Passport Size Photo कैसे बनाये? 2 मिनट पर एडिट करे फोटो

Passport size photo maker online – की जरुरत जितनी 10 साल पहले थी आज भी उतनी ही है क्योकि किसी भी सरकारी और गैर-सरकारी Jobs के लिए Passport size की photo की जरुरत होती है. लेकिन बहुत सारे लोग नहीं जानते है Passport Size photo कैसे बनाये? और बहुत बार तो हमें urgent में passport size की photo चाहिए होती है और हमारे पास नहीं होता है.

आज मैं आपको बताऊंगा कैसे आप mobile और computer पर किसी भी Job application के लिए passport size photo बना सकते है. क्योकि ये सभी जानते है की कोई भी सरकारी नौकरी जॉब हो तो आपको जरुरत होता है एक पासपोर्ट साइज फोटो की और इसका width, height और size fixed होता है. हर एक जॉब के लिए एक अलग requirement होता है लेकिन आप यहाँ बताये passport size photo online India तरीके से आप किसी भी तरह का इमेज बना सकते है.

Passport Size Photo क्या होता है?

Passport size photo को एक मानक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है अगर आप किसी व्यक्ति से बोल देते है की एक पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए तो वो समझ जाता है की आपको किस तरह का फोटो चाहिए लेकिन technically या कोई फोटो size मानक नहीं है. चुकी हमेशा से पासपोर्ट पर लगाने वाले फोटो का एक fixed size होता गई इसलिए इसे एक मानक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Passport पर लगाने वाले फोटो के size को कहा जाता है Passport size photo जो की 2 inch x 2 inch (51 mm x 51 mm) होता है. लेकिन इसके साइज के साथ बहुत से properties होते है जो की अभ्यर्थी के फोटो में होने चाहिए तभी जाकर वह एक standard JPG, PNG image बनता है.

  • फोटो का साइज 2 inch x 2 inch (51 mm x 51 mm) इतना होना चाहिए.
  • फोटो में पूरा चहेरा दिखाना चाहिए और आंखे खुली हुयी होनी चाहिए.
  • पासपोर्ट फोटो में चेहरा सीधा होना चाहिए.
  • फोटो का बैकग्राउंड plain होना चाहिए यह White या कोई और कलर हो सकता है.
  • चेहरा साफ़ दिखाना चाहिए.

ये सारी खूबी के पासपोर्ट फोटो में होता है इसलिए कोई भी government job application में बस यही बोल दिया जाता है की पासपोर्ट size फोटो होना चाहिए क्योकि उन्हें पता होता है की इस तरह के फोटो का क्वालिटी कैसा होता है.

Passport Size Photo कैसे बनाये?

बहुत बार ऐसा होता है की आपको online job के लिए apply करना है लेकिन आपके पास कोई passport size photo नहीं है ऐसे में आप अगर इस तरीके के बारे में जानते है की how to make passport photo? तो आप आसानी से computer या mobile पर बना सकते है. लेकिन इसके लिए आपके पास कोई ना कोई फोटो होना चाहिए.

Indian Passport Size Photo बनाने के बहुत से तरीके है. एक व्यक्ति अपने सुविधा के हिसाब से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके पासपोर्ट साइज का फ़ोन बना सकता है खुद से, यहाँ पर हम मुख्य इन्हे तरीको के बारे में जानकारी हासिल करेंगे.

  1. Photoshop passport photo template
  2. Online passport photo maker
  3. Mobile App Photo

Photoshop passport photo template का इस्तेमाल करके बनाये

यह फोटो एडिटिंग का सबसे पावरफुल सॉफ्टवेयर है जिसे कंप्यूटर पर इनस्टॉल करके इस्तेमाल किया जाता है. Photoshop से हम किसी भी तरह के साइज का फोटो बना सकते है. जिस भी फोटो को एडिट उसका साइज कस्टमाइज करना है आप उसे फोटोशॉप सॉफ्टवेयर पर ओपन करे और फिर Crop tool पर क्लिक करे.  

यहाँ पर कस्टम Width, Height और Aspect ratio select करने का ऑप्शन मिलेगा आप Width : 1.5 in Height: 2.0 in Resolution :200, या फिर आप Width: 1.33 in Height: 1.77 in Resolution : 300 साइज वहा ऐड कर दे और फोटो को क्रॉप कर दे. आपका फोटो पासपोर्ट साइज का हो जायेगा और आप इसे कंप्यूटर में सेव करके इस्तेमाल कर सकते है.

Photoshop passport size maker

Paint से पासपोर्ट साइज फोटो बनाये

स्टेप 1. Computer में तो आपको Paint मिल जाता है लेकिन mobile के लिए आपको install करना होगा image crop & editor app download करना होगा.

स्टेप 2. Paint application open करे.

Open paint

स्टेप 3. अब आप file option पर क्लिक करे और open option से फोटो सेलेक्ट करे जिसे edit करना है.

Choose image file

स्टेप 4. फोटो सेलेक्ट कर लेने के बाद आप Select option पर क्लिक करके rectangular selection option पर क्लिक करे.

Select image area

स्टेप 5. अब आप फोटो का वो हिस्सा crop करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे.

Crop Image

स्टेप 6. अब आप Crop option पर क्लिक करे.

स्टेप 7. अब आप resize option पर क्लिक करके size को customize कर सकते है.

resize image file

स्टेप 8. फिर से file option पर क्लिक करे और Save as option पर क्लिक करे.

स्टेप 9. फोटो को सेव करे और यह अब एक passport size photo बन गया है.

इस तरीके से एक आम फोटो को passport size photo बना सकते है और अपने application पर upload कर सकते है. अगर आपको Photoshop जैसे application के बारे में जानकारी है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन paint एक free computer application है. जिसे एक non -technical व्यक्ति भी इस्तेमाल बहुत आसानी से कर सकता है.

अगर आप खुद से एडिट नहीं कर पा रहे है या फिर आपके पास computer नहीं है तो आप ऑनलाइन मोबाइल से भी पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते है. इसके लिए बहुत सारे ऍप्लिकेशन्स है.

ऑनलाइन Passport Size फोटो बनाये

एक वेबसाइट है जिसका नाम है www.idphoto4you.com यहाँ से कोई भी अपने लिए पासपोर्ट साइज फोटो बना सकता है. यह उन लोगो के लिए ज्यादा हेल्पफुल है जिनको फोटो एडिटिंग के बारे में जानकारी नहीं है या फिर कंप्यूटर नहीं तो वह idphoto4you.com वेबसाइट का इस्तेमाल करके फोटो को डायरेक्ट कन्वर्ट कर सकते है.

create own passport size photo

इस वेबसाइट से आटोमेटिक आपका फोटो बन जायेगा पासपोर्ट साइज का इसके लिए आपको वेबसाइट ओपन करना है और अपना फोटो अपलोड कर देना है. फिर कुछ समय के प्रोसेसिंग के बाद आपको फाइनल प्रिंट मिल जायेगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते है.

हम सभी जानते है की जॉब के लिए सबसे ज्यादा डिमांड होता है पासपोर्ट साइज के फोटो का और ऐसे में अगर आपको ऐसे techniques के बारे में जानकारी नहीं है. तो आप जल्दी बना नहीं सकते है क्योकि जो संस्था डिमांड करती है उनके हिसाब से जितना standard size दिया गया है इमेज उसी size में होना चाहिए अगर एक pixel भी इधर-उधर रहा तो अपलोड नहीं होगा.

सरकारी जॉब के लिए फोटो का ये साइज चाहिए

ये हम सभी जानते है की अगर आप किसी भी सरकारी job के लिए apply करना चाहते है तो इसके लिए एक professional photo चाहिए जिसमे आपका चेहर अच्छे दे दिख रहा हो, shirt में photo हो और ऐसे बहुत से जरुरी property होती है एक job application photo में अगर आपका फोटो सही नहीं होता है. तो आपका form reject हो सकता है.

मैंने आपको ऊपर बताया है कैसे आप passport size photo बना सकते है और आपको यही तरीका आजमाना होगा किसी government job application photo के लिए, आप कोई भी फोटो को अपलोड नहीं कर सकते है जॉब एप्लीकेशन फॉर्म पर.

Job के लिए निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र जैसे जरुरी documents के साथ एक अच्छा फोटो होना चाहिए और यहाँ पर भारतीय गवर्नमेंट जॉब के लिए किसी तरह के फोटो की जरुरत होती है.

  • SSC जॉब के लिए आपको 3 cm (height) x 4 cm (width) का फोटो साइज चाहिए.
  • Delhi Police job के लिए (3.5 cm Width × 4.5 cm ) फोटो चाहिए.
  • UPSC के लिए जरुरी है फोटो साइज 140 pixels height x 110 pixels width.

दोस्तों, उम्मीद है आप समझ गए है की Passport Size Photo कैसे बना सकते है? अगर आप किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आप के लिए सबसे जरुरी तरीका है जिससे आप आसानी से कंप्यूटर या मोबाइल पर फोटो को बना सकते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप इसके बारे में कमेंट में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment