ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? 25 नए तरीके

Hello, दोस्तो आज हम आपके लिए ऐसे unique तरीके लेकर आये हैं जिससे आप घर बैठे लाखों में कमा सकते हैं यह सारे तरीके बहुत ही genuine हैं हम आपको किसी भी एसी चीज़ के बारे नही बता रहे जो fake हो आज हम आपके लिए 25 ऐसे unique तरीके लेकर आये हैं. जिनसे आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इस सवाल का जवाब बहुत सारे लोग तलाश कर रहे है. यहाँ पर आपको 25 नए तरीके मिलेंगे जिससे कोई भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है और यहाँ पर जो जानकारी दिया गया है जिसका इस्तेमाल करके 10 हज़ार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक पैसे कमा सकते है.

पैसे की बात आये तो कुछ लोगों को लगता हैं पैसे बहुत आराम से कमाए जा सकते हैं और कुछ को लगता हैं की हमें घर से बाहर जाकर या शहर से बहार जाकर दिन रात काम करना पड़ेगा जब कही हमें पैसे मिलेंगे. और आप सभी जानते हैं कोरोना के कारण कितने सारे लोगों को अपनी जॉब से हाथ धोना पड़ा था. बहुत से लोग पैसा तो कमाना चाहते हैं पर उन्हें नही पता की घर से बहार जाये बिना ऐसे कौनसे तरीके हैं जिनसे हम पैसे कमा सकते हैं. और यदि आप पार्ट time जॉब करना चाहते हैं या जिससे आपको अच्छी खासी कमाई हो तो आज हम आपके इन सवालों का जबाव लेकर आये तो चलिये जानते हैं कौनसे वो unique तरीके जिससे आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं.

पैसे कमाने के 25 तरीके

 

 

1. Blogging

ब्लॉगिंग की बात की जाये तो ये सबसे आसान और पॉपुलर way हैं पैसे कमाने का जिससे आप लाखों में कमा सकते हैं अगर आप इसपर daily काम करे तो. दोस्तों बहुत से लोग आज के समय ब्लॉगिंग कर रहे हैं. क्योकिं यह बहुत अच्छा platform हैं लोगों से सीधा कनेक्ट होने का जिसमे आप लोगों की प्रोब्लम सोल्व कर सकते हैं. नई इन्फोर्मेशन, न्यूज़, अपने विचार, नई स्किल आप ब्लॉग के माध्यम से लोगो तक पंहुचा सकते हैं.

आप इन चीजों पर ब्लॉग लिखकर इसे ऑनलाइन post करेंगे तो पुरे विश्व में देखा जा सकता हैं आप लोगो से फीडबेक ले सकते हैं उनकी समस्या को दूर कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी एक कमुनिटी बन जाती हैं. जो लाइफ टाइम आपसे connect रहती हैं.

Techkari एक हिंदी ब्लॉग है जिससे इस समय हर महीने $100 से $300 तक की कमाई हो जाती है. इस तरह से ब्लॉग बनाकर आप भी पैसे कमा सकते है. यहाँ से आपको फ्री ब्लॉग्गिंग कोर्स मिल जायेगा और आप इसे डाउनलोड करके फ्री में ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है.

Download – Free Blogging Course

कैसे करे blogging?

दोस्तों आप सोच रहे होंगे की अभी के समय internet पर करोडो ब्लॉग पहले से बने हुए हैं तो आप का काम किसे दिखेगा पर ऐसा नही हैं धरती पर असंख्य लोग हैं और असंख्य प्रोब्लमस अभी भी बहुत से ऐसे topic हैं जिनपर ऑनलाइन कोई ब्लॉग नही हैं आप उनपर लिख सकते हैं. कही लोगों की यह complain रहती हैं की हम content लिखते तो है पर वह google पर रेंक नही होता हैं. आप नीचे बताये rules को follow कर सकते हैं जिससे आपकी ब्लॉग भी रेंक हो सके.

  • आपके ब्लॉग का टाइटल attractive होना चाहिए जिससे लोग आपके ब्लॉग को open किये बिना ना जाये. और आपके site को ज्यादा traffic मिले.
  • आपका ब्लॉग देखने में अच्छा और professional लगना चाहिए ताकि public आपके blog पर ज्यादा time रुके.
  • आपके ब्लॉग के content में सही और पूरी जानकारी होना जरुरी हैं ताकि लोग आप पर trust बन सके public आपके ब्लॉग पर बार बार आना पसंद करे.
  • हमेशा trendy topic पर ब्लॉग लिखे क्योकि सब उसी समय उस topic को समझना चाहते हैं और आप उन्हें on the time उस चीज़ की जानकारी देते हैं तो लोगों का trust आप पर बढ़ने के chance रहते हैं और आपका ब्लॉग रेंक कर जाता हैं.
  • शुरुआत में ब्लॉग को रेंक करवाने के लिए जरुरी हैं की आप रोजाना 2 से 3 ब्लॉग post करे
  • अपने ब्लॉग का SEO जरुर से करे क्योकि आपके ब्लॉग को रेंक करवाने में ये सबसे बड़ी भूमिका निभाता हैं.

और यदि आपके ब्लॉग पर public का अच्छा रिस्पोस आना शरू हो गया तो आप ब्लॉग के अवाला और भी चीजों से पैसे कमा सकते हैं जैसे गूगल Ads, Affiliate Marketing, Paid ads, Product सेल करके भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

3. Email Marketing

दोस्तों ईमेल marketing का मतलब Business email होता हैं बहुत सी कंपनी email के माध्यम से अपनी सर्विस और product का प्रमोशन करती है. आसान भाषा में कहा जाये तो email के माध्यम से कस्टमबर को जोड़ना. यह भी काफी पॉपुलर way हैं ऑनलाइन पैसे earn करने का. इसके लिए आपको बार बार post बनाने की जरूरत नही रहती हैं इसका एक easy सा प्रोसेसे हैं जिसे जानकर आप भी एक सफल email marketing कर पाएंगे.

Niche बनाये की आप email marketing से किस तरह product, या सर्विस लोगो को देना चाहते है. target ऑडियंस के email address को collect करे ये आप social मिडिया, website, YouTube channel के माध्यम से कर सकते हैं. या आप email provider की मदद ले सकते हैं. और फिर जिन्हें भी target कर रहे हैं उन्हें daily mail करे आपको अपनी ऑडियंस के साथ अच्छा रिश्ता बनाना और उन्हें हमेशा अच्छी सेवा देना बहुत जरुरी होता हैं.

इससे आपके और उनके बीच trust बन जाता हैं और वह आपके मेल पर विश्वास करते हैं अगर ऐसा हो जाये फिर आपके पास बहुत से way होते हैं पैसे earn करने के जैसे आप उन्हें अपना प्रोडक्स आसानी से sell कर पाएंगे आप affiliate marketing के जरिये भी पैसा कमा सकते हैं.

4. Create a Digital Course

आप अपना एक डिजिटल कोर्स बनाकर लोगों तक पंहुचा सकते हैं जिस भी कला में आप माहिर हैं. इसे आप ऑनलाइन platform पर share कर सकते हैं बहुत से लोग affiliate marketing, blogging, e – commerce website how to create a successful YouTube channel के बारे डिटेल से सीखना चाहते है आप इनके course ऑडियंस के लिए बना सकते हैं और यदि आप कुकिंग, पेंटिंग, डांसिंग, राइटिंग, फैशन, beauty और भी बहुत हैं course बनाये जिसके लिए लोग आपको pay करेंगे आप इससे भी बढ़िया कमाई कर सकते हैं.

आप इसमें successful तभी हो सकते हैं जब आपको पता हो की ऑडियंस क्या देखना चाहती हैं आप फिर भी नही समझ पा रहे हैं तो आप पोल करवा सकते हैं जिमसे आपको पता चल जायेंगा की public क्या चाहती हैं. और साथ ही आप पैसे में उन्हें कोचिंग, मिनी कोर्स भी उपलब्ध करवा सकते हैं.

5. Sell Photos

दोस्तों अगर आप photography करना पसंद करते हैं तो  आपके लिए लिए से सबसे best तरीका हैं पैसे कमाने का बहुत सारी ऑनलाइन साइट्स हैं जिमसे Shutterstock, iStockphoto best साइट्स हैं जो आपको अपनी photos अपनी site पर डालने की अनुमति देती हैं ये साइट्स आपको इसके लिए pay करती हैं क्योकि इन photos के बहुत से use होते हैं.

दोस्तों आपको इन sites पर अपनी प्रोफाइल professional तरीके से बनाये जहा तक हो trendy टॉपिक्स पर आपकी uploads हो. अपना एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाये आप इससे आपने प्रशंसक भी बना सकते हैं. और earning भी कर सकते हैं.

6. Publish E– Books

e book का मतलब electronic book होता हैं जिससे आप ऑनलाइन पढ़ सकते हैं आप अपनी एक e book बना कर इसे पैसे में सेल कर सकते हैं पर आपकी कहानी या topic जिस पर भी आपने लिखा हैं वह सभी पढना चाहे ऐसा होना चाहिए. आप अपने फिल्ड के अनुसार e books बना सकते हो जिसमे आप लोगो को सिखा सकते हो जिसके बारे में आप नॉलेज रखते हैं जैसे video एडिटिंग कैसे की जाती हैं? website कैसे बनाई जाती हैं इस पर e book लिखकर use सेल कर सकते हैं

आपको हमेशा रियल चीजों के बारे में लोगो को बताना होगा जिससे वह आपसे connect हो पाए. अपने topic पर अच्छे से रिसर्च करे फिर लिखे. अपनी book का कवर अच्छी quality और आपकी story से मैच करता हुआ होना चाहिए तभी आप एक successful e books marketing कर पाएंगे.

7. Sell Your Art & Craft

दोस्तों अगर आप handcraft , paintings गुड्स बनाना जानते हैं जो सबको पसंद आती हो तो बस आप इन्हें ऑनलाइन sell करके पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए सबसे best site Etsy हैं जिसपर आप अपना काम सेल कर पैसे earn कर पायंगे.

इसमें successful होने के लिए आपको अच्छे keywords का use करना आना चाहिए आपका प्रोडक्स target public को दिखाई दे. आपने product के साथ client को thank you note भी लिखे. जिससे वो हमेशा आपके साथ बने रहे. product की ads के समय डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखे आती clients को आपकी बात समझ आये. प्रोडक्स की पैकिंग attractive होनी चाहिए. यह सब करने से आपके successful होने के चांस बढ़ जाते हैं.

8. Website Developer

दोस्तो आज के समय में websites की बहुत मांग हैं अगर आप website developer हैं तो आप इससे भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं यह भी बहुत unique तरीका हैं पैसे कमाने का आप अपनी प्रोफाइल Upwork, Freelancer पर बना सकते हैं जहाँ से client आपको hire करते हैं जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इसमें successful होने के लिए आप एक niche पर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और साथ अपना एक पोर्टफोलियो बना कर किसी एक फिल्ड की कंपनी को अपनी ओर target कर सकते हैं. इससे आपके successful होने के chance बढ़ जाते हैं.

9. YouTube channel

दोस्तों आप सभी YouTube के बारे जानते ही होंगे इसके बारे बताने की जरुरत ही नही क्योकि सभी लोग YouTube का use करते हैं ये पूरी दुनिया का सबसे बड़ा platform हैं जहा लोग अपनी अपने video share करते हैं अपने टेलेंट को लोगों तक पहुचाते हैं आप अभी तक क्या कर रहे हैं आप भी आपना unique टेलेंट public के सामने रखकर आप YouTube से पैसा और फेंस दोनों बना सकते हैं. एक बार subscriber बन जाने के बाद आप अपनी ऑडियंस से बहुत कुछ कर सकते हैं अपने प्रोडक्स सेल करना, email marketing, affiliate marketing google ads, paid ads, course sell करना और भी बहुत से unique तरीके YouTube channel से पैसे कमाने के.

10. Graphic Designer

दोस्तों आपने में अगर डिजाइनिंग करने का हुनर हैं आप इससे भी पैसे earn कर सकते हैं आपको photoshop और illustrator को अच्छे से use करना आना चाहिए आप इसमें full time job और part time job भी कर सकते हैं आप जॉब पाने के लिए freelancer पर अपना प्रोफाइल और पोर्टफोलियो बना सकते हैं. साथ ही आप 99 Designer का use भी कर सकते हैं जो विशेष रूप से डिज़ाइनर के लिए बनाई गई हैं.

एक successful graphic designer बनने के लिए आपको कंपनी की need समझनी आनी चाहिए आप इससे भी बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

11. Narrate Audiobooks

दोस्तों आज के समय में लोग books पढना जितना पसंद नही करते हैं उतना उसे सुनना पसंद करने लगे हैं अगर आप भी books पढ़ना पसंद करते हैं और साथ ही आपकी voice भी अच्छी हैं तो आप books को audiobook में बदल सकते हैं और इससे earn कर सकते हैं और साथ ही आप एक audiobook narrator भी बन सकते हैं ACX नाम से एक site हैं जो books के authors को audiobook narrators से जोड़ने का काम करती हैं.

इसमें successful होने के लिए आपको कहानी बोलना अच्छे से आना चाहिए साथ ही आपके पास अच्छी quality का माइक्रोफोन और recording की व्यस्था होना जरुरी हैं.

12. SEO Service Provider

दोस्तों जो अपनी websites या blog बनाते हैं उन्हें अपनी website को रेंक करवाने के लिए एक अच्छे SEO service देने वाले की जरूरत रहती हैं इसके लिए आपको SEO करना आना चाहिए आप काम के लिए freelancer, Upwork पर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं साथ ही आप एक कंपनी भी open कर सकते हैं जो SEO service देती हो.

13. Freelancer Writer

दोस्तों आप लिखने में रूचि रखने हैं या आपका टेलेंट है राइटिंग में तो आप freelancer पर राइटिंग का काम करके पैसे बना सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा experience की जरुरत नही पड़ती है अपना niche decide करके की आप किस तरह की writing करते हैं आप ऑनलाइन job कर सकते हैं दोस्तों ये job never ending हैं क्योकि आपके client को हमेशा content की जरुरत रहती हैं जिसे आप पूरा कर सकते हैं. आप content writing से अच्छी income earn करने के लिए freelancer.com पर जा सकते हैं और साथ ही आप website owner से mail के जरिये भी job ले सकते हैं.

14. Travel Consultant

दोस्तों अगर आपको घुमने का शोक हैं और आप almost सभी जगह घूम चुके हैं तो आप एक travel consultant बन सकते हैं आप अपने experiences और storys की मदद से आप लोगो के लिए travel plan बना सकते हैं जिमसे आप clients की flight prices per person, hotel और साथ उन्हें पूरा tour plan करके दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

15. Create Podcast

आपको बोलना पसंद या किसी भी विषय पर आप अपने opinions लोगो के सामने रखना पसंद करते हैं तो आपके लिए सबसे best platform पॉडकास्ट हैं यह माध्यम समय से साथ opportunities से भरता जा रहा हैं. इस माध्यम से आप लोगो से सीधा communicate कर पाते हैं. आप इससे आपने content के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं. इसके बेसिक सिखने के लिए आप जैसा content बनाना चाहते उसी तरह के पॉडकास्ट को सुनना शुरु करे. आप सोच रहे होंगे की आप इससे कैसे कमा सकते हैं आपके podcast पर जितना लोगों का engagement होंगा और जितनी ऑडियंस आपके podcast को download करना पसंद करेगी उतनी अच्छी कमाई आप कर पाएंगे.

16. Sell Your service

दोस्तों आप अपनी एक website बनाकर अपनी service कंपनीज को provide करवा सकते है. ये websites sell के हिसाब से बनाई जाती है बहुत सी services हैं जो आप अपनी website के माध्यम से companies को दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

17. Sell Advertising Space

दोस्तों आप जब भी google करते हैं और किसी साईट पर जाकर आपको जो जानकारी चाहिए होती हैं आप उस साईट को open करते हैं open करते ही आपको बहुत सारी ads देखने को मिलती हैं ये website ads से ही पैसे कमाती हैं क्योकि website इन ads को अपने ब्लॉग या site पर space देती हैं अपनी  advertising को दिखाने के लिए ये ads की companies बदले में इन website को pay करती हैं जैसे की google ads ये भी India में प्रमुख साधन से पैसे कमाने का आपको ads आपकी site या ब्लॉग पर traffic के हिसाब से मिलती हैं.

18. Start Affiliate Website

दोस्तों affiliate साइट्स में आप दुसरो या खुद के product का review करके उन्हें सेल कर सकते हैं जैसे ही कोई आपकी साईट से कोई product खरीदता हैं तो इससे आपको earing होती हैं. ये पैसे जिस प्रोडक्स का आपने affiliate किया वह कंपनी pay करती हैं. भारत में इसका चलन बढ़ता जा रहा है और ये इंडिया में पैसे कमाने का अच्छा साधन हैं.

19. Online Surveys

यह सबसे fast way हैं पैसे कमाने का अगर आप कोई skill नही भी आती हैं तो आप इसके लिए इन website पर जा सकते हैं SendEarnings, Pro Opinion, I Say, Pinecone Research most पॉपुलर साइट्स हैं ऑनलाइन surveys और पैसे कमाने के लिए.

20. Sell Your Website

आप अपनी website बनाकर उसे सेल करके भी पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए बहुत से फैक्टर्स देखे जाते हैं जैसे की आपकी website कितनी पुरानी हैं, domain authority, अभी तक आप इससे कितना amount generate कर चुके हैं, आपकी site का traffic कितना रहता हैं, site का revenue diversification, आपकी साईट का revenue steady कितना हैं और साथ ही आपकी site grow करती हैं या नही इन सब चीजों पर काम करकर आप अपनी साइट्स को सेल करके लाखों में कमा सकते हैं.

21. Resell Web Hosting

आप अपनी एक web hosting ब्रांड बना सकते हैं जिसमे आप client को ये service दे सकते हैं जिसमे cPanel create करना, custom resource limits set करना और साथ ही सारे एकाउंट्स को मैनेज करना. यह भी बहुत अच्छा साधन है पैसे बनाने का.

22. Tutor Kids Online

आप ऑनलाइन बच्चो को पढ़ा कर भी पैसे कमा सकते हैं कोरोना के कारण बहुत से students ऑनलाइन पढना चाहते है और आप जिस भी सब्जेक्ट में माहिर हैं  आप इसे ऑनलाइन बच्चो को सिखा सकते हैं और आपकी income शुरू हो जाएँगी.

23. Become a Virtual Assistant

दोस्तों virtual assistant की मांग India बढती जा रही हैं क्योकि बहुत सारे व्यवसायों को इनकी जरुरत हैं इस जॉब में पैसा और नाम दोनों हैं. इस जॉब के लिए आपको इसकी अच्छी नॉलेज होनी बहुत आवशयक हैं आप इसकी जॉब Fiverr, Upwork के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

24. Instagram Influencer

दोस्तों Instagram दुनिया के सबसे fast grow social मिडिया में से हैं आप इससे भी पैसे बना सकते हैं इसपर follower बढ़ाना थोडा मुश्किल रहता है लेकिन अगर आपके follower एक बार बढ़ गए तो आप इससे बहुत पैसा कमा सकते हैं बहुत सारी companies और ब्रांड आपके पास अपने product की प्रमोशन करवाने आपके पास आती हैं आपको एक एक post के लिए pay किया जाता हैं.

25. Testing Website & Giving Feedback

दोस्तों आप बहुत सारी साइट्स और apps को use करके उन्हें फीडबैक देकर भी पैसा कमा सकते हैं. अगर आपको कुछ चीज़े साइट्स में ठीक नही लगती हैं तो आप इसके बारे में उन्हें जानकारी दे सकते हैं इसके लिए बहुत सी साइट्स आपको pay करती हैं, जिसमे  Ubertesters, Usertesting, Testbirds, Userlytics शामिल हैं.

Sell Your Products on Amazon

आप सभी जानते हैं amazon सबसे बड़ा online retailers हैं जहा करोडो में प्रोडक्स लिस्टेड है आप भी अपना कुछ manufacturer करके amazon पर बैच कर पैसा कमा सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों उम्मीद हैं आपको हमारी आज की जानकारी पसंद आयी होंगी इस post को लेकर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें comment में बताये सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे. यहाँ पर 25 पैसे कमाने तरीके बताया है जिसे आप ऑनलाइन रियल तरीके से पैसे कमा सकते है. उम्मीद करते है आपको पैसे कमाने की यह तरीके पसंद आये हो और अगर कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment