जज की सैलरी कितनी होती है? | Judge Salary in India

Judge की सैलरी कितनी होती है? इसके बारे में बहुत सारे लोग जानना चाहते है क्योकि इसके बारे में इंटरनेट पर जानकारी बहुत कम है की जिले, प्रदेश और सेंट्रल में काम करने वाले जज की सैलरी कितना होता है? सरकार उन्हें कितना वेतन और सुविधाएं देती है. ऐसे में हमने सोचा इसके बारे में क्यों ना विस्तार से जानकारी दिया जाए और हम यहाँ पर इसी के बारे में जानकारी देने वाले है की Judge की सैलरी कितना होता है और कोई कैसे जज बन सकता है?

जज के बारे में बहुत कम लोग जानते है यहाँ तक अगर लोगो से पूछा जाए की आप जज के जॉब के लिए कैसे apply कर सकते है? तो इसके बारे में बहुत सारे लोगो को जानकारी नहीं होगा और देश में कई तरीके से जज होते है. जिसमे सबसे बेसिक शुरुआत होता है जिला जज से जो की एक किसी जनपद के जज होते है और फिर हाई कोर्ट के जज होते है और इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के जज होते है. इन सभी के सैलरी और पावर में बहुत अन्तर होता है.

Judge Salary in India

यहाँ पर हम सभी प्रकार के जज के सैलरी और पावर के बारे में जानकारी देंगे और साथ में ये भी बताएँगे की कैसे कोई व्यक्ति एक न्यालाय का जज बन सकता है. इसमें आपको जिला जज, हाई कोर्ट जज और सुप्रीम कोर्ट जज तीनो के बारे में जानकारी मिलेगा जो की आपको मोटीवेट करेगा और दूसरे सरकारी नौकरी की तरह इसके बारे में जानकारी रख सकते है.

जज की सैलरी कितनी होती है?

Judges की salary जानना है तो इसके लिए अगर केवल के जज की बात करे तो फायदा नहीं है. ऐसे में हम यहाँ पर District Judge से लेकर Supreme Court Judge तक के सभी के सैलरी के बारे में जानकारी हासिल करेंगे और आपको क्लियर हो जायेगा किसको ध्यान में रख कर आपको तैयारी करना होगा और फिर आप उसी हिसाब से अपने करियर का गोल सेट कर सकते है.

एक और बात है बहुत सारे तरह के जज होते है लेकिन हम सभी के बारे में और उनके भारत में मिलने वाले सैलरी और सुविधाओं के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे इससे आप तय कर सकते है की आपको क्या करना है. सबसे पहले हम यहाँ से देश के सबसे बड़े न्यालाय सुप्रीम कोर्ट से शुरू करेंगे और जिले तक जानकारी हासिल करेंगे.

Chief Justice of India Salary

यह देश के सबसे बड़े जज होते है जो की सुप्रीम कोर्ट के मुख्य होते है और इनकी सैलरी देश में सबसे ज्यादा होता है. यह सुप्रीम कोर्ट के दूसरे 34 Judges के हेड होते है. इनको हर महीने ₹350,000 सैलरी मिलता है और इसके साथ देश में मिलने वाले हर एक VVIP सुविधाएं मिलती है. मुख्य न्यायाधीश को लगभग सारी सुविधाए राष्ट्रपति जैसे मिलती है बस इन्हे देश के बाहर जाने के लिए कोई प्राइवेट प्लेन नहीं मिलता है. बाकि सिक्योरिटी से लेकर घर तक सभी हाई क्लास की सुविधाएं होती है.

शायद बहुत सारे लोग लग रहा होगा की केवल 350000 रुपये महीना सैलरी मिलता है बस लेकिन ऐसा नहीं है Chief Justice को इसके साथ हर एक खर्चे के लिए पैसा मिलता है. जिसमे Mobile recharge, security, car, House, सब कुछ मिलता है जो की आपको डेली लाइफ जीने के लिए चाहिए और ऐसे में इनके सैलरी से कोई खर्चा नहीं होता है.

Supreme Court के Judge की Salary

चीफ जस्टिस के बाद सुप्रीम कोर्ट में बहुत सारे जज होते है और उनकी सैलरी चीफ से थोड़ा कम होता है. लेकिन इतना भी बड़ा कम नहीं होता है सुप्रीम कोर्ट के सभी जजो को ₹250,00 प्रति महीना सैलरी है. इसके साथ सरकारी इन्हे बाकि सारी सुविधाएं मिलती है जैसे की घर, सिक्योरिटी, कार, बिल पेमेंट सब कुछ सरकार की तरफ होता है. यही जज प्रमोट होते है और इन्ही में से कोई एक इंडिया का चीफ जस्टिस बनता है और फिर उन्हें और ज्यादा सुविधाएं मिलने लगता है. लेकिन आपको ये जानना जरुरी है की यहाँ पर डायरेक्ट भर्ती नहीं होता है यहाँ पर केवल हाई कोर्ट के जज या फिर वकील लोग ही जॉब पा सकते है. यह देश के प्रीमियम सरकारी जॉब सूचि में आता है.

High Courts Judge सैलरी कितनी होती है?

देश में जितने राज्य है सभी में हाई कोर्ट होते है और उनके भी चीफ जज और बहुत सारे सपोर्ट जज होते है. अगर सैलरी की बात करे तो हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस की सैलरी ₹250,000 महीना होता है. इसके साथ हाई कोर्ट में बाकि के जितने Judges होते है उनको हर महीने ₹250,000 रुपये सैलरी मिलता है. इसके साथ इनको राज्य सरकार की तरह से हर एक सुविधाएं दी जाती है.

हाई कोर्ट जज का पावर बहुत ज्यादे होता है इसलिए सरकार की तरह से इन्हे सुविधाएं भी उसी प्रकार से दी जाती है. एक जज को चलने के लिए गाड़ी, साथ में पुलिस की सिक्योरिटी, रहने के लिए घर और सभी तरह के बिल का पेमेंट राज्य सरकार की तरफ से होता है. अगर ये सब मिल दिया जाए 10 लाख से ऊपर का ख़र्चा एक महीने में एक जज पर होता होगा.

जिला Judge सैलरी कितनी होती है?

हर एक जिले में एक न्यालय होता है और उसमे भी एक न्यायधीश बैठते है जिन्हे आप तौर पर जिला जज कहा जाता है. देश में यह सबसे छोटी इकाई है न्यायधीश की और यही से लोग आगे बढ़कर हाई कोर्ट तक जाते है. इस समय जिला जज की सैलरी 100000 रुपये प्रति महीने होता है. इसके साथ जिले में रहने के लिए सरकारी की तरह से एक घर मिलता है, सरकारी गाड़ी मिलती है.

सही मायने में अगर कोई जॉब की तैयारी कर रहा है तो उसके नौकरी की शुरुआत जिले से होती है और कोई भी पोजीशन के लिए अप्लाई कर सकता है. लेकिन इसके लिए एग्जाम और ट्रेनिंग देना होता है तभी जाकर ये नौकरी मिलता है. जो की आसान काम नहीं है और अपने देखा की IAS officer salary से ज्यादा इन्हे सैलरी मिलता है. तो इसका कारण है की इनको सही न्याय करने के लिए पैसा दिया जाता है और इनके एक फैसले पर किसी का घर बन सकता है और बिगड़ भी सकता है.

Judge कैसे बने?

जज (न्यायाधीश) एक अहम् सरकारी जॉब है और इसको बनने के लिए आपको पढ़ाई करना होगा और एक खाश तरह का डिग्री होने के बाद ही आप इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. जिस व्यक्ति को कानून में महारथ हासिल और वह भारत के सविंधान के बारे में विस्तार से जनता हो तभी इस जॉब के काबिल मिल सकता है. जज का जॉब बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति को दिया जाता है क्योकि यह बहुत ही जिम्मेदारी का जॉब होता है. अगर कोई जज कोई गलती कर दे तो किसी मासूम को सजा मिल जायेगा इसलिए इस जॉब के लिए बहुत ज्यादा चेक और टेस्ट लिया जाता है.

देश में किसी भी जज बनने की पहली सीढ़ी Law की पढ़ाई करना और जो भी लॉ की पढ़ाई करता है केवल वही व्यक्ति ही इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है. जैसे इंजीनियरिंग के लिए साइंस होना जरुरी है वैसे ही जज बनने के लिए लॉ की पढाई करना जरुरी है और लोग इसकी पढ़ाई करते है वही केवल एलिजिबल होते है.

12वी की पढ़ाई करने के बाद आप Law की पढ़ाई स्टार्ट कर सकते है LLB का कोर्स होता है और यह एक 5 साल की डिग्री होता है और इसके बाद अभ्यर्थी एलिजिबल हो जाता है Entrance exam देने के लिए और आप एग्जाम में पास होने के बाद आप वकील या फिर सरकारी जज बन सकते है. देश में बहुत सारे बड़े कॉलेज है जहाँ से आप पढ़ाई कर सकते है.

  • नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया बैंगलोर
  • नलसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद
  • नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी भोपाल
  • राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ला पटियाला
  • वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ
  • जुरीडिसियल साइंस कलकत्ता

ये सारा टॉप कॉलेज है जहाँ से आप पढाई कर सकते है और यहाँ से पढ़ने वालों को ज्यादा चांस मिलता है. जज पाने के लिए और अगर आप सारे एग्जाम सही तरीके से पास करते है तो आपको मौका मिल जाता है एक जिले का जज बनाने का और फिर जैसा एक्सपीरियंस होता जायेगा और इसका बेनिफिट मिलता जायेगा.

इन्हे भी देखे,

दोस्तों यहाँ पर बताया है की Judge की सैलरी कितनी होती है? यहाँ पर देश के जिले से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक के सभी Judges के बारे में बताया जिससे आप उनके वेतन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. उम्मीद है इसके बारे में जानकारी आपको पसंद आया हो और अगर आप का कोई सवाल है तो इसके बारे में कमेंट कर सकते है. साथ पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि लोग Techkari के साथ जुड़ जाये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment