IPL Facts In Hindi – Indian Premier League 2022

IPL 2022 का बिगुल बज चूका है और Match Live streaming होने से पहले कई सारे सवाल आईपीएल को लेकर वायरल हो रहे है. IPL 2022 में सबसे महंगा प्लेयर कौन है? Kaviya Maran कौन है? और ऐसे बहुत सारे IPL Amazing facts तो ऐसे में हमने सोचा क्यों ना IPL facts Hindi लिस्ट बनाया जाए और इसके शुरआत से लेकर आज तक के सभी फैक्ट्स और 2022 के बारे में कुछ रोचक जानकारी साझा किया जाए.

आईपीएल दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट लीग है और तीसरा सबसे बड़ा लीग है और आईपीएल को पूरे दुनिया में देखा जाता है. ऐसे में दुनिया का हर एक Cricket player IPL खेलना चाहते है क्योकि यहाँ पर हर तरह के फैसिलिटी मिलते है. जिसमे पैसे लेकर, नाम और फेम भी मिलता है. ऐसे में दिमाग में सवाल आता है की कैसे आईपीएल इतना बड़ा हो गया की लोग इसके लिए पागल है.

IPL facts के बारे में बताने से पहले 2022 के बारे में कुछ जानकारी जो की यहाँ पर साझा कर देते है. क्योकि आईपीएल ऑक्शन ख़त्म हो गया है और लोग जानना चाहते है तो सबसे पहले जानते है.

IPL 2022 Auction Facts

  • इस साल आईपीएल में 204 Players sold हुए और इसमें 67 Overseas Players Sold हुए जिसमे 9 team ने इन सभी खिलाडियों को ख़रीदे.
  • सभी टीमों ने मिलकर ₹5,51,70,00,000 खर्च किये खिलाड़ियों को खरीदने के लिए और यह दुनिया के सबसे बड़े ऑक्शन में से एक है. इतना ज्यादा पैसा खर्च करके टीम बनाने में पैसे खर्च किये है.
  • Ishan Kishan इस साल आईपीएल के सबसे महंगे Player रहे जिन्हे Mumbai Indians ने 15 करोड़ 25 लाख रुपये में ख़रीदा और सबसे बड़ी डील रही.
  • इस साल दो नए टीम जुड़े है जिसमे Lucknow Super Giants और Gujarat Titans. इन दोनों टीमों पूरा आईपीएल का स्ट्रक्चर बिगाड़ दिया और अब फिर से नए कप्तान और नए बैटमैन के साथ जुड़े है.
  • आईपीएल 2022 में पहली बार ऑक्शन के समय एक व्यक्ति बेहोश हो गया और इस Kaviya Maran को लोग सर्च कर रहे है जो की Sunrisers Hyderabad की ओनर है.

ये सभी इस साल के आईपीएल मैच के फैक्ट्स है जिसके बारे में सभी जानकारी होना चाहिए और कुछ समय बाद IPL का Live streaming start हो जायेगा और कोई भी Hotstar पर live IPL cricket देख सकते है. लेकिन इतना भी फैक्ट नहीं है इसके साथ बहुत सारे और अमेजिंग फैक्ट्स है जिसके बारे में सभी जानना चाहिए.

IPL Facts In Hindi

आईपीएल की शुरुआत 2007 में हुआ था और उस समय कोई नहीं सोचा होगा की यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट इवेंट हो जायेगा क्योकि बहुत सारे देशो में पहले से ऐसे लीग चल रहे थे. लेकिन जब यह 2008 में पहली बार शुरू हुआ तो लोग इसके दीवाने हो गए और आज 13 साल बाद भी इसका पागलपन लोगो में है. कुछ ऐसे Unknown facts है आईपीएल के बारे में जो बहुत कम लोग जानते है.

  1. यहाँ दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला क्रिकेट लीग है. इसका दर्शक किसी भी दूसरे क्रिकेट टूर्नामेंट से कही ज्यादा है.
  2. 2010 में IPL दुनिया का पहला इवेंट है जिसे YouTube पर Live broadcast किया गया.
  3. 2019 के डाटा के हिसाब से IPL का ब्रांड वैल्यू ₹47,500 crore (US$6.3 billion) है. जो की इसे दुनिया के सबसे बड़े ब्रांड वैल्यू वाला क्रिकेट टूर्नामेंट बनाती है.
  4. IPL हर साल देश के GDP में ₹1,150 crore (US$150 million) देता है जो की देश के ग्रोथ में मदद करता है और दूसरे खेलो को इससे आगे बढ़ाने में मदद मिलता है.
  5. सबसे ज्यादा Mumbai Indians ने फाइनल जीता है जो की 5 बार है और पिछले साल की चैंपियन Chennai Super Kings रही थी.
  6. अभी तक आईपीएल के सबसे सीजन में सबसे ज्यादा Runs Virat कोहली ने बनाये है जो की कुल 6283 है.
  7. सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर है Lasith Malinga जिन्होंने कुल 170 विकेट लिए है. अब यह आईपीएल नहीं खेलते है लेकिन अभी तक इनका कोई रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया है.
  8. आईपीएल में सबसे पहले पैसा लगाने वाले कंपनी Zee Entertainment Enterprises जिसमे 2007 में जब यह केवल एक आईडिया था तो इसमें पैसा लगाकर इसको ग्रो करने में मदद की और आज उसका यह फैसला बिलकुल सही हुआ.
  9. आईपीएल में पहली बार दो नए टीमों को 2010 में जोड़ा गया था और इनका नाम – Pune Warriors India और Kochi Tuskers Kerala था और फिर बाद इन दोनों टीमों को आईपीएल से अलग कर दिया गया.
  10. 2014 में Deccan Chargers को आईपीएल से निकाल दिया गया और उसकी जगह पर Sunrisers Hyderabad नाम से नया टीम बनाया गया.
  11. किसी भी एक टीम में 18 से 25 players हो सकते है और उसमे सिर्फ 8 विदेशी खिलाड़ी होने चाहिए क्योकि टीम 8 से ज्यादा विदेशी खिलाड़ी को टीम में नहीं रख सकते है.
  12. कोई भी Franchise केवल 85 करोड़ रुपये खर्च कर सकते है एक टीम को बनाने के लिए इससे ज्यादा खर्च करने की अनुमति नहीं है.
  13. जब कोई टीम मैच खेलेगी तो उसमे ज्यादा से ज्यादा 4 विदेशी प्लेयर ही खेल सकते है. यानि जो Playing 11 टीम होगी उसमे से 7 Indians और 4 विदेशी प्लेयर्स होंगे.
  14. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले को Purple cap दिया जाता है और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले को Orange cap दिया जाता है और यह पूरा टूर्नामेंट के समय खिलाड़ी को पहनना होता है.
  15. 2019 में आईपीएल की प्राइज मनी 500 मिलियन रुपये था जिसमे जितने वाली टीम को 300 मिलियन रुपये और फाइनल हारने वाली टीम को 200 मिलियन रुपये दिए गए थे और यह प्राइज मनी समय और मार्किट के हिसाब से बदलता रहता है.
  16. आईपीएल इतिहास में 5 टीमें बनी है और फिर वो बाहर कर दी गयी है. लेकिन 2022 में एक नया इतिहास बना है और 2 नए टीम add हुए है. देखते है ये दोनों तक आईपीएल के साथ बानी रहती है.

हमने यहाँ पर बहुत सारे IPL facts Hindi के बारे में बताया है जिसमे team, auction, score के बारे में जानकारी दी है. लेकिन एक और सवाल है जिसका जवाब लोग जानना चाहते है और हमें सोचा क्यों इसको भी यहाँ पर बताया जाये और यह 2022 का सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले सवाल में से है.

Kaviya Maran कौन है?

IPL 2022 auction में जैसे ही कैमरामन Sunrisers Hyderabad Franchise की टेबल की तरफ गया तो लोगो एक ऐसा चेहरा दिखा जो की आज इंटरनेट वायरल हो गया और यह चेहरा है Kaviya Maran जो की Sunrisers Hyderabad team की Owner और CEO है और 2018 से आईपीएल के साथ जुड़ी है और मैनेज कर रही है.

लोगो का सवाल ये है की Who is Kaviya Maran? ऐसे में लोगो ऐसा बन रहे है जैसा की इनको पहले नहीं देखा है. लेकिन इस बार Kaviya Maran इंटरनेट पर वायरल हो गयी है और हर जगह इन्ही की बात हो रही है.

Kavya Maran, media baron Kalanithi Maran की बेटी है जो की Sun TV के फाउंडर है और इन्होने Kavya Maran को SRH टीम का ओनर बना दिया और इस बार तो यह सोशल मीडिया क्वीन बन गयी है. चुकी वो सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करती लेकिन इस बार लोग उनको सोशल मीडिया पर लेकर ही रहेंगे.

दोस्तों उम्मीद है आपको IPL facts in Hindi पसंद आया हो अब जल्दी ही IPL Match live होने वाले है. ऐसे में आप अपने फेवरेट टीम और प्लेयर कौन है उन्हें चुन ले और फिर शुरू करते है इस बार का महायुद्ध और देखते है इस बार का विनर कौन होता है? वैसे आपको क्या लगता है इस बार आईपीएल मैच का फाइनल कौन जीतेगा? इसके बारे में कमेंट में और पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment