Laptop or PC पर Jio TV कैसे चलाये? | Jio TV for PC download

Jio TV for PC download – हम सभी जानते है Jio TV को केवल jio users ही इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अगर आप जानना चाहते है की PC पर Jio TV कैसे चलाये ? और इसके लिए सबसे आसान तरीका कौन सा हैं? तो आपको इसके बारे में यहाँ पर पूरी जानकारी मिलेगा. क्योकि Jio TV ही एक ऐसा platform है जहा पर आपको सभी HD और premium channel free में देखने को मिलते है. ऐसे में अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर पर इसे कनेक्ट कर लेते है तो आपके लिए बहुत आसान होगा. 

वैसे तो Jio TV mobile application बहुत मशहूर है और हर एक वह व्यक्ति जो की इसका इस्तेमाल करता है इसके बारे में सभी जानते है. लेकिन फिर हम एक बार और इसके बारे में बता देते है की अगर आप Jio TV का इस्तेमाल करते है तो क्या फायदा होगा? आप सभी जानते है JioTV एक अकेला ऐसा एप्लीकेशन है जिस पर टीवी चैनल लाइव देखे जा सकते है. ऐसे में अगर JioTV App PC पर चला लेते है तो हम कुछ पैसे बचा सकते है क्योकि फिर हम लैपटॉप स्क्रीन को टीवी के साथ कनेक्ट करके बड़े स्क्रीन पर देख सकते है.

जब SmartTV आया था तो कम्पनिया ये कह के प्रचार करती थी की आपको अब डिश लगवाने की जरुरत नहीं है. इंटरनेट से से आप सब देख सकते है. लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया की इंटरनेट से टीवी देखने पर खर्चा और बढ़ जाता है क्योकि इंटरनेट का पैसा देना और फिर कोई भी कंटेंट ऑनलाइन फ्री कहाँ मिलता है. हॉटस्टार चाहिए उसके लिए पैसे दो, कोई चैनल देखना है उसके लिए पैसे दो ऐसे में JioTV App सबके लिए एक तौफा है.

Jio TV क्या है?

Jio TV एक entertainment application है जहा पर DTH पर आने वाले सभी TV channels आपको देखने को मिलते है. यहाँ पर live cricket देख सकते है, live TV shows देख सकते है और बहुत से premium TV channels जैसे की Discovery, colors, MTV को आप app के माध्यम से mobile पर free में देख सकते है. यहाँ पर ऑनलाइन जिस टीवी चैनल को देखने के लिए आपको पैसे देने होते है वो आपको सब यहाँ पर फ्री मिल जाते है. JioTV PC के साथ कनेक्ट करके अपने सभी Favorite TV Serial बड़े स्क्रीन पर देख सकते है. यहाँ पर आपको कोई सब्सक्रिप्शन का चार्ज नहीं देना और ना ही देखने का कोई लिमिट है सब कुछ एक्सेस आप फ्री में कर सकते है.

Jio TV PC Par kaise chalaye

लेकिन Jio TV का इस्तेमाल केवल वही users कर सकते है जिनके पास जिओ का सिम कार्ड है अगर अपने अभी तक जिओ का इस्तेमाल नहीं किया है और आप कंप्यूटर पर jio TV connect करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले सिम कार्ड ख़रीदे.

JioTV App के मुख्य features

  • JioTV पर हम कोई भी TV show, movie और sport कभी भी देख सकते है.
  • सबसे बड़ा फायदा ये की आपको यहाँ show, live cricket और movies को आप TV की तरह ही देख सकते है.
  • TV में आप किसी serial को pause नहीं कर सकते है लेकिन Jio TV में आप देख रहे serial को pause भी कर सकते है जब चाहे तो play करके वही से देख सकते है.
  • DTH channel price के हिसाब से सभी को मिलते है लेकिन Jio TV पर सभी channels आपको free में मिल जायेंगे जिसके लिए पैसे भी नहीं देने होगा.
  • Slow internet पर भी बिना रुके HD videos देख सकते है.
  • किसी award show या विशेष प्रसारण शो को एक हफ़्ते तक आप देख सकते है.
  • Internet speed के हिसाब से quality को आप बेहतर बना सकते है.

मैंने कुछ पहले ही DTH channel price list के बारे में बताया है जिसे देखने के बाद आपको idea मिल जायेंगे की अगर आप Jio TV Android mobile application का इस्तेमाल करते है तो आप कितने पैसे बचा सकते है. लेकिन हमारी समस्या कुछ अलग है हमें पता करना है की Jio TV app को PC पर कैसे चला सकते है? और इसके लिए कौन सा तरीका सबसे बेस्ट है? इसलिए आईये इसके बारे में जानते है.

मोबाइल में टीवी कैसे चलाये?

मोबाइल पर जिओ टीवी चलाने के लिए आपको कुछ करने की जरुरत नहीं है यहाँ पर आप डायरेक्ट App के माध्यम से JioTV को फ़ोन पर चलाया जा सकता है. बस इसके लिए User के पास जिओ का सिम होना चाहिए ताकि वह App को activate कर सके. इसके बाद कोई भी TV channel बड़े आराम से अपने मोबाइल पर देख पाएंगे.

मोबाइल के लिए इनका App आता है और लोग आज इंडिया में सबसे ज्यादा मोबाइल पर टीवी पर देखने इसी का इस्तेमाल करते है. जिओ ने सभी के लिए टीवी सर्विस बिलकुल फ्री कर दिया है. लोग इसी को कस्टमाइज करके लैपटॉप और कंप्यूटर पर इस्तेमाल करते है और यहाँ पर हम इसी के बारे में बताये है की अगर किसी को इसे लैपटॉप पर इस्तेमाल करना है तो कैसे कर सकते है.

PC पर Jio TV कैसे चलाये ?

कुछ समय पहले Jio Cinema को direct कंप्यूटर या लैपटॉप पर चलाने के लिए कंपनी ने वेबसाइट बनाया लेकिन फिर वो बंद हो गया और Jio TV के लिए अभी ऐसी कोई direct सर्विस नहीं जिससे आप computer पर direct इसे देख पाए. JioTV एक एंड्राइड App है और अभी Windows OS पर एंड्राइड अप्प डायरेक्टली इनस्टॉल नहीं किया जा सकता है. ऐसे में JioTV PC पर चलाने के लिए आपको सहारा लेना पड़ेगा एक एमुलेटर का जो की आपके Windows कंप्यूटर पर एक ऐसे Environment बना देगा जहाँ पर एंड्राइड App Install किया जा सके.

Laptop पर Jio TV चलाना है तो इसके लिए किसी third party computer software का सहारा लेना होगा जो की Android apps को Windows पर चला सके. इंटरनेट आपको बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाते है जो की एमुलेटर की तरह इस्तेमाल किये जा सकते है. लेकिन इन सब में सबसे अच्छा BlueStacks है. इसका इस्तेमाल बहुत सारे लोग करते है और यह बहुत स्मूथ PC पर चलता है ऐसे में अगर आप Jio TV PC पर कनेक्ट करके चलाएंगे तो कोई प्रॉब्लम नहीं आएगा 

BLUESTACKs इनमे से सबसे popular software है जो की Windows computer पर आसानी से install हो जाता है और फिर कोई भी Android app को आप computer पर इस्तेमाल कर सकते है. यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है तो आपको इसके लिए पैसे देने की जरुरत नहीं है. इसको इनस्टॉल करना उतना ही आसान है जितना की VLC Player, तो आप समझ सकते है की Bluestacks को कैसे इनस्टॉल करना है. बस आप डाउनलोड करे और फिर Next … Next करते जाए ये Installed हो जायेगा.

Install bluestacks

स्टेप 1. Bluestacks एक free software है जिसके आप उसके वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है https://www.bluestacks.com/

स्टेप 2. Download करने के बाद उसका exe file run करे.

स्टेप 3. Bluestacks install करने के आपके पास थोड़ा internet होना चाहिए ताकि full file download किया जा सके.

स्टेप 4. डाउनलोड करने के बाद आप जिस तरह से play store पर सर्च करके app install करते है ठीक उसी तरह bluestacks पर भी Jio TV सर्च करके इनस्टॉल करे.

स्टेप 5. Jio TV आपके कंप्यूटर पर पूरी तरह से काम करेगा.

अगर आप Jio TV को कंप्यूटर पर चलाना चाहते है तो यही एक तरीका है जिससे आप बड़े screen पर movies, live IPL cricket और सभी पॉपुलर serial को laptop पर देख सकते है. अब जब आपका Jio TV App PC पर connect हो गया तो आप जो चाहे वो देखे जो भी चैनल आपको पसंद हो, न्यूज़ देखना, मैच देखना है या फिर Movies देखना है. सब कुछ आपको यहाँ से फ्री में मिलेगा जो की लोगो को पैसे देने के बाद मिलता है. तो आप कितने आसानी से कनेक्ट कर सकते है. इसमें शायद किसी को प्रॉब्लम नहीं आएगा.

JioTV on PC

Bluestacks के फायदे और नुकसान

  • Bluestacks की मदद से Android games और बाकि सभी apps का इस्तेमाल आप कंप्यूटर पर कर सकते है.
  • यह एक फ्री कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है इसके लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होगा.
  • Online learning app से लेकर पॉपुलर gaming app तक सब कुछ यहाँ पर यानि PC पर आपको मिल जायेगा.
  • Bluestacks एक बड़ा सॉफ्टवेयर है जिसके वजह से कंप्यूटर slow हो जाता है.
  • जिस तरह से app मोबाइल पर काम करते है उस तरह Bluestacks पर नहीं काम करता है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको ये समझ में आ गया हो की  PC पर Jio TV कैसे चलाये? यहाँ पर जो भी तरीका बताया गया है वही सबसे आसान है और आपको बाकि के इसी तरीके का इस्तेमाल करना है. Bluestacks सबसे पॉपुलर सॉफ्टवेयर है और अगर आप किसी और तरीके का इस्तेमाल करते है तो इसके बारे में जरूर बताये कमेंट में और पोस्ट को शेयर करे. 

लैपटॉप का स्क्रीन बड़ा होता है और हर कोई क्रिकेट या फिर मूवीज को बड़े स्क्रीन पर देखना चाहते है ऐसे में अगर आप जिओ टीवी को कंप्यूटर पर ओपन करके इस्तेमाल करते है तो आप बड़े स्क्रीन पर सभी चीज़े फ्री में देख सकते है. जो की दूसरे टीवी अप्प पर आपको पैसे देकर देखने होते थे आज के समय में लोग तेजी के साथ एमुलेटर का इस्तेमाल करके मोबाइल से कंप्यूटर पर टीवी देख रहे है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment