Jansunwai Portal UP – [शिकायत] उत्तर प्रदेश जनसुनवाई

Jansunwai Portal UP – उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन स्टेटस चेक कैसे करे? ये उनके लिए जो की जनसुनवाई पोर्टल के बारे में जानते है लेकिन बहुत सारे लोग इसके बारे में जानते है ही नहीं है की जनसुनवाई पोर्टल क्या है? और कैसे शिकायत दर्ज कर सकते है? अगर आप भी नहीं जानते है तो आपको यहाँ पर पूरी जानकारी मिलेगा और उत्तर प्रदेश सरकार ने जनसुविधा के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया है.

अब सरकारी काम-काज में भी technology का असर देखने को मिल रहा है धीरे-धीरे ही सही लेकिन सरकारे डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल करके लोगो सुविधाएं मुहयिया करा रही है. जान सुनवाई पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार के digitalization की तरफ आगे बढ़ रहा है एक कदम है और Jansunwai पोर्टल पर जाकर कोई भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकता है.

जनसुनवाई – समाधान पोर्टल के बारे में जानकारी

Igrsup Jansunwai Portal राज्य सरकार के अंतर्गत काम करने वाला के ऑनलाइन पोर्टल है जो की उत्तर प्रदेश सरकार ने बनाया है. जनसुनवाई समाधान पोर्टल बनाने का मकशद है आम आदमी के शिकायतों का समाधान मिल सके और राज्य में भ्र्ष्टाचार कम किया जा सके. इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकता है.

आम नागरिक को सरकार से अगर शिकायत करना हो तो ये आसान है नहीं होता है लोगो को बड़ी परेशानी होती है. लेकिन UP Jansunwai के माध्यम से कोई भी आम नागरिक ऑनलाइन जनसुनवाई के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है और इसके बड़े फायदे है और कुछ इन प्रकार के प्रॉब्लम के कोई भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है.

  • Anti-Corruption Complaints
  • Sampuran Samadhan Diwas Complaints
  • Online Portal Complaints
  • CM Helpline Complaints
  • CM, Dy.CM Complaints
  • DM/SSP Complaints
  • IG/ DIG Complaints
  • Anti-Bhumafia Complaints

जनसुनवाई -समाधान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

अगर आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए ऑनलाइन पंचीकरण कर सकते है और शिकायत दर्ज कर सकते है चुकी Jansunwai portal का website और app दोनों है तो आप किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए यहाँ पर मैं आपको वेबसाइट से ऑनलाइन पंचीकरण के बारे में जानकारी देने वाला हूँ.

स्टेप 1. सबसे पहले आप jansunwai.up.nic.in website पर जाए यहाँ पर चार ऑप्शन मिलते है उसमे से शिकायत पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करे.

jansunwai website

स्टेप 2. अब आप ईमेल ID या फिर फ़ोन नंबर के माध्यम से यहाँ पर पंचीकरण कर सकते है जैसे ही आप डिटेल दर्ज करके OTP पर क्लिक करेंगे आपको इसके तरफ से एक OTP सेंड किया जायेगा उसे verify करने के बाद आप का पंचीकरण पूरा हो जायेगा.

online jansunwai portal

स्टेप 3. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप इस पोर्टल पर अपना शिकायत दर्ज कर सकते है बस आपको ध्यान देना है आप केवल ऊपर दिए गए टॉपिक से जुड़े कंप्लेन ही इस पोर्टल पर कर सकते है.

ध्यान दे,

अगर अपने पंचीकरण करके ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा दी है लेकिन आपको इसका रिजल्ट देखने को नहीं मिल रहा है ऐसे में आप क्या करेंगे शायद दोबारा शिकायत करने की सोचेंगे, नहीं! आपको दोबारा शिकायत करने की जरुरत नहीं है जन सुनवाई पोर्टल पर स्थिति को चेक करने का ऑप्शन मिलता है जिससे आप शिकायत के स्थिति को चेक कर सकते है.

जन सुनवाई शिकायत स्थिति चेक कैसे करे?

अगर अपने शिकायत दर्ज की है और आप Jansunwai status check करना चाहते है तो आपको पोर्टल और mobile application दोनों जगह ऑप्शन मिल जाता है जिससे आप पता कर सकते है की अपने जो शिकायत किया है उसकी क्या स्थिति है.

jansunwai.up.nic.in पोर्टल पर जाये और आपको यहाँ पर शिकायत की स्थिति का एक ऑप्शन मिलता है जहा पर क्लिक करके आप चेक कर सकते है अपने जो शिकायत की है उस पर सरकार से ने कुछ काम किया या नहीं इसके लिए आपको अपना शिकायत नंबर (Complaint number), इमेल या फ़ोन नंबर दर्ज करके कॅप्टचा वेरीफाई करना होगा आपको जानकारी मिल जायेगा.

Track Complaint Status

जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपके सामने जन सुनवाई में की गई शिकायत की स्थिति सामने देखने को मिलेगा चुकी सरकार चाहती है सब कुछ पारदर्शी हो ताकि आम नागरिक को परेशानी ना हो.

शिकायत की अनुस्मारक (Reminder) भेजें

अगर अपने शिकायत दर्ज करा दी है और बहुत दिनों तक इसका कोई समाधान नहीं मिल रहा है तो आप अनुस्मारक (Reminder) भेज सकते है इससे जनसुनवाई पोर्टल एडमिन को एक नोटिफिकेशन चला जायेगा की इस नंबर के शिकायत का अभी कोई समाधान नहीं हुआ है.

अनुस्मारक (Reminder) भेजना बहुत आसान है इसके लिए आपको फिर से शिकायत लिखने की जरुरत नहीं है आप बस अपना शिकायत नंबर याद रखे जो की आपको मैसेज द्वारा ईमेल या फ़ोन पर सेंड किया गया होगा आप बस यहाँ नंबर दर्ज करके सबमिट कर दे अनुस्मारक (Reminder) सेंड हो जायेगा और फिर से आप स्थिति जाकर चेक कर सकते है.

send reminder

जनसुनवाई फीडबैक सेंड करे

जो भी शिकायत अपने जनसुनवाई के माध्यम से किया है सरकार द्वारा उसपर आपको समाधान मिला की नहीं है या फिर आपका जो भी इस पोर्टल के साथ एक्सपीरियंस रहा उसको आप फीडबैक के माध्यम से शेयर कर सकते है. आपको जनसुनवाई पोर्टल पर ही आपकी प्रतिक्रिया नाम का ऑप्शन मिलता है इसके माध्यम से आप फीडबैक सेंड कर सकते है.

Feedback सेंड करना बहुत आसान है आपको बस शिकायत नंबर दर्ज करना, ईमेल या फ़ोन नंबर दर्ज करना है और आपका एक्सपीरियंस पोर्टल के साथ कैसा रहा है इसके बारे में star rating देना है और व्याख्या करना है और फिर इसे सेंड कर देना है.

send feedback

Jansunwai Portal UP संपर्क

लोक भवन
लखनऊ
उत्तर प्रदेश , भारत

ई-मेल : jansunwai-up@gov.in
(तकनीकी समस्या हेतु)
शिकायत दर्ज करने हेतु ही यह पोर्टल बनाया गया है, तकनीकी समस्या हेतु ही उक्त ईमेल पर संपर्क करें I (कृपया अपने शिकायती पत्र इस ईमेल पर कदापि न भेजें, इन पत्रों पर कोई कार्यवाही नहीं होगी)

वेबसाइट : www.jansunwai.up.nic.in

ध्यान दे,

यह केवल पोर्टल के समाधान के लिए है यानि अगर जनसुनवाई पोर्टल या mobile app पर कोई प्रॉब्लम है तो आप इन कांटेक्ट का इस्तेमाल करके उसके बारे में जानकारी दे सकते है.

Jansunwai Portal FAQs

Q 1. जनसुनवाई की शुरुआत कब हुयी?

जनसुनवाई की शुरुआत 2016 में जिला स्तर पर किया गया था और 20 फ़रवरी 2016 से इसे राज्य स्तर पर लागू कर दिया गया अब उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाला कोई भी नागरिक इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकता है और अपनी शिकायत सरकार तक पंहुचा सकता है.

Q 2. पासवर्ड भूल गए तो क्या करे?

पोर्टल पर पासवर्ड रिसेट का ऑप्शन दिया गया है इससे अगर आप पासवर्ड भूल गए है तो आप रिसेट लिंक पर क्लिक करके नया पासवर्ड बना सकते है और इसके किसी भी सहायता के लिए jansunwai-up@gov.in पर ईमेल भी कर सकते है.

दोस्तों उम्मीद है आपको UP Jansunwai Portal/APP, Complaint Status के बारे में सभी जरुरी जानकारी यहाँ पर प्राप्त हुआ हो और हम Techkari पर यही कोशिश करते है की आप तक सभी जरुरी डिजिटल जानकारी पहुंचाया जाये जिससे आपको अपने प्रॉब्लम का सलूशन मिल सके और अगर इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझा है तो आप कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment