Punjab National Bank Balance Check कैसे करे?

Check Panjab National Bank Account Balance –  PNB का नाम देश के बड़े बैंको में है और यह के सरकारी बैंक है जिसका Headquarters Delhi में है. PNB के साथ देश के करोड़ो ग्राहक जुड़े है और ऐसे में बैंक का दायित्व बनता है की वह अपने ग्राहकों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के सुविधाएं प्रोवाइड करे. ऐसे में अगर कोई जानना चाहता है की Punjab National Bank Account Balance Check कैसे करे? तो ग्राहक के लिए कितने तरीके है जिनका इस्तेमाल कर सकते है.

PNB अपने ग्राहकों का ध्यान पूरी तरह से रखता है और इसके लिए वह सभी तरह Banking सुविधाएं जैसे balance inquiry, mini statement और customer care जैसे सुविधाएं डायरेक्ट ग्राहक के मोबाइल पर प्रोवाइड कर देता है. ऐसे में अगर आप PNB खाताधारक है तो बैंक जाने की जरुरत नहीं है आप डायरेक्ट मोबाइल से account balance inquiry कर सकते है.

यहाँ पर Punjab National Bank मिलने वाले हर के मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग के साथ मोबाइल सुविधाओं के बारे में यहाँ पर बताएँगे जो की आपके लिए हेल्पफुल होगा और आप बैलेंस इन्क्वायरी के साथ बहुत सारे बैंकिंग काम अपने फ़ोन से कर सकते है. तो देरी ना करते हुए आईये जानते है की बैलेंस कैसे चेक कर सकते है.

पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस चेक करने के तरीके

पंजाब नेशनल बैंक जिसे हम शार्ट फॉर्म में PNB नाम से जानते है यह एक सरकारी बैंक है. जो की वित्त मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है. आज के समय में 18 करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स है. देश में इनके 12 हज़ार से ज्यादा branches है और 13,000 से ज्यादा ATM है. ऐसे में इतने ज्यादा संख्या में कस्टमर को हैंडल करना और उनको सुविधाएं मुहयिया करना आसान नहीं है.

लेकिन बैंक अपने सभी ग्राहकों को खुश रखता है और अकाउंट बैलेंस इन्क्वायरी करने के लिए बहुत सारे तरीके बनाये है. जो की मदद करते है ग्राहकों को मोबाइल से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए और हमने सभी पॉसिबल तरीके के बारे में यहाँ पर बताया है जिसमे PNB नंबर से बैलेंस इन्क्वायरी करने से लेकर मोबाइल बैंकिंग तक सुविधाएं शामिल है.

PNB Balance Inquiry

मोबाइल पर घर बैठे PNB account balance check करने के बहुत तरीके है आपको इसके लिए घर बाहर नहीं जाना होगा और अगर आपके अकाउंट में किसी ने पैसे भेजे है. तो आपको तुरंत जानकारी घर बैठे मिल जायेगा और साथ में अगर किसी ऑफिसियल काम के लिए आपको Mini statement या फिर Monthly statement चाहिए तो भी आप मोबाइल पर ही निकाल सकते है.

तो आईये जानते है कितने तरीके से पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस को चेक कर सकते है.

  1. PNB SMS Banking
  2. Missed Call Banking
  3. Mobile Banking
  4. Net Banking

ये चार मुख्य तरीके से है जिससे आप मोबाइल पर अकाउंट बैलेंस Inquiry कर सकते है. लेकिन अगर आपको ATM या Passbook के माध्यम से करना है तो आपके लिए ये दो तरीके और हो जाते है. लेकिन ये ट्रेडिशनल तरीका है और हर किसी को पता होता है.

1. PNG SMS Banking:

सबसे आसान तरीका PNB account का बैलेंस चेक करने के लिए यहाँ से आप बिना इंटरनेट और बिना स्मार्टफोन एक छोटे से फ़ोन से भी SMS inquiry कर सकते है. आप बैंक को एक SMS सेंड करे, बैंक आपको खाते से जुड़ा सारा जानकारी आपके फ़ोन पर भेज देगा और SMS balance inquiry के साथ mini statement के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है.

बैलेंस चेक करने के लिए

PNB account balance inquiry के लिए आपको एक SMS इस नंबर 5607040 पर भेजना होगा और आपको जानकारी मिल जायेगा. मैसेज में आपको लिखना होगा BAL<Space> A/c No. और फिर आपको ये मैसेज 5607040 पर भेज देना होगा और कुछ ही समय में आपको एक रिप्लाई मैसेज में लेटेस्ट अकाउंट updates मिल जायेगा.

मिनी स्टेटमेंट चेक करने के लिए

अगर आपको SMS से अकाउंट का Mini Statement निकालना है तो इसके लिए आपको MINSTMT<space>A/c No. लिख कर 5607040 पर भेज देना होगा और आपको लेटेस्ट मिनी स्टेटमेंट मिल जायेगा.

2. Missed Call Banking:

SMS बैंकिंग के लिए ग्राहक को हर साल 60 रुपये चार्ज देना होता है. लेकिन जहाँ PNB Missed call banking आता है ये बिलकुल फ्री हो जाता है. कस्टमर केवल एक मिस्ड कॉल देकर अपने खाते के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. पंजाब नेशनल बैंक का अपना एक टोल फ्री नंबर है और उसपर कस्टमर कॉल करके तुरंत बैलेंस Inquiry कर सकते है.

जिस भी ग्राहक को अपने पंजाब नेशनल बैंक खाते के बारे में जानकारी चाहिए वो 1800 180 2223 पर एक Missed दे और कुछ समय पर उनके अकाउंट के बारे में सारी जानकारी फोन पर मिल जायेगा। लेकिन इसके लिए ध्यान देना है फ़ोन नंबर अकाउंट के साथ Registered होना चाहिए और बैंक द्वारा बताये गए सभी Instruction को फॉलो करना होगा.

बहुत सारे कस्टमर सोचते है की ऑनलाइन तो यह इंग्लिश में जानकारी देते है. तो आपके जानकारी के लिए हम बता दे यहाँ पर आपको हिंदी का भी ऑप्शन मिलता है. ऐसे में ये मत सोचे इंग्लिश नहीं आता है तो आप जानकारी हासिल नहीं कर सकते है.

3. Mobile Banking

PNB mobile banking एक ऐसा तरीका है जिसका इस्तेमाल आज के समय हर एक बैंक के ग्राहक इस्तेमाल करते है. पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने ग्राहकों के लिए मोबाइल बैंकिंग की बहुत सारी सुविधाएं देता है. इसलिए बैंक ने अपने 3 Apps लांच किये है जो की ग्राहक के आवश्यकता के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है. अगर आपको Balance inquiry कर सकते है पूरा अकाउंट मैनेज कर सकते है.

PNB mBanking: यह Complete mobile banking app इसमें PNB customers को हर तरह की Banking सुविधाएं मिल जाते है. जैसे की balance inquiry, mini statement, funds transfer और दूसरे सुविधाएं। यह App iOS और एंड्राइड दोनों के लिए उपलब्ध है. यह एक फ्री App है जिसके लिए ग्राहक को कोई चार्ज नहीं देना होता है.

PNB mPassbook: e-Passbook App है इस्तेमाल से PNB ग्राहक अपने खाते को मैनेज करने के लिए कर सकते है. यहाँ से बैलेंस शीट डाउनलोड करना, बैलेंस Inquiry और मिनी स्टेटमेंट जैसे सुविधाएं मिलते है. यह भी फ्री है सभी कस्टमर के लिए और एंड्राइड और iOS दोनों के लिए available है.

PNB MobiEase: इसमें सभी तरह मोबाइल बैंकिंग के बारे में जानकारी मिल जाता है. जो भी PNB के ग्राहक है उनको यह App अपने फ़ोन जरूर Install करना है. यहाँ पर बैंक से जुड़े सभी काम के लिए जैसे की SMS, Missed call, USSD, Customer care से जुड़े सभी ताज़ा जानकारी मिल जाते है. जिन्हे आप डाउनलोड कर सकते है. यहाँ पर ईमेल, कस्टमर केयर डिटेल और ब्रांच, एटीएम के बारे में जानकारी मिल जाता है.

4. Net Banking

पंजाब नेशनल बैंक का अपना ऑनलाइन पोर्टल है जहाँ से कस्टमर लॉगिन करके अपने खाते को मैनेज कर सकते है. ये समझ लीजिये की यह एक ऑनलाइन बैंक होता है जहाँ से कस्टमर अपने खाते को पूरी तरह से मैनेज कर सकते है. जैसे की बैलेंस Inquiry, mini statement, money transfer, और चाहे तो Account पर register mobile number को बदल सकते है.

Net banking से PNB account balance Inquiry करने के लिए कस्टमर के पास नेट बैंकिंग ID और Password होना चाहिए उसके बाद कस्टमर Punjab National Bank Internet Banking वेबसाइट https://netpnb.com/ जाकर लॉगिन करके अकाउंट summary के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. ये बहुत आसान है लेकिन कस्टमर को पहले अपने खाते के लिए नेट बैंकिंग सुविधा शुरू करना होगा तभी इसका इस्तेमाल कर सकते है.

इन बैंको के बैलेंस चेक करे,

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है Punjab National Bank Balance Check कैसे करे. ऐसे में अगर आप का खाता इस बैंक में है तो यहाँ बताये तरीके का इस्तेमाल करके मोबाइल पर बैलेंस Inquiry कर सकते है. उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में हमें जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment