Jalebi In English – जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते है?

बहुत सारे लोग Google से सवाल करते है की Jalebi In English यानि जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते है? लोग इसका अंग्रेजी नाम जानना चाहते है. क्या आप सोचते है जलेबी का कोई इंग्लिश नाम हो सकता है और अगर है तो इसे क्या कहते है. बहुत सारे लोग इंडिया में हिंदी मीनिंग सर्च कर सकते है लेकिन इस बार लोग उल्टा सर्च कर रहे है लोगो को जानना है की भारत के स्वदेशी मिठाई का इंग्लिश नाम क्या है?

जलेबी का इतिहास बहुत पुराना है और यह भारत के साथ-साथ दूसरे देशो के साथ भी जुड़ा है जहा पर इसे अलग -अलग नाम से जाना जाता है. जैसे की ईरान में लोग इसे zolbiya के नाम से जानते है बनाने का प्रोसेस बिलकुल हमारे जैसा होता है इस तरह अरबिक में zulabiya के नाम से जानते है. इंडिया में यह कब से खाया और बनाया जा रहा है कोई नहीं जनता.

लेकिन यह बात बिलकुल सच है की जलेबी के नाम कितने भी हो फिर यह ईस्ट, वेस्ट, नार्थ और साउथ इंडिया में हर जगह आपको मिल जायेगा और हर जगह के लोग इसे बड़े चाव से खाते है. इसी लिए यह भारत का राष्ट्रीय मिठाई है क्योकि लोग इसे पसंद करते है और हो भी ना कोई एक स्वीट डिश जो रस से भरा हो किसे नहीं पसंद आएगा.

Jalebi In English

जलेबी दुनिया के बहुत सारे देशो में अलग-अलग नाम से जाना जाता है जैसा की मैंने ऊपर बताया ईरान और अरब में इसी किस नाम से जाना जाता है. इसी तरह नेपाल में इसे जेरी के नाम से जाना जाता है और भारत की तरह मालद्वीव में जलेबी के नाम जाना जाता है. लेकिन बड़ा सवाल ये आता है की जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते है?

बहुत सारे मानते है की जलेबी को इंग्लिश में Funnel Cake कहते है क्योकि यह दिखने में एक round funnel की तरह होता है और खाने में मीठा होता है इसलिए इसे Funnel cake कहते है. लेकिन यह सच नहीं है इस शब्द का इस्तेमाल शायद बस के नाम के तौर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन जलेबी का यह सही अंग्रेजी नाम नहीं है.

देखिये जलेबी के भारतीय और हिंदी नाम है और इसका कोई इंग्लिश ट्रांसलेशन नहीं है इसे इंग्लिश में भी जलेबी ही कहा जाता है जिस तरह से हमारे नाम का इंग्लिश मीनिंग नहीं होता है उस तरह यह एक मिठाई है और इसका नाम है जिसका कोई मीनिंग नहीं हो सकता है.

लोग अपने सहूलियत के लिए कोई भी नाम दे सकते है और इसीलिए पूरे दुनिया में इसे अलग-अलग नाम से जाना जाता है. अगर आप गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करेंगे तो जलेबी का एक नया नाम मिलेगा Syrup field rings. जो की शायद अपने कभी किसी से सुना हो Syrup field rings ऐसा कैसा नाम हो सकता है.

जलेबी से जुड़े मज़ेदार फैक्ट्स

  • अगर कोई व्यक्ति जलेबी को दूध के साथ रेगुलर कहता है तो उसे माइग्रेन जो की सर दर्द एक समस्या होती है उससे छुटकारा मिल सकता है. माइग्रेन से परेशान लोगो को जरूर खाना चाहिए.
  • जलेबी को बनाया जाता है बेसन से जिसे लोग Gram Flour के नाम से भी जानते है यह शरीर को फिट और हेल्थी रखने में मदद करता है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति इसे बहुत ज्यादा मात्रा में रोज खाता है तो उसके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.
  • अरब देशी में जलेबी को अलग ही नाम से जाना जाता है जिसे हमने ऊपर बताया भी है इसे वहा के लोग Zulbia कहते है. अगर आप इंडिया में ये नाम इस्तेमाल करेंगे तो शायद ही कोई समझ पायेगा की आप क्या बोल रहे है.
  • जलेबी खाने के नुकसान भी है यह तेल में बनाया जाता है जो की शरीर के लिए सही नहीं होता है इसलिए बहुत बार डॉक्टर इस तरह के तैलीय सामान को खाने से मना करते है.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते है इस सवाल का जवाब बहुत सारे लोग सर्च करते है इसलिए हमने सोचा क्यों इसके बारे में लोगो को बताया जाये और सही जानकारी दी जाये अगर अपने कोई और नाम जलेबी का सुना है या फिर कोई इंग्लिश नाम आप जानते है तो हमें कमेंट में जरूर बताये ताकि लोग इससे अवेयर हो जाये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment