Maruti लांच करने वाला है अपना नई मॉडल धांसू Car : Jimny Car

Mahindra Thar और Jeep WRANGLER के तर्ज पर Maruti भी अपनी नई कार लांच करने जा रहा है जिसका नाम है Jimny Car. आइये जानते है इसके Specifications और features के बारे में !

मॉडल नाम : Maruti Suzuki Jimny Alpha 1.5 Petrol Automatic

Maruti to Launch its Cool Car: Jimny Car

हिमालय में high-altitude testing के दौर से गुजर रही कार की महीनों की spy images और without unoriginality वाली तस्वीरों के बाद, बहुप्रतीक्षित पांच दरवाजों वाली मारुति सुजुकी जिम्नी आखिरकार आ गई है।

नई पांच दरवाजों वाली Jimny अपने तीन दरवाजों वाले समकक्ष के बाहरी डिजाइन के लिए सही रहती है, जिसमें एक high बोनट, round हेडलैंप और स्लेटेड gril के साथ समान बॉक्सी SUV आकार होता है। पांच दरवाजे वाले Jimny की extra lenght मुख्य रूप से इसके photo में स्पष्ट है, क्योंकि यह मानक तीन दरवाजे वाले संस्करण की तुलना में 59 cm लंबा है। विशेष रूप से, squre of wheel मेहराब पहियों के ऊपर स्थित हैं, जो ground क्लीयरेंस और पारंपरिक SUV दृश्य संकेतों दोनों की पेशकश करते हैं।

यह अंदर कैसा है?

पांच दरवाजों वाले Jimny car का इंटीरियर अपने तीन दरवाजों वाले समकक्ष के समान layout, material और placement के साथ सही रहता है। डैश वर्टिकली ओरिएंटेड है, जिसमें घड़ियां, एसी वेंट्स, इंफोटेनमेंट स्क्रीन और पैसेंजर-साइड पार्सल शेल्फ जैसी कई आयताकार विशेषताएं हैं।

Maruti to Launch its Cool Car: Jimny Car

Jimny car का इंटीरियर अपने तीन दरवाजों वाले समकक्ष के अनुरूप है, जिसमें समान layout, material और placement है। ड्राइवर सीट की ऊंचाई और स्टीयरिंग समायोजन के साथ केबिन पूरी तरह से काला है। हालांकि, Jimny car की सबसे खास बात निस्संदेह इसकी दूसरी पंक्ति है, जिसमें अब दो अतिरिक्त दरवाजे और फोल्डिंग रियर सीटें हैं। जब सीटें ऊपर होती हैं, तो बूट स्पेस 208 लीटर होता है, और जब उन्हें फोल्ड किया जाता है, तो यह 332 लीटर तक फैल जाता है। कार की ऊंची छत सामान और गियर के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करती है, जिससे आप अपेक्षा से अधिक पैक कर सकते हैं।

Maruti Jimny कार Specifications:

Power
103 bhp
Torque
134 Nm
Engine
1462 cc
Transmission
Manual & Automatic
Fuel Type
Petrol & CNG
Seating Capacity
4 Seater

इसमें क्या क्या फीचर है ?

पांच दरवाजों वाले Jimny car के टॉप-स्पेक संस्करण में 9.0 इंच की स्क्रीन है जो नवीनतम मारुति सुजुकी स्मार्टप्ले प्रो + ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलती है, जिसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो शामिल हैं। हम अनुमान लगाते हैं कि जब तक यह कार बाजार में आएगी तब तक इसमें वायरलेस स्मार्टफोन मिररिंग की सुविधा होगी। यह मॉडल बटन स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, पावर मिरर और विंडो, एक कलर एमआईडी, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, कीलेस एंट्री और एक अर्कामिस साउंड सिस्टम सहित कई अन्य सुविधाएँ भी प्रदान करता है। सुरक्षा के लिहाज से जिम्नी छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएसपी, हिल-होल्ड और डिसेंट कंट्रोल और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंटिंग पॉइंट्स से लैस है।

जब यह भारत में डेब्यू करता है, तो Jimny car 1.5-लीटर K15B इंजन से लैस होगी, जो 102bhp / 136Nm का टार्क जनरेट करता है। यह इंजन पांच-स्पीड मैनुअल या भारत-विशिष्ट चार-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा।

आगामी Jimny car भारत में सुजुकी ऑलग्रिप प्रो+ की शुरुआत को चिह्नित करेगी, जो इसे मैनुअल ट्रांसफर केस और फ्रंट और रियर डिफरेंशियल के साथ ऑलग्रिप सिस्टम के बीच सबसे मजबूत बनाती है। अपने लाइटवेट लैडर-ऑन-फ्रेम निर्माण और सीमित इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ, जिम्नी से ऑफ-रोड अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है। चुनौतीपूर्ण इलाकों में कार का परीक्षण करने के बाद हम इसकी पुष्टि कर पाएंगे।

बाजार में कब लांच होगी ?

Jimny car इस साल के अंत में भारत में 10-14 लाख रुपये (x-शोरूम) की अनुमानित कीमत रेंज के साथ लॉन्च होने वाली है। इस प्राइस सेगमेंट में, यह Mahindra XUV300, Kia Sonet, Hyundai Venue, Mahindra Bolero, Mahindra Bolero Neo, और Mahindra Thar के बेस वेरिएंट को टक्कर देगी।

और भी पढ़े

Leave a Comment