Paytm Fake Payment Generator – Pros & Cons in Hindi

दोस्तों इन दिनों देखा जा रहा है कि ऑनलाइन ठगी बहुत अधिक मात्रा में की जा रही है उन्हीं में से एक Paytm Fake Payment Generator भी शामिल है इस्तेमाल करके जो भी ठगी करने वाले होते हैं वह इस एप्लीकेशन से Fake Paytm Payment Generator Screenshot बना कर दिखा देते हैं ऐसे में जो भी दुकानदार होता है उसका नुकसान हो जाता है  तो अगर आप भी अपने बिजनेस में पैसों की लेनदेन करने के लिए Paytm या अन्य Online Payment App का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपको सावधान हो जाना है क्योंकि इन दिनों ऑनलाइन ठगी बहुत ही बढ़ चुकी है.

जो भी ठगी करने वाले लोग होते हैं वह आपके दुकान पर आते हैं और कोई भी महंगा सामान खरीदने के बाद वह आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए बोलते हैं यदि आप ऑनलाइन पेमेंट लेते हैं तो आप उन्हें अपना Paytm Number बता देते हैं और बता देते हैं फिर वह Scam करने वाला अपने मोबाइल के इस्तेमाल से एक Fake Paytm Screenshot बनाकर आपको दिखा देता है कि उसके मोबाइल से Payment Successful हो चुकी है.

मगर असल में ऐसा नहीं होता है उसने कोई Payment की ही नहीं होती है ऐसे में आपका नुकसान हो जाता है यह किस तरह से किया जाता है हम आपको उसके बारे में बताएंगे और शादी में हम आपको यह भी बताएंगे कि इस तरह के Paytm Spoof App से कैसे बचा जाए? यह जानकारी हम आपके होने वाले नुकसान से बचाने के लिए लिख रहे हैं तो कृपया करके आप इसका कोई भी गलत इस्तेमाल ना करें.

Paytm Fake Payment Generator

जहां एक और भारत सरकार Digital India को लेकर जोरों शोरों से प्रचार कर रही है जहां पर यह बताया जा रहा है कि आप Cashless Payment का इस्तेमाल करें तो वहीं दूसरी तरफ Scam करने वाले लोग दुकानदार या व्यापारियों से ठगी कर रहे हैं वह उनके पास जाकर कोई भी महंगी चीज खरीद लेते हैं और उसका एक Fake Paytm Payment Receipt दिखा देते हैं जिसको देखने के बाद बिल्कुल ऐसा लगता है कि उस Scammer की तरफ से Paytm Successful हो चुका है.

Paytm Fake Payment Generator

मगर वह पैसे आपके खाते तक नहीं पहुंच पाते हैं क्योंकि कई बार पैसे आने में समय लग जाता है इसी वजह से आप उस व्यक्ति को आपके दुकान से जाने देते हैं तो कुछ इस प्रकार से ही ठगी की जाती है वो लोग Fake Paytm Payment Generate करने के लिए Paytm Spoof App का इस्तेमाल करते हैं इस एप्लीकेशन के सहायता से यदि आप किसी व्यक्ति को Paytm Fake Money Transfer Screenshot दिखाना चाहते हैं तो वह कर सकते हैं.

आप किसी भी व्यक्ति के Paytm Number और Paytm नाम डाल दीजिए अब उसके बाद आप उस व्यक्ति को जितने भी पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं उतनी Amount लिख देने के बाद यह भी लिख दीजिए कि यह पेमेंट किस समय पर की जा रही है केवल इतना कर देने के बाद आप उस Paytm Spoof App से Fake Paytm Payment Screenshot Generate कर सकते हैं और इसी तरह से अब से पहले काफी लोगों का बहुत भारी नुकसान भी हो चुका है.

यदि आप इस Paytm Spoof App Download करना चाहते हैं तो आपको यह एप्लीकेशन Google Play Store पर बिल्कुल भी नहीं मिलेगा क्योंकि प्ले स्टोर पर कोई भी ऐसा एप्लीकेशन मौजूद नहीं होता है जिससे उनके यूजर्स को कोई भी नुकसान हो तो इसीलिए अब गूगल प्ले स्टोर ने इस एप्लीकेशन को अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है.

इसे डाउनलोड करने के लिए आप गूगल पर जाकर Paytm Spoof App Download लिखेंगे तो वहां पर आपको बहुत से ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगे जहां पर आपको इसका Download Link मिलेगा उस लिंक पर क्लिक करके आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं मगर हम पहले ही आपको बता दे रहे हैं कि इस ऐप का कभी भी आपको ही गलत इस्तेमाल ना करें जिससे किसी भी व्यक्ति को कोई नुकसान पहुंचे.

Fake Paytm Screenshot को कैसे पहचाने?

यदि आप एक दुकानदार या व्यापारी हैं तो आपके साथ भी यह समस्या हुई होगी कि कोई आपको Fake Payment Screenshot दिखाकर नुकसान करके चला गया होगा और यह कोई Paytm Users के साथ ही नहीं होता है बल्कि इसके जैसे Online Payment Apps (Google Pay, Phone Pe) में भी यही समस्या होती है.

Paytm कभी नहीं चाहता कि आप लोगों का कोई भी नुकसान हो तो इसीलिए अब कुछ ऐसी चीजें आ चुकी है जिससे कि आप यह पता लगा सकते हैं कि वह एक Fake Screenshot है या नही.

Fake Payment Screenshot को पहचाने नहीं का सबसे सरल तरीका यह है कि जब भी कोई ग्राहक आपके पास आकर Online Payment करता है तो आप वहां पर यह देखिए कि Payment हो जाने के बाद जो Tick का निशान आता है वह कहां पर दिखाई दे रहा है, यदि वह स्क्रीनशॉट के ठीक बीच में काफी बड़ा बना हुआ आ रहा है तो आप यह समझ जाइए कि वह एक Fake Paytm Payment Screenshot है.

क्योंकि जो Real Payment Screenshot होता है उसमें वह Tick का पेमेंट रिसीव करने वाले व्यक्ति के नाम के ठीक बाद में लगा होता है और वह काफी छोटा होता है तो केवल इसी चीज को आप यह देखकर समझ सकते हैं कि वह एक नकली पेमेंट स्क्रीन शॉट है या नहीं.

Paytm Fake Receipt Generator से कैसे बचें?

अब इन सब चीजों के चलते हम अपने दुकानों पर Online Payment लेना तो बंद नहीं कर सकते हैं क्योंकि अधिकतर ग्राहक दुकान पर आकर Paytm या Phone Pe करने के लिए ही बोलते हैं तो हम यहां पर आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप इस Paytm Scam से बच सकते हैं.

  • सबसे पहले आप अपने दुकान में एक Paytm QR Code लगवाएं क्योंकि Paytm Spoof App को इस्तेमाल करने के लिए Paytm Number की जरूरत पड़ती है, जब आप अपने दुकान में QR Code लगाएंगे तब आपको अपना Paytm Number बताने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और इस प्रकार आप उस Paytm Spoof App से बच सकते है.
  • जब भी कोई ग्राहक अपने Paytm Wallet से पैसे भेजता है तो ऐसे में जब तक आपके पास वह पैसे जुड़ नहीं जाते तब तक आप उस व्यक्ति को अपनी दुकान से ना जाने दें क्योंकि जब Payment को Paytm Wallet से किया जाता है तो पैसे पहुंचने में थोड़ा समय लग जाता है.
  • आपको एक Paytm Sound box ले लेना चाहिए यह बहुत ही अच्छी चीज होती है इसका इस्तेमाल  इसलिए किया जाता है कि जब भी कोई आपके UPI पर पेमेंट करता है तब यह Sound box से आवाज आती है कि आपको पेटीएम पर कितने पैसे भेजे गए हैं.

कई बार ऐसा भी हो जाता है कि आपको Payment का Notification नहीं आ पाता है मगर इसमें जैसे ही पैसे भेजेंगे तुरंत ही आपको Sound से यह बता दिया जाता है कि पेमेंट आ चुकी है इससे कोई भी किसी भी प्रकार का Scam नहीं कर सकता है और आपको बार-बार पेमेंट हो जाने के बाद अपना मोबाइल भी चेक करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

इसको इस्तेमाल करने के लिए आप को प्रतिमाह ₹125 खर्च करने पड़ते हैं मगर इससे यह फायदा होगा कि आप से कभी भी कोई Scam नहीं कर सकता है.

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट जिसमें हमने आपको Paytm Fake Payment Generator कैसे काम करता है और Paytm Spoof App या Fake Paytm Payment Screenshot से कैसे बचें इसके बारे में जानकारी दी है यदि आपको हमारा पोस्ट पसंद है वो तो आप ही से अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment