News App कैसे बनाये? पूरी जानकारी

News app बनाकर play store पर पब्लिश करना चाहते है. यहाँ पर आपको पूरी जानकारी मिलेगा की News app कैसे बनाये? और इसे गूगल पर publish कैसे करे? साथ में हम जानेंगे कुछ तरीके से जिससे app बनाने के बाद पैसे कमाया जा सकता है. ऐसे में अगर आप इंटरेस्टेड है और अपना खुद का एक न्यूज़ मोबाइल app बनाना चाहते है तो हमारे साथ बने रहे.

आज के समय कंप्यूटर से ज्यादा मोबाइल यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और application के माध्यम से जानकारी हासिल करते है. ऐसे में अगर आपका कोई न्यूज़ वेबसाइट है तो उसे App में convert करके गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है. इससे मोबाइल यूजर को app के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा जोड़ा जा सकता है. जैसे ही आप कुछ समय बाद best news app की लिस्ट में शामिल हो गए तो आपकी इनकम भी डबल हो जायेगा.

हम यहाँ पर इंटरनेट पर मौजूद इंटरनेट के कुछ platforms के बारे में जानकारी देंगे जहाँ से India के बेस्ट न्यूज़ apps जैसा खुद का मोबाइल अप्प बना सकते है. इस तरीके से आप एक Hindi news app free download में देकर लाखो visitor अपने वेबसाइट पर भेज सकते है. तो चलिए जानते है.

news app kaise banaye

News App क्या होता है?

News app के modern तरीका है न्यूज़पेपर पढ़ने के लिए टेलीविज़न पर न्यूज़ देखना या न्यूज़पेपर पढ़ना एक ओल्ड तरीका हो गया है. आज के समय में हर कोई मोबाइल application के माध्यम से मोबाइल पर ही latest news video देख लेते है और आर्टिकल पढ़ लेते है. ऐसे में आप ये कह सकते है यह एक smart तरीका न्यूज़ के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए.

Latest news जो पेपर पर एक दिन बाद और टीवी पर कई घंटे बाद स्ट्रीम किया जाता है. उसे न्यूज़ app के माध्यम से तुरंत पढ़ा और देखा जा सकता है. आज के समय में जितने भी top news companies हैं जैसे की IndiaTV, Times of India, Hindustan times, The Hindu, CNN, BBC सभी के पास उनका एक स्मार्ट अप्प है.

News App के फायदे

  • सबसे पहले Breaking News: दुनिया में कोई भी लेटेस्ट ख़बर आएगा तो सबसे पहले न्यूज़ अप्प पर ही देखने को मिलता है. इसलिए यूजर हमेशा फ़ोन कोई नाम न्यूज़पेपर app जरूर रखते है ताकि उनको लेटेस्ट जानकारी मिल सके.
  • News Categorization: अलग-अलग तरीके के न्यूज़ केटेगरी को add करने से ज्यादा से ज्यादा users को मोबाइल app रोका जा सकता है और उनको सभी तरह के न्यूज़ केवल app से दिया जा सकता है जो की यूजर और न्यूज़ एजेंसी दोनों के लिए फायदेमंद होता है.
  • Offline Access: न्यूज़ में ऑफलाइन एक्सेस भी होता है ऐसे में अगर यूजर के फ़ोन में इंटरनेट नहीं तब भी सभी अपडेटेड न्यूज़ को पढ़ सकते है. इससे यूजर एक्सपीरियंस बेहतर होता है और उनका कनेक्शन आपके app के साथ बेहतर बनता है.
  • Sharing Option: न्यूज़ app में कंटेंट शेयर करने का ऑप्शन होता है जिससे कोई वायरल न्यूज़ यूजर सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से किसी और दूसरे यूजर को सेंड कर सकते है. इससे नए users automatic app पर बढ़ते है.

News App कैसे बनाये?

न्यूज़ app बनाने के बहुत से कारण हो सकते है एक तो आपके पास न्यूज़ वेबसाइट है और आप के एजेंसी चलते है. अब जरुरत है के professional news app की तो इसके लिए आपको developer hire करने पड़ेंगे लेकिन अगर आपका कोई पर्सनल न्यूज़ ब्लॉग है और आप उसे कन्वर्ट करके न्यूज़ app create करना चाहते है.

तो यहाँ बताये गए तरीके का इस्तेमाल करके current news app तुरंत बना सकते है. इससे आप जो ब्लॉग पर कंटेंट पब्लिश करेंगे वह app पर भी पब्लिश हो जायेगा और आप मोबाइल से user बढ़ा सकते है. इससे आपका ट्रैफिक और इनकम दोनों बढ़ेगा। तो आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से

स्टेप 1. सबसे पहले https://snappy.appypie.com वेबसाइट पर जाए.

स्टेप 2. जिस भी नाम से न्यूज़ app बनाना चाहते है वह नाम दर्ज करे और फिर NEXT बटन पर क्लिक कर दे.

enter news app name

स्टेप 3. अब यहाँ पर बहुत सारे ऑप्शंस मिलेंगे जिसमे से आपको News वाले category को सेलेक्ट करके NEXT बटन पर क्लिक करना है.

Select news app category

स्टेप 4. App के लिए एक theme color सेलेक्ट करे जो भी आपको पसंद हो और फिर NEXT पर क्लिक कर दे.

select app theme color

स्टेप 5. अब आप सेलेक्ट करे किस प्लेटफार्म के लिए आपको create करना है iOS या Android.

select app platfomr

स्टेप 6. अब आपका Signup प्रोसेस कम्पलीट हो गया है ईमेल और पासवर्ड के माध्यम से अकाउंट बनाये.

signup for account

स्टेप 7. अब आप यहाँ से app layout और डिज़ाइन सेलेक्ट करे जिससे user को बेहतर experience मिल सके.यहाँ से थीम कलर, बटन कलर और menu customization का ऑप्शन मिलता है.

signup for account

स्टेप 8. अब आपको केवल 1499 रुपये का पेमेंट करना है उसके बाद आपका app launch करने के लिए ready हो जायेगा.

Google Play Store पर App कैसे डाले?

गूगल प्ले स्टोर पर जब आपका न्यूज़ app अपडेट होगा तभी लोग उसको डाउनलोड करेंगे ऐसे में इसे वहा पर अपडेट करना बहुत जरुरी है.एक डेवलपर के रूप में आप प्ले स्टोर पर अकाउंट बनाकर इसे वहा खुद अपडेट कर सकते है. लेकिन अगर आपको डेवलपमेंट और प्लेटफार्म के बारे में जानकारी नहीं है तो आपके लिए यह थोड़ा मुश्किल काम होगा.

बहुत सारे ऐसे डेवलपर ग्रुप है जो की थोड़ा पैसे लेकर आपके app को अपने अकाउंट से प्ले स्टोर पर live कर देंगे और फिर उसे वहा से कोई भी डाउनलोड और इस्तेमाल कर सकता है. इसमें से एक है Moosocial यह काफी पॉपुलर प्लेटफार्म है जो publishing services offer करता है. इसके साथ फेसबुक ग्रुप में आपको बहुत से और डेवलपर मिल जायेंगे.

न्यूज़ App से पैसे कैसे कमाए?

जो भी डेवलपर app बनाते है उन सभी के लिए गूगल एक प्लेटफार्म देता है AdMob जिससे किसी भी मोबाइल app को monetize किया जा सकता है. इससे मोबाइल app पर ads दिखेंगे और जब इस्तेमाल करने वाले user उसपर क्लिक करेंगे तो आपको पैसे कमाने का मौका मिलेगा ऐसे और भी तरीके है. जिससे News app create करके पैसे कमाए जाते है.

AdMob:

यह सबसे पॉपुलर और सबसे बेहतर प्लेटफार्म है जहाँ से दुनियभर के न्यूज़ application owner पैसे कमाते है. जब भी कोई app प्ले स्टोर पर पब्लिश किया जाता है तो उसे AdMob के साथ Monetize करने का मौका मिलता है और जैसे ही AdMob अकाउंट approved हो जाता है. मोबाइल अप्प पर Ads दिखाना शुरू हो जाते है और इन्ही ads के बदले गूगल आपको पैसे देता है.

बहुत सारे लोग जानना चाहते है की गूगल पैसे कैसे देता है? तो इसके बारे में जानकारी यहाँ Google business model

  • App पर दिखने वाले Ads पर अगर कोई यूजर क्लिक करता है तो इसके बदले गूगल आपको पैसे देगा और जब यह $100 हो जायेंगे तो आप इन्हे अपना बैंक में ट्रांसफर कर सकते है.

Affiliate

यह एक पॉपुलर एअर्निंग तरीका है जिसका इस्तेमाल AdMob के साथ किया जाता है. अगर अप्प पर किसी भी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी शेयर कर रहे है तो उसके एफिलिएट लिंक को भी प्रोडक्ट के साथ add कर दे. इससे जब कोई उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो उसके बदले आपको कुछ commission मिलेगा. यहाँ पर Amazon, Flipkart जैसे किसी भी ब्रांड ecommerce प्लेटफार्म के साथ monetize हो सकते है.

अपने News App के साथ Affiliate network को integrate कर सकते है. इससे आपको हर एक प्रोडक्ट सेल पर 2% से लेकर 10% commission मिलेगा.

Paid Articles:

न्यूज़ प्लेटफार्म पर लोग अपने बारे में या अपने बिज़नेस के बारे में कंटेंट पब्लिश करने के लिए पैसे देते है. ऐसे में यह भी एक तरीका है पैसे कमाने का और अगर अच्छी downloading हो गया तो आपको महीने के 10 से 12 paid आर्टिकल मिल सकते है जिसके आपको 5000 रुपये से लेकर 20000 रुपये तक एक आर्टिकल के मिल सकते है.

दोस्तों यहाँ पर हमने जाना की News App कैसे बनाये? और इससे पैसे कैसे कमा सकते है उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आया हो और अपने वेबसाइट को आसानी से App में convert कर सके हो अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट में इसके बारे में जानकारी दे सकते है.  Free News App create करना ऊपर बताये गए तरीके से बहुत आसान है बिना कोड लिखे कोई भी मोबाइल या कंप्यूटर पर अपना खुद का न्यूज़ अप्प बना सकता है और उसे प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकता है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment