Mi Phone Reset कैसे करे?

Mi phone India का सबसे बड़ा ब्रांड है और यहाँ पर लोग सबसे ज्यादा Mi, Xiaomi या Redmi phones को ही पसदं करते है. ऐसे में अगर आप जानना चाहते है की Mi Phone reset कैसे करे? तो आपको यहाँ से सभी Mi models के बारे जानकारी मिलेगा जिन्हे आप hard reset करके फिर सारे features default कर सकते है. इससे फ़ोन को स्पीड बढ़ जाता है और फ़ोन हीट नहीं होता है.

Mi phone hard reset करने के बहुत से कारण है. अगर फ़ोन slow चल रहा है, बैटरी हीट कर रहा है या फिर फ़ोन को clean करना चाहते है. तो इसके लिए हम सभी फ़ोन में दिए गए रिसेट फीचर का इस्तेमाल करते है इससे सभी installed, download और save file clean हो जाते है और फ़ोन का speed fast हो जाता है.

लेकिन अगर आप Mi mobile को reset करने जा रहे है तो आपको बहुत से जरूर बातों को ध्यान देना होगा वरना आपका फ़ोन dead हो सकता है या फिर फ़ोन का सारा data delete हो सकता है. यहाँ पर हम secure hard reset method के बारे में जानकारी हासिल करेंगे यह Mi phone reset करने का सबसे अच्छा तरीका है और कोई भी बड़े आसानी से फ़ोन को रिसेट कर सकते है और चाहे तो अपने डाटा को सुरक्षित भी कर सकते है. तो आईये देर का करते हुए जानते है इसके बारे में,

Mi Phone Reset कैसे करे?

Mi और Redmi के किसी भी model का फ़ोन चाहे तो Mi a1, a2, Redmi note 10 या कोई और यहाँ बताये गए तरीके से आसानी के साथ reset कर सकते है. इसके लिए आपको WIFI internet data की भी जरुरत नहीं है बस कुछ आसान से steps के बाद आपका फ़ोन बिलकुल clean हो जायेगा. Mi phone hard reset करने से पहले आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना होगा,

  • Phone को hard या factory reset करने से पहले full charge कर ले ताकि रिसेट करते समय battery discharge ना हो जाये.
  • Phone अगर कोई जरूर data है तो इसे computer या किसी दूसरे local storage में transfer कर ले.

अगर अपने ये दोनों चीज़े कर लिया फिर आप ready Mi mobile hard reset करने के लिए बस आपको थोड़ा समय देना होगा और इन steps को ध्यान से फॉलो करना होगा. स्टेप 1. सबसे पहले phone को Switch off (बंद) कर दे.

स्टेप 2. फ़ोन बंद करने के बाद Volume Up button और power button को एक साथ कुछ समय के लिए press करे.

स्टेप 3. जब फ़ोन स्क्रीन पर Mi logo दिखने लगे तो दोनों button को छोड़ दे.

स्टेप 4. Volume button का इस्तेमाल करके आप ऊपर नीचे जा सकते है इसी के माध्यम से language select करे.

स्टेप 5. अब आप Wipe reset और cache को सेलेक्ट करे और power button क्लिक करके confirm करे.

स्टेप 6. अब आप फिर YES select करे.

स्टेप 7. अब आपका फ़ोन factory reset हो जायेगा फिर आप फ़ोन को reboot कर सकते है.

इस तरीके से आप फ़ोन को clean या कह लीजिये Mi phone reset कर सकते है. लेकिन अगर आप गलती से फ़ोन का पासवर्ड भूल जाते है या फिर आपका फ़ोन कही चोरी हो जाता है. तो कैसे आप अपने data को delete कर सकते है? कैसे आप Mi mobile password unlock कर सकते है इसके बारे में जानकारी हासिल करते है.

Mi phone password unlock कैसे करे?

Mi फ़ोन को unlock करने का सबसे अच्छा तरीका है की आप के पास Gmail account हो और वह phone में पहले login हो तभी आप mobile password reset कर सकते है. अगर आप Phone hard reset नहीं करना चाहते है तो यह सबसे ऐसा तरीका है जिससे आप पासवर्ड अनलॉक कर सकते है.

  • इसके लिए बस आपको Google.com/android/devicemanager को ओपन करना होगा.
  • फिर आप वही Gmail Id लॉगिन करे जो की फ़ोन में पहले से लॉगिन है.
  • अब आप Android manager में Lock पर क्लिक करे.
  • फिर आप new screen lock password पर क्लिक करके lock again पर क्लिक करे.
  • आपका पासवर्ड रिसेट हो जायेगा और आप फ़ोन में इस न्यू पासवर्ड के साथ लॉगिन कर सकते है.

अब बात कर लेते है की अगर आप Mi mobile reset करते है तो इसके क्या फायदे और नुकसान है. ताकि जब भी आप hard reset करना चाहे तो उसके बारे में जानकारी आपके पास हो. जानिए – Unlock Jiophone

Mi Phone Reset करने के फायदे और नुकसान:

  • रिसेट करने से फ़ोन का performance बेहतर हो जाता है अगर फ़ोन स्लो चल रहा था तो थोड़ा फ़ास्ट हो जायेगा.
  • बहुत बार फ़ोन में unsed apps install हो जाने की वजह से बहुत सारा battery drain होता है ऐसे में अगर mobile factory reset करते है तो बैटरी का age थोड़ा बढ़ जाता है.
  • फ़ोन में मौजूद सारा डाटा डिलीट हो जाता है.
  • जितने भी customize settings है सभी default हो जाते है.
  • बहुत सारे लोग फ़ोन में custom theme, icon और personalized app रखते है वो सभी डिलीट हो जायेंगे.
  • अगर मोबाइल की बैटरी कम है तो chance है फ़ोन dead हो जाये या फिर आपको technician की हेल्प लेनी पड़े.

दोस्तों उम्मीद है आपको Mi phone hard reset करने और इसका password unlock करने के बारे में सही जानकारी मिला हो और अगर आप चाहे तो video guide की मदद ले सकते है. अगर इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment