KGF का फुल फॉर्म क्या है? – KGF Full Form In Hindi

KGF Full Form In Hindi – यदि आप लोग फिल्में देखने के शौकीन हैं तो ऐसे में आप ने वर्ष 2018 में आई KGF Chapter 1 नाम की इस फिल्म को जरूर देखा होगा, उस समय इस फिल्म ने 1 दिन में लगभग 80 करोड रुपए कमाए थे। यह फिल्म उस समय की ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी। आज के इस आर्टिकल में हम इसी संबंधित कुछ बातें आपको बताने वाले हैं. जैसे कि KGF का मतलब (KGF Meaning) क्या होता है या फिर कहीं तो KGF Full Form Movie क्या होता है और इसका हिंदी में मतलब क्या है?

इसी तरह की और भी जानकारी हम लोग के जीएफ के बारे में जानेंगे और यदि आप लोग यह जानना चाहते हैं कि KGF फिल्म के पहले भाग में जो कहानी दिखाई गई है क्या वह एक सच्ची घटना पर आधारित है या फिर नहीं तो इसके बारे में भी हमने अपने इस आर्टिकल में लिखा हुआ है. यदि आपके KGF के बारे में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारी इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें और यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

KGF क्या है?

KGF का मतलब (KGF Meaning) क्या होता है, कर्नाटका राज्य में एक कॉलर नाम का जिला है. सन उन्नीस सौ से लेकर 2001 तक यहां पर माइनिंग चलती थी जिसमें करीब 800 टन सोना निकाला गया था. कर्नाटक का यह जिला विदेशों तक में प्रसिद्ध था क्योंकि यहां से अंग्रेजों ने काफी सारा सोना निकाल कर अपने देश ले जा चुके हैं, यहां पर बहुत सारी सोने की खदानें थी जिसमें से बहुत अधिक मात्रा में सोना निकाला गया था.

इसी से संबंधित 2018 कर्नाटका में एक मूवी बनाई गई थी जिसका नाम भी KGF ही रखा गया था इस मूवी को हिंदी में भी डब किया गया था जिसके कारण वह सभी राज्य जहां पर हिंदी बोली जाती है इस मूवी को उन क्षेत्र में भी काफी पसंद किया गया था.

KGF Full Form

KGF Full Form In Hindi

KGF Ka Full Form, Kolar Gold Fields होता है और जो KGF मूवी है उसका भी फुल फ्रॉम यही ही होता है. KGF Full Form In Hindi चलिए जानते हैं कि KGF को हम हिंदी में क्या कहते हैं, तो इसे हम हिंदी में कोलार गोल्ड फ़ील्ड्स कहते है या इसे कोलार सोने का खेत भी कह सकते है.

KGF Movie का मतलब भी यही ही होता है उस मूवी में जो भी चीजें दिखाई गई है वह सभी कर्नाटक के इस जिले से ही संबंधित है, जिस समय अंग्रेज हमारे भारत देश पर राज कर रहे थे उस समय कर्नाटक के इस जिले में हमारे देश के लोगों के साथ ऐसा ही किया जाता था जैसा कि इस मूवी में दिखाया गया है.

KGF Chapter 1 Movie in Hindi

KGF Movie आप लोगों ने भी जरूर देखी होगी और जिन लोगों ने इस मूवी को नहीं देखा है तो उनको मैं इसके स्टोरी के बारे में थोड़ा बहुत बता देता हूं, जिन भी लोगों ने इस मूवी को नहीं देखा होगा तो उन्हें यह मूवी जरूर देखनी चाहिए. यह कहानी है कर्नाटक जिले के उसी कोलार जिले की जहां पर जमीन खोदकर सोने की माइनिंग की जाती थी तो इस फिल्म की कहानी उसी से जुड़ी हुई है जहां पर एक छोटा बच्चा होता है जो कि काफी गरीब परिवार से रहता है.

उसने अपनी मां के मरते समय कुछ वादे किए हुए थे जिनको वह अपनी उम्र बढ़ जाने पर पूरा करके दिखाता है इस कैरेक्टर का नाम रॉकी होता है और किस मूवी में आपको भी यह कैरेक्टर बेहद पसंद आया होगा, इस फिल्म को प्रशांत नील ने डायरेक्ट किया था और इसके डायलॉग भी उन्हीं ने लिखे थे। आप लोगों को इस मूवी के डायलॉग कैसे लगे थे वह हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइए.

Directed By Prashanth Neel
Written By Prashanth Neel
Produced By Vijay Kiragandur
Starring Yash [Rocky]

Srinidhi Shetty

Ananth Nag

Ramachandra Raju

Achyuth Kumar

Cinematography Bhuvan Gowda
Edited By Srikanth Gowda
Music By Ravi Basrur
Production Company Hombale Films
Release Date 20 December 2018 (United States & Canada)

21 December 2018 (India)

Box Office 250 Crore

ऊपर बनाई गई टेबल से आप KGF Movie के बारे में और भी जानकारी आ सकते हैं इसमें हमने KGF Movie से जुड़ी लगभग सभी चीजें लिख दी हैं.

KGF Chapter 2 Movie Release Date

पिछले कुछ दिनों से केजीएफ चैप्टर 2 मूवी के बारे में बहुत सी बातें आ रही हैं, अब से लगभग 10 महीने पहले ही केजीएफ चैप्टर 2 का टीजर रिलीज किया गया था जोकि इस मूवी के मुख्य किरदार रॉकी यानी कि एक्टर यश के जन्मदिन के अवसर पर इसका टीजर रिलीज किया गया था. KGF Chapter 2 Teaser यूट्यूब पर लगभग 21 करोड़ Views आ चुके हैं, और अभी भी इस वीडियो पर दिन प्रतिदिन व्यूज आ ही रहे हैं.

इस मूवी को पसंद करने वाले लोग काफी दिनों से इसके रिलीज होने का इंतजार कर रहे हैं आप लोगों ने भी इंटरनेट पर कई बार सर्च किया होगा कि केजीएफ चैप्टर 2 मूवी रिलीज कब होगी तो मैं आप लोगों को यह बता देना चाहता हूं कि यह KGF Chapter 2 Movie (22 April 2022) में सभी सिनेमाघरों और ओटीटी प्लेटफॉर्म दोनों पर ही रिलीज की जाएगी. तो अब आप लोगों को इस मूवी के रिलीज होने की डेट मालूम चल चुकी है, कुछ मामलों में इसकी रिलीज डेट को आगे भी बढ़ाया जा सकता है मगर अभी के लिए यही डेट कंफर्म है.

Final Words:

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोगों को हमारे आर्टिकल के माध्यम से केजीएफ से संबंधित सभी जानकारी मिल चुकी होगी हमने इस आर्टिकल में आपको KGF Full Form, KGF Meaning और KGF 2 Movie Release Date के बारे में बताया हुआ है. तो आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बताना और यदि आप लोगों को हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं धन्यवाद दोस्तों.

100 लोगो ने शेयर किया

2 thoughts on “KGF का फुल फॉर्म क्या है? – KGF Full Form In Hindi”

Leave a Comment