Online Aadhar Date Of Birth Change कैसे करे?

आधार कार्ड जब स्टार्ट हुआ था तो इसमें कोई changes करने के लिए बहुत लम्बा process होता था जिसमे लोगो को पैसे भी खर्च करने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा नहीं Aadhar card online website से सब कुछ update और change किया जा सकता है और आज हम यहाँ पर जानेंगे Online Aadhar Date Of Birth Change कैसे करे?

ऐसे में अगर आप गलती से आधार कार्ड पर गलत जन्म दिन दर्ज कर दिए है तो आप ऑनलाइन change कर सकते है. बहुत बार ऐसा होता है की आधार कार्ड सेण्टर वाले ही गलत Date of Birth दर्ज कर देते है लोगो के ऐसे में आगे चलकर बहुत प्रॉब्लम होता है जब कोई सरकारी काम के लिए जायेंगे. क्योकि अगर डेट ऑफ़ बर्थ गलत है तो इससे आपका कोई भी काम रुक सकता है. ऐसे में आपको इसे चेंज करने की जरुरत है और आप चाहे तो ऑनलाइन मोबाइल से आधार कार्ड का date of birth (DOB) change कर सकते है.

change aadhaar date of birth

आधार कार्ड में डेट ऑफ़ बिर्थ सुधारने के लिए क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए:

देखिये जब आप आधार कार्ड में कुछ भी चेंज करेंगे तो उसके verification के लिए आपको डाक्यूमेंट्स देने होंगे और यहाँ पर birth date update करने के लिए भी डाक्यूमेंट्स चाहिए और यहाँ पर पूरा लिस्ट है जो रेक्विरेमेंट है डाक्यूमेंट्स के इसके लिए

  • पासपोर्ट
  • बिर्थ सर्टिफिकेट (Birth Certificate)
  • राज्य या यूनिवर्सिटी बोर्ड के द्वारा जारी किया हुवा मार्कशीट
  • स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (SLC)
  • हेल्थ कार्ड फोटो के साथ
  • पेंशन पेमेंट आर्डर
  • आधार कार्ड सर्टिफिकेट फॉर्म
  • गवर्नमेंट आईडी कार्ड जिसमे पूरा डेट ऑफ़ बिर्थ और फोटो हो

Online Aadhar Date Of Birth Change कैसे करे?

वैसे तो ऑनलाइन बहुत कुछ आधार कार्ड का अपडेट किया जा सकता है और अब तो सिक्योर Masked Aadhar card download करने को मिल जाता है जिससे आपका डिटेल कोई लीक नहीं कर सकता है. लेकिन यहाँ पर हम Aadhar card date of birth change करने के बारे में जानकारी हासिल करते है. जिससे आपका प्रॉब्लम सोल्वे हो जायेगा और फ्री में आप ऑनलाइन जन्म दिन बदल सकते है आधार कार्ड का.

aadhaar portal

यहाँ पर एक बस कुछ सिंपल से स्टेप्स है जिनसे आप डायरेक्टली आप गलत जन्म दिन बदल सकते है.

स्टेप 1. सबसे पहले आप https://uidai.gov.in वेबसाइट पर जाये.

स्टेप 2. यहाँ से आप आधार Services पर क्लिक करे.

स्टेप 3. अब यहाँ से ”Proceed to update Aadhar’ ऑप्शन पर क्लिक करे.

स्टेप 4. अब आप यहाँ पर 12 digit आधार नंबर दर्ज करे और सेंड OTP पर क्लिक करे.

स्टेप 5. अब आप OTP दर्ज करे और नेक्स्ट प्रोसेस में जाये.

स्टेप 6. अब आप Date of birth फील्ड में जाकर उसे change कर सकते है और फिर updated आधार के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है.

सामान्य प्रश्न (FAQS)

Q1. DOB को ऑनलाइन बदला जा सकता है?

हाँ, बिलकुल अगर किसी व्यक्ति के आधार कार्ड पर गलत Birth date है तो वह उसे ऑनलाइन चेंज कर सकता है. उसके बाद उसे कुछ डाक्यूमेंट्स होते है जिसे देना होगा फिर बर्थ डेट अपडेट हो जायेगा.

Q2. आधार कार्ड DATE OF BIRTH करेक्शन में कितना दिन लगता है?

ऑनलाइन बर्थ डेट correction में 48 से 72 घंटे का टाइम लगता है फिर आप ऑनलाइन नया और अपडेट आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता है. लेकिन पोस्ट ऑफिस से आने एक हफ्ते से लेकर 1 महीने तक टाइम लग जाता है.

Q3. आधार कार्ड में DOB कितना बार बदला जा सकता है?

ऑनलाइन आधार DOB केवल एक बार बदला जा सकता है अगर किसी को एक से ज्यादा बार बदला है तो इसके लिए आधार ऑफिस जाना होगा जो की उसके नजदीकी SBI बैंक या पोस्ट ऑफिस में होगा और 50 रुपये चार्ज देकर फिर DOB अपडेट करना होगा.

आधार कार्ड नहीं है? आज ही आवेदन करे

दोस्तों इस तरीके से आप बहुत आसानी के साथ Aadhar card date of birth change कर सकते है ऑनलाइन अगर आपको समझ में नहीं आता है और बर्थ डेट अपने गलत कर दिया है तो रीजनल ऑफिस जाकर में अपडेट कराया जा सकता है. अगर आपका इससे जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में भी इसके बारे में आप पूछ सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment