Rashi Bhavishya – आज का राशिफल सब जानकारी

आज का राशिफल पता करना है तो पंडित जी के पास जाने की जरुरत नहीं है. गूगल बाबा पर आपको ऐसे बहुत सारे सोर्स मिल जायेंगे जहाँ से आप Rashi Bhavishya जान सकते है. हम इस पोस्ट में सभी राशिफल के दैनिक राशिफल और मासिक राशिफल के बारे में जानकारी देने वाले है. इससे आप आज का राशिफल और महीने का राशिफल तुरंत पता कर सकते है.

राशिफल को बहुत लोग मानते है और बहुत लोग नहीं मानते है. लेकिन आज भी ज्योतिष में इसा बहुत वैल्यू है और लोग आज की राशि भविष्य हर कोई जानना चाहता है. हर कोई पहले जाने लेना चाहता है की उसका भविष्य क्या है और आगे राशिफल क्या होगा इसके बारे में जानकारी आपको यहाँ से मिल जायेगा और हम आज के दिन आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है लेकिन इसके साथ ही आपको दान-पुण्य भी करना चाहिए.

किसी का कुम्भ राशि है किसी के मकर राशि है या कोई और राशिफल है हर कोई अपने राशि से जुड़ा आज, कल और महीने का भविष्य जानना चाहते है. इसलिए हमने दैनिक राशिफल के बारे में पूरी जानकारी मिलेगा और आप ज्योतिषीय घटनाओं पर आधारित एक चार्ट को देखर तुरंत पता कर सकते है की आपके साथ आज अच्छा होगा या ख़राब होगा.

आज का राशिफल

हफ्ते में जितने दिन है सोमवार, मंगलवार, बुधवार, वृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार के लिए दैनिक राशिफल बदलता रहता है. ऐसे में कुछ ज्योतिष हैसे ही है जो की हर महीने के लिए राशि भविष्य बताते है. यहाँ पर हम सबसे पहले जानते है सभी राशि के लिए आज का राशिफल क्या है? जिसमे मकर, तुला, कन्या से लेकर बाकि के सभी शामिल है.

मेष राशि: आज का राशिफल

आज के दिन आपके दोहरा परिणाम आने वाला है. आज के दिन आपको रोजगार, व्यवसाय के क्षेत्र में लाभ मिलेगा और इसमें आपको सफलता मिल सकता है. Share market investment करने के बारे में सोच रहे है तो आपके लिए यह उत्तम समय है. जो भी निवेश आप करेंगे भविष्य में आपको उसका भरपूर लाभ मिलेगा और आज के दिन आप का किसी ऐसे व्यक्ति से भेट हो सकती है जो की आपके लिए सबसे प्रिय है. हो सकता है आपका पूरा दिन में किसी दूसरे की समस्या सुलझाने में चला जायेगा.

वृष राशि: आज का राशिफल

वृष राशि के लोगो के लिए आज का दिन थोड़ा असमंजस भरा हो सकता है. दिन में आपको लाभ भी मिल सकता है और हो सकता है आप किसी बड़ी समस्या में फस जाये इसलिए आज आपको बहुत सोच समझ कर फैसले लेने की आवश्यकता है. अगर कही निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो आपका दिन शायद आज सही नहीं है आपको निवेश और व्यपार में हानि हो सकती है. लेकिन आज ऐसा है की आपको किसी दोस्त या रिश्तेदार से सहायता प्राप्त हो सकता है.

मिथुन राशि: आज का राशिफल

आज के दिन आपके जीवन में कुछ ऐसा परिवर्तन हो सकता है जिसके बारे में अपने सोचा ना हो. कार्यक्षेत्र या बिज़नेस में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते है. आप मनोबल से धनी व्यक्ति है और परिवर्तन से घबराते नहीं है और आज आपके माता-पिता से बात हो सकती है. आज का दिन विवाह योग्य के लिए सबसे बेहतर है और आपके अमृत चौघड़िया का समय है.

कर्क राशि: आज का राशिफल

आज का दिन कर्क राशि वालों के लिए मध्यम रूप से फायदेमंद है. अगर घर में कोई परेशानी चल रहा है तो वह आज फिर से अपना सर उठाकर सामने आ सकता है, और इस वजह से परिवार में किसी के साथ झगड़ा हो सकता है. लेकिन ऐसा उम्मीद किया जा रहा है की आप परिवार में किसी बड़े बुजुर्ग की सहायता से ये परेशानी सुलझा लेंगे. नौकरी कर रहे है तो आपके साथ वाले के साथ थोड़ा अनबन हो सकता है. आपको हो सकता है ऑफिस में बॉस से डांट खानी पड़ जाये और आपका मन विचलित हो जाये लेकिन परेशां नहीं होगा। दिन का अंत आपके लिए सही होगा.

सिंह राशि: आज का राशिफल

आज का दिन आपके लिए खास होने वाला है आपके परिवार में कोई बड़ी ख़ूशख़बरी आ सकती है और आपका परिवार उसमे बढ़ चढ़ हिस्सा लेगा आज के दिन धर्म कर्म के काम में आप थोड़ा धन भी व्यय कर सकते है. आज के दोपहर आपको परिजनों से शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है जिससे आपका मन प्रसन्न हो जायेगा और काम में आपका मन खूब लगेगा.

कन्या राशि: आज का राशिफल

आज का दिन कन्या राशि वालो के लिए बहुत शुभ रहने वाला है और आज ही आपको कुछ सुखद समाचार सुनने को मिल सकते है. अगर आज कुछ खरीदारी और अपने सम्पति को बढ़ाने के बारे में सोच रहे है तो आज का दिन आपके लाभकारी हो सकता है. जो की प्रेम है उनके लिए आज का दिन थोड़ा तनाव भरा हो सकता है और इससे आपके जीवन साथी को नाराज होने के सूचक दिख रहे है. नौकरी कर रहे लोगो को अधिक परिश्रम करना होगा सफलता पाने के लिए

तुला राशि: आज का राशिफल

आज के दिन आपका मन थोड़ा शांत रहेगा और आप थोड़ा अच्छा महसूस करेंगे आपके जीवन में थोड़ा परेशानी देखने को मिल सकता है. अगर आपका कोई पुराना विवाद है तो उसमे आपको आज सफलता मिल सकता है. आपकी शादी हुयी है तो आपके ससुराल पक्ष से थोड़ा बहसबाजी हो सकता है जिसके वजन से आप थोड़ा परेशां हो सकते है. आज के दिन आपको किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेने की जरुरत है.

मकर राशि: आज का राशिफल

आज का दिन आपके लिए नौकरी और व्यापार के क्षेत्र में फायदेमंद होने वाला है परिणाम आपके हिसाब से मिल सकता है. कार्य क्षेत्र में प्रगति देखने को मिल सकता है. आज के दिन अगर कोई काम सबसे जरुरी है तो आप उसे सबसे पहले करे क्योकि Rashi Bhavishya के हिसाब से ऐसे काम में सफलता मिलने के ज्यादा चांस है. अगर विद्यार्थी है तो परीक्षा के अच्छे परिणाम मिल सकते है और आज आपका परिवार कोई सरप्राइज प्लान कर सकता है.

वृश्चिक राशि: आज का राशिफल

आज का दिन आपके लिए एक सामान्य दिन की तरह होगा आपका शुभ कार्यो में लगाव बढ़ेगा। आज के दिन आप जो भी निर्णय लेंगे आगे भविष्य में चलकर लाभकारी होगा और अगर भाइयों के साथ कोई टेंशन चल रहा है तो आज वो समाप्त हो सकता है. अगर अपने किसी को उधार दिया है तो उसका आज क़तई ना ले क्योकि ये दिन आपके उधार लेने के लिए सही नहीं है.

धनु राशि: आज का राशिफल

आज के दिन आपके घर परिवार वालों से नोकझोक हो सकता है और आपको अपने बोल में मधुरता बनाये रखना है. ताकि नोकझोक आगे ना बढे. आपके जीवनसाथी से आपको भरपूर सहयोग मिलेगा आज अपनी दैनिक आवश्यतओ के लिए आप कोई धन खर्च नहीं करेंगे। लेकिन ना चाहते हुए आपको थोड़ा धन व्यय करना पड़ सकता है.

कुंभ राशि: आज का राशिफल

आज का दिन आपके लिए लाभकारी और उत्तम है और आपको ससुराल पक्ष से लाभ या सूचक जानकारी मिल सकता है. अगर बिज़नेस, उधार या निवेश का धन रुका हुआ है तो आपको वह वापस मिल सकता है. सामाजिक कार्यों में आपकी हिस्सेदारी बढ़ सकता है और आज के दिन आपको कही से अच्छे समाचार सुनने को मिल सकते है. आज का दिन आपके धन लाभ के लिए सबसे अच्छा है आज जो भी काम करेंगे उसमे धन लाभ मिल सकता है.

मीन राशि: आज का राशिफल

आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा हो सकता है आपको हर तरफ से अच्छे समाचार मिलेंगे। जो भी कार्य आप करेंगे वो पूरे उत्साह और उल्लास के साथ करेंगे मन खुश रहेगा आपका। अगर आप परिवार के साथ कोई भविष्य सम्बन्धी फैसले लेने जा रहे है. तो इसके बारे में थोड़ा सोच विचार कर ले क्योकि आज का दिन नए फैसले के लिए सही नहीं रहेगा। सायकल आपके लिए थोड़ा विवादित हो सकता है.

राशिफल क्या होता है?

राशिफल जिसे हम Rashi Bhavishya के नाम से भी जानते है यह एक पुरातन ज्योतिष शास्त्र है. जिसका इस्तेमाल हिन्दू धर्म में सदियों से किया जाता है. राशिफल से किसी भी व्यक्ति के काल-खंडो के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. इसके माध्यम से दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक भविष्यवाणी की जा सकती है.

जब भी क्योकि इंसान पैदा होता है तो उसे नाम, नक्षत्रो की दशा और समय के हिसाब से ज्योतिषशास्त्री 12 में एक राशि तय करते है. जिसमे – मेष, वृषभ, मिथुन, सिंह, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुम्भ व मीन में से कोई भी हो सकता है. आगे चल कर इन्ही राशियों पर भविष्यवाणी की जाती है और लोग अपने राशि का लेख देखर पता कर लेते है की उनका राशिफल क्या है?

हिन्दू धर्म में साइंस को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है और काम जो की शस्त्रों में लिखा है उसका धार्मिक और साइंस दोनों तरह के गुण के साथ होता है. आज का राशि क्या है? बहुत सारे लोग सोचते है की हर दिन राशिफल बदल क्यों जाता है? तो इसका कारण है ग्रह की स्थति हर दिन बदल जाता है इस लिए किसी राशि का दशा एयर योग दोनों बदल जाते है.

राशि कितने प्रकार के होते है?

कुल 12 प्रकार के राशि होते है. इन्ही के आधार पर राशिफल बताया जाता है और क्यों भी व्यक्ति जो पैदा हो चूका और उसका नामकरण हो चूका है. तो वह किसी ना किसी राशि से जरूर जुड़ा होगा.

rashi ke prakar

1. मेष (Aries) राशि

मेष चक्र का पहला राशि है इसका चिन्ह ”मेढा’ या भेडा होता है. इसका विस्तार चक्र के प्रथम 30 अंश तक है और यह समय के साथ 50 सेकंड पीछे खिसक जाता है. जो नाम चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ इनमे से किसी अक्षर से शुरू होते है वो सभी मेष राशि के होते है. इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह है और इसकी गणना भास्कर पद्धति के हिसाब से होता है. मेष राशि के अन्तर्गत अश्विनी नक्षत्र के चारों चरण और कॄत्तिका का प्रथम चरण आते हैं और इस मेष में जन्मे लोगो के 6,8,15,20,28,34,40,45,56 और 63 आयु में शारीरिक कष्ट और धन हानि का सामना करना पड़ता है.

2. वृष (Taurus) राशि

वॄष चक्र का दूसरा राशि है और इसका चिन्ह बैल है. जैसा की बैल का स्वाभाव होता है अधिक बलवान, उग्र और परिश्रमी होता है तो ऐसे लोग जिनकी राशि वॄष होता है वो बहुत बलवान होते है. ऐसे लोग स्वाभाव से शांत रहते है लेकिन गुस्सा आने पर बहुत उग्र हो जाते है. वॄष का राशि चक्र विस्तार 30 से लेकर 60 अंश तक होता है और इसका स्वामी ग्रह शुक्र होता है. जिन भी लोगो का नाम ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो से शुरू होता है वो सभी वॄष राशि के होते है.

3. मिथुन (Gemini) राशि

मिथुन चक्र में तीसरे स्थान पर होता है और इसका चिन्ह युवा दंपति होते है. इस राशि के लोग अपने जीवनसाथी के साथ हमेशा शक्ति के साथ होते है और जिनका नाम का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह से शुरू होता है वो सभी मिथुन राशि के होते है. इस राशि के स्वामी ग्रहों में मंगल और शुक्र का नाम आता है इस लिए पारिवारिक जीवन में कभी कभी तनाव के सामना करना पड़ता है.

4. कर्क (Cancer) राशि

यह चक्र का चौथा राशि है और इसका चिन्ह केकड़ा होता है. इसका विस्तार 90 से लेकर 120 अंश तक होता है और कर्क एक चर राशि है. इसका स्वामी ग्रह चन्द्रमा होता है और जिसका नाम ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो से शुरू होता है ये सभी लोग कर्क राशि के होते है. कर्क में जन्मे लोग श्रेष्ठ बुद्धि वाला, जलविहारी, कामुक, कॄतज्ञ, ज्योतिषी, सुगंधित पदार्थों  के सेवी माने जाते है.

5. सिंह (Leo) राशि

सिंह चक्र का पांचवा ग्रह है और पूर्व दिशा का घोतक है. इसका विस्तार 120 से लेकर 150 अंश तक होता है. सिंह राशि का स्वामी सूर्य होता है. जिन लोगो का नाम मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे शुरू होता है वो सभी सिंह राशि के होते है. इस राशि के लोगो कोजातक,पित्त और वायु विकार से परेशान रहने वाले लोग, रसीली वस्तुओं को पसंद करने वाले होते हैं, कम भोजन करना और खूब घूमना, इनकी आदत होती है, छाती बडी होने के कारण इनमें हिम्मत बहुत अधिक होती है. इसे एक शाही राशि मानी जाती है और इसके लोग राजशाही अंदाज़ पसंद करते है.

6. कन्या (Virgo) राशि

यह चक्र का छठवा राशि है इस राशि का चिन्ह हाथ में फ़ूल की डाली लिये कन्या होती है और इसका विस्तार 150 से लेकर 180 अंश तक होता है. कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है और इस राशि वालों लोगो में कर्जा, दुश्मनी और बीमारी के प्रति इनका लगाव और सेवायें देखने को मिलती है. कन्या से सम्बन्ध रखने वालों का नाम ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो से शुरू होता है और सकोची और शर्मीले प्रभाव के साथ झिझकने वाले जातक कन्या राशि के ही देखे जाते है.

7. तुला (Libra) राशि

इस राशि का वर्णन कही और नहीं मिलता है. तुला राशि का चिन्ह एक कन्या तराजू लिए खड़े है. इस राशि के लोग बहुत स्वभिमानशाली होते है और काम को बड़े माप तौल कर करते है. तुला राशि के लोगो का नाम रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते से होता है. ऐसे लोग वाणिज्य कार्यो में बड़े कुशल होते है और उनका कण्ट्रोल होता है बिज़नेस और पैसे से जुड़े कामो में.

8. वॄश्चिक (Scorpio) राशि

यह चक्र का आठवा राशि है और इसका चिन्ह एक बिच्छू है. इसका विस्तार आपो 210 से लेकर 240 अंश तक देखने को मिलता है. इस राशि में तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू नाम के लोग आते है. इस राशि के लोग मानसिक रूप से बहुत भावुक होते है और अपने कार्य में बहुत मन लगाते है. वॄश्चिक राशि के लोगो को उनक कर्म के आधार पर ज्यादा सफलता मिलता है.

9. धनु (Sagittarius) राशि

इस राशि के लोग बुद्धि से प्रबल होते है और भारत में स्‍वामी विवेकान्‍द एक ऐसे उदहारण है. धनु राशि का स्वामी गुरु है और इसमें ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे अक्षर आते है. ऐसे लोग बड़ा सोच विचार कर निर्णय करते है इसलिए इन्हे निर्णय लेने में देरी करते हुए देखा गया है. धनु राशि के लोग हमेशा सत्य के साथ खड़े होते है और अन्याय के खिलाफ अपनी आवाज उठाते है.

10. मकर (Capricorn) राशि

यह राशि चक्र में 10वे स्थान पर है और इसका विस्तार 270 से लेकर 300 अंश तक होता है. मकर राशि का चिन्ह बकरी होती है और इस राशि के लोगो के बारे में पहले से भविष्यवाणी कर पाना मुश्किल होते है. ऐसे लोग लगता नहीं है की बड़े होंगे लेकिन अचानक बहुत लम्बे हो जाते है. इस राशि को त्याग और बलिदान की राशि माना जाता है और ये  मितव्‍ययी, नीतिज्ञ, विवेक बुद्धियुक्‍त, विचारशील, व्‍यावहारिक बुद्धि वाले होते हैं. इनका नाम भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी से होता है.

11. कुम्भ (Aquarius) राशि

यह चक्र का 11वा राशि है जिसका विस्तार 300 से लेकर 330 अंश तक होता है. इसका चिन्ह कुम्भ होता है और इसका स्वामी ग्रह शनि है. कुम्भ राशि के लोग जन्म से शर्मीले और शांत होते है लेकिन दूसरी तरफ सनकी और ऊर्जावान भी होते है. इन लोगो को दूसरे की मदद करना पसंद है और इनका नाम गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा से शुरू होता है. कुंभ एक वायु राशि है, और इस तरह हर अवसर पर अपने मन का उपयोग करता है.

12. मीन (Pisces) राशि

यह चक्र का 12वा राशि है और इसका विस्तार 330 से लेकर 360 अंश तक होता है. मीन राशि के लोगो में करुणा भावना होती है ऐसे लोग भले किसी की मदद ना करे लेकिन मन से उदार होते है. ऐसे लोग जिनका नाम दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची से होते है वो सभी मीन होते है. मीन राशि के लोगो को मदिरा सेवन और पैसो के खर्च पर कण्ट्रोल रखना चाहिए.

दोस्तों यहाँ पर बताया गया है की Rashi Bhavishya क्या होता है और इसके बारे में हमने इसके बारे में यहाँ पर विस्तार से जानकारी हासिल किया है. जिसमे आज का राशिफल से लेकर इनके प्रकार और चिन्ह के बारे में जानकारी हासिल किया है. उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में आप हमें कमेंट में जानकारी दे सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment