Indian Bank Account Balance Check कैसे करे?

Indian Bank Account Balance Check – इंडियन बैंक एक सरकारी और प्राइवेट सेक्टर बैंक है और ऐसे में अगर कोई कस्टमर सवाल करता है की Indian Bank Account Balance Check कैसे करे? तो इसके पास बैलेंस inquiry करने के लिए बहुत सारे तरीके है. ऐसे में अगर आप इस बैंक के ग्राहक है तो आपको हर के सुविधा मिलेगा बैलेंस चेक करने के लिए जिसमे SMS, Missed Called, Mobile banking और Internet banking शामिल है.

इन सभी तरीको का इस्तेमाल करके इंडियन बैंक के ग्राहक ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीको से बैंक बैलेंस चेक कर सकते है. अभी तक अगर आप केवल ATM और Passbook से बैलेंस Inquiry करते है तो आपके लिए यहाँ पर और भी बहुत सारे तरीके है जिससे बिना ATM या बैंक जाए आप घर बैठे मोबाइल पर अपने खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.

Note: आपको ध्यान देना है की इंडियन बैंक और Allahabad बैंक दोनों एक में merge हो गए है ऐसे में बैंक की तरफ से कुछ Guidelines मिले होंगे उन्हें जरूर ध्यान में रखे इससे आपको इन तरीको का इस्तेमाल करने में परेशानी नहीं होगा

Indian Bank Account Balance Check कैसे करे?

इंडियन बैंक के ग्राहक को वो हर के सुविधा मिलता है जो की आज के हिसाब से ट्रेंडिंग है. जिसमे मोबाइल बैंकिंग भी शामिल है अगर कस्टमर चाहे तो उसे बैंक जाने की जरुरत नहीं है वो घर बैठे बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकता है, mini और monthly statement download कर सकता है और जरुरत पड़ने पर पैसे भेज सकता है और किसी से पैसे ले सकता है.

इन्ही में से हम आपको सबसे अच्छे और सबसे आसान तरीको के बारे में यहाँ जानकारी दे रहे है. ऐसे में अगर आपके पास स्मार्टफोन है या नहीं तो भी आप इंडियन बैंक अकाउंट बैलेंस इन्क्वायरी कर सकते है.

  • SMS
  • Missed Call
  • Internet Banking
  • Mobile Banking

SMS से Indian Bank बैलेंस चेक कैसे करे?

अगर आपके पास Feature फ़ोन है जिसमे इंटरनेट नहीं चल सकता है. तो आप बैंक को Send करके अपने recent balance के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. इसके लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा.

  • Mobile पर SMS Application ओपन करे.
  • नया मैसेज भेजने वाले आइकॉन पर क्लिक करे.
  • Message में लिखे BALAVL to 94443-94443
  • मैसेज को सेंड कर दे.
  • 5 से 15 सेकंड में मैसेज में आपके बैंक बैलेंस के बारे में जानकारी आ जायेगा.

Missed Call से Indian Bank बैलेंस चेक कैसे करे?

Registered नंबर से Missed call देकर भी अपने Indian bank account balance के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. मिस्ड का तरीका बहुत अच्छा है यहाँ पर आपको ना तो इंटरनेट पैक खर्च करना पड़ेगा और ना SMS केवल एक मिस्ड कॉल देकर अपने खाते के बारे में जानकारी पा सकते है. बैलेंस Inquiry के साथ-साथ आप मिनी स्टेटमेंट भी निकाल सकते है.

  • मोबाइल पर डायल करे +91 92895 92895
  • जैसे ही रिंग जायेगा कॉल खुद Disconnect हो जायेगा.
  • कुछ समय में आपके पास Return call आएगा.
  • Call पर कंप्यूटर आपको Latest bank balance के बारे में जानकारी देगा.

Internet Banking से अकाउंट बैलेंस चेक कैसे करे?

अगर आप Indian bank internet banking का इस्तेमाल करते है तो ऑनलाइन अपने खाते के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. यहाँ पर बैंक की तरफ से मिले User ID और password के माध्यम से पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है. Indian बैंक इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल है www.indianbank.net.in/jsp/startIBPreview.jsp यहाँ से लॉगिन करना है.

  • पोर्टल ओपन करे.
  • UserID और Password दर्ज करे.
  • My अकाउंट पर जाए.
  • यहाँ पर खाते में कितने रुपये है पता चल जायेगा.

Mobile Banking से बैलेंस चेक कैसे करे?

Indian bank का अपना मोबाइल बैंकिंग सेवा है जो की एक App के माध्यम से ग्राहकों को मोबाइल पर बैंकिंग से जुड़े सभी सुविधा प्रोवाइड करता है. ऐसे में अगर फ़ोन पर इसके मोबाइल बैंकिंग अप्प को डाउनलोड करके आप खाते के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. लेकिन इसके लिए भी आपका फ़ोन नंबर खाते के साथ रजिस्टर होना चाहिए.

इसके App का नाम IndOASIS जो की प्ले स्टोर और App Store दोनों जगह पर मिल जायेगा और आप एक ग्राहक है तो मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के बाद App का इस्तेमाल कर सकते है. जो की बेहद आसान है और बहुत सारे लोग इसी का इस्तेमाल करते है.

  • App ओपन करे.
  • ID और पासवर्ड दर्ज करे.
  • My Account में जाये.
  • यहाँ पर लेटेस्ट बैलेंस दिख जायेगा.

Indian Mini Statement कैसे चेक करे?

बहुत सारे लोग खाते हुए पिछले कुछ ट्रांसक्शन के बारे में जानकारी चाहते है. ऐसे में Indian Bank से मोबाइल मिनी स्टेटमेंट सर्विस की शुरुआत की जिससे कोई भी ग्राहक केवल Missed call देकर अपने खाते हुए पिछले कुछ ट्रांसक्शन के बारे में जानकारी बस कुछ ही सेकंड में कर सकते है. ऐसे में अगर आपको भी चेक करना है अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट तो यहाँ दिए गए नंबर पर missed call करे और आपको जानकारी मिल जायेगा.

+91 92895 92895  इस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर मिनी स्टेटमेंट चेक किया जा सकता है. यह एक फ्री सेवा है आपका फ़ोन नंबर बैंक के साथ रजिस्टर है तो इसके लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

इसके साथ आप नजदीकी ATM पर भी जाकर आने कार्ड को स्वाइप करके मिनी स्टेटमेंट प्रिंट कर सकते है. चुकी बैंक के नियम में बदलाव हो रहे है और ATM का इस्तेमाल करने के लिए चार्ज भी देना पड़ सकता है. ऐसे में आप सभी मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करे वो ज्यादा बेहतर होगा बैलेंस Inquiry, मिनी स्टेटमेंट और कस्टमर केयर सपोर्ट के लिए.

इन बैंको का बैलेंस भी देखे,

दोस्तों, हमने यहाँ पर जाना की Indian Bank balance check कैसे कर सकते है. इसके लिए हमें 4 सबसे आसान और पॉपुलर तरीको के बारे में जानकारी हासिल किया जो की हर के ग्राहक के लिए सूटेबल है. कोई भी इनमे से कोई एक तरीके का इस्तेमाल करके अपने खाते में मौजूद पैसे के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है. ग्राहक के लिए ये सभी डिजिटल तरीके है अगर इनका इस्तेमाल करते है तो बैंक जाने की जरुरत नहीं है. आप घर बैठे अपने खाते को मैनेज कर सकते है. अगर आपका अब भी कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment