Mobile Map पर अपना घर कैसे देखे?

बहुत सारे लोगो का शौक होता है की अपने घर को Online Map पर देखे और अपने गांव और शहर को देखे बहुत अच्छा लगता है. इससे कुछ बेनिफिट हो या ना हो लेकिन Map पर अपना घर देखने से एक शुकुन मिलता है और ऐसा लगता है की हमने Internet का बहुत बड़ा प्रॉब्लम solve कर लिया, ऐसे में हमने सोचा क्यों ना बताया जाए की Mobile Map पर अपना घर कैसे देखे? और इसके लिए अगर आप खुद का घर देखना चाहते है या फिर मैप पर अपने घर का वीडियो लगाना चाहते है तो आपको यहाँ से जानकारी मिलेगा.

Internet बहुत से कमाल के फीचर होते है जिससे आपको शुकुन मिलता है और आप जब Internet tricks का इस्तेमाल करते है. ऐसे में अगर 3D मकान का नक्शा देखना चाहते है या फिर अपने गांव का 3D map देखना चाहते है तो आप मोबाइल और कंप्यूटर कही से भी देख सकते है. लेकिन चुकी सबसे ज्यादा लोगो के पास मोबाइल होता है तो हम mobile me Apna ghar kaise dekhe?

Google Map एक फ्री मोबाइल और वेब मैप है जिसके माध्यम से कोई भी नक्शा मोबाइल पर देख सकते है. अगर आप को जानकारी है तो आप खेत और गांव का पूरा मैप देख सकते है और फिर आप उन्हें मैप पर मार्क कर सकते है की वह आपका खेल या घर है. इससे जब भी कोई ऑनलाइन सर्च करेगा तो उसे 3D मैप उसको आपके घर का फोटो भी दिखाई देगा। बहुत सारे लोग इसके बारे में जानते है फिर हम इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते है.

Mobile Map क्या होता है?

Mobile Map एक Application है इसे Google ने बनाया है और इसके दो अलग अलग Apps है. जिनका इस्तेमाल करके हम World Map 3D में देख सकते है और एक का इस्तेमाल करके Local map और नक्शा देख सकते है. अगर आप World Map में अपने गांव का लोकेशन सर्च करेंगे तो शायद आपको आसानी से ना मिले और नाम ही आपको आपका घर देखने का मौका मिल सके.

इसलिए दूसरा लोकल मैप काम में आता है. वैसे में तो दोनों App में आप सभी मैप्स को देख सकते है लेकिन लोकल का इस्तेमाल करना ज्यादा आसान होता है. इसमें आप एक जगह से दूसरे जगह जाने का रास्ता आसानी से सर्च कर सकते है लोकल मैप को डिटेल से देख सकते है. ऐसे में अगर आप अपना घर मैप पर देखना चाहते है तो आपको यहाँ पर देखने को मिल जाता है.

Mobile map की सबसे अच्छी बात है की ये सभी के लिए फ्री है और इनको Google ने बनाया है. Google के बारे में आप सभी जानते है की जो भी चीज़ बनता है वो नंबर one होता है और गूगल map का इस्तेमाल दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है. आज के समय में बहुत सारे बिज़नेस केवल Google map की वजह से चल रहे है जैसे की Ola, Uber और Rapido जैसे Apps.

Mobile Map पर अपना घर कैसे देखे?

Mobile पर घर का नक्शा देखने के लिए आपको एक Map Application download करके इसके इस्तेमाल से सर्च करना होगा और आपको गांव से लेकर शहर तक के सभी इनफार्मेशन आपको मिल जायेगा और आप घर को मैप पर देख सकते है. जो लोग जानते है उनके ये काम बहुत आसान है लेकिन जिसको मैप का इस्तेमाल करने नहीं आता है उसके लिए अपने घर सर्च करना आसान नहीं है.

Google earth application से आप किसी भी जगह का 3D Map और photo देख सकते है. इससे आप को उस जगह के बारे में डिटेल जानकारी मिल जायेगा और गूगल एअर्थ का एक और फायदा है की किसी भी शहर के सभी टूरिस्ट प्लेस के बारे में डिटेल जानकारी देता है. जैसे की अगर आप दिल्ली में है और क़ुतुब मीनार देखने जाना है तो आप मैप से ही उसका फोटो और लोकेशन के 3D Map view देख सकते है.

Qutub Minar Map

इसी तरह अगर आपको अपने घर का नक्शा गूगल मैप पर देखना है तो यहाँ पर इसके बारे में स्टेप-स्टेप करके विस्तार से बताते है. ताकि आप इसका इस्तेमाल करना सीख जाए और जब जरुरत हो मोबाइल ओपन करके घर का मैप देखे.

Step 1. सबसे पहले आपको फ़ोन पर Google Earth नाम का Mobile App Download करना होगा जो की लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है. यह हेल्प करेगा आपको किसी भी जगह का 3D नक्शा और view देखने में.

Download Google earth

Step 2. Google Earth Open करे और जिस जगह पर आपका घर उसका नाम सर्च बॉक्स में लिखे जैसे की अगर शहर में रखते है तो लोकल जगह का नाम और अगर गांव में रखते है तो गांव का नाम लिखे.

Step 3. अब आपके सामने पूरा लोकल मैप आ जायेगा जिसमे उस जगह का पूरा 3D नक्शा फ़ोन पर दिखने लगेगा जैसे की अगर अपने गांव का नाम डाला है तो पूरे गांव का Map आपको मोबाइल स्क्रीन पर दिखेगा और ये 3D में होगा तो आप आसानी से समझ सकते है की आपके गांव का ही नक्शा है.

Step 4. अब चुकी आप लोकल Address जिसमे आपका घर है उस जगह के बारे में जानते है और आपको अपने घर का डिज़ाइन पता है तो आप बस आप Map को Zoom करके इधर-उधर Scroll करे और आपको घर का मैप देखने को मिल जायेगा और आप उसे पिन भी कर सकते है. इससे आप जो भी नाम सेट करेंगे तो आप मैप नाम डालते है तो तुरंत मिल जाते है.

Ghar ka Naksha

दोस्तों अपने देखा की हमने मोबाइल पर कितने आसानी से अपने घर का मैप देख सके और नक्शा देखने पर आपको जो खुशी मिलेगा की अपना घर तो इंटरनेट पर दिख रहा है और ऐसा फीलिंग शायद में आपको कही और देखने को नाम और ऐसा लगेगा की अपने इंटरनेट को जीत लिया और लाइफ का एक सक्सेस मिल गया. ऐसे में घर का 3D map देखते है तो इसके बारे में जानकारी आप कमेंट में शेयर करे.

Live Satellite Map View

Google map में एक Satellite view होता है और इसके माध्यम से आप सॅटॅलाइट से अपने घर को लाइव देख सकते है. ऐसे में अगर आप घर पर है और आप चाहते है की आप जहाँ पर है उसका लाइव लोकेशन देखे तो इसके लिए सॅटॅलाइट व्यू का इस्तेमाल करे और घर का पूरा डिटेल स्क्रीन पर देखे और इससे आपको बेनिफिट मिलेंगे.

वैसे तो आपको ऊपर बताये गए तरीके भी आप लाइव लोकेशन ट्रैक कर सकते है. लेकिन यह तरीका आसान है और इसके लिए आपको बस Mobile पर location enable करना होगा और आपको पूरी जानकारी स्क्रीन पर दिख जायेगा और इसका सबसे बड़ा फायदा है की आपके फ़ोन पर पहले से Map दिया होता है जिसका इस्तेमाल करके आप लोकेशन ट्रैक करके अपने घर का फोटो देख सकते है.

यहाँ पर आपको देखने को मिल रहा होगा इमेज में कैसे मेरा घर मैप पर देखा जा रहा है. इसी तरह आप मोबाइल पर देख सकते है. इसके लिए बस आपको अपने फ़ोन का लोकेशन ON करना होगा और फिर Map app को ओपन करके current location button पर क्लिक करके Satellite view को देखे और इससे आपको तुरंत zoom करके देखा जा सकता है.

Satellite view

दोस्तों यहाँ पर बताया है की Mobile पर घर का Map कैसे देखे? इसके लिए हमें Google earth app के बारे में जानकारी दिया है. यहाँ से आप खुद से अपने मोबाइल पर जब चाहे तब नक्शा खोल करके देख सकते है. उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो और आप खुद से मैप का टेस्क और चेक दोनों कर सकते हो. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में कमेंट में जानकारी जरूर दे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment