Mobile Game कैसे बनाये?

Game सबसे demanding mobile application है लोग तरह-तरह gaming app create करते है. कोई fantasy game, live cricket tournament game या फिर action game. इसलिए हम आज यहाँ पर बताने वाले हैं Mobile Game कैसे बनाये? ऐसे में अगर आप Android game बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको यहाँ से idea मिलेगा.

अगर Android platform के लिए game बनाना हो या फिर iOS के लिए तो इसके लिए mathematics और coding दोनों अच्छा होना चाहिए क्योकि game app बनाने के लिए दोनों की जरुरत होती है. लेकिन कुछ platform ऐसे है जहा पर professional game create कर सकते है और उसे APK file बनाकर publish कर सकते है.

Android game कैसे बनाते है? इसके बारे में जानकारी हासिल करने से पहले ये जान लेते है की Gaming app कितने तरीके के होते है. ताकि जब आप क्रिएट करने जाये तो सही category select करके अपना फेवरेट गेम बना सके.

Game App kaise banaye

किस तरह के Game के लिए App बनाये?

Play store अपने देखा होगा की games बहुत से categories के होते है जैसे की अगर India का popular FAUG एक action game है. इसी तरह और भी बहुत categories होते है. तो आपको गेम बनाने से पहले तय करना होगा किस केटेगरी का गेम आप बनाना चाहते है इससे आपको planning करने में मदद मिलेगा.

यहाँ पर हम कुछ पॉपुलर केटेगरी के बारे में जानकारी देते है जो की आज के समय सबसे ज्यादा demanding है और इसी में एक पॉपुलर Game Dream11 भी है. जिसपर पैसे लगाकर आप क्रिकेट गेम खेलते है.

  • Action
  • Adventure
  • Arcade
  • Battle Royale
  • Casual
  • Card
  • Role-Playing
  • MOBA – Multiplayer Online Battle Arena
  • Puzzle
  • Racing
  • Strategy
  • Sports
  • Trivia
  • Word

ये सभी नार्मल गेम केटेगरी है जिनपर आप गेम बना सकते है. लेकिन इंडिया में Fantasy gaming app का सबसे ज्यादा craze है और लोग यही बनाना चाहते है.

नोट: Fantasy कोई गेम नहीं है यह एक तरीका जिससे रियल वर्ल्ड में चल रहे गेम को App पर gaming video के माध्यम से दिखाया जाता है और फिर batting के माध्यम से user से पैसे कमाया जाता है. इस केटेगरी में आप गेम खेल नहीं सकते है बस गेम देख सकते है और अपने हिसाब से प्लेयर चुन कर उनपर पैसे लगा सकते है.

Mobile Game App कैसे बनाये?

Mobile game बनाना आसान नहीं होता है इसमें कई डेवलपर दिन रात काम करके एक गेम को महीनो में बनाते है. ऐसे में अगर आप अकेले खुद का गेम app बनाना चाहते है तो आपको expert level coding learn करना होगा. लेकिन अगर आप चाहे तो इंटरनेट पर मौजूद इसके alternative तरीकों का इस्तेमाल करके बिना कोड लिखे गेम बना सकते है.

हम यहाँ पर गेम बनाने के लिए जिस तरीके के बारे में जानकारी हासिल करने वाले है उसमे आपको कोड लिखने की जरुरत नहीं है. यहाँ पर बस आप केटेगरी सेलेक्ट करके गेम को अपने हिसाब से बना सकते है. जो की बेहद आसान तरीका है और छोटे लेवल का गेम बनाने के लिए सही तो आईये जानते है.

स्टेप 1. आप इस URL https://appsgeyser.com/create/start/individual/ को browser पर ओपन करे और जिस केटेगरी का गेम बनाना चाहते है उसे सेलेक्ट करे.

स्टेप 2. जैसे ही आप category select करेंगे सामने गेम का टेम्प्लेट होगा आप next बटन पर क्लिक करे.

game template

स्टेप 3. आप यहाँ पर gaming info जैसे की logo, नाम, गेम से जुड़े जो इनफार्मेशन पूछे जा रहे है उन्हें दर्ज करे.

enter gaming info

स्टेप 4. अब आप गेम पर icon set करके ताकि जब कोई मोबाइल पर इनस्टॉल करे तो उसे जानकारी मिल सके की यह एक गेम है.

Set game icon

स्टेप 5. अब आपका गेम app रेडी है बस आप क्रिएट app पर क्लिक करके इसे बना सके APK file और download कर सकते है.

create game app

इस तरीके से आप बिना code लिखे अपना game app बना सकते है और जिसे किसी भी store पर या सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है ताकि लोग इसे डाउनलोड कर सकते है.

दोस्तों अपने तो ये जानकारी हासिल कर लिया है की Game कैसे बनाये? लेकिन इस तरीके के बनाये game app केवल पर्सनल इस्तेमाल के लिए होते है. आप इनसे पैसे नहीं कमा सकते है अगर आपको पैसे कमाने वाला गेम बनाना है तो इसके लिए पहले पेड अकाउंट खरीदना होगा जिसके लिए Appsgeyser platform का इस्तेमाल आप कर सकते है.

Game App से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप गेम से पैसे कामना चाहते है तो इसके लिए बहुत से तरीके हैं और earning 2021 के तरीकों में हमने कुछ नए तकनीक के बारे में डिसकस किया है. Game बनाने के बाद आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते है.

1. AdMob:

मोबाइल app को monetization के लिए Google ने AdMob बनाया है आप Game को इसके साथ monetize करके ad लगा सकते है. जब यूजर अपने गेम को खेलेंगे तो उन्हें कुछ ads देखने मिलेंगे और उसके लिए आपको Google पैसे देगा तो ऐसे में सबसे पहला और बेहतर गेम से पैसे कमाने का तरीका है AdMob और यहाँ से आप AdMob account setup करे.

इस समय पूरे दुनिया में 1.5 मिलियन से ज्यादा mobile apps पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. किसी App का 2 से 3 लाख डाउनलोड है तो आराम से Admob से डेली $100 earn कर लेता है और इसके बारे में गूगल बहुत सारे case studies और user guide भी जारी करता है. ऐसे में अगर आप मोबाइल गेम बनाते है तो यह एक बेहतर तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का

2. Freelancing:

Freelancing Income generate करने का सबसे बेहतर तरीका है और अगर आपको गेम बनाने आता है. तो आप दूसरे के लिए भी गेम क्रिएट कर सकते है और इसके बदले उनसे मोती रकम हासिल कर सकते है. फ्रीलांसिंग के पॉपुलर तरीका है लेकिन इसके लिए आपको एक्सपर्ट लेवल की जानकारी होना चाहिए games बनाने के बारे में तभी आप इस तरीके से पैसे कमा सकते है.

Freelancing उनके लिए ज्यादा बेहतर है जो की real mobile game app बना लेते है coding के माध्यम से क्योकि अगर किसी क्लाइंट को गेम बनवाना है. तो वह अपने हिसाब से requirements देगा क्योकि इसके लिए वह आपको $50 से $80 per hour pay करेगा तो गेम तो उसे अपने हिसाब से ही चाहिए. इसलिए आप ज्यादा काम करना होगा.

Popular Mobile Games

बहुत सारे गेम्स idea के बारे में ऊपर बताया है आज उन्ही ideas का इस्तेमाल करके बहुत सारे लोगो ने गेम बनाया है. आज उनके गेम्स को लाखो लोगो ने डाउनलोड करके इस्तेमाल कर रहे है. हम इन्ही में से कुछ पॉपुलर गेम्स के बारे में आपको जानकारी देते है.

Gadi Wala Game:

यह इंडिया में बहुत फेमस गेम केटेगरी है इसपर बहुत सारे लोग Bike, bus, truck का इस्तेमाल करके रेसिंग और सोशल सेतुएशन पर गेम बनाकर प्लेस्टोर पर डाल देते है. इस तरीके गेम्स को लोगो बहुत पसंद करते है मोबाइल पर खेलना आसान होता है और इनका file size भो छोटा होता है. इस लिए ये गेम ना तो बनाने में प्रॉब्लम्स करते है ना ही यूजर को इस्तेमाल करने में.

Rummy Games:

Online rummy games कितने पॉपुलर है आपको बताने की जरुरत नहीं है. Hotstar app खोलोगे तो वहा पर सभी एक्टर किसी ना किसी rummy game का promotion कर रहे होते है. इस तरीके के गेम बनाने में आसान होते है और आप एक गेम को कई नाम से बना सकते है. इससे आपका डाउनलोड तेजी के साथ बढ़ेगा और advertising का इस्तेमाल करके आप पैसे बना सकते है.

Motorcycle Wala Game

चाहे रियल में हो या मोबाइल पर bike racing games सभी को पसंद आते है. ऐसे में आप चाहे तो रेसिंग गेम भी बना सकते है एंड्राइड फ़ोन के लिए लोग इसको तेजी के साथ डाउनलोड करते है. इससे आपका रेवेनुए भी ज्यादा होगा क्योकि बाइक गेम लोग फ़ोन में एक से ज्यादा रखते है.

दोस्तों यहाँ पर हमें बताया है मोबाइल गेम कैसे बनाये अगर आप खुद का गेम बनाना चाहते है तो यह टिप्स आपकी मदद करेगा अगर आपको इस तरीके से गेम बनाने में कोई परेशानी हो रहा है या आपको कोई सुझाव चाहिए तो इसके बारे में कमेंट में जरूर बताये ताकि हम आपकी मदद कर सके.

2 thoughts on “Mobile Game कैसे बनाये?”

Leave a Comment