ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? | इंटरनेट से कुछ भी सीखे

Coronavirus की वजह से सभी का school, college और coaching सब बंद है ऐसे में students पढ़ाई कैसे करे? क्या कोई ऐसा माध्यम है जिससे घर बैठे school, College, Coaching की पढ़ाई की जा सकती है? और अगर पढ़ना चाहे तो ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? इस सभी का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा. पढ़ाई करने वाले बहुत से Apps है और website है जहाँ से पर आपको पढ़ाई करने के लिए फ्री और पेड कोर्स मिलते है. यहाँ पर ऑनलाइन मोबाइल पर पढ़ाई करने के लिए बहुत सारे तरीको के बारे में जानकारी दिया है उम्मीद करते है आपको जानकारी पसंद आएगा.

अगर आप high school student है या किसी college या फिर आप bank, SSC, UPSC, जैसे किसी competition exam की तैयारी कर रहे है. आप घर बैठे online पढ़ाई कर सकते है अगर आप चाहे तो क्योकि पढ़ाई करने के लिए आपको थोड़ा खुद से तैयार होना पड़ेगा और अपना एक मंजिल तय करना होगा. यहाँ पर मैंने आपको jio से पढ़ाई, Live पढ़ाई के बहुत से तरीको के बारे में बताऊंगा जिसका इस्तेमाल करके आप School course से लेकर आप Bank, SSC, CGL और UPSC जैसे exam के लिए घर बैठे पढ़ाई कर सकते है. 

Padhai in Hindi करने के लिए आपको YouTube के साथ साथ बहुत सारे ऑनलाइन platform है जहाँ पर professional लोगो पढ़ाते है. ताकि कोई beginner भी आसानी से कोई टेक्नोलॉजी सीख जाए और ऐसे में अगर आप हाई स्कूल से लेकर प्रोफेशनल कोर्स से जुड़े जानकारी चाहते है और ऑनलाइन सीखना चाहते है. तो यहाँ पर बताये गए तरीके का इस्तेमाल जरूर करे.

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

ये सवाल अगर 2016 के पहले कोई पूछता थो शायद लोगो थोड़ा आश्चर्य में डालता क्योकि 2016 तक India में लोगो के पास अच्छा internet access नहीं था mobile पर लेकिन Jio के आने बाद smartphone लगभग सभी के पास हो गया है लोगो के पास अच्छा internet है. ऐसे में Online कैसे पढ़ाई करे? ये सवाल आम है.

अगर अपने विचार बना लिया है की आपको कुछ सीखना तो आप उसे जरूर सीख सकते है इसके लिए आपको school जाने की जरुरत नहीं है. Online एक ऐसा माध्यम है जहा पर आपको एक subject के ऊपर अलग-अलग professor, experts एक अलग-अलग विचार देखने को मिल जाते है जो की किताब में शायद possible ना हो.

यहाँ पर मैं आपको कुछ सबसे अच्छे online तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जहा से आप कोई भी course घर बैठे अपने computer या mobile के माध्यम से लर्न कर सकते है और ये आपको आगे career development या skill development में बहुत हेल्प कर सकते है.

1. YouTube से फ्री सीखे:

YouTube Course

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा video sharing platform है जिस पर हर तरह एक videos मिलते है Comedy, Entertainment, Education इत्यदि। हम सभी ज्यादातर इसका इस्तेमाल entertainment के के लिए करते है. लेकिन अगर आप online पढ़ाई करना चाहते है तो आपके लिए यह एक free और most valuable education platform है.

अगर आप सीखना चाहते है तो YouTube से आप regular course के साथ बहुत कुछ learn कर सकते है. जो की आपको अच्छे grade पाने के साथ-साथ अच्छा career बनाने में भी मदद कर सकता है.

यहाँ पर आपको ऐसे-ऐसे course मिलेंगे जो की college या school में शायद ही कभी पढ़ाये जाये और दूसरी सबसे अच्छी बात है की आपको Hindi और English दोनों माध्यम से course मिल जायेंगे.

  • Fashion designing Course
  • CCC Full Course Free
  • Free NEET Course
  • Free IIT Course
  • SCC/CGL Course Free

ऐसे और भी बहुत से पढ़ाई से related जानकारी मिल जायेंगे जो की मदद कर सकते है बेहतर करियर बनाने में और अगर आप student है किसी school और college में पढ़ते है तो आपको इसके value का अनुमान होगा की किस तारीखे से students लाखो रुपये लगाकर course करते है.

2. Udemy Free Course से सीखे :

Udemy Course

यह एक online learning platform है जो की दुनिया के सबसे popular e learning platforms में से एक है. Udemy पर paid courses मिलते है किसी भी subject से related और आप इसे Mobile या computer दोनों जगह से देख सकते है.

Udemy दूसरे number पर इसी लिए है क्योकि यहाँ पर मौजूद course बहुत सस्ते होते है आपको बहुत से online course केवल 450 रुपये में मिल जायेंगे इसके साथ एक बड़ा benefit भी है. Udemy पर बहुत से course बिलकुल फ्री मिलते है.

यहाँ पर आपको math, science, computer, hardware, language, social science, technologies सभी से related detail online course videos मिल जाते है और आप अपने tutor से सवाल भी कर सकते है.

अगर आपके पास पैसे नहीं है और आप फिर भी Udemy पर पढ़ना चाहते है तो बस आप simple search करे free course आपको पूरा लिस्ट मिल जायेगा फ्री कोर्स का जिसे आप सीख सकते है.

Best Online Padhai App

ऊपर बताये तरीके online free learning platform हैं. जहा पर हर तरह के beginner course फ्री में मिल जाते है. इन दोनों के साथ बहुत से मोबाइल पढ़ाई app है जहा पर फ्री और पेड दोनों तरीके के course मिल जाते है. देश में पिछले दो सालों से lockdown चल रहा है school, college, universities सब बंद है कब खुलेंगे कोई तय नहीं है.

ऐसे में आप खुद के लिए या फिर घर कोई छोटा बच्चा है उसके लिए मोबाइल app के माध्यम से course खरीद सकते है. इससे उसके पढ़ाई का कोई नुकसान नहीं होगा और घर बैठे आपको देश के साथ बेहतर teachers से सीखने का मौका मिल जायेगा। यहाँ पर हम कुछ top learning mobile apps के बारे में जानकारी दे रहे है.

1. myCBSEGuide

3rd से लेकर 12th standard तक के CBSE course के लिए यह सबसे अच्छा application है. CBSE students के सभी course के साथ साथ mock test, sample paper और सबके solutions का video lessons भी मिल जायेगा. यह एक paid learning app है जिसके लिए आपको ऑनलाइन फीस देना होगा तभी आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर पाएंगे.

2. Vedantu 

Vedantu इंडिया के सबसे बड़े ऑनलाइन tutoring apps में से एक है इसे 3 IITian दोस्तों ने स्टार्ट किया था आज यह स्कूल के बच्चो से लेकर IIT, NEET, SSC जैसे competition की तैयारी करने वालों के लिए ऑनलाइन कोर्स प्रोवाइड करता है. Vedantu से आप बहुत कुछ सीख सकते है जो शायद ही आपको स्कूल पर सीखने को मिले क्योकि यहाँ पर ज़्यादातर teachers देश के बेहतर universities से पढ़े है.

3. Unacademy

Unacademy इंडिया का सबसे बड़ा learning platform है और यहाँ पर class 6th से लेकर IAS तक के लिए course मिलते है. यहाँ पर ज्यादतर teachers top universities, IIT और IIM से है जिनको सालों तक पढ़ाने का experience है. ऐसे में घर बैठे मोबाइल पर पढ़ाई करने के लिए यह एक बेहतर application है. जहाँ student के जरुरत के हिसाब से सभी course, test और sample paper मिल जाते है.

4. Vidyakul 

Hindi और English में से अगर आप अपने पसंद के माध्यम से पढ़ाई करना चाहते है और student class 9th से 12th standard में है. तो उसके लिए यह mobile learning app एक अच्छा platform होगा क्योकि बहुत से students ऐसे है जिन्हे English में पढ़ाई समझ में नहीं आता है. ऐसे में वह हिंदी teacher से अपने पूरे कोर्स को पढ़ सकते है.

Online पढ़ाई के फायदे

इस समय lockdown की वजह से देश में college, school और coaching centers सभी बंद और जिस तरह अभी daily corona case आ रहे है. मुझे नहीं लगता है की जल्दी कोई भी education institute open होगा ऐसे में online पढ़ाई का सबसे बड़ा फायदा हो रहा है आप live classes ली पा रहे है घर बैठे.

इसके साथ ऑनलाइन पढ़ाई करने के बहुत से और फायदे हैं…

  • Online आप course के साथ-साथ उससे जुड़े बहुत other चीज़ो के बारे में डिटेल से जानकारी हासिल कर सकते है.
  • ऑनलाइन पढ़ाई करने से आपका बहुत ज्यादा time बचता है जो की आपके लिए दूसरे कामो में मदद कर सकते है.
  • आप कही से भी अपने course को access कर सकते है और mobile या laptop कही से भी उसे देख सकते है.
  • आप course को बार-बार repeat करके भी देख सकते है जरुरत पड़ने पर.
  • Online course सस्ते होते है किसी भी offline course के मुकलबले ऐसे में आप पैसे भी बचा सकते है.

Online पढ़ाई करने के लिए क्या जरुरी है?

अगर आप Online पढ़ाई करने के बारे में सोचा है तो इसके लिए आपको preparation या कोई बड़ी तैयारी करने की जरुरत नहीं है. आप बस कुछ basic requirements के साथ online शुरू कर सकते है.

बहुत सारे लोग सोचते है की online पढ़ाई करने में लिए बहुत पैसा खर्चा करना होगा laptop खरीदना पड़ेगा broadband लगवाना पड़ेगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं है. अगर आपके पास smartphone है और Jio SIM card है तब भी आप किसी भी online course की पढ़ाई कर सकते है.

आज के समय में हर एक website का app भी होता है जिससे आप mobile पर full HD quality में देख सकते है. ऐसे में अगर कुछ जरुरी है ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए तो वो है एक smartphone और internet बस आपको ज्यादा खर्चा करने की जरुरत नहीं है.

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें रखें इन बातों का ध्यान

आज का समय डिजिटल है और ऐसे में हर किसी के पास smartphone होता है. यह हमारे लिए जितना फायदेमंद है उतना नुकसानदायक भी है. अगर मोबाइल पर ऑनलाइन पढाई करना है. तो कुछ नियम है जिनका पालन करना होगा तभी आप 100% ध्यान से पढ़ाई कर पाएंगे.

  • मोबाइल की Brightness को कम रखें: ऑनलाइन मोबाइल पर पढ़ाई करते समय ये ध्यान रखे की फ़ोन का brightness कम हो क्योकि ज्यादा brightness पर देर तक पढ़ाई करने से आँखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ेगा और इससे हो सकता है की दिखाई देने में प्रॉब्लम हो या फिर आँखों में जलन स्टार्ट हो सकता है. Brightness से आँखों पर पढ़ने वाले गलत effect से बचने के लिए brightness कम रखे.
  • मोबाइल नोटिफिकेशन को बंद रखें: जब भी phone पर पढ़ाई app ओपन करके पढ़ने जाए उससे पहले सभी दूसरे notification बंद कर दे. इससे आपका दिमाग पूरी तरह पढ़ाई पर लगा रहेगा और ध्यान इधर-उधर नहीं जायेगा और इसका दूसरा फायदा है की मोबाइल नोटिफिकेशन बंद करने से आपका बैटरी बचेगा जो की देर तक पढ़ने में मदद करेगा.
  • सोशल मीडिया को कम यूज करें: सोशल मीडिया का इस्तेमाल किये बिना कोई नहीं रह सकता है. लेकिन अगर आपको पढ़ाई करना ऑनलाइन तो सोशल मीडिया इस्तेमाल को control में करना होगा और Facebook, Instagram जैसे सोशल नेटवर्क sites से जितना दूर रहे आपके लिए बेहतर होगा। क्योकि यह आपके बहुत सारे कीमती समय बर्बाद कर देते है.

ऑनलाइन पढ़ाई से जुड़े कुछ सवाल & जवाब

Q1. ऑनलाइन पढ़ाई का ऐप कौन सा है?

ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल से पढ़ाई करने के लिए बहुत से mobile applications है जहा पर फ्री और पेड दोनों माध्यम से education और career दोनों के लिए course मिल जाते है. यहाँ पर कुछ education Apps के नाम यहाँ पर है.

  • YouTube
  • Udemy
  • Unacademy 

Q2. जियो फोन में ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

वैसे तो जिओ फ़ोन का स्क्रीन बहुत छोटा होता है लेकिन आप Audio book और पीडीऍफ़ के माध्यम से जिओ फ़ोन पर पढ़ाई कर सकते है. Audible के वेबसाइट है जहा पर सभी बुक्स के ऑडियो फाइल होते है आप इन्हे डाउनलोड करके फ़ोन पर सुन सकते है. इसके साथ आप किसी भी कोर्स का ऑनलाइन पीडीऍफ़ डाउनलोड करके अपने फ़ोन पढ़ सकते है.

Q3. घर बैठे पढ़ाई कैसे करें?

बहुत सारे लोगो को आदत नहीं होता है घर बैठ कर पढ़ाई करने का ऐसे में उनके लिए सही तरीका है की वह कोई सब्जेक्ट पढ़ने के वजाय कुछ ऐसा सीखे जिसमे उनको मज़ा आता हो इससे उनका मन भी लगेगा और घर बैठ कर पढ़ाई भी कर सकते है. ऑनलाइन YouTube पर ऐसे हज़ारो वीडियो है जिसमे किसी भी चीज़ को बनाने के बारे में प्रैक्टिकल तरीके से बताया जाता है जो काफी इंटरेस्टिंग होता है.

दोस्तों उम्मीद है आपको समझ में आ गया हो की Online पढ़ाई कैसे करे? और कैसे आप School, College और professional education से related सभी courses ऑनलाइन smartphone या laptop पर बिलकुल फ्री में सीख सकते है. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment