MMS कैसे बनाये? | MMS Full & Meaning in Hindi

MMS का नाम सुनते ही सबसे पहले Bollywood की movie Ragani MMS का नाम दिमाग में आता है लेकिन यकीन मानिये MMS किसी movie का नाम नहीं है या यह technology से जुड़ा शब्द है और हम आपको यहाँ पर बताएँगे इसके full form और meaning के बारे में और साथ में जानेंगे की MMS कैसे बना सकते है?

MMS कोई नया technology नहीं है लेकिन फिर बहुत सारे users अभी तक इसका इस्तेमाल फ़ोन में नहीं किये होंगे चुकी अब तो समय है WhatsApp, Telegram जैसे smart applications का लेकिन एक समय फ़ोन में केवल 2 features होते थे SMS और MMS वैसे ये अभी भी फ़ोन में आपको देखने को मिलते है लेकिन लोग इनका इस्तेमाल कम ही करते है.

SMS का इस्तेमाल अभी भी phone verification, balance inquiry और promotional text के लिए होता है लेकिन MMS लगभग गायब ही हो गया है अब कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं करता है. लेकिन यह technology है जिसके बारे में हम सभी जानना चाहिए और इसलिए हम यहाँ पर इसके बारे में जानकारी हासिल करने वाले है.

MMS Full Form & Meaning in Hindi

MMS full form होता है Multimedia Messaging Service और इसके माध्यम से user multimedia files को message के साथ send कर सकते है. चुकी यह SMS की तरह होता है इसलिए आप cellular network का इस्तेमाल करके भी MMS send कर सकते है.

जब फ़ोन में SMS service की शुरुआत की गयी तो इसमें एक प्रॉब्लम था user केवल text message को ही send कर सकते थे SMS features से इसलिए इसको थोड़ा upgrade किया गया और MMS के साथ 40 second video, photo और slideshow भी शेयर किया जा सकता है

Sony Ericsson T68i पहला फ़ोन था जिसमे MMS feature सबसे पहले दिया गया था और यह फ़ोन 18 साल पहले यानि 2002 में आ गया है और यह फ़ोन नार्थ अमेरिका में बहुत तेजी के सबसे बिका क्योकि उस समय MMS एक बहुत बड़ा feature था किसी फ़ोन जो की GSM network के साथ काम करता था.

Multimedia messaging को बनाया गया था SMS के आधार पर क्योकि SMS service के साथ कुछ ऐसे problems थे जिसकी वजह से दोनों को साथ नहीं जोड़ा जा सकता था जैसे handset configuration, WAP features इत्यदि.

MMS के Advantages

  • SMS की तरह MMS भी एक instant messaging service है.
  • इससे किसी भी Multimedia file यानि video, image को सेंड कर सकते है.
  • 160 character से जायदा text मैसेज में सेंड कर सकते है और इमोजी भी लगा सकते है.
  • Slideshow शेयर कर सकते है इसके माध्यम से
  • किसी भी जरुरी डाटा को सेलुलर नेटवर्क पर सेंड कर सकते है.

MMS कैसे बनाये?

आज के समय में तो feature phone बहुत ही कम देखने को मिलते है हर किसी के पास smartphone है और हर एक smartphone support करता है MMS को यानि आप अभी MMS का इस्तेमाल कर सकते है शायद फ़ोन कालिंग के बाद SMS और MMS दो ऐसे features है जो की सालों से फ़ोन के साथ बने हुए है.

वैसे तो आज के समय में smart messaging mobile app होने की वजह से हमें जरुरत नहीं होता है किसी MMS सेंड करने की क्योकि हमारे पास internet है और हम इसके इस्तेमाल से बड़े-बड़े media files को आसानी से किसी के साथ भी शेयर कर सकते है. लेकिन अगर आपको कभी emergency में किसी भी कोई media file सेंड करना है तो आप smartphone के MMS feature का जरूर इस्तेमाल करे.

स्टेप 1. स्मार्टफोन में मैसेज app ओपन करे.

स्टेप 2. New message create करे.

स्टेप 3. Multimedia file attached करे.

स्टेप 4. आपका MMS ready है सेंड करने के लिए.

MMS

चुकी अब सारे फ़ोन smart होते है इसलिए आपको कही से setting में कुछ change करने की जरुरत नहीं है जैसे ही आप SMS के साथ कोई file attach करते है तो यह automatic MMS बन जाता है. इस तरीके से आप बड़े आसानी से फ़ोन में MMS बनाकर सेंड कर सकते है अगर आप चाहे तो अब कैमरा के माध्यम से वीडियो रिकॉर्ड करके या फोटो खींचकर अपलोड कर सकते है साथ में जरुरी टेक्स्ट भी लिख सकते है.

दोस्तों उम्मीद है आपको MMS full form, meaning के साथ आपको ये जानकारी सही तरीके से मिल गया हो की आप smartphone में MMS कैसे बना सकते है. आज के समय में भले ही इसका इस्तेमाल हम ना करते है लेकिन अभी इसकी value उतना ही है और जब पहले बार MMS market मेंआया था तो US में ही केवल 57 billion से ज्यादा multimedia message किये गए थे. अगर आपका कोई और सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment