JPG, PNG & GIF Full Form in Hindi | Animated Image कैसे बनाये?

Image format वैसे तो बहुत से होते है लेकिन इनमे से केवल JPG, PNG और GIF सबसे ज्यादा famous है और ज्यादतर online काम के लिए यही तीन format सबसे बेहतर होते है. लेकिन क्या आप जानते है JPG, PNG & GIF Full Form in Hindi के बारे में, क्या आप जानते है Animated Image कैसे बनाये जाते है? अगर नहीं तो हमारे साथ बने रहे

यहाँ पर हम JPG Full Form, PNG Full Form & GIF Full Form के बारे में जानकारी हासिल करेंगे और साथ ये भी जानेंगे की तीनो में क्या अंतर है? और कैसे आप image format से किसी भी फोटो के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. इंटने useful information के साथ हम के software application के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे जिससे आप Animated image बना सकते है.

JPG Full Form in Hindi

JPEG full form होता है Joint Photographic Experts Group

JPG जिसे JPEG के नाम से जाना जाता है यह Image format में सबसे popular है और अगर आप camera, smartphone या कही से फोटो capture करते है तो उसमे से ज्यादातर format आपको JPG देखने को मिलता है.

इसके माध्यम से row image को compress करके mobile phone, computer पर दिखने लायक बनता है और ऑनलाइन कही पर शेयर किया जा सके. इसे 1992 में बनाया गया था और तब से लेकर आज तक यह तकनीक सबसे बेहतर image compression तकनीक माना जाता है और इसमें data भी loss नहीं होता है. JPEG सबसे popular image type है और आप आसानी से इंटरनेट पर JPEG image पा सकते है और नोर्मल्ली जो फोटो आप कैमरा से खींचते है वो भी JPEG format में होता है. 

JPEG Full Form

क्यों JPEG, RAW file से बेहतर होता है?

JPEGs फाइल्स size में बहुत छोटे है और इनका quality भी अच्छा होता है जबकि RAW files का size बहुत ज्यादा होता है. RAW file ज्यादा memory लेते है फोटो को स्टोर करने के लिए जबकी उसे क्वालिटी का फोटो JPEG में कम memory में स्टोर किया जा सकता है. RAW files को केवल कुछ specific जगह पर ही अपलोड किया जा सकता है.

बहुत सारे आइए वेबसाइट और सॉफ्टवेयर है जो की RAW image को support नहीं करते है. जबकि JPEG file को आसानी के साथ किसी वेबसाइट, सोशल मीडिया या सॉफ्टवेयर पर अपलोड कर सकते है और हमें Passport size image upload किया भी होगा कही ना कही पर.

RAW का इस्तेमाल केवल एक फॉर्मेट से दूसरे फॉर्मेट में इमेज को कन्वर्ट करने के और उसे इस्तेमाल के हिसाब से बेहतर बनाने के लिए होता है. अगर कही पर इमेज प्रिंट कराना हो तो वहा RAW image सही होता है.

कब JPEG को पहली बार create किया गया था?

पहली बार सन्न 1986 में इस group को create किया गया था लेकिन इसको approval सन्न 1992 में मिला इसलिए ऑफिसियल JPEGs को 1992 में create किया गया था उसके बाद से इसके बहुत से अपडेटेड वर्शन भी आये जो हमें कम साइज में बेहतर इमेज क्वालिटी प्रदान करते है.

कैसे एक JPEG Format को Identify करें?

हर एक image file एक filename extension होता है जिससे पता लगाया जा सकता है की इमेज JPEG format में है या नहीं अगर इमेज के नाम के साथ .JPEG या .JPG जुड़ा है तो इसका मतलब इमेज का फॉर्मेट JPEG है. इसके साथ अगर आप कंप्यूटर के माउस का राइट बटन क्लिक करके जाये तब भी आपको filename extension के बारे में जानकारी मिल जायेगा.

JPED का Full Form क्या होता है?

JPEG full form होता है Joint Photographic Experts Group

PNG Full Form In Hindi

PNG full form होता है Portable Network Graphics

PNG format को बनाया गया था GIF को replace करने के लिए क्योकि इसके owner से patent करा लिया था और अगर कोई कंपनी GIF का इस्तेमाल करती तो इसके लिए उसे पैसे देने होते इसलिए PNG को बनाया और इसमें बहुत आसानी से GIF image convert करके save किया जा सकता है.

आज के समय में transparent background image बनाने के लिए सबसे ज्यादा इसी format का इस्तेमाल किया जाता है और JPG की तरह इसका भी इस्तेमाल बराबर तरीके से होता हैं. PNG format को कोई भी .PNG extension से पहचान सकता है.

PNG Full Form

PNG Image में खाश क्या है?

आम तौर पर किसी भी इमेज फॉर्मेट को background और Without Background एक extension के साथ नहीं बनाया जा सकता है. इससे इंटरनेट कम्युनिटी को बहुत प्रॉब्लम होता था ऐसे में PNG को एक hybrid extension की तरह बनाया गया अगर कोई इमेज PNG format में है तो वह बैकग्राउंड के साथ भी हो सकता है और बैकग्राउंड के बिना भी हो सकता है.

PNG Format को कब Create किया गया?

1994 में PNG format को create किया गया क्योकि उस समय user और business दोनों ही image format से परेशान हो गए थे और उन्हें एक ऐसा फॉर्मेट चाहिए था जो की Hybrid तरीके से काम कर सके. PNG में ऐसे अनेक फीचर्स है जो की इंटरनेट कम्युनिटी के सभी प्रॉब्लम को solve कर देते है और इससे लोगो को बेहतर इमेज quality मिला.

GIF Full Form in Hindi

GIF full form होता है Graphics Interchange Format

GIF या GHIF बोलो दोनों एक ही है और यह एक bitmap image format होता है और आप कही भी जितने भी animated images देखते है वो सभी GIF ही होते है और हमें पता है की आप सभी कोई animated wallpaper, और अपने फोटो को animated बनाना अच्छा लगता है इसलिए हम यहाँ पर ये भी बताएँगे की कैसे आप ऑनलाइन animated image बना सकते है.

GIF का इस्तेमाल ज्यादातर social media posting, web designing और graphics designing के लिए होता है. Normally लोग इस तरीके का इमेज नहीं बनाते है और बहुत से लोगो को तो GIF animated image के बारे में जानकारी नहीं है. GIF का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया है वेब designing और वेब वर्क के लिए और इसका 89a format सबसे मशहूर है. 

आपको जानकारी हैरानी होगी GIF image format केवल 256 color ही होते है इसलिए यह एक बेहतर फॉर्मेट नहीं माना जाता है इमेज को स्टोर करने के लिए खाश कर उन फोटोज को जो की कैमरा से खींचे जाते है. इसलिए GIF का इस्तेमाल अब केवल specific web work के लिए इस्तेमाल होता है.

GIF Full Form

GIF Format के फीचर्स:

  • GIF format से animated image बनाये जा सकते है.
  • अगर आपके पास कई इमेज का सीरीज है और आप ऑटोप्ले के साथ एक साथ सभी को जोड़ना चाहते है तो उसके लिए GIF एक अच्छा विकल्प है.
  • GIF का size flash file से कम होता है और इसका quality भी बेहतर होता है जो की हर एक browser पर ऑटो स्टार्ट हो जाता है. जबकी फ़्लैश के लिए परमिशन की जरुरत होती है.

Animated Image कैसे बनाये?

अगर आप चाहते है खुद से Animated image बनाना तो इसके लिए आपको परेशान होने की या फिर कोई special online course लेने की जरुरत नहीं है आपको बहुत से computer software और mobile application मिल जाते है. जहा से आप 5 minute में animated image create कर सकते है.

For Computer:

Computer पर अगर आपको GIF animated image बनाना हो तो इसके लिए आपको बहुत सारे software मिल जाते है लेकिन उन्हें चलाने के लिए आपके पास technical skills होना बहुत जरुरी है.

लेकिन मैं आपको एक ऐसे software के बारे में बताता हूँ जहा पर आप बिना किसी technical skills के बहुत आराम के साथ animated photo बना सकते है और आप यहाँ पर किसी भी photo को edit भी कर सकते है.

इस software का नाम PhotoScape या free photo editing computer software है और आपको इसके लिए किसी भी तरह का subscription charge या कुछ देना नहीं होगा आप direct जाकर यहाँ से फोटो बना सकते है.

PhotoScape

PhotoScape का interface भी बहुत easy है जैसा की आपो screen में दिख रहा होगा.

Step 1. PhotoScape Software को download करे.

Step 2. अपने कंप्यूटर पर इनस्टॉल करे.

Step 3. Software ओपन करे.

Step 4. Animated GIF पर क्लिक करे.

Step 5. Image add करे.

Step 6. Customize करे और GIF image save करे.

For Mobile:

अगर आप play store पर search करेंगे gif maker app तो आपको सैकड़ो ऐसे android mobile app मिल जायेंगे जिनके मदद से आप किसी भी photo में animation लगा सकते है या कह लीजिये की आप यहाँ पर किसी भी image को convert कर सकते है GIF में

GIF Maker, GIF Editor, Video Maker, Video to GIF – यह एक सबसे पॉपुलर app है जहा से आप video और image किसी का भी animated photo बना सकते है और उसे social मीडिया पर शेयर कर सकते है.

free gif

ये भी app आपको computer software की तरह ही free में मिल जायेगा और इसका process भी बिलकुल उसी जैसा ही है. आप कोई भी फोटो या video upload करो फिर आप उसमे filter लगकर उसे export करो.

इन दोनों application का इस्तेमाल करके आप किसी भी फोटो को आराम से आप animation में convert कर सकते है और आपके लिए सबसे अच्छी बात की ये दोनों फ्री है आपको मोबाइल और कंप्यूटर दोनों के लिए मिल जायेंगे.

Image को Convert कैसे करे?

अगर आप एक image format को किसी दूसरे image format में convert करना चाहते है जैसे की PNG to JPG, GIF to JPG या फिर JPG to PNG तो इसके लिए आपको किसी अलग software की जरुरत नहीं पड़ेगा आपको यह computer में पहले से मिल जाता है.

सभी Windows computer paint नाम का एक software मिलता है जो की Windows essentials के साथ ही system में installed होता है हम इसके माध्यम से बड़े आसानी के साथ किसी एक image format को दूसरे image format में convert कर सकते है.

हम यहाँ पर जानते है कैसे आप पेंट का इस्तेमाल करके image convert कर सकते है.

  • जहा पर भी आपका image save है उस folder में जाये.
  • Image को select करके mouse का right click करे.
  • यहाँ पर आपको edit का option मिलेगा उस पर क्लिक करे.
  • अब आपका image paint में ओपन हो जायेगा और आप File पर क्लिक करे.
  • Save as पर क्लिक करे.
  • यहाँ से आप कोई भी format select कर सकते है आपका image उसी format में convert हो जायेगा.

दोस्तों यहाँ हमने जाना PNG, JPG और GIF Full Form क्या होता है और कैसे हम अपने फोटो को animated image में convert कर सकते है. इसके साथ हमने एक image format को दूसरे image format में convert करने के बारे में जानकारी हासिल किया.अगर आपके पास इससे बारे में कोई जानकारी है तो कमेंट में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment