Online Gold कैसे ख़रीदे? सोना ख़रीदे ऑनलाइन

सोना कौन नहीं खरीदना चाहता है? लेकिन Gold buy करने के लिए इसके बारे में जानना जरुरी है और अगर किसी व्यक्ति को इसके इसके बारे में जानकारी नहीं है तो ऑफलाइन खरीदना आसान नहीं होता है. लेकिन ऑनलाइन सोने खरीदने के लिए बहुत से तरीके है और यहाँ पर हम जानने वाले है की Online Gold कैसे ख़रीदे? ऐसे में अगर आप सोने खरीदने के शौक़ीन है तो इसके बारे में यहाँ पर जानकारी मिलेगा.

सोने का दाम इंडिया में कभी कम नहीं होने वाला है और आपको लगता है की ये कम हो रहा है लेकिन अगर आप पिछले सालो से compare करेंगे तो आपको पता लगेगा की सोने का दाम समय के साथ बढ़ा ही है. ऐसे में बहुत सारे लोग Gold में Invest करते है और बहुत सारे लोग अपने लिए ऑनलाइन सोने को रिज़र्व खरीद कर रखते है.

Buy gold online

आपको 24 कैरट गोल्ड खरीदना हो और या फिर अपने हिसाब से 100 रुपये 200 रुपये और 500 रुपये का सोना खरीदना है तो भी आपको ऑनलाइन खरीदने का मौका मिल जाता है और यह शायद आपको ऑफलाइन नहीं मिलेगा और यहाँ पर जो तरीका हम बताने वाले है. ऐसे में अगर आप सोने में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे है या फिर खुद के लिए सोना खरीदना चाहते है तो कैसे आप एक ऑनलाइन वेबसाइट का इस्तेमाल करके खरीद सकते है.

Online Gold कैसे ख़रीदे?

हमने बहुत पहले इसके बारे में जानकारी दिया है Gold Price 1990 से लेकर 2021 तक तो आपको अगर देखना है की पिछले इक्कीस साल में सोने के भाव में कितना अंतर आ गया है. तो आप चेक कर सकते है इससे आपको समझ में आ जायेगा और अगर किसी भी अपने फ्रेंड से आप सलाह लेंगे तो वो भी आपको गोल्ड में इन्वेस्ट करने के लिए जरूर बोलेंगे.

ऐसे में हम यहाँ पर सोना खरीदने के लिए ऑनलाइन एक आसान तरीके के बारे में बताने वाले है. जहां से आप अपने लिए सोना खरीद सकते है और ऑनलाइन खरीदने का सबसे बड़ा बेनिफिट है की आपको 100 रुपये में भी सोना मिल जाता है और आपके नाम से बुक हो जाता है और जब चाहे उसे बेच सकते है और फायदा उठा सकते है.

यहाँ पर हम ऐसे किसी वेबसाइट से सोने खरीदने के बारे में जानकारी नहीं देंगे जिसके बारे में आप ना जानते है. यह वेबसाइट है Paytm और इसके बारे में हम सभी जानते है और शायद ही ऐसा कोई मोबाइल User हो जिसके फ़ोन में आपको Paytm ना मिले ऐसे में आपको यही से गोल्ड खरीदना है और यही सबसे अच्छी जगह है.

Buy gold

Step 1. Paytm Mobile App और Website दोनों जगह से सोना ख़रीदा जा सकता है. इसके लिए आपके पास पहले से अकाउंट होने चाहिए और आप बैंक डिटेल और Paytm wallet को activate रखे ताकि सोना खरीद सके आसानी है और अगर जरुरत हो तो आप उसे बेच भी सके आसानी से,

Step 2. अकाउंट लॉगिन करने के बाद आप Digital Gold ऑप्शन में जाए यहाँ पर आपको खरीदने और बेचने के लिए दोनों ऑप्शन दिख जायेगा चुकी आपको खरीदना है तो इसके लिए Buy वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करे और फिर आप Gram और रुपये दोनों हिसाब से खरीदने के लिए तैयार है.

Step 3. अब आप जितना सोना खरीदना चाहते है उठे ग्राम Add करे यहाँ पर आपको 24 कैरट गोल्ड का ऑप्शन मिलता है और इसका प्राइस इस समय ₹4856.58/g है. ऐसे में जितने भी ग्राम खरीदेंगे उसी हिसाब से आपको पैसे देंगे होंगे और यहाँ पर आपको एक और ऑप्शन मिलता है अगर आप के पसस 4000 रुपये नहीं है तो आप रुपये वाले ऑप्शन से 100 रुपये, 500 रुपये का भी सोना खरीद सकते है.

Step 4. अब आप Payment कर दीजिये सोना आपके Wallet में add हो जायेगा और फिर आप इस जब चाहे तब बेचकर पैसे वाले कमा सकते है. ऐसे में पेमेंट के लिए भी आपको UPI, Paytm wallet और दूसरे बहुत सारे ऑप्शन मिलते है. जिसका आप चाहे उसका इस्तेमाल करके इसे खरीद सकते है.

ऑनलाइन सोना खरीदने के फायदे

अगर आप पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है तो इसके लिए बहुत सारे ऑप्शन होते है जैसे की Stock market और अगर ज्यादा पैसे है तो कही पर प्रॉपर्टी खरीद कर इन्वेस्ट कर देना लेकिन वही स्टॉक थोड़ा ज्यादा रिस्की है और प्रॉपर्टी खरीदने के लिए खुद के पास ज्यादा पैसा होना चाहिए ताकि आप उसे इन्वेस्ट कर सके. ऐसे में Gold इन्वेस्टमेंट एक सेफ और कम पैसे वालों के लिए बेहतर इन्वेस्टमेंट स्कीम है.

  • ऑनलाइन सोना खरीदना, ऑफलाइन खरीदने से ज्यादा आसान है और आप ताज़ा मार्किट रेट के हिसाब से इसको खरीद सकते है.
  • ऑफलाइन सोना खरीद कर घर में रखना थोड़ा insecure होता है ऐसे में अगर आप डिजिटल गोल्ड खरीदते है तो आपको प्रॉब्लम नहीं होगा और यहाँ पर सोना फिजिकल फॉर्म में नहीं मिलता है बस आपका पैसा लगाया जाता है सोने में तो ऐसे में आपको Insecurity का कोई टेंशन नहीं होगा.
  • बहुत आसानी के साथ कोई भी ख़रीदा सकता है अगर आप ने पहले कभी भी सोना नहीं ख़रीदा है तो भी आप यहाँ बताये गए तरीके से खुद से ऑनलाइन सोना खरीद सकते है.
  • सोना का भाव थोड़ा कम होता है लेकिन ज्यादा बढ़ जाता है ऐसे में आपके लिए यह एक बेहतर ऑप्शन है. जहाँ पर आप पैसे इन्वेस्ट कर सके और आप उसका बेनिफिट उठा सके.
  • सोने में इन्वेस्ट करना स्टॉक में पैसे लगाने से कम रिस्की होता है और आपको इससे कोई ना कोई return जरूर मिलता है और आप कैसे भी रहे सोने का भाव एकदम जीरो नहीं होगा कभी भी.

ऑनलाइन सोना खरीदने के नुकसान

कोई भी काम 100% परफेक्ट नहीं होता है ऐसे में अगर उसके कुछ फायदे है तो उसके कुछ नुकसान भी होंगे आपको ऑनलाइन सोना खरीदने से फिजिकल सोना नहीं मिलता है. यह डिजिटल गोल्ड होता है ऐसे में केवल आज के समय के सोने के भाव के हिसाब से ऑनलाइन आपका पैसा इन्वेस्ट हो जाता है. लेकिन अगर आप चाहते है की सोना आपके घर आ जाये तो ऐसा नहीं हो सकता है.

तो ऐसे में अगर आप गहने बनवाने के लिए सोना खरीदना चाहते है तो आपको ऑनलाइन खरीदने से फायदा नहीं होगा क्योकि इसका मतलब होता है. सोने में पैसे लगाकर इन्वेस्टमेंट करने के लिए इससे आपको पैसे return अच्छा मिलेगा जब भी सोने की कीमत बढ़ती है तो इसलिए लोग इसमें पैसा लगता है. तो ऐसे में आपको गहने बनवाने है तो ऑनलाइन खरीदने से कोई फायदा नहीं है.

दोस्तों यहाँ पर बताया गया है की ऑनलाइन सोना किए ख़रीद सकते है और इसके लिए ऑनलाइन सबसे बेहतर वेबसाइट के बारे में बताया है. जहाँ से बहुत सारे लोग online gold buy करते है. लेकिन आपको एक बात ध्यान में रखना है यह डिजिटल गोल्ड होता है जो की एक इन्वेस्टमेंट की तरह होता है और यहाँ से सोना खरीदने का मतलब है आप इसमें पैसे लगा रहे है.

Leave a Comment