवा होने के नाते, हम कल के लिए अपने राष्ट्र का भविष्य हैं.

हमें समस्याओं को देखने और तुरंत समाधान खोजने की आवश्यकता है। हमें एकजुट होना होगा। जैसा कि हमारे महान नेता नीता जी गांधी गांधी ने कहा, “भविष्य इस बात पर निर्भर करता है कि हम वर्तमान में क्या करते हैं”

इसलिए, हमें एक बेहतर कल के लिए अपने आज का उपयोग करना होगा। प्रिय दोस्तों, एकता में ताकत है। इसलिए हमें एकजुट होना होगा। हमें आज यह वचन देना होगा कि हम अपनी जमीन को कभी नुकसान नहीं होने देंगे। हमें अपने देश को दुनिया में शक्तिशाली और सम्मानित बनाने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा। आइए एकजुट हों, कड़ी मेहनत करें और अपने हर दोस्त और दुश्मनों को एक जैसा बताएं। हम दोस्तों के साथ दोस्त हैं और हम दुश्मनों के साथ कठोर हैं.

“जय हिंद, जय भारत”

ये तीन सबसे मुख्य स्पीच है जिन्हे आप इस 15 अगस्त को सुना सकते है. स्कूल में सभी आपकी प्रशंशा करेंगे और आपके भाषण की वाहवाही होगी ये सभी स्पीच ऐसे है. जो की देश के वीर जवानो और क्रांतिकारियों पर समर्पित है. इनको लोग आज याद करना भूल गए है आप इन भाषण के माध्यम से लोगो में एक नया जोश ला सकते है.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है Independence Day Speech In Hindi के बारे में और साथ में कुछ टिप्स शेयर किये है. जिससे आप इस 15 August 2021 को अपने लिए एक भाषण तैयार कर सकते है. ऐसे में अगर आप स्टूडेंट है और आपको तालश है एक अच्छे 15 अगस्त पर भाषण की तो यहाँ पर आपको मिल जायेगा और हम उम्मीद करते है की आपको ये जानकारी पसंद आया हो और आपके लिए हेल्पफुल हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में हमें इसके बारे में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment