Online Gas Cylinder Book कैसे करे? 3 तरीके

Online Gas Cylinder Booking Kaise Karen/गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुक कैसे करें – तीन मुख्य Gas कम्पनीज है जो की घरेलू Cylinder booking और प्रोवाइड करते है. जिसमे HP, Indene, और Bharat Gas शामिल है. अब कोई भी गैस कनेक्शन वाला व्यक्ति Online gas booking कर सकते है. यहाँ पर हम ऑनलाइन गैस बुक करने के तरीके के बारे में जानकारी हासिल करेंगे.

एक समय था एक गैस Cylinder book करने के लिए घंटो लाइन में खड़ा रहना पड़ता था तब जाकर कही हमें गैस की पर्ची मिलती है. लेकिन अब सब कुछ ऑनलाइन हो गया है और आपको घंटो लाइन में खड़े रहने की जरुरत नहीं है. किसी भी कंपनी का Gas connection है आपका ऑनलाइन 2 मिनट में गैस बुकिंग कर सकते है.

अपने देश में मुख्य में 3 कम्पनीज है जो की गैस सर्विस प्रोवाइड करते है घरलू काम के लिए जिसे हम आप तौर पर LPG gas कहते है. HP, Indene, और Bharat Gas तीनो में से किसी कंपनी का गैस आप यहाँ बताये गए तरीके से बुक कर सकते है. यहाँ जो तरीका बताया गया है वो गैस बुकिंग करने का सबसे आसान तरीका है जिससे कोई भी मोबाइल पर सिलिंडर बुक कर पाएंगे.

Gas Cylinder Book करने के तरीके

आज गैस सिलिंडर केवल शहर में नहीं है देश के हर गांव में लोग घरेलू गैस का इस्तेमाल करते है. ऐसे में अब हर महीने पहले की तुलना में 50 गुना ज्यादा गैस बुकिंग होता है ऐसे में कम्पनिया समझ गयी की Gas agency पर बुलाकर लोगो को पर्ची देकर बुकिंग करने से काम नहीं चलेगा। इसके लिए ऑनलाइन और मोबाइल का मदद लेना होगा.

सभी कंपनी ने अपना ऑनलाइन पोर्टल बना दिया सभी Payment के साथ अपने पोर्टल को integrate करा दिया और अब किसी भी Payment App, SMS और Mobile phone call से Gas booking किया जाता है. तो ऐसे में अगर आप सर्च कर रहे है  LPG Gas Cylinder Kaise Book Kare? तो इसके लिए हम तीन तरीके बताने वाले है.

मोबाइल से बुक करें गैस सिलेंडर, ये है आसान तरीका है और करोड़ो लो घर बैठे अपना एलपीजी सिलिंडर बुक किया जाता है. यहाँ पर किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल करके आप इंडेन, भारत गैस या HP में से किसी भी कंपनी का आपका कनेक्शन है आप Phone से Gas Cylinder को Book कर सकते है. तो आईये जानते सभी तरीको के बारे में

ऑनलाइन LPG गैस सिलिंडर बुक कैसे करे?

अगर आपको मोबाइल से गैस की बुकिंग करना है तो इसके लिए बहुत सारे मोबाइल Apps है जिसमे PhonePe और Paytm सबसे पॉपुलर इंडियन पेमेंट अप्प है. जिनसे आप एलपीजी गैस बुक कर सकते है अपने मोबाइल फ़ोन से और फिर आप घर बैठे गैस पा सकते है बिना टाइम और पेट्रोल का पैसा खर्च किये यहाँ पर हम दोनों तरीको के बारे में जानते है की PhonePe और Paytm से कैसे कर सकते है एलपीजी सिलिंडर बुक.

PhonePe से LPG Gas Booking

PhonePe देश का सबसे बड़ा पेमेंट और UPI App है जिससे बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर, Fastag recharge और गैस सिलिंडर बुकिंग जैसे तमाम सुविधाओं का इस्तेमाल किया जाता है. यहाँ से गैस सिलिंडर का बुकिंग करना बेहद आसान है. PhonePe से आपको एक और बेनिफिट मिल सकता है बुकिंग के समय आपको बहुत सारे कॅश और रिवॉर्ड के बेनिफिट मिलते है जो की आपको बिल पेमेंट और बुकिंग पर मिलते है. तो आईये जानते है कैसे कर सकते है इसका इस्तेमाल,

Online Gas cylinder booking

  • PhonePe App को ओपन करे.
  • ‘Book a Cylinder’ पर क्लिक करे.
  • जिस कंपनी से आपका गैस कनेक्शन है उसका नाम सिलेक्ट करे.
  • कनेक्शन नंबर दर्ज करे.
  • पेमेंट करे आपका गैस बुक हो जायेगा और आपको इस प्रकार से पर्ची मिल जायेगा.

Paytm से LPG Gas Booking

Paytm wallet का इस्तेमाल देश में सबसे ज्यादा यूजर करते है फ़ोन में कोई और App हो या ना हो लेकिन Payment जरूर होता है. ऐसे में अगर आपको बैंक से नहीं वॉलेट से पेमेंट करना है और Paytm से एलपीजी गैस की बुकिंग करना है तो यहाँ पर भी आपको मौका मिल जाता है. इसके लिए आपको Paytm वेबसाइट या मोबाइल App पर जाना होगा और फिर ये स्टेप्स फॉलो करके प्रोसेस पूरा करना होगा.

  • Paytm App ओपन करे.
  • LPG & CNG Gas आइकॉन पर पर क्लिक करे.
  • ‘Book a cylinder’ को सेलेक्ट करके कनेक्शन प्रोवाइडर का नाम सेलेक्ट करे.
  • अब आप पेमेंट कर दे आपको पर्ची मिल जायेगा.

SMS से LPG गैस सिलिंडर बुक कैसे करे?

अगर कनेक्शन लेते समय अपने गैस एजेंसी के साथ अपना फ़ोन नंबर रजिस्टर कराया है. तो आप SMS के माध्यम से LPG Cylinder book कर सकते है. इस तरीके से आपको एक SMS अपने एजेंसी को सेंड करना होगा और आपको बुकिंग कन्फर्मेशन का मैसेज सेंड कर देगा और आप उसी SMS के माध्यम से गैस पा सकते है.

अगर आपका कनेक्शन HP, Indian, और Bharat गैस में से किसी से है तो यहाँ बताये गए तरीके से SMS के माध्यम से बुकिंग कर सकते है.

मोबाइल पर SMS App ओपन करे.

मैसेज में टाइप करे Gas agency name <space> Distributor Phone Number With STD Code<space> Your Registered Phone number लिख कर शहर के IVR नंबर पर सेंड कर दे.  यहाँ पर लिस्ट में सभी शहर के IVR दिया गया है HP गैस के लिए इसी तरह के हर एक कंपनी का होता है जो की आपको गैस पासबुक से मिल जायेगा.

States/Areas Phone Numbers
Delhi & NCR 99909 23456
Kerala 99610 23456
Maharashtra & Goa 88888 23456
Bihar 94707 23456
Assam 90850 23456
Tamil Nadu 90922 23456
Jammu & Kashmir 90860 23456
Himachal Pradesh 98820 23456
Andhra Pradesh 96660 23456
Rajasthan 78910 23456
Haryana 98129 23456
Karnataka 99640 23456
Jharkhand 89875 23456
Uttar Pradesh (W) 81919 23456
Odisha 90909 23456
Punjab 98556 23456
West Bengal 90888 23456
Gujarat 98244 23456
Puducherry 90922 23456
Uttar Pradesh 98896 23456
Madhya Pradesh & Chhattisgarh 96690 23456

जैसे ही SMS सेंड हो जायेगा और प्रकिया शुरू हो जायेगा और कुछ ही समय में मैसेज के माध्यम से एजेंसी कन्फर्म कर देगी की आपका Gas Cylinder book हो गया है. अब आप तय डेट को सिलिंडर ले सकते है.

Phone Call से LPG गैस सिलिंडर बुक कैसे करे?

अब आपको बहुत सारे एजेंसीज पर फ़ोन कॉल बुकिंग और WhatsApp Gas booking भी मिलता है. जिससे आप केवल कॉल करके या फिर WhatsApp पर एक मैसेज करके LPG gas cylinder book करा सकते है और मेरे हिसाब से यहाँ सबसे Easy to use तरीका है क्योकि आपको यह काम डेली करना होता है और सोचिये की WhatsApp पर मैसेज करने से आपको तुरंत बुकिंग मिल जाता है.

जैसे की अगर बात करे इंडेन गैस एजेंसी की इसका फ़ोन नंबर है 7588888824 इसपर कोई भी कॉल करके या WhatsApp message से बुकिंग की प्रकिया की शुरुआत कर सकता है. अगर आप कनेक्शन धारक है तो आपको बस इस नंबर पर REFILL लिख कर सेंड करना होगा और उधर से रिप्लाई में पूरा डिटेल आ जायेगा आपके पास.

लेकिन आपको ध्यान रखना है क्योकि यह केवल उसी के लिए काम करेगा जिसका फ़ोन नंबर गैस एजेंसी के साथ रजिस्टर है और गैस से जुड़े सभी updates उनको फ़ोन पर मिल जाते है.

तीनो में से सबसे बढ़िया तरीका कौन है? गैस बुक करने के लिए

वैसे तो हमने यहाँ पर तीनो तरीको के बारे में बताया है जिससे आप Gas cylinder book कर सकते है. इसमें आपके पास चॉइस है की कौन सा तरीका इस्तेमाल करे लेकिन अगर आपके पास तीनो ऑप्शन अवेलेबल है और आप सोच रहे है की इसमें से कौन सा तरीका इस्तेमाल करे. तो मेरा एक्सपीरियंस है की आप ऑनलाइन गैस बुकिंग तरीके का इस्तेमाल करे.

पिछले एक साल से हम ऑनलाइन बुकिंग का इस्तेमाल करते है इससे मुझे बहुत फायदा मिला जैसे की कारण 500 रुपये का कैशबैक रिवॉर्ड हमें मिल चूका है. इसके साथ ऑनलाइन बुकिंग करना बेहद आसान होता है आप कही भी रहे वहा से बुक कर सकते है.

दोस्तों हम उम्मीद करते है की LPG Gas book करने के तरीके आपको पसंद आये होंगे और आपको ये जानकारी मिल गया होगा की Gas Cylinder book कैसे करे और आप अब गैस एजेंसी पर जाकर बुक करने के वजाय फ़ोन से घर बैठे अपना LPG cylinder book कर लेते हो. इसमें से आपको कौन सा तरीका सबसे ज्यादा पसंद आया उसके बारे में कमेंट में हमें बताये

अगर आपको हमारे इस पोस्ट गैस बुक करने को लेकर कोई परेशानी हो रही है या फिर आपको इससे जुड़ा कोई और सोलूशन्स चाहिए रिचार्ज और पेमेंट से जुड़ा तो उसके लिए आप कमेंट में क्वेश्चन लिख कर सेंड कर दे और पोस्ट पसंद आने पर लोगो के साथ शेयर करे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment