Jio Caller Tune Set कैसे करे? Free Caller Tune

Jio Sim पर Caller tune लगाना चाहते है? इस पोस्ट में हम Reliance जिओ एक एक फ्री फीचर के बारे में जानकारी हासिल करने वाले है. जिससे कोई भी Jio यूजर, किसी भी लेटेस्ट गाने को अपना Caller tune बना सकता है. अगर अपने अभी तक इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया है और jio caller tune apps से या फिर number से इसको activate नहीं किया है तो आपको यहाँ सबसे आसान तरीका पता चलेगा. इससे आप के सवाल Jio Caller tune फ्री में सेट कैसे करे? इसका जवाब मिल जायेगा और लाइव हम करके भी देख लेंगे तो आप तुरंत अपने favorite song को कॉलर tune बना सकते है और यह lifetime जब तक जिओ का सिम इस्तेमाल करेंगे आपके लिए फ्री रहेगा.

Jio Sim में Free Caller Tune कैसे Active करें? इसके बारे में बहुत सारे लोग जानते है क्योकि यह फीचर बहुत पहले से दिया जा रहा है. लेकिन कंपनी इसके बारे में किसी प्लान में कोई जिक्र नहीं करता है ऐसे में लोगो को जानकारी नहीं लग पता है की उन्हें फ्री में Caller tune set कर सकते है. लेकिन ऐसी सुविधा है जो की सिम का इस्तेमाल करते है उनको फ्री में लाइफटाइम के लिए ये फीचर मिलता है.

Jio Caller tune set kaise kare

Google इसके बारे में शायद आपको जानकारी मिले Jio phone me caller tune kaise set kare? लेकिन अभी भी बहुत सारे जगह पर इसके रिलेटेड इनफार्मेशन की कमी है. बहुत सारे लोग तो केवल जानकारी देते है लेकिन प्रोसेस और स्टेप नहीं बताते है की कोई जिओ यूजर कैसे फ्री कॉलर tune पर अपना फेवरेट गाना सेट कर सकता है. इसलिए हमने सोचा क्यों ना थोड़ा विस्तार से जानकारी दिया जाये ताकि कोई भी यूजर खुद से अपने Phone पर सेट कर सके.

Free Jio Caller Tune Set करने के तरीके

बहुत सारे जगह पर आपको एक तरीके के बारे में बता होगा की Jio Caller tune set कैसे करना है? लेकिन यहाँ पर हम एक तरीका नहीं कुल 2 तरीको के बारे में जानकारी हासिल करेंगे जिससे जिओ सिम का इस्तेमाल करते है तो कोई भी तरीके का इस्तेमाल करके मोबाइल पर कोई भी song सेट कर सकते है. इसके साथ Jio Caller tune number और app के बारे में जानकारी यहाँ पर मिलेगा.

मोबाइल कोई भी इस्तेमाल करते हो अगर फ़ोन में जिओ सिम है तो आपको मिलेगा फ्री कॉलर tune जिसमे कोई भी गाना आप सेलेक्ट कर सकते है. इसके लिए यूजर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा यह फीचर रिलायंस जिओ कंपनी की तरफ से हर एक यूजर को फ्री मिलता है. तो ऐसे में देर ना करते हुए आईये जानते है की Jio Caller tune set कैसे करे?

JioSaavn से Caller Tune सेट करे:

सबसे आसान तरीका है की यूजर डायरेक्ट JioSaavn App से जाकर गाने सर्च करे और जो गाना पसंद आ जाये उसे Caller tune कर ले यह सबसे आसान तरीका है और सबसे ज्यादा लोग इसी तरीके का इस्तेमाल करते है. ऐसे में अगर आप smartphone में JioSaavn App जो की इसका ऑफिसियल Music App जिसमे Hindi, English, Panjabi और Bhopuri गाने मिल जाते है.

  • आपको Play Store पर जाना है JioSaavn App Install करना है (बहुत सारे लोगो के फ़ोन ये Install होता है क्योकि यहाँ से म्यूजिक भी सुना जाता है) और फिर से आप ओपन करे.
  • जो भी गाना आपको Caller tune set करना है उसे सर्च करे (जैसे की बोल बम सांग ) और अगर आपको गाने का नाम याद नहीं है तो यहाँ पर Singer, year और Music type के हिसाब से लिस्ट बना होता है आप कोई भी सेलेक्ट कर सकते है जो की आपको सुनने में अच्छा लगे.
  • फिर आपको गाने के साइड में 3 डॉट लाइन दिखेंगे (नीच इमेज में दिखाया गया है) उस पर क्लिक कर और यही पर आपको Set Caller Tune का ऑप्शन मिल जाता है. जैसे आप उस पर क्लिक करेंगे गाना आपके सिम पर कॉलर tune के रूप में सेट हो जायेगा और जब भी कोई कॉल करेगा तो उसे सुनाई देगा जो की गाना अपने लगाया है.

Jio Caller tune Free JioSaavn

इस तरीके से आप बड़े आराम से और आसानी से Jio Caller Tune App का इस्तेमाल करके सेट कर सकते है. यह सबसे आसान है क्योकि लोग इसको Music के लिए इस्तेमाल करते है. ऐसे में JioSaavn इस्तेमाल कैसे करना है लोगो को पहले से पता है और यहाँ से Singer name और Movie के बारे में जानकारी मिल जाता है की गाना जो अपने लगाया है की मूवी का है.

Jio Caller Tune Number से सेट करे

Caller tune set करने का एक नंबर भी है जिसपर वो लोग मैसेज भेजकर गाने को सेट कर सकते है. जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है या फिर जो की App का इस्तेमाल नहीं करते है. यूजर को बस एक नंबर पर SMS करना होगा और फिर गाना सेट हो जायेगा यह तरीका हालकि की पुराना है लेकिन आज भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल में लिया जाता है.

इस तरीका का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल पर Message Box ओपन करे और मैसेज में type करे JT और फिर इसे 56789 (jio caller tune set toll-free number) पर भेज दे और फिर आपको एक रिप्लाई मैसेज आएगा जिसमे सभी Latest गानो का नाम होगा आपको जो भी गाना पसंद आया है उसे सेलेक्ट करे और रिप्लाई कर दे 56789 पर फिर आपके Caller tune पर वो गाना सेट हो जायेगा और जो भी कॉल करेगा उसे सुनाई देगा.

बहुत बार ऐसा होता है की आप किसी को फोन करते है और उसके फ़ोन पर जो Caller tune set होता है वो आपको पसंद आ जाता है. ऐसे में अगर आप उसे अपना कॉलर tune बनाना चाहते है तो उसके लिए जैसे वो गाना बजे आप मोबाइल कीपैड से * key प्रेस कर दे वो गाना आटोमेटिक आपके सिम पर भी सेट हो जायेगा और यह कितना आसान तरीका है जिसे शायद आपको बताने की जरुरत भी नहीं है.

Jio Caller Tune Hindi Song Search कैसे करे?

बहुत सारे लोगो का सवाल होता है की Jiotunes के लिए वो Hindi गाना कैसे सर्च कर सकते है? क्योकि SMS का इस्तेमाल करने पर कुछ Limited songs ही मिलते है. ऐसे में अगर User को अगर अपना मनपसंद गाना लगाना है तो इसके लिए Music App सबसे सही है क्योकि यहाँ अपर सभी गाने मिल जाते है और जिओ का म्यूजिक App सबसे बड़ा है जहाँ पर Bollywood 60’s से लेकर अभी तक सभी गाने मिल जाते है.

गाने सर्च करने बहुत सारे तरीके है जिससे आप JioSaavn App पर अपना Favorite गाना पा सकते है और फिर उसे Caller tune के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. इसमें से कुछ तरीको के बारे में यहाँ पर बताते है जिसका इस्तेमाल कर सकते है.

सिंगर के नाम से  –

बहुत सारे Singer है जिनके गाने लोगो को पसंद होते है जिसमे पुराने किशोर कुमार से लेकर, अभिजीत सिंह तक शामिल है. ऐसे में अगर किसी सिंगर का गाना आपको लगाना Jio Caller Tune उसे सेलेक्ट कर सकते है. JioSaavn Music App पूरा लिस्ट मिल जाता है Bollywood के singers का जो की सबसे टॉप है और उन सभी का गाना यूजर के फ्री में available होता है.

केटेगरी के हिसाब से –

गाने के बहुत सारे Category होते है जैसे की Sad, Romantic, Love, Motivational, Bhakti और बहुत सारे ऐसे में अगर आपको इस तरह से भी JioTune के लिए गाने सर्च करने है. तो भी आपको मिल जायेंगे यहाँ पर देश के लगभग सभी भाषा के गाने को लिस्ट किया और इसमें आपको सभी केटेगरी के गाने और डायलॉग मिल जायेंगे जिसे Set कर सकते है.

गाने के नाम से –

ज्यादतर लोगो को गाने का नाम पता होता है जो की वह अपने Jio सिम पर कॉलर tune set करना चाहते है. ऐसे में JioSaavn Music App पर जाकर गाने के नाम से आप सर्च कर सकते है. उस गाने के जितने भी वर्शन होंगे Male, Female और DJ remix वो सभी आपको मिल जायेंगे और अगर आपके फेवरेट Song का नया वर्शन होगा तो वो भी मिल जायेगा.

मुझे Jio Caller Tune हटाना है, कैसे हटेगा?

बहुत बार ऐसा हो जाता है की गाने लगाना अच्छा नहीं लगता है और हम चाहते है उसे बदल कर सिंपल tune ही रहने दे जो की कंपनी की तरफ से मिलता है. ऐसे में अगर आप Jio Caller Tune remove करना चाहते है तो इसके लिए आप को App पर कोई Option नहीं मिलता है. इसकी वजह से बहुत सारे यूजर Jio customer care पर भी फ़ोन करते है.

लेकिन आपको परेशान नहीं होना है जिओ ने इसका तरीका दिया है की अगर कोई यूजर नहीं चाहता है की उसके सिम पर कोई कॉलर tune रहे तो आसानी से हटा सकता है. लेकिन इसके लिए JioSaavn App का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं है. इसके लिए JioTunes toll free number जिसपर एक छोटा सा Message send करके deactivate किया जा सकता है.

आपको बस फ़ोन के मैसेज बॉक्स में जाना होगा और मैसेज में टाइप करना होगा Stop और उसे 155223 पर भेज देना होगा कुछ ही समय में आपको confirmation message आ जायेगा की आपका Tune remove हो गया है और अब यह आपके सिम पर सुनाई नहीं देगा। हाँ! अगर आप ऐसा सोच रहे है की Deactivate करने के बाद चालू नहीं कर सकते है तो यह गलत है आप फिर ऊपर बताये तरीके का इस्तेमाल करके इसे reactivate कर सकते है.

Jio Caller Tune Song Change कैसे करे?

अगर अपने कोई गाना अपने लगा दिया है लेकिन कुछ दिन बाद आपका मन करता है की इस गाने को बदल कर नया गाना लगाने की तो ये भी आप कर सकते है. यूजर जब चाहे तब अपने सिम से Jio Caller Tune Song को बदल सकते है और जितनी बार चाहे बदल सकते है. यह सर्विस सभी user के लिए बिलकुल फ्री है और कंपनी इसके लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं करता है.

User चाहे तो एक दिन में 10 बार अपने गाने को बदल सकता है और इसके लिए प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है.

  • JioSaavn App पर जाए और सर्च करे जो गाना आपको Change करके फिर से सेट करना है.
  • गाने के इनफार्मेशन आइकॉन 3 डॉट पर क्लिक करे जैसा की ऊपर इमेज में आपको दिखाया गया है.
  • अब यहाँ Set JioTune का ऑप्शन मिल जायेगा इसपर क्लिक करे पिछले गाना बदल कर नया गाना सेट हो जायेगा.

दोस्तों यहाँ पर हमने है बताया है की Jio caller tune set कैसे करे इसके लिए हमें सबसे आसान रास्ते चुने है जिसे कोई भी बड़े आसानी से इस्तेमाल कर सकता है. ऐसे में अगर आप एक जिओ यूजर है और कोई भी अपना मन पसंद गाना अपने calling पर लगाना चाहते है तो आपको ये Free तरीका जरूर Try करना चाहिए। क्योकि यह फ्री भी है और लोगो को इस्तेमाल करने में मज़ा भी आता है. अगर आपको ये जानकारी पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करे और कोई सवाल है तो कमेंट करे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment