निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) के लिए ऑनलाइन Apply कैसे करे?

निवास प्रमाण पत्र (Residential Certificate) या Domicile Certificate के लिए online apply करना चाहते है? यहाँ पर आपको पूरी जानकारी आसान भाषा में मिलेगा जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र फार्म भर सकते है और ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिट कर सकते है. आपको अपने जरुरी काम को छोड़कर तहसील के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है. बहुत सारे हमारे दोस्त है जो नहीं जानते है निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? इसलिए हम यहाँ इसके बारे में स्टेप By स्टेप पूरा गाइड देने वाले है. जिससे कोई भी मोबाइल या कंप्यूटर से इसके लिए अप्लाई कर सकते है.

भारत सरकार और राज्य सरकार दोनों ही निवास प्रमाण पत्र जारी करती है और ये हम सभी जानते है यह हमारे लिए कितना जरुरी है अगर ऑनलाइन किसी जॉब के लिए फॉर्म भरना है तो हमें इसकी जरुरत होती है या फिर अगर हमें गवर्नमेंट के सुविधाओं का लाभ उठाना हो तो उसके लिए हमारे पास निवास प्रमाण पत्र होना अवश्य है. आप सभी जानते निवास प्रमाण की जरुरत हर जगह होता है कोई भी काम चाहे वो सरकारी या प्राइवेट को ये सर्टिफिकेट देना ही पड़ेगा बिना इसके आप काम नहीं हो सकता है.

Domicile Certificate

अब सरकार ने निवास प्रमाण पत्र (Niwas Praman Patra) का ऑनलाइन वेबसाइट बना दिया है. जिससे लोगो को सहूलियत मिल जाता है अपना या घर में किसी का भी निवास बनवाने के लिए और इसके लिए अब तहसील के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है. यहाँ पर बाते गए गाइड से कोई भी इंटरनेट यूजर बड़े आराम से ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकता है.

निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स (Important Documents)

देखिये अगर आप पहली बार अप्लाई करने जा रहे है तो कुछ डाक्यूमेंट्स की जरुरत होगी जो की प्रूफ कर सके आप कौन और है कहाँ पर रहते है. इसलिए यहाँ नीचे दिए गए निम्न डाक्यूमेंट्स आपके पास होना चाहिए

अगर आपको online Domicile Certificate के लिए apply करना है तो आपके पास ये सभी जरुरी documents होने चाहिए और साथ में आपके पास इनका scan copy भी होना चाहिए ताकि जरुरत पड़ने पर आप इन्हे upload कर सके. अगर आपके पास पहले से ये सभी डाक्यूमेंट्स है तो आप तैयार हो जाओ ऑनलाइन आवेदन के लिए.

निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

जैसा की मैंने बताया Domicile Certificate application हर के राज्य के लिए अलग-अलग होता है यानि आप जिस राज्य में है उस प्रदेश के राज्य सरकार के वेबसाइट से जाकर आप अप्लाई कर सकते है. यहाँ पर मैंने उत्तर प्रदेश सरकार eSathi website के बारे में जानकारी देने वाला हूँ. सभी राज्य के लिए प्रोसेस यही है लेकिन वेबसाइट अलग-अलग होंगे.

उत्तर प्रदेश का ऑनलाइन सुविधा सिटीजन पोर्टल हैं जिसके माध्यम से निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है. आपको इस पोर्टल तक जाने के लिए http://164.100.181.16/citizenservices/login/CitizenRegistration.aspx का इस्तेमाल करना होगा.

निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन
  • जैसे ही आप इस लिंक को ओपन करेंगे आपके सामने एक फॉर्म होगा.
  • फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को प्रदान करे और फिर सुरक्षित करे बटन पर क्लिक करे.
  • आपके द्वारा दिए मोबाइल नंबर और ईमेल Id पर सारी जानकारी शेयर कर दी जाएगी.
  • अब आप http://164.100.181.16/citizenservices/login/Login.aspx URL पर जाये और दिए गए यूजर ID और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करे.
  • यहाँ पर आपको आय, जाति, जन्म के साथ निवास प्रमाण पत्र का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे.
  • अब आपके सामने पूरा निवास प्रमाण पत्र का फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आपको जरुरी जानकारी देना है.
  • जो भी आवश्यक डाक्यूमेंट्स हो उन्हें फोटो के साथ अपलोड करे.
  • ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से तय शुल्क जमा करे.
  • आवेदन फॉर्म और शुल्क रिसीप्ट को प्रिंट करे.
  • कुछ समय बाद लेखपाल के सहमति के बाद यह आपके पोर्टल के साथ जोड़ दिए जायेगा जिसे आप ऑनलाइन यूजर id और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करके चेक कर सकते है.

निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का सबसे सही तरीका यही है और आप के डाक्यूमेंट्स की विजिबिलिटी भी बना रहता है. बाकि राज्य जैसे की राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, बिहार, मध्य प्रदेश में भी इसी तरह से अप्लाई किया जाता होगा बस आपको पोर्टल पता करना होगा जिससे अप्लाई किया जाता है बाकि का प्रोसेस बिलकुल ऐसा ही है.

  • Vidmate App Online – ऑनलाइन किसी भी वीडियो को डाउनलोड करे बस URL से
  • WhatsApp Dukaan Online – फ्री ऑनलाइन दूकान बनाये

निवास प्रमाण पत्र चेक कैसे करे?

आवेदन करने के तुरंत बाद निवास प्रमाण पत्र नहीं बनता है इसमें थोड़ा समय लगता है Domicile Certificate application submit करने के 5 से 10 दिन बाद खुश से ही ऑनलाइन चेक कर सकते है. आपको किसी से जाकर इसके स्टेटस के बारे में जानकारी लेने की जरुरत नहीं है आप ऑनलाइन ही ये सब कुछ से चेक कर सकते है और इसके लिए आपके पास पहले से User ID और password है जो की आपको आवेदन के समय मिला था.

  • आप http://164.100.181.16/citizenservices/login/Login.aspx पोर्टल पर जाए.
  • यूजर ID और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करे.
  • आपको यहाँ पर स्टेटस दिख जायेगा की आपका निवास प्रमाण पत्र बना है की नहीं
  • अगर बन गया होगा तो आप यही से उसे ऑनलाइन देख सकते है और चाहे तो PDF प्रिंट भी कर सकते है.

दोस्तों उम्मीद हैं आपको पूरी जानकारी मिल गया हो की online निवास प्रमाण पत्र के लिए apply कैसे करते है? और ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते है की या बना है या नहीं अगर आपका कोई सवाल हो या Domicile Certificate को apply करने में कोई परेशानी आ रहा हो तो आप कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये. ऊपर बताये गए तरीके से आप तुरंत 5 मिनट में अप्लाई कर पाएंगे और आपको किसी के पास जाने की जरुरत नहीं है. सरकार ये सुविधा अपने सभी देश के निवासियों को दे रहा है जो की सबसे अच्छी बात है. जिस काम के लिए हफ्तों इंतज़ार करना पड़ता था और हज़ारो रुपये खर्च करने पड़ते थे अब वह काम बस कुछ समय में पूरा हो जाता है

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment