कैसे पता करें आधार मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं?

आज के इस समय में दो चीजें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो चुकी है पहला कि आपके पास एक Mobile Number  हो और दूसरा आपका आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है और इन सभी से जरूरी यह है कि आपका आधार नंबर से Mobile Number Link जरूर होना चाहिए यदि ऐसा नहीं है तो आप बहुत ही सरकारी सुविधाएं नहीं ले पाएंगे तो क्या आपको मालूम है कि आपका Aadhar से Mobile Number Link है या नहीं यदि आपको यह मालूम ही नहीं है तो आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को इसी के बारे में बताने वाले हैं कि कैसे पता करें आधार मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं (How To Check Aadhar Link to Mobile Number).

इसी के साथ यदि आपका आधार पहले से ही मोबाइल नंबर से लिंक है तो उसे कैसे पता करें कि कौन सा मोबाइल नंबर आधार से लिंक है जब आज से काफी साल पहले आधार कार्ड बनाए जा रहे थे तो उस समय लोगों ने कुछ भी मोबाइल नंबर लिख दिया था या गलती से कोई गलत मोबाइल नंबर लिख दिया गया था तो उनको कैसे बदलवाना है इसके बारे में भी हमने आपको बताया हुआ है मगर इससे ज्यादा जरूरी यह है कि कैसे पता करें की आधार में कौन सा Mobile Number Link है.

यदि आपके साथ भी यही समस्या हो रही है तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें हमने आधार और मोबाइल नंबर को लेकर ही यह पोस्ट लिखा है जिसमें हम आपकी पूरी समस्या का समाधान लेकर आ चुके हैं और अगर आपको हमारा यह पोस्ट काम का लगा हो तो आप इसे शेयर भी कर सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद हो सके.

कैसे पता करें आधार मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं?

आप में से अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो वह सभी लोग जल्द ही अपना आधार कार्ड बनवा लीजिए और जिन्होंने पहले से आधार कार्ड बनवाए हुए हैं उन्हें यह चेक करना बहुत जरूरी है कि उनके आधार में कौन सा Mobile Number Link किया गया है, क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे होते हैं यदि आपने गलत Mobile Number Link किया होगा तो उससे आपको बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं.

या ऐसा भी हो सकता है कि आपके आधार में अभी तक कोई भी Mobile Number Link नहीं किया गया हो तो यदि आप इन लोगों में से हैं तो आप जल्दी अपना आधार से Mobile Number Link कर लीजिए. मगर चली सबसे पहले हम यहां पर यह जान लेते हैं कि कैसे पता करें आधार मोबाइल नंबर से लिंक है या फिर नहीं और यदि लिंक है तो कौन सा Mobile Number Link किया गया है.

Step 1:-  तो इसके लिए सबसे पहले आपको आधार के अधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं वहां जाने के बाद आपको  Aadhar Services के नाम से ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दीजिए.

Step 2:- अब उस अगले पेज को खुल जाने के बाद वही नीचे मैं आपको Verify Aadhar लिखा हुआ मिलेगा अब आप उस पर क्लिक कर दीजिए.

adhaar services

Step 3:- इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आपके पास आपका आधार कार्ड होना जरूरी है क्योंकि उस कार्ड पर लिखा हुआ आधार नंबर की आवश्यकता यहां पर पड़ेगी अब इस पेज पर आने के बाद एक फॉर्म मिलेगा उसमें आपको सबसे पहले अपना आधार नंबर लिख देना है.

check mobile number

Step 4:- उसके निचले बॉक्स में आपको वह दिया गया Captcha Code को भरना है और इसे आप ध्यान से देख कर भरे क्योंकि यदि एक भी कोड गलत लिखा तो आपको दोबारा से आधार नंबर लिखकर कैप्चा कोड डालना पड़ेगा.

Step 5:- इतना कर देने के बाद अब आप Proceed & Verify Aadhar पर क्लिक कर दीजिए.

अब इसके बाद आपने जो भी आधार नंबर लिखा था वह जिसका भी आधार कार्ड होगा उसका नाम लिखकर आ जाएगा और नीचे की तरफ देखेंगे आपको तो मोबाइल नंबर के सामने उस आधार से लिंक जो भी मोबाइल नंबर होगा वह लिखा हुआ दिखाई दे जाएगा. आपको यहां पर पूरा मोबाइल नंबर नहीं दिखाया जाएगा अंत के तीन संख्या ही दिखाई जाती हैं अब आपको यह देखना होगा कि आपके घर में ऐसा कौन सा  मोबाइल नंबर है जिसकी अंतिम संख्याएं वह लिखें मोबाइल नंबर से मिलती हैं.

और अगर वहां पर मोबाइल नंबर के सामने वाला स्थान खाली है तो उसका मतलब यह है कि  आधार से कोई भी Mobile Number Link नहीं है ऐसे में आपको जल्द ही आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना Mobile Number Link करवा लेना चाहिए.

आधार से Mobile Number Link होने के फायदे:

  • यदि आपका आधार कार्ड हो जाता है और आपके पास आपका आधार नंबर मौजूद नहीं है तो आप अपने मोबाइल नंबर के सहायता से ही आधार कार्ड को डाउनलोड करके निकलवा सकते हैं.
  •  भारत सरकार समय-समय पर  अपने  जनता के लिए नई नई योजनाएं लेकर आती रहती है यदि आपको उन योजना का लाभ उठाना हो तो ऐसे में आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना बहुत जरूरी है.
  • यदि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक ना हो तो कोई दूसरे व्यक्ति भी आपके मोबाइल नंबर से सिम कार्ड ले सकता है मगर अब ऐसा नहीं किया जा सकता है क्योंकि सिम कार्ड को लेने से Biometric किया जाता है जो कि वह व्यक्ति ही कर सकता है जिसका आधार हो.
  • मोबाइल से आधार लिंकहोने की वजह से ही आपईकेवाईसी वेरिफिकेशन तुरंत ही कर सकते हैं इसके लिए आपको समय खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.
  • अगर आप अपने पैसों को निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड या पीपीएफ में निवेश करना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी यही देखा जाता है कि आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक है या फिर नहीं.

Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करवाये?

आधार से Mobile Number Link करवाने के लिए 2 तरीके होते हैं इनमें से आप किसी भी तरीके को इस्तेमाल कर सकते हैं सबसे पहला और आसान तरीका यह है कि आप अपने घर के नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाएं और वहां पर उन्हें बताएं कि आपको अपने आधार में Mobile Number Link करवाना है.

तो वह आपका आधार नंबर लेकर मोबाइल नंबर से लिंक कर देते हैं जिसको अपडेट होने के लिए 24 से 48 घंटे तक काफी समय लग सकता है और दूसरा तरीका ही है कि यदि आपको अपने घर के नजदीक जन सुविधा केंद्र नहीं मिलता है तो आप के शहर या गांव के आसपास में कहीं ना कहीं आधार सेवा केंद्र बनाया गया होगा आप वहां जाकर मोबाइल नंबर और आधार को लिंक करवा सकते हैं.

इसके लिए आपको पहले ही Aadhar Appointment Book करवाना होता है यह Appointment Online Book किया जाता है जिसके लिए आप Uidai वेबसाइट पर जाकर अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं उसके लिए आपको मात्र ₹50 की फीस देनी पड़ती है.

अपॉइंटमेंट बुक हो जाने के बाद आपको एक अपॉइंटमेंट स्लिप दी जाती है जब आप आधार सेवा केंद्र पर जाएंगे तो वहां पर आपको यह स्लिप दिखानी पड़ती है इसलिप को दिखाकर ही एक टोकन दिया जाता है उस टोकन के द्वारा ही आपका आधार को मोबाइल नंबर से लिंक किया जाएगा. अपॉइंटमेंट बुक करते समय आपसे यह पूछा जाता है कि आप अपने आधार में क्या-क्या चीजें बदलाव करना चाहते हैं यदि आपको अपना फोटो भी बदल वाना हो या पता बदल वाना हो तो वह सभी चीजें भी की जा सकती हैं.

दोस्तों आज के इस पोस्ट में यह सीखा कि कैसे पता करें Aadhar Mobile Number से Link है या नही? या Aadhar को Mobile Number से कैसे Link करे? (How to link Aadhar to mobile number) तो अगर आपको हमारी इस पोस्ट से थोड़ी बहुत भी मदद हुई हो आप इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं और अगर आपका कोई भी सवाल है सुझाव है तो वह आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment