Jio SIM Lock हो गया है. कैसे Unlock करे?

Jio SIM lock हो गया है आप इसे फिर से Unlock करना चाहते है? अगर हाँ तो आप बिलकुल सही जगह है हम यहाँ पर Jio Lock, Unlock code, online support और customer care से जुड़े तमाम जानकारियों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे. ऐसे में अगर आप Jio SIM PUK code या Jio SIM lock code के बारे में जानकारी चाहते है तो हमारे साथ बने रहे.

अकसर Customer के साथ ऐसा होता है उनका Jio SIM block हो जाता है या फिर जो लोग JioPhone का इस्तेमाल कर रहे है उनके साथ ऐसा बहुत बार देखने को मिला है की वह PUK code मांगने लगता है और इसके बारे में user को कोई जानकारी नहीं होता है.

ऐसे में customer को समझ में नहीं आता है की हम क्या करे क्योकि SIM card सही के लिए important है क्योकि Number आज के समय में Bank से लेकर Adhaar card हर जगह इस्तेमाल होता है ऐसे में अगर SIM block हो जाता है. तो Incoming, Outgoing और SMS सब कुछ ब्लॉक हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो गया तो आप कैसे इसे Unblock कर सकते है? इसके बारे में जानते है.

Jio SIM Unlock कैसे करे?

Jio SIM lock दो मुख्य वजह से होता है एक तो आप खुद अपने Mobile setting में जाकर SIM को lock कर देते है एक बार-बार फ़ोन के साथ छेड़छाड़ की वजह से SIM lock हो जाता है. ऐसे case में अगर आपको Jio SIM Unlock करना है तो उसके लिए सबसे बेस्ट तरीका है की आप Phone से इसकी setting को disable कर दे.

अगर आप lock setting disable नहीं करते हैं तो आपको बार-बार SIM Unlock code डालना पड़ेगा जितने बार आप फ़ोन restart करोगे लेकिन अगर आप सेटिंग डिसएबल कर देते है तो यह प्रकिया आपको केवल एक बार करना है. आपका Jio SIM Unlock हो जायेगा हमेशा के लिए तो आईये जानते है code कैसे मिलेगा और हम अनलॉक कैसे करेंगे?

स्टेप 1. सबसे पहले आप Jio Customer care (1800 889 9999) पर call करे और अपना नंबर बता कर code हासिल करे.

स्टेप 2. अब आप phone setting और फिर SIM & Network setting से Jio SIM ऑप्शन को सेलेक्ट करे. (हर फ़ोन में सेटिंग अलग-अलग होता है जैसे की रेडमी फ़ोन में आपको यह ऑप्शन additional setting में मिल जायेगा).

स्टेप 3. अब यहाँ पर SIM lock का option enable होगा इस पर क्लिक करे.

स्टेप 4. Lock option disable और Jio SIM unlock करने के लिए आपसे code मुझेगा जो की customer care से मिला है उसे दर्ज करके submit करे.

enter sim unlock pin

स्टेप 5. अब आपका सिम अनलॉक हो जायेगा और यह हमेशा के लिए होगा जब तक आप इस ऑप्शन को इनेबल नहीं करते है.

Jio Phone SIM PUK Code कैसे खोले?

Jio Phone users को एक अलग समस्या का सामना करना पड़ता है कई बार ऐसा होता है की उनका Phone PUK code मांगने लगता है. जब तक कोड दर्ज नहीं किया जायेगा तब तक फ़ोन को unlock नहीं किया जा सकता है.  Jio Phone PUK Unlock करना इतना आसान नहीं है इसका कोई trick नहीं जिससे आप फ़ोन तुरंत अनलॉक कर सके इसके लिए आपको पहले हासिल करना होगा PUK code.

enter puk code
  • जब भी किसी का Jio Phone PUK code मांगने लगता है तो उससे call नहीं किया जा सकता है ऐसे में आपको दूसरे किसी Mobile से Jio Customer care पर call करना होगा. जहा से आपको PUK code और साथ में एक और PIN Code दिया जायेगा जिसे आपको कही पर ध्यान से नोट कर लेना है.
  • अब अगर आपका फ़ोन Switch off है तो उसे ON करे और सबसे पहले screen पर आपको यही दिखाई देगा Enter Your PUK Code तो ऐसे में customer care से जो आपको Jio PUK code मिला है उसे दर्ज करे.
  • PUK code दर्ज करने के बाद अब आपको एक और code enter करना होगा जो की आपको customer care से मिला है इसे PIN code कहते है. इसको जैसे ही आप enter करके submit करते है आपका फ़ोन Unlock हो जाता है.

Jio Website से SIM Unlock कैसे करे?

अगर आप खुद चाहते है की आपका सिम खुद दिनों के लिए लॉक रहे और आपको उस सिम के माध्यम से कोई contact ना कर सके तो इसके लिए आप Jio services को stop कर सकते है और जब जरुरत हो तो फिर से इन्हे resume कर सकते है. इसके लिए आपको customer care पर phone करके code लेने की जरुरत नहीं है.

आप direct Jio Website से ये काम कर सकते है यही Jio SIM lock और Unlock कर सकते है इसके लिए बस आपको Jio website पर जाना होगा registered फ़ोन से लॉगिन करना होगा और फिर आप suspend और resume option से जाकर इन्हे resume या फिर suspend कर सकते है.

resume Jio services

दोस्तों उम्मीद है आपको Jio SIM Unlock कैसे करे? सवाल का सही जवाब और Jio Phone PUK code के बारे में जानकारी यहाँ पर मिल गया होगा यहाँ पर हमने Jio SIM Unlock करने के 3 तरीके बताये है आप इनमे से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है जरुरत के हिसाब से और अगर आपका कोई विचार या सवाल तो इसके बारे में कमेंट में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment