पटवारी की सैलरी कितनी होती है? – Patwari Salary in India

गांव में अगर किसी सरकारी नौकरी की सबसे ज्यादा धाक है तो वो पटवारी की नौकरी है. आज हम यहाँ पर जानकारी हासिल करने वाले है की देश में पटवारी की सैलरी कितनी होती है? इसके साथ किस तरह से अभ्यर्थी इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है? इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे ऐसे में अगर Patwari Salary in India का जवाब चाहते हो तो सही जगह है.

पटवारी की सैलरी कितना होता है? बहुत सारे लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं है बस लोग ये जानते है की भारत सरकार का यह एक ऐसे जॉब है. जिसमे कमाई बहुत ज्यादा है और हो नाम क्यों देश में कुछ ऐसे ऐसे भी है जो की पढ़ाई-लिखाई करके सरकारी नौकरी पाते है लेकिन कुछ रुपयों के लिए अपने ईमान को बेच देते है.

लेकिन हम यहाँ पर किसी के ईमान धर्म के बारे में जानकारी नहीं, बल्कि बात करने वाले है. देश में पटवारी की नौकरी करने वालों को वेतन कितना मिलता है और अगर कोई व्यक्ति इस नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहता है. तो इसके लिए क्या जरूरते होंगे? ऐसे में यह समझ लीजिये पटवारी सैलरी से लेकर Vacancy, सरकार द्वारा मिलने वाले बेनिफिट्स सब कुछ यहाँ से पता चलेंगे.

पटवारी किसे कहते है?

बहुत सारे लोगो से अगर पूछा जाए की पटवारी कौन होता है? तो इसके बारे में जानकारी नहीं होगा इसका कारण है यह शब्द ज्यादातर गांव में प्रचलित है. यह भारत सरकार का एक छोटा सा पोस्ट है जो की एक तहसील के अंतर्गत काम करता है. इसका काम होता है जिस एरिया की अथॉरिटी इसके पास है वहा से जुड़े जमीनों के बारे में सभी जानकारी रखना.

पटवारी अपने एरिया के सभी जमीनों का हिसाब किताब रखता है और यही जमीनों के टैक्स को कलेक्ट करने के लिए भी जिम्मेदार होता है. गांव में यह एक नाम और जिसको लोग सबसे ज्यादा जानते है लेखपाल – यही पटवारी होता है. ऐसे में दिमाग में सवाल आये की पटवारी अलग होता है लेखपाल अलग तो ऐसा कुछ नहीं है.

लेखपाल को पटवारी बोला जाता है इसके बारे में शायद ही आपको आईडिया हो लेकिन ये सच है. ऐसे में दिमाग में ऐसे सवाल होंगे तो यहाँ से क्लियर हो गया होगा और इंडिया के अलग अलग राज्य में इनके नाम अलग अलग भी हो सकते है. लेकिन ज्यादातर हिंदी बोलने वाले स्टेट में इन्हे पटवारी या फिर लेखपाल बोला जाता है.

पटवारी की सैलरी कितनी होती है?

Patwary Salary बहुत ज्यादा नहीं होता है क्योकि यह एक बेसिक सरकारी नौकरी है. ऐसे में अगर किसी के मन में सवाल आता है की अगर सैलरी ज्यादा नहीं है तो लेखपाल यानि पटवारी इतना पैसा कैसे कमा लेते है? तो यह डायरेक्ट समझ लीजिये जो भी पैसा ये कमाते है इस तरीके से तो वह रिश्वतखोरी और घूस के माध्यम से कमाते है.

देश में लेखपाल यानि पटवारी की सैलरी Rs. 20,000 रुपये से Rs. 60,000 रुपये तक होता है. ऐसे में जो लोग ज्यादा बतातें है इसमें से कुछ भत्ते मिलते होंगे तो वैसे भी मेरे हिसाब से इतना ही सैलरी होता है.

जो की एक पटवारी को मिलता है. यहाँ पर इनके सैलरी के बारे में विस्तार से जानकारी भी मिल जायेगा ऐसे आईडिया मिल जायेगा की सरकार के 7th commission pay के बाद इसका मुख्य सैलरी कितना होता है.

पे मैट्रिक्स
7 वा वेतन आयोग
वेतन पट्टा
1
ग्रेड पे
रु. 2400
मूल वेतन
रु. 5200 से रु. 20,200
वेतन प्रति माह
रु. 20,800 – रु. 60,800

 

यह भी ध्यान रखना है की इनकी सैलरी राज्य के हिसाब से कम यह ज्यादा हो सकता है. लेकिन यहाँ पर जो रेंज बताया गया है. लेखपाल की सैलरी उतना ही होता है. ऐसे में पटवारी की सैलरी को लेकर किसी प्रकार का प्रॉब्लम होगा तो इसका जवाब यहाँ पर दिया गया है.

सैलरी में ही जुड़ा हुआ कुछ और बेनिफिट्स मिलते है.

  • DA जिसको Daily Allowance के नाम जानते है हर महीने सैलरी का 28% मिलता है जो की होता है Rs. 6076 रुपये, यह हर महीने सैलरी के साथ जुड़कर आता है,
  • House Rent Allowance मिलते है जिसको शार्ट फॉर्म में HRA कहा जाता है. यह हर महीने 2000 रुपये से लेकर 6000 रुपये तक मिलता है. यह भी पटवारी की सैलरी के साथ ही जुड़कर बैंक खाते में आ जाता है.
  • Travelling Allowance भी मिलता है जो की हर महीने 1500 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक होता है.

ये सारे भत्ते मिलाकर ही बनाया जाता है पूरा पैकेज हो की हर महीने पटवारी को वेतन के रूप में मिल जाता है. आज के समय में यह आपको हर के तहसील में मिल जायेंगे और इनका ऑफिस भी उसी के अंदर होता है. इनका मुख्य काम है एरिया में आने वाले सभी गांव और शहर के जमीनों के बारे में जानकारी रखना और सरकार इसी काम के लिए इन्हे वेतन देती है.

पटवारी की नौकरी कैसे मिलती है?

यह सबसे बड़ा सवाल निकाल कर आता है की आजतक पटवारी की भर्ती का नाम सुना नहीं तो इसका नौकरी कैसे मिलता है? ऐसा कुछ नहीं है पटवारी की भर्ती की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है.

ऐसे में समय समय पर इसकी भर्ती की जाती है. जो की एक लिखित परीक्षा के माध्यम से होता है. ऐसे में अगर आप नार्थ इंडिया से है तो यहाँ पर पटवारी को लेखपाल के नाम से जानते है.

एलिजिबिलिटी

सबसे ज्यादा जरुरी है जान लेना की कौन से लोग जो की इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है.

  1. देश का नागरिक होना अनिवार्य है.
  2. उम्र 18 से 40 साल के बीच होना चाहिए.
  3. देश के किसी भी स्टेट बोर्ड से 10+2 का मार्कशीट और सर्टिफिकेट होना चाहिए.

अगर ये तीन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरा करते है. तो आप जब भी नौकरी के लिए Vacancy आता है तो उसका फॉर्म भर सकते है. अगर इनमे से कोई एक पात्रता नहीं है तो इस नौकरी के लिए आप पात्र नहीं माने जायेंगे और अगर फॉर्म भरते भी है वो आटोमेटिक रिजेक्ट हो जायेगा ऐसे में ध्यान रखे की इनमे से तीनो पात्रताएं होनी चाहिए.

नौकरी एप्लीकेशन

नौकरी का भर्ती डायरेक्ट होता है ऐसे में लोगो को इंतजार करना होगा इसके जॉब पोस्ट को निकलने के लिए कोई ऐसे पोस्ट जिनपर डायरेक्ट भर्ती होता है. वह एक रेगुलर तरीके से भर्ती नहीं किये जाते है जब सरकार को उनकी आवश्यकता होती है तो वह भर्ती निकाल कर रिक्त पदों पर भर्ती कर लेता है. ऐसे में पटवारी की नौकरी करना चाहते है.

तो इसके लिए इंतजार करना होगा ताकि इसकी भर्ती निकले और आप नौकरी के लिए अप्लाई करे. अगर मान लीजिये भर्ती आ गयी और अपने अप्लाई कर दिया तो इसके लिए एक एग्जाम देना होगा और उसे पास करने के बाद इस पद के लिए आपको चुन लिया जायेगा.

CDS Bipin Rawat Salary कितनी थी

FSSAI Assistant Salary कितनी होती है?

उम्मीद करते है पटवारी की सैलरी और उससे जुड़े सभी जानकारी पसंद आया हो यह एक सरकारी जॉब पोस्ट है. इसके बारे में सभी जानते है लेकिन बहुत कम लोगो को पता है की पटवारी की सैलरी कितनी होती है? इसलिए हमने यहाँ पर विस्तार से जानकारी दिया है और अगर फिर भी कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में जानकारी जरूर दे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment