Ludo Game Rules in Hindi – लूडो गेम खेलने का सही तरीका

Ludo Game Rules In Hindi – एक ऐसा गेम जो की इंडिया में क्रिकेट की तरह फेमस है वो है लूडो गेम, गांव हो या शहर हर जगह आपको Ludo game खेलने वाले मिल जायेंगे। लेकिन अब समय बदल गया है और आज के समय में डिजिटल तरीके से मोबाइल पर लूडो गेम खेले जाते है और जिसकी वजह से लूडो गेम नियम में भी आपको कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे.

आज हम इस पोस्ट जानेंगे की लूडो गेम के नियम क्या है? और ऑनलाइन मोबाइल पर Ludo game सही तरीके से खेला जाता है. इसके साथ हम आपको कुछ बेहतर और free Ludo game apps के बारे में बताएँगे जिन्हे आप फ़ोन पर डाउनलोड कर सकते है और नियम को फॉलो करते हुए खेल सकते है. इस गेम की सबसे खाश बात है इसमें फिजिकल फिटनेस की जरुरत नहीं है बस आपका दिमाग काम करना चाहिए.

लूडो एक  इनडोर गेम है जो भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में खेला जाता है और इसकी लोकप्रियता इसी बात से लगा सकते है. बहुत सारे कम्पनिया केवल लूडो गेम बनाकर करोडो रुपये कमा रही है. ऐसे में लोग इस गेम को खेलने के लिए कितने उत्सुक रहते है ये बताने की जरुरत नहीं है. जॉब जाते समय, सोते समय, घर बैठे कही पर लोग शुरू हो जाते है लूडो गेम खेलना.

लूडो गेम के बारे में जानकारी

यहाँ पर लूडो गेम के नियम के बारे में जानकारी हासिल करने से पहले इसमें इस्तेमाल होने वाले सभी जरुरी चीज़ो को ध्यान में रखते है की गेम खेलने की लिए क्या चाहिए और लूडो गेम के क्या क्या इस्तेमाल किये जाते है. ऐसे में आपको पता होगा एक बोर्ड, प्लेयर और पासे की जरुरत होती है और अगर मोबाइल पर खेलना है तो उसके लिए बस एक App ही चाहिए.

लूडो गेम कैसे खेलते है? इसके बारे में जानकारी यही है की चार लोग बोर्ड के साथ बैठ जाए और चारो कलर की गोटियों में से अपना अपना गोटी चुन ने फिर एक प्लेयर पासा फेक कर गेम शुरू करता है. अगर 6 आ गया तो उसका एक गोटी खुल जायेगा और उसे एक बार और पैसा फेकने का चांस मिलेगा अगर नहीं है तो दूसरा प्लेयर पैसा फेकेगा और इसी तरह सबकी बरी आती है.

यहाँ पर हमने विस्तार से बताया है की लूडो गेम में क्या क्या इस्तेमाल होता है और फिर Ludo game rules के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल किया है. जो की आपको बेहद पसंद आएगा और आप पूरी तरह से इस खेल को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से खेलने सीख जायेंगे.

Game Board & Dice:

  • लूडो गेम बोर्ड एक प्लास्टिक या कागज़ के चौकोरनुमा एक बोर्ड होता है. जिसमे चार कलर से अलग अलग खाने बने होते है. जिसमे पीला, लाल, नीला और हरा कलर होता है.
  • एक स्क्वायर (Square) Dice होता है जिसमे 1 से लेकर 6 तक के नंबर हर एक साइड में बने होते है. प्लेयर को बोर्ड पर इसी पासे को थोड़ा सा हिलाकर फेकना होता है.
  • बोर्ड में जैसे चार कलर होते है उसी प्रकार के चार कलर के गोटिया होती है जो की चार अलग अलग प्लेयर्स के लिए होते है. जिसमे लाल, नीला, पीला और हरा गोटिया शामिल है.

Player:

  • लूडो गेम को एक साथ ज्यादा से ज्यादा चार Players खेल सकते है और कम से कम दो Players.
  • ऑनलाइन लूडो में एक अकेला प्लेयर खेल सकता है कंप्यूटर के साथ इसके लिए दूसरे प्लेयर की जरुरत नहीं होता है इसके लिए कंप्यूटर आटोमेटिक पासा चलता है.

Winner & Looser:

  • लूडो गेम में जिसके सारे गोटी सबसे पहले बीच वाले खाने में पहुंच जाते है. वो गेम का विनर हो जाता है और और इस तरह से चार प्लेयर में तीन लोग जीत जाते है और एक को हार मिल जाता है.
  • जो प्लेयर पहले सारे गोटी को बीच वाले खाने में पंहुचा लेता है वो 1st winner होता है और जो दूसरे पर होता है वह 2nd winner होता है और जो 3rd पर होता है और तीसरा विनर होता है.

Ludo Game Rules in Hindi (लूडो गेम के नियम)

वैसे तो Ludo के नियम बहुत कॉमन होते है और ये गेम इतना पॉपुलर है की लोगो के इसके बहुत से rules पहले से पता है. लेकिन जैसा की हमने आपको बताया अब डिजिटल समय है और ऑनलाइन लूडो गेम नियम में आपको थोड़ा changes देखने को मिलेंगे यहाँ पर हम हर एक रूल के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे.

लूडो गेम के नियम को अगर आप ध्यान में नहीं रखते है तो आपको कोई भी आसानी से हरा देगा और अगर आप किसी के साथ कम्पटीशन करने जा रहे है. तो सबसे पहले Ludo Game Rules को पढ़े और इसमें बताये गए सभी बात को ध्यान में रखे क्योकि आपका प्रतियोगी अगर सारे नियम जनता है तो आपके लिए खतरनाक है इसलिए आपको भी जानना जरुरी है.

Ludo Rules

कोई ऐसा रूल नहीं है जो की आपको समझ में नहीं आएगा या आपके दिमाग से ऊपर चला जायेगा ये सभी एक आम और नार्मल रूल्स है जिन्हे ध्यान में रख कर गेम में जीत हासिल की जा सकती है. तो आईये जानते है सभी नियम के बारे में

  • सभी चारो खिलाड़ी अलग अलग खेल सकते है या फिर 2-2 का टीम बनाकर खेल सकते है. एक टॉस के माध्यम से तय किया जाता है की पहले पासा कौन सा प्लेयर फेकेगा.
  • चारो खिलाडियों के पास अपनी-अपनी गोटिया होती है जिनकी संख्या 4 होती है. इसकी दिशा पहले से तय होती है और गोटिया केवल उसी दिशा में चलती है.
  • गेम की शुरुआत तब तक नहीं होता है जब तक पासा फेकने पर 6 अंक नाम आ जाए, लूडो गेम में गोटियो को खाने से तभी बाहर निकाल सकते है. जब 6 अंक आ जाये.
  • अगर किसी खिलाड़ी के लगातार तीन बार 6 अंक आ जाते है तो उसे कोई भी अंक प्राप्त नहीं होगा.
  • एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी की गोटी रास्ते में काट सकता है इससे खिलाड़ी को फिर से शुरआत करना होता है.
  • खिलाडियों को अपने गोटी को होम तक ले जाने के लिए पासे का इस्तेमाल करना होता है. जितने नंबर पासे में आते है गोटी उतना खाना आगे जाती है.
  • गोटी को होम यानि सबसे अंत वाले खाने में ले जाने के लिए किसी दूसरे खिलाड़ी की गोटी कटाने की जरुरत नहीं है.
  • जब किसी खिलाड़ी की चारो गोटिया होम तक पहुंच जाती है तो उसे विनर घोषित कर दिया जाता है.
  • लूडो में अगर आप टीम बनाकर खेल रहे हो तो आप अपने टीम वाले खिलाड़ी की गोटी काट नहीं सकते है.
  • लूडो गेम एक कमाल का नियम है अगर आप दो लोग एक साथ टीम बनाकर खेल रहे है तो अपने साथी वाले खिलाड़ी के साथ एक खाने में डबल गोटी करके, विरोधी खिलाड़ी से कटने से बच सकते है.
  • अगर किसी खिलाड़ी के 6 अंक आते है तो उसे एक बार फिर से चाल चलने का मौका मिलता है.
  • किसी विरोधी खिलाड़ी के गोटी कटाने पर भी काटने वाले खिलाड़ी को एक और चाल का मौका मिलता है.
  • जिस भी खिलाड़ी की गोटी काट दी जाती है उसे फिर से आरम्भ करना होता है.

ये सारे Ludo game rules है जिनके खिलाड़ी को ध्यान में रखना चाहिए। अगर वह ऑनलाइन या ऑफलाइन लूडो गेम खेलने जा रहा है. क्योकि अगर नियम नहीं पता होगा तो आपको खेल का मज़ा नहीं आएगा और गेम को कोई भी हो, नियम के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी होता है. जैसे की Chess game rules important होते है ठीक इसी तरह लूडो नियम भी इम्पोर्टेन्ट है.

लूडो गेम खेलने का सही तरीका

लूडो गेम खेलने के तरीके आसान और पहले से तय है. अगर आप बोर्ड पर ऑफलाइन खेलते है तो उसके लिए कुछ तय तरीके है जिन्हे ध्यान में रख कर आप सही तरीके से लूडो गेम खेल सकते है. इसी तरह ऑनलाइन और ऑफलाइन लूडो गेमिंग के कुछ तरीके एक जैसे होते है लेकिन ऑनलाइन में आपको कुछ अलग फीचर भी मिलेंगे खेलने के लिए.

Ludo game khelane ka Tarika

एक-एक खिलाड़ी की चार टीम

लूडो गेम में एक साथ चार लोग खेल सकते है और चारो खिलाड़ी एक टीम के रूप में खेल सकते है. लूडो गेम का यह सबसे बेसिक तरीका है जिसमे हर एक खिलाड़ी एक टीम होता है और कोई अपने जितने के लिए खेलता है. चुकी चार कलर के गोटिया और बोर्ड पर खाने होते है तो खिलाड़ी अपने पसंद से कोई भी कलर चुन सकते है.

इसमें जो खिलाड़ी सबसे पहले होम यानि सबसे अंतिम खाने में पहुंच जाता है वो विजेता बन है. बाकि 3 खिलाड़ी को हार का सामना करना पड़ता है.

दो-दो खिलाड़ी की दो टीम

चार लोग मिलकर दो टीम में खेल सकते है. इसमें दो खिलाड़ी एक टीम में होते है और ऐसे में टीम को जितने के लिए दोनों खिलाडियों को सबसे पहले होम वाले खाने में पहुंचना होता है. दो टीम में खेलने के फायदे भी है और नुकसान भी है, आप अपने साथी खिलाड़ी के साथ मिलकर दूसरे खिलाड़ी को गेम में आगे बढ़ने से आसानी से रोक सकते है. लेकिन वही अगर आप जल्दी होम खाने में पहुंच भी गए लेकिन आपका साथी खिलाड़ी पीछे रह जाता है तो आपको हारना पड़ेगा.

एक-एक खिलाड़ी की दो टीम

अगर केवल दो लोग है तो भी लूडो गेम खेल सकते है. इस केस में एक, एक करके दोनों खिलाड़ी का टीम होगा और बोर्ड के केवल दो कलर के खानो का इस्तेमाल किया जायेगा। जो खिलाड़ी पहले होम खाने में पंहुचा वो खेल जीत जायेगा आज के समय में Ludo का ये मोडल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है खेलने के लिए.

एक खिलाड़ी की टीम

आप सोच रहे होंगे की अगर आप अकेले है तो लूडो कैसे खेल सकते है? आप बिलकुल खेल सकते है लेकिन ऑफलाइन बोर्ड पर नहीं अपने मोबाइल पर Ludo game app के माध्यम से, क्योकि यहाँ पर गेम को ऐसा बनाया जाता है की मोबाइल User गेम को अकेले खेल सके. मोबाइल App पर आपके अपोजिट कंप्यूटर खेलेगा और आपको उससे जितना होगा.

ज्यादातर मोबाइल यूजर अकेले ही खेलते है इसलिए यहाँ पर गेम को ऐसा बनाया गया ताकि मोबाइल पर खेलने के लिए आपको किसी दूसरे व्यक्ति का इंतज़ार ना करना पड़े.

Download Best Ludo Game Apps

प्ले स्टोर पर बहुत सारे gaming Apps मिलते है और Ludo game इनमे से सबसे कॉमन अप्प है जिसे करोड़ो लोग डाउनलोड करके खेलते है. ऐसे में अगर आप भी खेलना चाहते है तो ऑनलाइन खेलने के लिए इनमे से किसी भी गेम को डाउनलोड कर सकते है. ये सभी फ्री में उपलब्ध है और आप इनका इस्तेमाल करके ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से खेल सकते है.

जब आप प्ले स्टोर पर जाकर केवल लूडो सर्च करेंगे तो आपको 100 से ज्यादा गेम्स दिखेंगे इसमें से कोई भी डाउनलोड करके खेल सकते है. लेकिन हमने ये दो App इस्तेमाल किये है. इनमे हमें बेहतर User experience और game level देखने को मिला है. जो की और किसी भी लूडो गेम download करने के बाद नहीं मिला। आप इन दोनों से से कोई भी Try करे दोनों बहुत बेहतर है और आज के समय में लोग सबसे Ludo King का इस्तेमाल करते है.

ludo game list

Ludo King

यह इंडिया का नंबर one लूडो गेम App है जिसे 500+ Million लोगो ने डाउनलोड कर लिया है. इनमे आपो बहुत सारे गेमिंग फीचर मिल जाते है. जिसमे आप अकेले, टीम के साथ या फिर ऑनलाइन किसी दूसरे unknown user के साथ लूडो गेम खेल सकते है. Ludo King अकेला ऐसा App है जो की इस छोटे से गेम मॉडल के ऊपर बना है और इंडिया में इतना ज्यादा डाउनलोड हो गया है.

इस गेम की शुरुआत 2016 में हुआ और बस कुछ ही समय में यह Top Free Games की लिस्ट में नंबर one पर आ गया. आज लूडो किंग इंडिया से शुरू होकर दुनिया के 30 से ज्यादा देशो में खेला जाता है और यह आपको Windows, iOS पर भी मिल जाता है. लूडो किंग की मदद से लोग पैसे भी कमा लेते है जो की इसे खेलते-खेलते एक्सपर्ट हो जाते है. बस बात है आपको लूडो किंग के सभी नियम अच्छे से समझने होंगे.

आप ये गेम प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड करे और try करे आपको तय है इससे मजेदार लूडो मोबाइल गेम कही और नहीं मिलेगा इसमें आपको ऐसे-ऐसे फीचर्स मिलेंगे जिससे आप Unique Nickname के साथ खेल सकते है और अपने दोस्तों के साथ चाहे तो ऑनलाइन PUBG की तरह खेल सकते है.

Download Ludo King

Ludo

यह सबसे पहला लूडो गेम App है जिसे 2, 3 और 4 players के लिए बनाया गया है. इसमें आप हिंदी, इंग्लिश और किसी अन्य भाषा का इस्तेमाल कर सकते है. अगर ऑनलाइन किसी अननोन टीम के साथ खेल रहे है तो उससे चाट पर बात भी कर सकते है. इसमें आप पासे का स्पीड अपने हिसाब से फिक्स कर सकते है जिससे गेम खेलने में आपको आसानी हो.

यह गेम बहुत पहले आया था और इसे प्ले स्टोर पर 4.7 से ज्यादा की रेटिंग मिल चुकी है. आज हर कोई फ्री ऑफलाइन गेम के लिए इसी का इस्तेमाल करता है. क्योकि इसमें कोई पैसा नहीं लगता है और ना ही बार बार प्रमोशनल Ads आते है. इसलिए आप इसे भी Try कर सकते है.

Download Ludo

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है Ludo game rules के बारे में और नियम के साथ हमें इसको खेलने और फ्री apps download करने के बारे में भी जानकारी दिया है. उम्मीद है ये जानकारी आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा हो और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में हमें इसके बारे में जानकारी दे सकते है. यह एक ऐसा गेम है जिसे आप अपने दोस्तों के साथ या मोबाइल पर अकेले खेल सकते है और लूडो नियम को ध्यान में रखते है हुए आप गेम के टॉप लेवल तक जा सकते जिसमे आपको बहुत सारे रिवॉर्ड भी मिलते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment