क्या Police को Overtime Pay मिलता है?

एक survey के हिसाब से India में police एक दिन में average 14 hours duty पर रहता है और इसमें सबसे ज्यादा 18 hours Odisha police duty time है. चुकी किसी भी duty का एक shift 8 hours में पूरा हो जाता है ऐसे में मन में एक सवाल आता है की क्या Police को Overtime pay मिलता है? extra duty करने के लिए अगर आपके मन में भी ऐसा सवाल है तो जवाब यहाँ मिलेगा.

Police duty time को लेकर किसी भी police वाले का शिकायत नहीं होता है और इसके बहुत से कारण है. लेकिन सवाल ये है की जब Police वाले अपने duty time से double duty करते है तो उन्हें सरकार की तरफ से overtime pay मिलता होगा क्योकि पुलिस के अलावा शायद ही ऐसा कोई सरकारी नौकरी हो जिसमे लोग इतना ज्यादा overtime करते है.

overtime pay for police

क्या Police को Overtime Pay मिलता है?

Times of India के survey के हिसाब से सबसे ज्यादा police overtime करती है Odisha 18 घंटे, Panjab में 17 घंटे, Andhra, Haryana, Chhattisgarh, Bihar, Himanchal, Rajasthan में 16 घंटे और और बाकि के राज्यों की पुलिस 15 से 14 घंटे duty करती है. ऐसे में Police job का तैयारी करने वाले लोग सोचते होंगे की नौकरी मिली तो खूब Overtime pay मिलेगा.

लेकिन ऐसा सोचना बिलकुल गलत है क्योकि किसी भी राज्य के police को overtime pay नहीं मिलता है. Police चाहे जितना भी duty कर ले सरकार की तरफ से उन्हें कोई overtime payment नहीं मिलता है. ऐसे में अगर आप पुलिस जॉब में एक्स्ट्रा पैसे कमाने की सोचते है तो उसके लिए ओवरटाइम को भूल जाये.

Times of India के survey और भी बहुत सारी जानकारी है पुलिस के बारे में,

Police वाले Overtime क्यों करते है?

police overtime

सभी राज्यों के पुलिस वालों से बात करते हुए जब Times of India के प्रवक्ता ने जब उनसे पूछा की आप ओवरटाइम क्यों करते है? तो 32% Police वालों ने जवाब दिया workload की वजह से उन्हें ओवरटाइम करना पड़ता है. 16% लोगो ने जवाब दिया की Emergency duty की वजह से उन्हें ओवरटाइम करना पड़ता है.

10% Police वालो ने बताया की लोगो की कमी की वजह से उन्हें duty करना पड़ता है 18% लोगो ने कोई जवाब नहीं दिया है की वह ड्यूटी से ज्यादा काम क्यों करते है. 24% कोई भी रीज़न देकर अपना काम चलाया.

Police वालों को हफ़्ते में कितने दिन की छुट्टी मिलता है?

सरकार की तरफ सभी कर्मचारी को हफ़्ते में एक दिन की छुट्टी मिलता है लेकिन जब times of India ने survey किया तो 51% police वालों के कहाँ उन्हें एक भी दिन का छुट्टी नहीं मिलता है. 26% पुलिस वालों ने बताया है उन्हें एक दिन की छुट्टी मिल जाता है जिस दी वह आराम से घर पर रह सकते है उस दिन उन्हें कोई फ़ोन नहीं आता है. 19% मानते है की उन्हें 2 दिन की छुट्टी मिल जाता है और उन्हें काम करने में बहुत मज़ा आता है.

पुलिस वालों के ऐसे बहुत से राज है जो की Times of India के survey में बताया गया है और इससे आप अंदाजा लगा सकते है पुलिस वाले की नौकरी आसान नहीं होता है. आम जनता का पुलिस को लेकर एक अलग ही विचार है अगर आपका अपना कोई विचार है तो कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की Police को Overtime pay मिलता है की और पुलिस से जुड़े बहुत से अहम् सवालों का जवाब यहाँ पर दिया है उम्मीद है यहाँ जानकारी आपको पसंद आया हो अगर आप इसी तरह और भी जानकारी चाहते है तो नोटिफिकेशन allow करे और अगर कोई विचार है आपके मन में तो कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment