Metro Card Recharge कैसे करे? Metro Card Online Recharge

Metro Card खासकर उन लोगो के पास होता है जहाँ पर मेट्रो ट्रेन है लेकिन अगर बात की जगह अब देश के हर एक मेजर शहर में आपको Metro देखने को मिल जाता है. इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानकारी हासिल करेंगे की Online Metro Card Recharge कैसे करे? ऐसे में अगर आपके पास मेट्रो कार्ड है तो आपको किसी स्टेशन पर जाकर रिचार्ज कराने की जरुरत नहीं है.

इंडिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर Delhi Metro है क्योकि इसका route सबसे बड़ा है और यहाँ पर हर दिन लाखो लोग मेट्रो से ट्रेवल करते है. ऐसे में अगर आप दिल्ली में रहते है तो आपको सबसे ज्यादा जरुरत होता है मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराने की क्योकि यहाँ पर आप टोकन से काम नहीं चला सकते है और ज्यादातर लोग ऐसे है जो जॉब करने वाले लोग है.

ऐसे में लोग अपने टाइम बर्बाद नहीं करना चाहते है टोकन खरीदने में और ऐसे में वह तय करते है कार्ड बनवाना और कार्ड बनवाने के बाद रिचार्ज करना जरुरी है. लेकिन कार्ड बनवाने के बाद में रिचार्ज कराना पड़ता है और रिचार्ज आपको मेट्रो स्टेशन पर मिल जाते है. लेकिन एक जॉब करने वाले लोगो के पास टाइम नहीं होता है और इसके लिए पेमेंट कंपनियों ने online metro card recharge तरीका और यहाँ पर हम जानते है.

Metro Card क्या है?

यह एक Magnetic card होता है जो की इस्तेमाल किया जाता है मेट्रो गेट पास के रूप में, देश में लगभग सभी मेट्रो ऑफर करते है अपने ग्राहकों को एक plastic card जिसमे एक Magnetic strip लगा होता है. ग्राहक इस कार्ड पर रिचार्ज करके इसे गेट पास के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. जैसा की आप सभी जानते है की मेट्रो में कोई Ticket checker नहीं होते है.

ऐसे में पूरी तरह से Human-less system बनाया गया जिसमे डिजिटल तरीके से कार्ड वेरीफाई करके लोगो को ट्रेन में बैठने के लिए एंटी मिल जाता है. मेट्रो कार्ड की जरुरत सरकार और मेट्रो कारपोरेशन को तब हुआ जब स्टेशन पर एक साथ हज़ारो की भीड़ लग जाती थी और इसकी वजह से यात्रियों को असुविधा के साथ-साथ बहुत ज्यादा टाइम बर्बाद होता था.

ऐसे में कम्पनीज ने सोचा क्यों नाम Railway pass की तरह मेट्रो के लिए भी एक कार्ड बनाया जाए जिसमे ग्राहक रिचार्ज करा कर बार बार इस्तेमाल कर सकते है. ऐसे में वही से कांसेप्ट आया मेट्रो कार्ड और यह बहुत सक्सेस रहा इससे मेट्रो कारपोरेशन और यात्री दोनों का टाइम बचता है. लेकिन इसमें रिचार्ज कराना पड़ता है और यहाँ पर बताया है की कैसे आप इसे रिचार्ज कर सकते है.

Metro Card Recharge कैसे करे?

मेट्रो कार्ड रिचार्ज के लिए या तो कस्टमर डायरेक्ट स्टेशन जाकर रिचार्ज करा सकते है या फिर ऑनलाइन मोबाइल से रिचार्ज कर सकते है. ऑफलाइन जैसा की आपको समझ में आ गया होगा की आपका टाइम बहुत ज्यादा बर्बाद हो जाता है अगर लाइन में खड़े रहकर स्टेशन से रिचार्ज कराते है.

ऐसे में अब नया पेमेंट मोड आया है डिजिटल Metro card recharge और इस समय देश में लगभग सभी पेमेंट app ये सर्विस ऑफर करते है. ऐसे में अगर आप दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहर में रहते है. तो आपको यहाँ से आईडिया मिल जायेगा रिचार्ज करने का,

वैसे तो बहुत सारे Apps से रिचार्ज करने को मिल जाता है और सभी लगभग एक जैसे काम करते है. लेकिन यहाँ पर हम PhonePe से Metro card recharge करने के बारे में जानकारी हासिल करेंगे क्योकि यह देश का सबसे बड़ा Payment App है और दूसरा इसमें बहुत सारे कॅश रिवॉर्ड और कूपन मिल जाते है रिचार्ज करते समय जो हमारे लिए फायदेमंद होंगे.

तो आईये जानते है PhonePe से Metro card recharge कैसे करे?

स्टेप 1. सबसे पहले आप PhonePe App ओपन करे. (हम ये मान कर बता रहे है आपके फ़ोन पर PhonePe पहले से मौजूद है और UPI का इस्तेमाल आप पहले से करते है).

स्टेप 2. अब आपको यहाँ पर Metro Recharge section में देश के सभी शहर के मेट्रो का नाम दिखने लगेगा जैसे की Delhi, Hydrabad, Mumbai, Bangalore इत्यादि.

Select metro City

स्टेप 3. यहाँ पर आपको जिस भी शहर का मेट्रो कार्ड रिचार्ज करना है उस शहर पर क्लिक करे (हम दिल्ली के कार्ड को रिचार्ज कर रहे है).

स्टेप 4. अब आपके सामने के Add & Recharge Metro card का बटन आएगा इस पर क्लिक करे (जो भी पहली बार रिचार्ज कर रहा है उन्हें एक बार कार्ड add करना होगा ).

Add Metro card

स्टेप 5. अब यहाँ पर अपना मेट्रो कार्ड नंबर और नाम दर्ज करे (मेट्रो कार्ड पर आपका नाम नहीं होगा लेकिन यहाँ पर आपको नाम लिख देना है).

Add Metro Card Number

स्टेप 6. यहाँ पर आपको अलग तरीके से रिचार्ज ऑप्शन दिखेंगे जैसे की 100, 200, 500 और 1000 रुपये तो आपको इसमें से कोई सेलेक्ट करना होगा क्योकि मेट्रो कार्ड में 100 रुपये से कम का रिचार्ज नहीं होता है.

Select Card Payment

स्टेप 7. अब आप Wallet या UPI के माध्यम से Payment कर दे आपके कार्ड का रिचार्ज हो जायेगा.

इस तरीके से आप PhonePe पर आप बड़े आराम से ऑनलाइन Metro card recharge कर सकते है. ऐसे में आप भीड़ भाड़ से बच जायेंगे और आपके जॉब या काम के लिए लेट नहीं होगा और इससे आपके समय का बचत हो जायेगा.

इन्हे भी देखे,

ऑनलाइन मेट्रो कार्ड रिचार्ज करने के फायदे

  • ऑनलाइन रिचार्ज करने से आपका टाइम बच जायेगा.
  • ऑनलाइन रिचार्ज करने से आपको बहुत से कैशबैक और रिवॉर्ड मिल जाता है.
  • भीड़ भाड़ से बच जायेंगे जो की मेट्रो स्टेशन में आमतौर पर होता है.
  • ऑनलाइन आपको रिसीप्ट मिल जाता है जिसे कंपनी में ट्रेवल खर्चे के रूप में दिखा सकते है.
  • घर बैठे रिचार्ज हो जायेगा.
  • मेट्रो स्टेशन पर कम से कम 200 रुपये का रिचार्ज होता है ऑनलाइन आप 100 रुपये का भी रिचार्ज कर सकते है.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की Metro card recharge कैसे करे इसके लिए हमने PhonePe wallet की मदद से रिचार्ज करने के बारे में जानकारी दी है. आज इंडिया में जितने भी कार्ड है वो ज्यादातर PhonePe और PayTM से ही रिचार्ज किये जाते है. ऐसे में अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते है और भीड़ भाड़ से बचना चाहते है तो आप यहाँ बताये गए तरीके से रिचार्ज करे और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में उसके बारे में जानकारी जरूर दे

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment