2021 में पैसे कैसे कमाए?

हर किसी के पास के side income source होना चाहिए ये हमने 2021 lockdown में देख लिया. इसलिए यहाँ पर हम जानेंगे 2021 में पैसे कैसे कमाए? इसके कुछ तरीकों के बारे में शुरुआत छोटे से करेंगे लेकिन अपने job, business के साथ-साथ एक side income source पर काम करेंगे जो की हमारे मुश्किल वक्त में काम आ सके.

पिछला साल कैसा था ये कोई याद नहीं करना चाहता और नए साल में हर कोई कुछ ऐसा करना चाहता है ताकि जब कोई ऐसी विकट और विपरीत समय आये तो कम से कम पैसो का प्रॉब्लम ना हो. यहाँ पर साइड बिज़नेस का तरीका कुछ ऐसा है जिसके लिए पैसे लगाने की जरुरत नही है और आप ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है तो 2021 के best mobile income source का इस्तेमाल कर सकते है.

2021 paise kamaye

पैसे कमाने का बहुत से तरीके से कुछ शार्ट टर्म और कुछ लॉन्ग टर्म और कुछ तरीकों के लिए आपको investment करने की जरुरत होती है और कुछ zero investment की जरुरत होती है. यहाँ पर हम 2021 के जिन तरीकों के बारे में बात करने वाले है.

ये सभी आपको करोड़ो तो नहीं कमा सकते है लेकिन आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके इतना पैसा कमा सकते है जिससे आप अपने शौक पूरे कर सके और जरुरत पड़ने पर पैसे जुटा सके.

1. Affiliate Marketing:

एफिलिएट मार्केटिंग को लेकर लोगो का दो मत है बहुत से सारे लोग मानते है की Affiliate marketing से पैसे कमाए जा सकते है और कुछ लोग मानते है यह एक अच्छा तरीका नहीं है पैसे कमाने का

लेकिन मेरे हिसाब से affiliate marketing सबसे बेहतर online side business है और अगर आप थोड़ा hard work करते है तो आपको Affiliate marketing से पैसे कमाएँ जा सकते है.

मैंने दो जगह पर affiliate marketing work स्टार्ट किया और 15 दिन में 5000 रुपये कमाए तो इससे ये साबित होता है की हम 2021 में affiliate को पैसे कमाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल किया जा सकता है.

affiliate income

अगर 2021 में सबसे अच्छा और No. #1 तरीका पैसे कमाने का और इसके लिए आपको दिन में केवल 2 से 3 घंटे देने की जरुरत है. आप कुछ ही दिन में सोशल मीडिया, वेबसाइट पर ऐसे सोर्स बना सकते है जहा से आप product बेच कर commission earn कर सकते है.

कैसे शुरू एफिलिएट मार्केटिंग?

Affiliate marketing से अगर पैसे कामना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी अच्छे platform के साथ जुड़ना होगा ताकि आपको सही प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए मिल सके. यहाँ पर कुछ अच्छे प्लेटफार्म है जहा से पैसे अकाउंट में ट्रांसफर होने की 100% गाररंटी होता है.

Amazon: यह सबसे बेहतर और एक बड़ा प्लेटफार्म जहा से बड़े पैमाने पर affiliate commission कमाया जा सकता है. अमेज़न दुनिया का सबसे शॉपिंग प्लेटफार्म और यहाँ पर डेली इस्तेमाल से लेकर कंपनियों में इस्तेमाल होने तक के सभी product मिलते है. जिनको अगर आप अपने referral से सेल करते है तो आपको 10% तक का commission मिलता है.

Amazon affiliate program से जुड़ने के लिए कोई कंडीशन नहीं है आप direct email के माध्यम से अकाउंट बना सकते है और जिस तरह के प्रोडक्ट का प्रमोशन करना चाहते वो केटेगरी सेलेक्ट करके प्रोडक्ट प्रमोशन करना स्टार्ट कर सकते है.

आज ही बनाये Affiliate blog

2. Create & Sell Online Course:

Course बनाकर ऑनलाइन बेचना सबसे तेजी के साथ grow हो रहा है online income idea है और आज बहुत से companies ऑनलाइन course बेचकर करोड़ो रुपये कमा रहे है. ऐसे में अगर आप 2021 में ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है और किसी subject में डिटेल इनफार्मेशन रखते है तो ऐसे ऑनलाइन बहुत से प्लेटफार्म है जहा पर कोर्स बेच सकते है.

वैसे तो आप किसी भी सब्जेक्ट पर video या text course बना सकते है लेकिन अगर आपको आईडिया नहीं मिल रहा है तो यहाँ पर कुछ topic idea बता देता हूँ. जिसका मार्किट में बहुत डिमांड है और लोग इस तरह के कोर्स के लिए हज़ारो रुपये देने को तैयार है.

  • QuickBooks Online
  • Finance & Accounting
  • Website Development
  • Graphics Designing
  • Affiliate Marketing & Drop shipment
  • Digital Marketing
  • Video Designing
  • Government job course
  • 1-12th Class Subject Course

इस तरह के किसी भी टॉपिक पर आप video, text course बना सकते है और फिर उन्हें इन platform के माध्यम से online course sell कर सकते है.

  • Udemy
  • LearnWorlds
  • Kajabi
  • Skillshare

ये सभी ऐसे platform है जहा पर ऑनलाइन course सेल किया जा सकता है और इसके लिए आप एक बार कोर्स बेचने के 500 से 1000 रुपये कमा सकते है. यानि अगर महीने में 10 से 12 कोर्स सेल होता है तो महीने के 10 हज़ार से लेकर 20 हज़ार रुपये earn कर सकते है.

3. Blogging:

Blogging एक उचित और बेहतर income करने वाला माध्यम है. अगर अपने ऑनलाइन पैसे कमाने के में ठान लिया है तो blogging सबसे बेहतर तरीका है जिससे महीने के 7000 रुपये से लेकर 70000 रुपये या उससे ऊपर भी हर महीने कमा सकते है.

लेकिन इसके लिए blog topic का सही चुनाव होना चाहिए और वो topics होते है जो आपको सबसे ज्यादा पसंद करते है. जैसे की अगर आप Cricket पसंद करते है तो क्रिकेट पर ब्लॉग बनाये, घूमना-फिरना पसंद है तो ट्रेवल पर ब्लॉग बनाये.

ब्लॉग सेटअप कर लेने के बाद आप जिस तरह के टॉपिक पर कंटेंट लिखना है उस पर कीवर्ड रिसर्च करे और अच्छा कंटेंट बनाकर ब्लॉग पर पब्लिश करे और आपको ये काम डेली करना होगा ताकि ब्लॉग पर ट्रैफिक आ सके.

थोड़े समय में जब ट्रैफिक यानि website visit बढ़ने लगता है तो फिर आप Google AdSense (blog monetization) के साथ ब्लॉग को जोड़ सके है और earning start कर सकते है.

जब ब्लॉग विजिट बढ़ता है तो Adsense के माध्यम से online income भी बढ़ता है. लेकिन blogging से पैसे कमाने में थोड़ा time लगता है हो सकता है आपको first payment मिलाने में 4 से 5 महीने लग जाये.

Blogging एक long-term income model है जिसमे आपको थोड़ा time investment करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा traffic लाया जा सके जितना जल्दी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा उतना जल्दी पैसे कमाने का मौका मिलेगा.

दोस्तों, यहाँ पर 2021 में पैसे कैसे कमाए? सवाल के जवाब में हमने 3 सबसे अच्छे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताया है जिससे 100% पैसे कमाए जा सकते है काम करके और आपको इसके लिए दिन में 2 से 3 घंटे का समय देना होगा। अगर आप इसके लिए किसी तरीके आप पहले से इस्तेमाल कर रहे है तो कमेंट में इसके बारे में बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment