MBA Chai Wala का मालिक कौन है?

MBA Chai Wala ये नाम अपने बहुत बार सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है MBA Chai Wala का मालिक कौन है? और कैसे यह करोड़ो रुपये की कंपनी हो गयी एक छोटे से रेड़ी से? अगर नहीं तो यहाँ पर इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगा की MBA Chai Wala का Owner कौन है? कैसे ये कंपनी शुरू हुयी और आज इस कितनी पॉपुलर है.

आज के समय में आप किसी भी business को छोटा नहीं कर सकते क्योकि कब आज Business idea एक million dollar business में बदल जाए कोई नहीं जनता है और इसका सबसे बड़ा उदहारण है MBA Chai Wala जिसकी शुरुआत एक छोटे से रेड़ी से हुआ और आज यह करोड़ो रुपये की कंपनी है. आज पूरे देश में इसका outlet है और 3 करोड़ से ज्यादा की कंपनी हो गया है.

MBA Chai Wala क्या है?

जैसा की इसके नाम से आपको business के बारे में जानकारी मिल गया होगा यह चाय आउटलेट है जिसकी शुरुआत गुजरात के अहमदाबाद शहर में हुआ और आज देश में 8000 से भी ज्यादा आउटलेट है. यह एक Franchise based business है अगर कोई इसका आउटलेट लेना चाहता है तो इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कांटेक्ट कर सकता है. MBA Chai Wala business की शुरुआत 2018 में हुआ और आज के समय 2 करोड़ से ज्यादा annual turnover है.

MBA Chai Wala business कैसे शुरू हुआ? यह के बहुत interesting story है इसके लिए हमें सबसे पहले इसके founder के बारे में जानना होगा और वही से हमें पता चलेगा की चाय वाला इतना बड़ा बिज़नेस कैसे बन गया?

MBA Chai Wala का मालिक कौन है?

MBA Chai Wala का मालिक हैं Prafull Billore जो की मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले है और इन्होने B. com किया हुआ है इसके बारे में इन्होने Josh Talk में एक story के माध्यम से बताया की कैसे उन्होंने एक चाय की रेडी से करोड़ो का बिज़नेस बना दिया.

Prafull का सपना था MBA करने का और वो भी देश के Top B School से जिसमे इनका सबसे favorite IIM अहमदाबाद था और इसके लिए इन्होने ग्रेजुएशन के बाद अपने घर से Indore आ गए Preparation के लिए जहा पर इन्होने साल भर जम कर पढाई किया और एग्जाम में 82 परसेंटाइल हासिल किया लेकिन फिर भी इन्हे अपना मनपसंद कॉलेज नहीं मिला.

स्कूल नहीं लेकिन एक नया रास्ता शुरू हो गया और यही सबसे पहला मोड़ था MBA Chai Wala business शुरुआत का,

घर वालों का कहा जो कॉलेज मिल रहा है वहा से MBA कर लो लेकिन Prafull तैयार नहीं हुए और वह May 2017 में Indore से अहमदाबाद चले गए और वह PG में रहने लगे और बस शहर को घूम कर देखने लगे.

कुछ ही समय में इन्हे McDonald’s में Job मिल गया जहा पर 37 रुपये per hour इन्हे मिलता था और यही इनकी पहली और आखिरी जॉब था इसके बाद इन्होने अपना खुद का चाय का रेडी का सोचा और जॉब के बाद चाय बनाते थे पहले तो कुछ दिन सही नहीं रहा लेकिन कुछ समय में यह फेमस चाय वाला बन गए और लोग इन्हे कहने लगे की यह चाय वाला तो इंग्लिश बोलता है.

prafull roadside chai shop

कैसे शुरू किया MBA Chai Wala Business?

Prafull खुद बताते है जब मैं रोड पर चाय बनता था तो,

लोगो से अपने आप को English में Introduce करता था और इसकी वजह से बहुत से लोग मुझे impress हो जाते है और फिर इसी तरह मैंने बिज़नेस की मार्केटिंग करना स्टार्ट किया.

के समय ऐसा आ गया है की एक दिन में यह 10,000-11,000 चाय के कप बेच देते और फिर इन्होने अपने खुद के चाय के बिज़नेस पर फोकस करने के बारे में और small business को grow करने के बारे में फिर McDonald’s की जॉब छोड़ दिया और पूरा समय चाय के बिज़नेस को देने लगे.

फिर Prafull एक बड़ा outlet open किया जिसमे चाय के साथ-साथ Snacks, Coffee और एक ज्यादा तरीके के चाय बनाने लगे इसके लिए इन्होने अलग-अलग events और Game भी शुरू किये ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा बिज़नेस के साथ engage हो सके जैसे की entrepreneurship programmes, musical nights, tea game.

फिर 2019 में इन्होने MBA Chai Wala के नाम से एक बड़ा रेस्टोरेंट शुरू किया और लोगो की नज़र में आ गए फिर क्या बिज़नेस तेजी के साथ चल पड़ा आज यह एक successful business owner के साथ एक motivational speaker भी है जो IIM, Josh Talk जैसे जगह पर स्पीच दे चुके है. आज MBA चाय वाला पूरे देश में मशहूर है.

दोस्तों यहाँ पर हमें एक Small business और MBA Chai Wala के मालिक के बारे में बात किया है आपने शायद ये सोचा भी नहीं होगा की एक चाय का बिज़नेस इतना बड़ा कैसे हो सकता है लेकिन यह सच्चाई है और आज यह 2 करोड़ से भी ज्यादे का बिज़नेस है और तेजी के साथ बड़ा हो रहा है. अगर आप इसके बारे में अपना कोई विचार शेयर करना चाहते है तो कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment