Paytm का फुल फॉर्म क्या होता है?

Paytm देश का सबसे पहले बड़ा डिजिटल पैमेंट app है जिससे हर दिन करोड़ो लोग transaction करते है. लेकिन इसको इतना पॉपुलर होने के बाद भी लोग नहीं जानते है की Paytm का फुल फॉर्म क्या होता है? और ऐसा कैसे बन गया देश का सबसे बड़ा पेमेंट एप्लीकेशन अगर आप उनमे से एक है जो इसके बारे में जानना चाहते है. तो Techkari के इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

Paytm Full Form के साथ-साथ हम इससे जुड़े बहुत से facts के बारे में जानकारी हासिल करेंगे और बताएँगे की कैसे कोई व्यक्ति Paytm Mobile App का इस्तेमाल करके cashback earn कर सकता है, Discount coupon पा सकता है और Electricity, Gas, Broadband का recharge और bill payment कर सकता है. Paytm के बड़ी ecommerce payment company है जिसका headquarters उत्तर प्रदेश के नॉएडा शहर में स्थित है. यह कंपनी Ecommerce, bill payment, recharge के लिए पूरे इंडिया में मशहूर है. हम यहाँ पर Paytm full form और इसका हिंदी मतलब के बारे में जानकारी हासिल करेंगे.

 

Paytm का फुल फॉर्म क्या है – Paytm Full Form in Hindi

 

Paytm का फुल फॉर्म होता है Pay Through Mobile और जैसा की इसका नाम में आप देख सकते है.

Pay = Pay
T = Through
M = Mobile

Paytm form form से ही हम समझ सकते है इस platform को बनाया ही गया था पेमेंट के लिए और आज ऐसा कोई डिजिटल पेमेंट नहीं है जो Paytm पर आपको ना मिल जाये। यहाँ से आप Mobile recharge, EMI, Bill payment, Money transfer, LIC premium, shopping, DTH Recharge हर जगह पेमेंट कर सकते है. Paytm का हिंदी मतलब भी होता है Mobile से पेमेंट करना.

Paytm के founder और CEO Vijay Shekhar Sharma इस कंपनी को इसी वजह से बनाया था जिससे आम लोग मोबाइल से ऑनलाइन पेमेंट कर सके और जब Paytm कंपनी शुरू किया गया था यह केवल एक wallet था जिससे mobile recharge किया जाता था. लेकिन आज यहाँ पर mobile recharge से लेकर stock trading किया जा सकता है.

Paytm Company कब शुरू हुआ?

2010 में Paytm की शुरुआत One97 Communications Limited के अंतर्गत किया गया और उस समय Paytm app से mobile recharge किया जाता था. लेकिन जब कंपनी के फाउंडर Vijay Shekhar Sharma China गए और देखा वहा के बहुत से vendors मोबाइल से payment भी कर रहे है तो कंपनी ने 2013 में Paytm wallet लांच किया.

आज कंपनी सभी तरह के डिजिटल पेमेंट सर्विस ऑफर करता है और लगभग देश के सभी कम्पनीज और सर्विसेज के साथ Paytm का partnership है. इससे कोई भी व्यक्ति केवल एक app से सभी तरह पेमेंट, बिल पेमेंट और रिचार्ज कर सकता है.

कंपनी ने 2017 में Paytm Mall की शुरुआत की जहा पर कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन shopping कर सकता है और इस प्लेटफार्म का सबसे खाश बात है यहाँ पर सबसे सस्ते प्रोडक्ट्स मिल जाते है जो की शायद कही और ना मिले और कस्टमर्स को हर एक प्रोडक्ट पर जरुरत के हिसाब से cashback भी दिया जाता है. इस समय 2021 में Paytm के पास 37 करोड़ से ज्यादा registered users है.

Paytm को किसने बनाया है?

जैसे की हमने बताया विजय शेखर शर्मा Paytm के अकेले फाउंडर है और इन्होने ने ही इसको बनाया है. इसकी शुरुआत केवल मोबाइल रिचार्ज के लिए किया गया था और शुरुआत के समय में यूजर इससे केवल मोबाइल रिचार्ज कर पाते थे. बाद जाकर बहुत सारे प्रोडक्ट इसके साथ जोड़े गए जैसे की Mall, First game इत्यदि.

Paytm के कुछ खाश प्रोडक्ट्स:

1. Paytm First Game:

paytm first game

यह ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्म है जहा से कोई भी व्यक्ति Rummy, sports, tournament games खेल कर पैसे कमा सकता है. एक तरह से कहे तो यह एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्म है जहा से आप पैसे भी कमा सकते है. इसकी शुरुआत Paytm ने अभी जल्दी में किया है और लाखो users daily first game का इस्तेमाल करते है और अपने जीते हुए पैसे को डायरेक्ट बैंक में सेंड कर लेते है.

यहाँ पर Rummy, Ludo, Fantasy games का पूरा कलेक्शन है आप कोई भी गेम खेल सकते है और पैसे लगा सकते है. अगर आप जीतते है Dream 11 app की तरह आपको पैसे मिलेंगे जिन्हे बैंक या वॉलेट पर ट्रांसफर कर सकते है. इस समय यह मोबाइल gamer के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है.

2. Paytm Payment Bank:

paytm bank

यह एक digital payment है जहा पर saving account, Salary account और current bank account open किया जाता है. कस्टमर को अकाउंट ओपन करने के लिए बैंक ऑफिस जाने की जरुरत नहीं है इसका पूरा काम ऑनलाइन डिजिटल तरीके से होता है. कोई भी व्यक्ति घर बैठ मोबाइल app के माध्यम से Paytm payment bank में अपना अकाउंट बना सकता है.

इसका सबसे खाश फीचर है customer को digital और physical दोनों तरह का debit card मिलता है इससे वह आसानी के साथ ATM से transaction भी कर सकते है.

  • किसी भी तरह का अकाउंट मैनेजमेंट फीस या चार्ज नहीं लगता है.
  • मोबाइल बैंकिंग सिस्टम सारा काम ऑनलाइन हो जाता है घर बैठे बैलेंस चेक करने से लेकर वेरिफिकेशन तक
  • VISA इंटरनेशनल डेबिट कार्ड मिलता है.
    सेविंग अकाउंट पर हर महीने 2.5% का इंटरेस्ट रेट मिलेगा.
  • पासबुक अपडेट करवाने का टेंशन नहीं रियल टाइम पासबुक अपडेट फीचर मिलता है.

3. Paytm Mall

यह एक online ecommerce portal है जहा पर electronics, mobile phone, fashion के सभी प्रोडक्ट्स ख़रीदे जाते है. Mall को 2017 में लांच किया गया था और इसका headquarters Delhi में है. पहले यह इसका का हिस्सा था लेकिन अब इसे mall बनाकर अलग कर दिया गया और कस्टमर यहाँ से खरीदारी कर सकते है.

ये तीन सबसे खाश products है जो की payment system से अलग है बाकि सभी तरह के payment आप कर सकते है इसके बारे में सभी को पता है. Wallet का इस्तेमाल अगर किसी मोबाइल app का किया जाता है तो वो है Paytm क्योकि इसका पेमेंट प्रोसेसिंग बहुत फ़ास्ट है और देश में किसी भी शहर में रहे आपको यह हर जगह मिल जायेगा.

Paytm mall offers सबसे ज्यादा फेमस है यहाँ पर दुनिया के सबसे बड़े ब्रांड्स के फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर भारी डिस्काउंट मिलते है. जो शायद ही और किसी ऑनलाइन स्टोर पर मिले इसलिए Mall का इस्तेमाल लोकल लोग बहुत ज्यादा करते है और आज और कल हमेशा के लिए यहाँ ऑफर्स चलते रहते है.

Paytm Wallet क्या है?

पेटीएम वॉलेट के माध्यम से हम डायरेक्ट बैंक से पैसे जोड़ सकते है और बिना पेमेंट failure के फ़ास्ट तरीके से शॉपिंग, बिल पेमेंट, रिचार्ज करने के पेमेंट कर सकते है. इसे E wallet के नाम से भी जाना जाता है और इस समय इंडिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले मोबाइल वॉलेट है.

डिजिटल भुगतान करने के लिए यह सबसे अच्छा साधन है यूजर एक दिन में 10 हज़ार रुपये तक जोड़ सकते है. अगर 10 हज़ार रुपये से ज्यादा खर्च करना है तो इसके लिए KYC करना जरुरी होता है फिर आप दिन के 1 लाख तक जोड़ पाएंगे.

Paytm Wallet का उपयोग किस काम के लिए होता है?

  • Paytm से किसी दूसरे व्यक्ति से पैसे लेना या फिर उसे सेंड करना, आज कल देश में लगभग हर शहर में Paytm wallet QR code का इस्तेमाल हर के व्यपारी ऑनलाइन भुगतान लेने के लिए करते है.
  • किसी भी मोबाइल पर रिचार्ज, Gas, electricity, Telephone bill payment और FasTag recharge जैसे कई सुविधाएं मिल जाता है. समझ लीजिये यह चलता फिरता बैंक है जहाँ से कही पर भी पैसे भेजे जा सकते है.
  • Flight, Train और Bus के ticket booking के साथ-साथ Movies के ticket भी घर बैठे ऑनलाइन इसके मोबाइल वॉलेट से हो जाता है.
  • अगर किसी ने पैसे वॉलेट में सेंड कर दिए है तो आप उन पैसो को वापस अपने बैंक में भेज सकते है.

Paytm Wallet कैसे बनाये?

Paytm wallet अकाउंट बनाना बहुत आसान है और इसके लिए किसी भी तरह एक KYC वेरिफिकेशन की जरुरत नहीं पड़ता है. बस आप Play store mobile app download करे और मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाकर ऑनलाइन आधार और पैन कार्ड नंबर वेरीफाई कर ले उसके बाद आप Payment receive और सेंड करने के तैयार है.

दोस्तों यहाँ पर हमने Paytm full form Hindi और इससे जुड़े कुछ जरुरी फैक्ट्स के बारे में जानकारी हासिल किया है. जिसे तरह से डिजिटल पेमेंट करने में यह सबसे आगे उसी तरह इसका पूरा नाम भी बहुत ही यूनिक है. उम्मीद है आपको यहाँ जानकारी पसंद आया हो अगर आपका का कोई सवाल या सुझाव है इस full form और इससे जुड़े फैक्ट्स के बारे में तो कमेंट में हमें जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment