Online Business Ideas 2021 in Hindi

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी बाकी लोगों जैसा घर बैठे कोई काम या अपना Online Business चालू करके पैसे कमाना चाह रहे है, तो ऐसे में आपको हमारे इस पोस्ट के माध्यम से Online Business Ideas के बारे जानने को मिलेगा. यदि आप अपना Online Business चालू करने के बारे में सोच रहे है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े इसमें वो सभी तरीके बताये गए है जिनमें आप बहुत कम ही पैसे निवेश करके अपना Business शुरू कर सकते है.

मैंने लोगों को देखा हुआ है की लोग अक्सर Internet पर “Ghar Baithe Paise Kamane Ke Tarike” या “Online Kaam Karke Paise Kaise Kamaye” इस तरह चीज़े के बारे में Blog या YouTube Video देखते रहते है और यदि आपको उन Video और Blog से कोई भी जानकारी नहीं मिली है तो आज आपकी ये समस्या का समाधान इसी पोस्ट में है.

और यहाँ पर हमने जितने भी चीज़े बताई है उसमे से कुछ ऐसी चीज़े है जिनको हमने खुद ही की हुई है इनसे पैसे कमाए है तभी जाकर आपको उसके बारे में बता रहे है, और बाकी के Low Budget Business Investment Ideas है मैंने अपने कुछ जानकार के लोगों से सीखकर आपको बताये हुए है. कुल मिलकर इतना है की ये सभी एकदम पैसे कमाने के लिए Genuine तरीके है, इसमें वो ही तरीके बताये गए है जिनसे आप पैसे कमा सके बाकी फालतू के एक भी तरीके को इसमें नहीं जोड़ा गया है.

Best Online Business Ideas In India 2021

सभी चीजें एक समय के साथ बदल जाती हैं तो ठीक इसी तरह से हमने यहां पर कुछ नए ऐसे तरीकों को भी बताया हुआ है जिनसे आप अपना Online Business चालू कर सकते हैं, आप लोगों में से ऐसे जितने भी लोग हैं जो कि पहले Offline Business किया करते थे आप लोगों ने यह देखा होगा कि इन दिनों Offline Business के अंदर कितनी गिरावट आ चुकी है.

और यह टाइम है Online Business करने का कोरोना काल में यह देखा गया था कि जहां एक और लोगों के Business धीरे-धीरे बंद होते जा रहे थे वहीं दूसरी तरफ Internet पर किए जाने वाले Business में तेजी आ चुकी थी क्योंकि ऑनलाइन Business करने के लिए आप लोगों को अपने घर से बाहर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है.

तो यदि आप भी इसी तरह से अपना कोई ऑनलाइन Business चालू करना चाहते हैं जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ेगी यहां पर हमने आप लोगों Low Investment Business Ideas In Hindi के बारे में बताया हुआ है. यहां पर कुछ ऐसे भी तरीके बताए हुए हैं जिनमें आप अपना ₹1000 निवेश करके भी उस Business को चालू कर सकते हैं मगर ध्यान रहे Business में आप पहले दिन से कमाई करना शुरू नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको थोड़ा समय देने की आवश्यकता पड़ेगी.

तो चलिए जानते हैं उन सभी तरीकों के बारे में हमने ऊपर नीचे आपके लिए कुछ Business Ideas लिखे हुए हैं आप उन्हें पढ़ सकते हैं यहां पर हमने अलग-अलग कैटेगरी के Business भी लिखते हैं आप अपने पसंद के हिसाब से तरीके के बारे में जान सकते है।

1. Blog

मैंने यहां पर अपनी इस लिस्ट में Blog को अपनी इस लिस्ट में सबसे ऊपर रखा हुआ है तो इसका एक मुख्य कारण भी है क्योंकि Blog आप मात्र ₹1000 से भी शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको बस एक Domain की आवश्यकता पड़ेगी और आप इसकी शुरुआत फ्री Hosting के साथ भी कर सकते हैं।

Blog एक वेबसाइट होता है जहां पर आप अलग-अलग कैटेगरी मैं कॉन्टेंट लिखकर गूगल पर रैंक कर आते हैं यदि आपके Blog पर रोजाना कुछ विजिटर आते हैं तो ऐसे में आप वहां से पैसे कमा सकते हैं ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे Blog पर इसके बारे में पूरा आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं.

2. YouTube Channel

यदि आप लोगों ने भी इस बात पर गौर किया हो कि इन दिनों YouTube पर बहुत सारे Channel बनाए जा रहे हैं तो यदि आप भी किसी चीज के बारे में ज्यादा जानकारी रखते हैं या आप अपने Acting Skill से लोगों को Entertainment कर सकते हैं.

तो आप इन सभी चीजों का एक Video बनाकर YouTube पर Upload करके पैसे कमा सकते हैं आप जिन भी Creator का YouTube पर Video देखते हैं उनका 2 या 4 साल पहले का यदि आप Video देखेंगे तो उससे आपको उनके लाइफस्टाइल के बारे में जानकारी मिलेगी उन्होंने कहां से शुरू किया था और आज वह कहां पर है।

YouTube Channel चालू करने के लिए आपको एक रुपए की भी आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है इसके लिए बस आपको आपका मोबाइल और Internet की आवश्यकता पड़ेगी इन्हीं दोनों का इस्तेमाल करके आप अपने YouTube Video को रिकॉर्ड कर सकते हैं और YouTube पर अपलोड कर सकते हैं।

जब बाद में आपको YouTube से पैसे मिलने लगे तब आप धीरे-धीरे YouTube से मिलने वाले पैसों को अपने Video बनाने के लिए जितने भी उपकरणों की आवश्यकता पड़ेगी उन सभी चीजों में निवेश कर सकते हैं.

Bonus Tips:-  यदि आप लोग YouTube Shorts का एक एक Channel बनाते हैं और वहां पर आप प्रतिदिन तो यह तीन YouTube Shorts Video Upload करते हैं आपको बहुत कम समय में ही अच्छा रिजल्ट भी मिलेगा और आप YouTube Shorts Funds के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। (Top 10 Video Editing Application For YouTube Shorts)

3. Sell Products Online

इस वाले तरीके का इस्तेमाल करके उन लोगों को अधिक फायदा हो सकता है जो कि पहले से ही Offline मार्केट में अपने प्रोडक्ट को देखते हैं और ऐसे में Offline मार्केट करने वाले लोगों को ऑनलाइन आने में यह समझ से लगती है कि अभी उनके पास इतना पैसा नहीं है कि वह ऑनलाइन आकर विज्ञापन करने में पैसा खर्च कर पाए। 

तो इसके लिए Amazon फ्लिपकार्ट जैसे अन्य और भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को जोड़ सकते हैं और यहां पर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन डेट भी सकते हैं और फ्री में ही यहां पर आपके प्रोडक्ट का विज्ञापन हो जाता है.

या फिर आप अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आप खुद का एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट भी बना सकते हैं इसके लिए आपको बस एक डोमिन और Hosting की जरूरत पड़ेगी यदि आपको वेबसाइट डेवलपमेंट के बारे में जानकारी है तो आप अपना वेबसाइट खुद ही बना सकते हैं या फिर आप एक वेब डेवलपर हायर कर सकते हैं।

4. Affiliate Marketing

यदि आपने पैसा कमाने के लिए केवल एक इनकम सोर्स रखा हुआ है तो ऐसे में आपको अमीर बनने में थोड़ा समय लग सकता है तो इसीलिए आपको एक से ज्यादा इनकम सोर्स रखना चाहिए उसके लिए आप Affiliate Marketing को ज्वाइन कर सकते हैं.

Affiliate Marketing उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो कि YouTube पर Video बनाते हैं या फिर वह Blog पर आर्टिकल लिखते हैं वे लोग इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह से कर सकते हैं कि, सबसे पहले आप जिस भी शॉपिंग वेबसाइट के प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उसका Affiliate Program ज्वाइन कर लीजिए फिर उसके बाद आपको उसी वेबसाइट के किसी भी एक प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक तैयार करना है और उस लिंग को अपने YouTube Video के Description में किया अपने Blog में लगा देना है.

इसके बाद जब कभी भी यूजर आपके एफिलिएट लिंक द्वारा इस प्रोडक्ट को खरीदता है तो वह शॉपिंग वेबसाइट आपको आपका कमीशन दे देता है यह कमीशन सभी प्रोडक्ट पर अलग-अलग रहता है.

5. Content Writing

Content Writing यह एक ऐसा तरीका है जिसका इस्तेमाल करके आप पहले दिन से ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपकी Writing Skill अच्छी होनी चाहिए, यदि आपकी Writing Skill बहुत अच्छी है तो आप अधिक पैसे भी कमा सकते हैं.

तो अगर आप Content Writing का काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप जिन Topic पर Article लिखना ज्यादा पसंद करते हैं उस तरह के Blog को खोजिए और उस Blog के कांटेक्ट अस वाले पेज में जाकर उनसे संपर्क करिए यदि उन लोगों को Content Writer की आवश्यकता होगी तो वह ऐसे में आप लोगों को जरूर काम देंगे.

या आप अपनी एक टीम बनाकर लोगों से दूसरों लोगों के लिए Content लिखवा सकते हैं या इसी तरह से और भी और भी कई तरीके हैं जिससे आपको Content Writing के लिए काम मिल सकता है जैसे कि आप Freelance Website पर भी काम ढूंढ सकते हैं.

6. Ebook Sell Karke Paise Kamaye

दोस्तों यदि आप लोगों को कुछ ना कुछ लिखने अच्छा लगता है तो ऐसे में आप अपनी एक किताब भी लिख सकते हैं या फिर आप ने अपने जीवन में क्या किया या आप अपने सफल होने की कहानी भी लिख सकते हैं। और यदि आप एक स्टोरी राइटर हैं तभी भी आप कुछ कहानियां लिखकर अपनी एक किताब बनवा कर उसे बेचकर पैसा कमा सकते हैं.

इसके लिए आपके पास दो तरीके हैं पहला यह है कि आप ही बुक यानी ऑनलाइन पीडीएफ फॉर्मेट में जो किताब होती है उसे हम इबुक कह सकते हैं तो यह बुक को आप ऑनलाइन फ्लिपकार्ट Amazon स्नैपडील इस तरह के वेबसाइट पर बेच सकते हैं.

और यहीं पर ही आप अपनी उस कहानी को या फिर आपने ई बुक के अंदर जो भी लिखा था उसे प्रिंट करवा कर एक किताब बनवाकर ऑनलाइन ही बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनकी बुक फेमस हो गई और वह केवल एक बुक के सहायता से ही आज करोड़पति बन चुके हैं.

7. Online Photo Selling In India

यदि आपको फोटो खींचना बहुत ही अच्छा लगता है तो आप लोग अपने इस काम को बेच कर पैसा भी कमा सकते हैं यहां पर मेरे कहने का मतलब यह है कि आपके द्वारा खींची गई फोटो को आप ऑनलाइन बेच भी सकते हैं. मगर इसके लिए आपके पास कैमरा होना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके लिए आपको हाई क्वालिटी वाली फोटो की आवश्यकता पड़ती है तो Internet पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो कि स्टॉक इमेजेस वाली वेबसाइट है.

इसके लिए आप किसी इमारत या किसी इंसान आप लोगों ने स्टॉक इमेजेस जरूर देखे होंगे तो आप यदि कुछ इस तरीके की फोटो को खींच सकते हैं तो आप उन फोटोस को इन स्टॉक इमेजेस वेबसाइट पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं.

यह कुछ वेबसाइट है जहां पर आप अपने द्वारा खींचे गए फोटो को बेच सकते हैं.

  • SmugMug
  • Shutterstock
  • Flickr Collection
  • Fotolia
  • Istock Photo

या आपको Internet पर इसके अलावा और भी इसी तरह के वेबसाइट मिल जाएंगे जहां पर आप ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमा सकते है.

8. Online Tutorial

यह समय ऐसा चल रहा है जहां पर ज्यादातर विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई करना पसंद कर रहे हैं उन सभी का ऐसा मानना है कि Offline के मुताबिक ऑनलाइन पढ़ाई ज्यादा अच्छे तरीके से की जा सकती है. तो ऐसे में यदि आप एक अध्यापक हैं और आप बच्चों को किसी भी विषय की पढ़ाई करा सकते हैं तो उसके लिए आप ऑनलाइन कोचिंग चालू कर सकते हैं.

यहां पर आप अनअकैडमी या YouTube पर अपना Channel बनाकर भी पढ़ा सकते हैं YouTube पर यदि आप अपना Channel बनाकर पढ़ाते हैं तो ऐसे में आप लोगों को किसी भी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर रहने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी और आप इसके लिए कोई भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.

Unacademy के अलावा इसी तरह के और भी प्लेटफार्म है जोकि ऑनलाइन पढ़ाई कर आती हैं तो आप इनके प्लेटफार्म पर जाकर Tutor बन कर पैसे कमा सकते हैं.

9. Website Development 

वेबसाइट डिजाइनिंग आज के समय में एक विश्वसनीय काम है बहुत सारे ऐसे कंपनी है जो कि एक वेबसाइट बनाने का लाखों रुपए तक चार्ज करते हैं तो ऐसे में यदि आप वेबसाइट डिजाइन करने या डेवलप करने के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप भी ऑनलाइन क्लाइंट ढूंढ के किसी तरह से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

मगर इसके लिए आप लोगों को जरूरत पड़ेगी कि आपको ऑनलाइन डिजाइन और डिवेलप करने के बारे में अच्छी पकड़ होनी चाहिए तभी जाकर आप इस तरह के प्रोजेक्ट पर काम करके पैसा कमा सकते हैं. इन काम के लिए आप तो अपने घर से भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर बैठकर इन काम को आसानी से कर सकते हैं.

10. SEO Consultant

SEO कोई छोटा काम नहीं होता है इसके लिए आपको बहुत सारी जानकारी होनी चाहिए और यदि आप लोगों के पास एक्सपीरियंस नहीं है तो हो सकता है कि आप इस काम को नहीं कर सकते हैं.

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन वह लोग कराते हैं जो कि अपने प्रोडक्ट या ब्रांड की Internet मार्केटिंग करते हैं यानी कि मान लीजिए किसी ब्रांड ने एक नया प्रोडक्ट बनाया तो वह एक SEO Consultant को हायर करेंगे और उनसे अपने प्रोडक्ट को गूगल में Rank करवाते हैं.

जिसके लिए वह ब्रांड उनको लाखों रुपए तक देता है मगर SEO सीख पाना इतनी भी आसान बात नहीं होती है क्योंकि इसके लिए आपको समय-समय पर अपडेट रहना पड़ता है.

11. App Development

जब किसी ब्रांड का ऑनलाइन Business अच्छा चालू होने लगता है तब वह उसके कुछ समय के बाद अपने उसी Business को एक एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्रमोट करना चाहता है तो उसके लिए वह अपने उसी ब्रांड या शॉपिंग वेबसाइट या उसने जो भी काम चालू किया था उसका एक एप्लीकेशन बनवाना चाहता है.

इन दिनों तो यह देखा जा रहा है कि लगभग सभी लोग जो भी ऑनलाइन आकर Internet मार्केटिंग करते हैं वह सभी लोग अपना एक एप्लीकेशन और वेबसाइट जरूर बनवाना चाहते हैं तो ऐसे में यदि आप लोगों को एंड्राइड एप्लीकेशन बनाना आता है.

तो आप उन लोगों के लिए एप्लीकेशन बनाकर दे सकते हैं एक एप्लीकेशन बनाने का लोग लाखों रुपए तक चार्ज करते हैं और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का एप्लीकेशन बनाकर उन्हें दे रहे हैं.

Final Words:

हमने अभी इस पोस्ट में 11 ऐसे Online Business Ideas बताए हैं जिनसे आप अपने इस Business की शुरुआत कर सकते हैं और आगे चलकर हम इसी पोस्ट में कुछ और तरीकों को भी बताएंगे.

तो आप लोगों को हमारे इस पोस्ट में से कौन सा वह तरीका है जो कि अच्छा लगा और आप उस Business को चालू करने वाले हैं वह आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं या आपके पास कोई ऐसा सुझाव है जिससे ऑनलाइन Business शुरू किया जा सकता है तो वह आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं हम आप के बताए गए तरीके को अपने इस आर्टिकल में जोड़ेंगे.

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही जल्द ही मिलते हैं इसी तरह  की और अच्छी जानकारी के साथ तो आप इस Blog पोस्ट को अपने ऐसे दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं जो कि ऑनलाइन पैसे कमाने या ऑनलाइन Business करने के लिए इच्छुक है धन्यवाद दोस्तों.

100 लोगो ने शेयर किया

1 thought on “Online Business Ideas 2021 in Hindi”

Leave a Comment