Mario Game की शुरुआत कब हुयी?

यदि आप 90 या 20 के दशक में विडियो गेम खेला करते थे तो आपको Mario Game जरुर याद होगा जिस जिसमे एक लाल और नीले कपडे पहने हुए आदमी उछलता रहता था और इस गेम की साउंड भी बहुत ही अच्छी लगती थी. यदि आप उस साउंड को सुनने पर तुरंत ही पता चल जाता था कि कोई Super Mario Bros. Game खेल रहा है.

शायद इस Mario Game को लेकर आपकी भी काफी पुरानी यादें जुडी हो सकती है. अब तो जब भी गेम खेलना का मन होता है तुरंत मोबाइल या कंप्यूटर में गेम डाउनलोड करके खेल सकते है मगर जब मारियो गेम आया था. तब इतनी सुविधाए नही थी और न ही आज के गेम्स जैसा ग्राफ़िक्स हुआ करता था.

मारियो गेम के ग्राफ़िक्स ज़्यादा अच्छे नहीं थे मगर फिर भी ये उस समय का सबसे प्रसिद्ध गेम था जिस तरह से आज के समय में फ्री फायर और पब्जी है. अगर आप मारियो गेम का इतिहास, Mario Game Download, मारियो गेम के मालिक का नाम क्या है इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी दी है।

Mario Game क्या है? 

मारियो गेम को जापान की Nintendo नमक कंपनी द्वारा तैयार किया गया था. इस गेम को बनाने के पीछे कई कहानियां है. जिसमे से कुछ के बारे में आपको आगे बताया जाएगा अभी के लिए आप ये जान लीजिये कि मारियो गेम क्या है.

जिस तरह से अभी गेम खेलना है मोबाइल या कंप्यूटर में App Downloading Store होते है. वहाँ से Free Games Download करके आसानी से कोई भी गेम खेला जा सकता है मगर ये मारियो गेम उस समय का जब Video Game खेलने के लिए अलग से एक मॉडल या Console खरीदना पड़ता था. उसके बाद टीवी के साथ कनेक्ट करके गेम खेला जा सकता था.

एक स्टिक हुआ करती थी उसी के अन्दर Mario Game हुआ करते थे ठीक इसी प्रकार से Contra 4, Tekken 3 Game की स्टिक भी मिला करता थी. अगर आप ये जानना चाहते है कि Mario Game की शुरुआत कब हुई थी तो इसके लिए आपको इसके इतिहास के बारे में जरुर पढना चाहिए।

Mario Game का इतिहास 

मारियो गेम बनाने वाले व्यक्ति का नाम Shigeru Miyamoto (विडियो गेम डिज़ाइनर) इस गेम को बनाने से पहले Radarscope नाम से एक गेम और बनाया था. जिसके कुछ कॉपी इन्होने अमेरिका में भी भेजे थे मगर कुछ कारणों के वजह से ये गेम लोगों को उतना पसंद नही आया जिसके बाद Shigeru Miyamoto को उस गेम सभी कॉपी वापस कर दी गयी।

जिसके वजह से इनका काफी नुकसान भी हुआ मगर इन्होने हार नही मानी और उसके कुछ वर्ष के बाद ही एक गेम और लांच किया जिसका नाम जम्पमैन रखा था और ये गेम वही है जिसे आज हम Mario के नाम से जानते है.

गेम का नाम बदलने के पीछे का कारण ये बताया जाता था कि जहाँ पर Shigeru Miyamoto और इनकी टीम मिलकर काम करती थी उस घर के मालिक का नाम Mario ही था और उनका पहनाव भी बिल्कुल Jump-man Character के जैसा ही था.

इसीलिए उन्होंने सोचा कि अब इसका नाम बदलकर Mario रख दिया जाए, इसके बाद से तो Mario के बहुत सारे Character है और 200+ Game Launch किये गये जो की लोगों को बहुत ही पसंद भी आये।

Shigeru Miyamoto ने अपना पहला सफल गेम Super Mario Bros. 13 September 1985 में लांच किया था. जो जापान और अमेरिका सहित कई देश में पॉपुलर हो रहा था। 

ऐसा कह सकते है कि गेमिंग वर्ल्ड में ये पहला सफल और मजेदार विडियो गेम है जिसे बच्चो से लेकर किशोर अवस्था के लोग भी पसंद करते थे। क्या आप अभी भी इस गेम को खेलना चाहते है? यदि हाँ, तो हमने आपको निचे एक तरीका बताया हुआ है जिससे आप अपने एंड्राइड मोबाइल में Mario Game Download कर सकते है।

Mario Game Characters:- 

यदि आपने Popeye Cartoon देखा हो तो आपको याद होगा कि ये Character अपनी प्रेमिका को एक बदमाश से छुड़ाता था तो उसी को देखकर Shigeru Miyamoto ने जम्पमैन नाम का Character तैयार किया जिसमे वो लाल टोपी और शर्ट के साथ नीली पेंट पहना हुआ करता था. ये उछलता हुआ भगा करता था इसीलिए इसका नाम पहले Jump-man रखा था मगर बाद में नाम बदल दिया गया।

यदि बात कि जाए Mario Character की तो इसमें बहुत सारे Character थे जिसमे से सबसे प्रसिद्ध कुछ ही थे जैसे कि Mario, Donkey Kong.etc इसी प्रकार के कुछ और भी Character थे जिनके नाम का लिस्ट आगे बताया हुआ है।

और मारियो ही पहला और सबसे प्रसिद्ध Character माना जाता था पूरा गेम इसी पर आधारित रहता है।

Mario Game Download कैसे करें?

आप में जिन भी लोगों ने इस गेम को पहले कभी खेलना होगा तो अब उन्हें इसे दोबारा से खेलने का मन जरुर कर रहा होगा इसलिए आइये जानते है कि Mario Game Android Mobile में कैसे खेल सकते है।

हमने आपके लिए Google Play Store से ऐसा Mario Game खोजा है जो पूरा ओरिजिनल गेम जैसा लगता था है जब आप ऐसे आपने एंड्राइड मोबाइल में डाउनलोड करके खेलंगे तो आपकी यादें ताज़ा हो जायेगी।

मारियो गेम डाउनलोड कैसे करना है उसके बारे में पूरी जानकारी निचे बताई हुई है:- 

  • सबसे पहले आप अपने Android Mobile में Google Play Store चालू करें।
  • उसके बाद वहां दिए गये सर्च बॉक्स में “Super Go – Adventure 1985” लिखकर सर्च कर देना है।
  • फिर सबसे ऊपर ये गेम आ जाएगा उसको सेलेक्ट कर देना है।
  • अब वही पर ही Install Button होगा उस पर क्लिक करके इस गेम को डाउनलोड कर लीजिये।

ये गेम मात्र 7MB का ही है इसे अब तक 5 लाख से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया लिया अगर आपको इस गेम का डायरेक्ट डाउनलोड लिंक चाहिये तो निचे दिए हुए डाउनलोड बटन पर क्लिक कर सकते है।

App Download

Mario Game Owner कौन था?

इस गेम को बनाने वाले व्यक्ति का नाम Shigeru Miyamoto था ये जापान में रहने वाले Video Game Designer थे जिन्होंने 1985 में अपना एक गेम लांच किया जिसका नाम Super Mario Bros. था। यदि बात कि जाए इस गेम को बनाने वाली कंपनी के बारे में तो Nintendo नाम की एक गेमिंग कंपनी है उसी के द्वारा इसे तैयार किया गया था।

जिस समय में इस गेम को बनाया गया था उस समय पर Mario जैसा Character Design कर पाना एक बहुत बड़े टास्क के समान था, क्योंकि उस समय पर टेक्नोलॉजी उतनी ज्यादा अच्छी नही थी किसी भी करैक्टर को अच्छे से डिजाईन किया जा सके।

मगर उसके बाद Shigeru Miyamoto ने ऐसा करके दिखाया जिसका भरोसा नही था उन्हें Super Mario Bros के बाद से ही थोड़ी पहचान मिल पायी थी।

FAQ – Mario Game

Q1. Mario गेम के मालिक का नाम क्या है?

Ans. Mario Game के मालिक का नाम Shigeru Miyamoto है।

Q2. मारियो गेम कब लांच हुआ था?

Ans. मारियो गेम 13 September 1985 में लांच किया गया था।

Q3. मारियो गेम की शुरुआत कब हुई?

Ans. मारियो गेम की शुरुआत Radarscope Game Fail हो जाने के बाद से हुई थी, इस गेम को बनाने के बाद उन्होंने Popeye Cartoon से Inspiration लेकर अपना गेम का पहला Character बनाया जिसका नाम Jumpman रखा गया था।

Q4. एंड्राइड मोबाइल में मारियो गेम कैसे खेले?

Ans. Super Mario Bros. को Android Mobile में खेलना चाहते है तो उसके लिए आपको Google Play Store से “Super Go – Adventure 1985” Download करना होगा।

Final Words:- 

मैं आशा करता हूँ कि, आपको हमारा द्वारा दी गयी Mario Game के बारे में पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी यहाँ पर हमने आपको Mario Game First Character, Mario game Owner Name और Mario Game Download करने के बारे में बताया हुआ है.

अगर आप इनमे से किसी भी जानकारी के बारे में जानना चाहते थे तो वो अब तक आपको मिल चुकी होगी इसी तरह की कोई और चीज़ के बारे में जनना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें बताये आपको उसके बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे.

Leave a Comment

[postx_template id="10077"]