Old Mahabharat Cast Full List & Real Name | Hindi

Star plus Mahabharat Cast के बारे में जानकारी आपको तो तुरंत इंटरनेट से मिल जायेगा लेकिन old Mahabharat Cast जो की BR Chopra ने बनाया था और 90s में आता था. उसके बारे में जानकारी मिलना थोड़ा मुश्किल है लेकिन जो आज भी महाभारत का वही सीरियल देखना पसंद करते है. इसलिए हमने यहाँ पर एक बहुतमूल्य लिस्ट बनाया है पुराने महाभारत के सभी Cast का और साथ में आपको जानकारी मिलेगा उनके रियल नाम के बारे में.

Old Mahabharat Cast में जो की 1988 से लेकर 1990 के बीच बना था इसको लोग Sri Krishana के नाम से भी जानते है. इसके डायरेक्टर B.R. Chopra और Ravi Chopra थे. इसके शुरुआत में ही सबसे पहले समय बोलता है “मैं समय हूँ” इसका किरदार Harish Bhimani ने निभाया है. ये के actor और voice artist है जिन्हे 2016 में नेशनल अवार्ड भी मिला है.

Mahabharat Cast Full List & Real Name

इस तरह के और भी Cast जिनका महाभारत में सबसे अहम् role रहा है और यह सीरियल 30 साल बाद भी लोगो में उतना ही प्रचलित है. जितना पहले था तो आईये जानते है Mahabharat actors के बारे में और साथ में उनका रियल नाम भी. Old Mahabharat Cast के नाम और वह इस समय क्या कर रहे है इन सभी के बारे में लोग जानना चाहते है. जैसे की अगर मुकेश खन्ना की बात करे जो की महाभारत में भीष्म पितामह की भूमिका निभाए थे इस समय वह YouTube और production पर काम करते है और सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है लेकिन बाकि के कलाकार कहा है इनके बारे में यहाँ पर जानकारी मिलेगा

 

Old Mahabharat Cast Name

महाभारत के बड़ा टीवी शो है जिसमे सैकड़ो कलाकार काम करते थे ऐसे में सभी के नाम और काम के बारे में जानकारी दे पाना मुश्किल है. इसलिए हमने मुख्य पुराने महाभारत के कलाकार की लिस्ट बनायीं है. जिसमे कृष्ण, अर्जुन, भीम, दुर्योधन जैसे भूमिका निभाने वाले Actors के नाम है. ऐसे में कमेंट में आपके फेवरिट कौन है इसके बारे में भी जानकारी आप दे सकते है.

पुराने महाभारत के एक्टर्स को लोग सबसे ज्यादा याद करते है और वैसे तो महाभारत के बहुत सारे अलग अलग डायरेक्टर और प्रोडक्शन के शोज आये लेकिन जो सबसे ज्यादा फेमस था वो BR Chopra का महाभारत था जिसे सालो बाद भी लोग याद करते है और उसी की ओरिजिनल काम मानते है. ऐसे जो उसमे काम करने वाले कलाकार थे उन सभी को आज भी लोग बड़े सम्मान से देखते है.

Nitish Bharadwaj

यह महाभारत के सबसे अहम् करैक्टर भगवान् Krishna का role किये थे. Nitish मूलतः मराठी ब्राह्मण फॅमिली से आते है और 1988 में इन्होने ने कैमरा के सामने पहली बार काम किया था जब BR Chopra ने इन्हे महाभारत के lead role के लिए इन्हे सेलेक्ट किया। उसके बाद इन्होने Bollywood movies और भक्ति TV serials में काम किये है.

Nitish Bharadwaj ने बहुत सारे फिल्मो में भी काम किया है लेकिन अभी यह एक्टिंग से दूर है और अपने फॅमिली के साथ रखते है. इन्होने last movie Kedarnath में कमा किया था उसके बाद इन्होने ने कोई काम नहीं लेकिन यह न्यूज़ और सोशल मीडिया पर एक्टिव रखते है और बहुत सारे TV Show में guest के रूप में जाते रहते है. इनका सबसे अहम् एक्टिंग वर्क महाभारत में निभाए गए श्री कृष्ण के रोल को माना जाता है और उस रोल से इन्हे एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक अलग पहचान मिल गया और आज लोग इनके रील नाम से ज्यादा जानते है.

Mukesh Khanna

मुकेश खन्ना ने ओल्ड महाभारत में भीष्म पितामह की भूमिका निभाई है. यह के मशहूर इंडियन एक्टर है जिनको एक और नाम से जाना जाता है शक्तिमान जो की इंडिया का पहला सुपरहीरो था. 90s के समय में मुकेश खन्ना टेलीविज़न के सुपरस्टार थे और सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स में से एक थे. इनका महाभारत की भूमिका सबसे पॉपुलर है और भीष्म की भूमिका की वजह से इन्होने खुद का प्रोडक्शन कंपनी भी शुरू किया जिसका नाम भीष्म इंटरनेशनल रखा.

मुकेश खन्ना ने लास्ट Waaris नाम के टीवी सीरियल में काम किया था वैसे तो यह अभी भी एक्टिव है और काम करते रहते है. लेकिन ज्यादतर आपको यह टीवी पर देखने को नहीं मिलेंगे इनका खुद का एक चैनल है जिसपर समय समय पर यह वीडियो डालते रहते है. इन्होने टीवी के अलग Movies में भी काम किया है और इनका सबसे ज्यादा प्रसिद्ध रोल शक्तिमान जो की भारत का पहला सुपरहीरो था उसे माना जाता है.

Gajendra Chauhan

Gajendra Chauhan ने महाभारत में युधिष्ठिर की भूमिका निभाई थी जो की अपने आप में आज तक निभाए गए सबसे अच्छे role में से एक माना जाता है. युधिष्ठिर के role की वजह से गजेंद्र चौहान को टीवी सीरियल और मूवी के बहुत से ऑफर मिले और इन्होने समय को खूब बनाया और नाम कमाया। एक्टिंग के बाद ये पुणे के मशहूर फिल्म institute Film and Television Institute of India (FTII) के चेयरमैन भी रहे.

Praveen Kumar

परवीन कुमार ने पुराने महाभारत में भीम की भूमिका निभाई थी. शरीर से हट्टे-कट्टे दिखने वाले परवीन कुमार पेशे से पहलवान और एक्टर है. इन्होने से 50 से ज्यादा Hindi Movies में काम किया है और 1988 में BR चोपड़ा ने इन्हे भीम के रोल के लिए चुना जो की इनके जीवन का सबसे यादगार रोल है. आज भी लोग परवीन को इनके काम के लिए याद करते है.

Feroz Khan AKA Arjun

Feroz Khan जिन्होंने ने भहाभारत से inspire होकर अपना नाम अर्जुन रख लिया इन्होने BR चोपड़ा के महाभारत में अर्जुन की भूमिका निभाई थी. ये वैसे Bollywood फिल्मो में बहुत पहले से एक्टिव थे और एक विलन और साइड एक्टर के रूप में काम करते थे लेकिन महाभारत के बाद इन्हे अलग पहचान मिल गया और एक एक्टर के रूप में इन्होने बहुत फिल्मे भी की है.

Puneet Issar

बॉलीवुड के माने जाने नेगेटिव रोल करने वाले Puneet ने महाभारत में भी Negative role किया है इन्होने ने दुर्योधन की भूमिका निभाई थी. जो की इनके लिए सबसे iconic role है इनके career का. पुनीत बॉलीवुड में बहुत सारे मूवीज और टीवी shows में काम कर चुके है. 2004 में इन्होने सलमान खान के करियर की success फिल्म Garv: Pride and Honour में एक director के रूप में काम किया है.

Pankaj Dheer

Pankaj Dheer ने महाभारत में कर्ण की भूमिका निभाई है. इसके साथ यह इंडियन फिल्म इडस्ट्री में एक एक्टर और डायरेक्टर के रूप में 1983 से पहले काम कर रहे है जिसमे इन्होने पॉपुलर टीवी सीरियल चंद्रकांता, ग्रेट मराठा और युग में काम किया है. इस समय इन्होने आपका एक स्टूडियो Visage Studioz बनाया है मुंबई में और अपने भाई के साथ वही काम करते है.

Gufi Paintal

Gufi Paintal ने BR चोपड़ा के महाभारत में शकुनी की भूमिका निभाई है. यही भूमिका इनके जीवन का सबसे बड़ा काम है इससे पहले इन्होने कुछ फिल्मो में काम किया है. लेकिन पहचान महाभारत से मिला और बाद में इन्होने ने Abbhinnay Acting Academy में एक टीचर के रूप में कई सालो तक काम किया आज यह के डायरेक्टर और टीचर है.

Girija Shankar

इन्होने ने महाभारत में धीतराष्ट्र की भूमिका निभाई है और यही से इन्होने एक्टिंग में अपने करियर की शुरुआत की बाद में जाकर बहुत से टीवी सीरियल और फिल्मो में ये एक्टिंग और डिरेक्टिंग का काम किये है.

Surendra Pal

Lucknow में जन्मे Surendra Pal ने महाभारत में गुरु द्रोणाचार्य की भूमिका निभाई है. यह टीवी सीरियल के एक माने-जाने एक्टर है जिन्होंने शक्तिमान में तमराज किल्विष की भूमिका भी निभाई है जो की अंधेरा का मालिक होता है और शक्तिमान का सबसे बड़ा दुशमन आज सुरेंद्र पाल के पास खुद की प्रोडक्शन कंपनी है जो की भोजपुरी फिल्मे बनाती है.

Virendra Razdan

Virendra Razdan ने विधुर की भूमिका निभाई है. इनका जन्म 1950 में हुआ था और 2003 में यह दुनिया से अलविदा कह गए. लेकिन इनके काम और एक्टिंग के लिए लोग आज भी इन्हे जानते है. इनके जीवन का सबसे बड़ा काम 1982 में आयी Gandhi में Maulana Azad का था जिससे इन्हे बॉलीवुड में एक अलग पहचान मिला और इसी वजह से महाभारत में काम भी मिला.

Vinod Kapoor

इन्होने ने महाभारत में दुशाःशन की भूमिका निभाई है और 1988 में करियर के शुरुआती दिनों में ही इन्हे BR चोपड़ा से offer मिल गया काम करने के और बाद भी यह इन्ही के साथ काम करते रहे. BR चोपड़ा के पॉपुलर टीवी सीरियल कानून में यह एक इंस्पेक्टर की भूमिका निभाते रहे और यही इनके जीवन का सबसे मुख्य काम है.

Sameer Chitre

Sameer Chitre ने महाभारत में नकुल की भूमिका निभाई है. इसके साथ ही इन्हे बहुत सारे फिल्मो में काम करने का अवसर मिला है जिसमे Dil Hai Ki Manta Nahin, Raju Ban Gaya Gentleman का काम सबसे ज्यादा फेमस हुआ फिर ये बाद में टीवी सीरियल में एक्टिव हो गए और वही पर काम करते रहे.

Pradeep Singh Rawat

Bollywood और South India movies के जाने माने Villain Pradeep Singh Rawat ने महाभारत में अश्वत्थामा की भूमिका निभाई है. इन्होने में गजनी में लीड विलन का काम किया है इसके साथ आमिर खान की लगान में भी इन्होने काम किया है. प्रदीप इस समय साउथ सिनेमा में एक्टिव है और उनके पास बड़े-बड़े काम है.

Mayur Verma

Mayur Verma ने महाभारत में अभिमनुय की भूमिका निभाई है और यही इनके करियर का सबसे बड़ा काम है. आज के समय में यह इंडिया में नहीं Fiji में रहते है और वही पर ही इन्होने शादी की है.

Roopa Ganguly

Roopa Ganguly ने महाभारत में द्रौपदी का रोल किया है. इनके इस काम की वजह से बहुत सारे टीवी सीरियल और मूवीज के काम इन्हे मिले रूपा इस समय टीवी और बंगाली सिनेमा में एक्टिव है.

दोस्तों हमने यहाँ पर Old Mahabharat Cast के बारे में जानकारी हासिल किया साथ में इनका पूरा लिस्ट देखा और इनके रियल नाम भी जाने। अगर आप BR चोपड़ा के महाभारत के फैन है तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करे और आपको यह टीवी सीरियल कैसा लगा इसके बारे में हमें कमेंट में जरूर बताये. यहाँ पर हमने पुराने महाभारत के सभी एक्टर्स के रील और रियल नाम दोनों बताये है और ये सभी आपको अभी सोशल मीडिया पर काम करते हुए दिख जायेंगे जहाँ से आप इन्हे फॉलो कर सकते है और उस सीरियल से जुड़े कुछ सवाल पूछ सकते है.

Leave a Comment