Old Mobile Exchange करने पर कितना पैसे मिलते है?

बहुत सारे लोगो जिनका Phone पुराना हो जाता है और वह Exchange करके नया फ़ोन लेना चाहते है. तो इसके लिए बहुत सारे लोगो का सवाल होता है की Mobile Exchange करने पर कितना पैसा मिलता है? ऐसे में अगर आप किसी कंपनी के फ़ोन को बदल कर उसी कंपनी का नया फ़ोन खरीदना चाहते है वो कंपनी ग्राहक को मौका देती है की Old Phone Exchange करके नए फ़ोन में पैसे कटा सकते है. क्योकि अगर हम पुराने फ़ोन को बदल कर नया फ़ोन लेते है एक ही कंपनी के फ़ोन लेते है. तो उसमे डिस्काउंट मिल जाता है और नया फ़ोन सस्ते में मिल जाता है.

पुराना मोबाइल बेचना आसान नहीं होता है बहुत से कारण होते है जिसकी वजह से कोई भी व्यक्ति जल्दी Old mobile खरीदना नहीं चाहता, ऐसे में अगर कोई व्यक्ति नया फ़ोन खरीदने की सोचता है. तो उसका पुराना फ़ोन बेकार हो जाता है लेकिन smartphone companies ने ग्राहकों की इस दुविधा का सलूशन दिया और खुद से तय किया की कुछ कीमत देकर Old phone खुद खरीद लेंगे.

ये हम सभी जानते है हर साल, हर कंपनी अपने नए मॉडल के smartphone launch कर देते है. ऐसे में ग्राहक हमेशा latest model का smartphone इस्तेमाल करना चाहते है जैसे की Apple iPhone 11 Use करने वाले लोग iPhone 12 में Upgrade करते है ऐसे में iPhone 11 का उनके पास कोई काम नहीं होता है. Mobile exchange से जब वह अपने फ़ोन को अपग्रेड करेंगे तो उसके लिए कुछ पैसे वापस मिल जायेंगे.

Mobile Exchange क्या होता है?

Mobile exchange मीनिंग होता है पुराने फ़ोन को पैसे या नया मोबाइल के लिए बदलना, बहुत से ऐसे कस्टमर होते है. जो की अपने पूराने फ़ोन को डायरेक्ट किसी नहीं बेचना चाहते है ये जिस कंपनी से ख़रीदे है उसी का नया फ़ोन लेना चाहते है और ऐसे में वह अपने पुराने फ़ोन के बदले नए फ़ोन कुछ एक्स्ट्रा डिस्काउंट चाहते है. ऐसे में जब पुराना फ़ोन एक्सचेंज किया जाता है तो उसके बदले जो पैसे मिलते है उसका Price नए फ़ोन में कम हो जाता है.

जैसे की अगर आप Samsung brand का Phone इस्तेमाल करते है और चाहते है Samsung brand का कोई नया फ़ोन खरीदना तो इसके लिए जब आप सैमसंग स्टोर जायेंगे तो वहां पर आप Exchange offer के तहत पुराने फ़ोन को बदल सकते है और जितने प्राइस का ओल्ड मोबाइल होगा कस्टमर को नए फ़ोन में उतने का डिस्काउंट मिल जाता है.

smartphone exchange offer

लेकिन कुछ बाते है जिसको ध्यान में रखना चाहिए जब भी आ एक्सचेंज ऑफर में फ़ोन को बदलने जा रहे है. यहाँ पर हम कुछ टिप्स को शेयर कर रहे है जिसको आप ध्यान में रखे

पुराने फ़ोन की कीमत कितना मिल रहा है

जब आप पुराने फ़ोन को exchange offer पर बेचने जा रहे है. तो बहुत बार कस्टमर के साथ धोखा हो जाता है उन्हें सही कीमत नहीं मिलता है फ़ोन का ऐसे में आपको ध्यान रखना है की जब सही Price मिले तभी फ़ोन को बेचे वरना आप साइड किसी और दूसरे स्टोर पर फ़ोन की कीमत पता करे. फिर आप Mobile price को compare करे और फिर तय करे की फ़ोन कहाँ पर बेचना है.

डाटा का बैकअप सेव करे

जब Mobile को बेचने के बारे में सोचे तो सबसे पहले फ़ोन में मौजूद सभी data का backup लेकर किसी दूसरे Phone या फिर Local storage में save कर ले. जैसे की जो भी Photo, video, document, SMS, Email और जो भी दूसरे डाटा है उनको सेव कर ले ताकि जब exchange offer में जाए तो आपका डाटा फ़ोन में सेव रहे. क्योकि बहुत बार जल्दीबाज़ी में लोग फ़ोन का data का backup लेना भूल जाते है और उनका डाटा पुराने फ़ोन के साथ चला जाता है. ऐसे में बड़ी प्रॉब्लम हो सकता है आप पहले डाटा को बैकअप बनाये और दूसरे किसी फ़ोन में सेव कर ले.

फ़ोन को रिसेट कर ले

Phone के सारे Data का backup जब लेते है तो उसके बाद Phone को रिसेट करना ना भूले क्योकि डिलीट करने के बाद भी smartphone में बहुत सारे डाटा रह जाते है. लेकिन जब फ़ोन को reset कर देते है तो सारा डाटा डिलीट हो जाता है जिसमे कांटेक्ट, फ़ोन नंबर, फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट सब कुछ शामिल होता है. Reset करना बहुत आसान है बस कुछ बटन पर क्लिक करके फ़ोन पूरा खाली कर सकते है.

सेल पेपर जरूर ले

यह सबसे जरुरी बात है जिसे पुराने फ़ोन को एक्सचेंज करते समय ध्यान देना चाहिए क्योकि जब आप कोई नया फ़ोन खरीदते है. तब वह फ़ोन आपके नाम से दिया जाता है और अगर कही पर exchange में बेच रहे है तो फ़ोन का Bill देते समय exchange center से सेल पेपर जरूर ले, क्योकि अगर गलती से मोबाइल का इस्तेमाल कही गलत जगह होता है तो आप प्रॉब्लम में नहीं फसेंगे.

इसलिए हमेशा ध्यान से सेल पेपर फ़ोन exchange करने के बाद ले क्योकि जल्दीबाज़ी में और नए फ़ोन मिलने की खुशी में बहुत सारे लोग भूल जाते है. यही पर कुछ भारी नुकसान हो जाता है.

यहाँ पर कर सकते है Phone को Exchange

अब सब कुछ तय कर लिया है और आपको किसी brand का फ़ोन खरीदना चाहते है और उसी ब्रांड का Phone पुराना है. तो इसके लिए बहुत सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके है जहाँ से आप पुराने फ़ोन बेच सकते है और उसके बाद बेहतर एक्सचेंज ऑफर पा सकते है नए फ़ोन यहाँ पर हम तरीको के बारे में जानकारी हासिल करेंगे.

वैसे अगर refurbished phone खरीदना आसान है लेकिन जब वही पर अपना पुराना फ़ोन बेचना चाहते है. तो इसके लिए मुश्किल हो जाता है क्योकि आज के समय old mobile खरीदना नहीं चाहता है और ऐसे में mobile exchange center बहुत मददगार होते है जो की कस्टमर को मदद करते है. ताकि वह अपने पुराने फ़ोन को बेच कर बढ़िया कीमत पा सकते है.

Brand Mobile Exchange Center

हर के Mobile company के अपने खुद के Exchange center होते है जहाँ पर Customer अपने पुराने फ़ोन को बेच सकते है. लेकिन यहाँ पर फ़ोन बेचने पर पैसे नहीं मिलते है अगर customer उस brand का smartphone खरीदता है तो जितने प्राइस का ओल्ड फ़ोन होगा उतना पैसा नए फ़ोन में कम हो जायेगा और आप कम कीमत smartphone पर मिल जाता है.

जैसे की Samsung के स्टोर पर जायेंगे तो वह पर Samsung brand का स्टोर मिल जायेगा और Xiaomi के Store पर जायेंगे तो वहा पर उसके लिए आपके पुराने फ़ोन बदल दिए जायेंगे और आपको नए फ़ोन डिस्काउंट मिल जाता है. लेकिन इसमें सबसे बड़ी प्रॉब्लम यही है की आपको एक ही ब्रांड का फ़ोन खरीदना है और ओल्ड फ़ोन भी उसी ब्रांड का होना चाहिए.

Online Mobile Exchange Center

अगर पूराने phone के बदले आपको पैसे चाहिए और किसी भी brand का mobile आप बेचना चाहते है. तो इसके लिए ऑनलाइन बहुत सारे प्लेटफार्म है. इनका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति अपने पुराने फ़ोन को बेच सकते है और उसके बदले डायरेक्ट उनके बैंक में पैसे आ जायेंगे और बेचने के लिए घर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा कंपनी डिलीवरी बॉय खुद घर आ जायेगा और आपसे स्मार्टफोन ले जायेगा.

Cashify के पॉपुलर वेबसाइट और मोबाइल app है जहाँ पर पुराने मोबाइल ख़रीदे और बेचे जाते है. यहाँ पर लोग किसी भी ब्रांड का फोन घर बैठे बेच सकते है. Cashify India का सबसे बड़ा Exchange platform है. जिसका इस्तेमाल करोड़ो लोग करते है. Smartphone 10 दिन पुराने है या फिर 1 साल पुराना है और आप इन्हे ऑनलाइन तुरंत सेल कर सकते है.

Sell old Mobile Online

आपके मन सवाल आ रहा होगा की पैसे कितना मिलेंगे इसके बारे में बताया नहीं है. तो इसके लिए हमें अपने Mi A2 फ़ोन जो की एक साल पुराना है उसे Cashify पर बेचने के लगाया तो उसका Price मुख्य ₹6,570 दिखाया और आप भी चाहे तो ब्रांड नाम और मॉडल के हिसाब से प्राइस चेक कर सकते है.

mobile exchange price

दोस्तों यहाँ पर बताया गया है की Old mobile exchange का price कितना मिलता है. यहाँ पर आपको पूरी जानकारी मिलेगा और चाहे तो यहाँ बताये गए तरीके से किसी भी ब्रांड का मोबाइल को exchange कर सकते है और चाहे इसके बदले पैसे ले सकते है और चाहे तो नए फ़ोन पर डिस्काउंट हासिल कर सकते है. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आया हो और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट इसके बारे में जानकारी दी.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment