Real Mobile App बनाना कैसे सीखे ? | Android & iOS

Mobile Application को देखकर आपके दिमाग में एक बार ज़रुर आता होगा की काश आपको भी mobile apps बनाने आता तो आप भी अपने लिए game, photo editing जैसे app बना सकते, दोस्तों अगर आपका ऐसा ख़्वाहिश है तो आप पूरा हो जायेगा और मैं आपको इस सवाल की Mobile app कैसे बनाये? अपने Flipkart, Ludo King, Tinder जैसा app देखा होगा। इस तरह के Mobile app बनाने के लिए आपको खाश तैयारी करना होगा तभी आप बना सकते है. यहाँ पर इसके बारे में पूरी जानकारी दी गयी है.

अपने जो देखा है इधर-उधर की चुटकी में गेम बना सकते है Android app बना सकते है. ऐसे कुछ भी नहीं मैंने आपको real mobile app development के बारे में बताऊंगा जिसे आप सीख कर खुद real app बना सकते है Android और iOS के लिए. हम यहाँ पर रियल शब्द का इसलिए इस्तेमाल कर रहे है. क्योकि बहुत से Auto App generator भी आपको ऑनलाइन मिल जाते है. तो वेबसाइट को Webview में लगाकर APK बनाकर आपको दे देंगे लेकिन उससे आपको कोई बेनिफिट नहीं होगा। ऐसे में रियल App बनाना मतलब अपने हिसाब से प्रोफेशनल तरीके बनाना 

बहुत सारे लोग पता करना चाहते है की fast mobile app बनाने का तरीका कौन है? कैसे हम बिना code किये Android app बना सकते है? अगर आप ऐसे सवाल सर्च कर रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए नहीं है. हम यहाँ पर mobile app बनाने के core technologies के बारे में जानकारी हासिल करेंगे जो आपको पैसे कमाने में भी मदद करेगा.

Mobile App क्या है?

Mobile app एक application software होता है जो की अलग-अलग mobile पर install किया जा सकता है. किन्ही दो तरह के मोबाइल के लिए एक ही app के दो अलग-अलग रूप होते है. जैसे की iPhone (iOS) पर चलने वाले WhatsApp को हम Android phone पर install नहीं कर सकते है. ये दोनों mobile app ही है लेकिन दोनों के रूप अलग-अलग हैं.

अगर इसे थोड़ा technically समझे तो mobile app एक program होता है जिसे phone access कर सकते है और app में दिए गए program के हिसाब से फ़ोन पर task perform कर सकते है. अलग अलग तरह के फ़ोन OS (Operating system) के लिए मोबाइल अप्प को अलग अलग तरीके से डेवेलोप किया जाता है. ये निर्भर करता है की प्लेटफार्म पर किस तरह से App को Install और इस्तेमाल किया जा सकता है.

Example: मैं आपको एक basic example देता हूँ हम सभी बहुत से contacts को SIM card में save करते है और जब भी हम phone में SIM card लगाते है तो contact में सभी phone number और name हमें दिखने लगते है. यह possible होता है केवल contact application की वजह से अगर यह app फ़ोन में नहीं होता तो आप SIM card के phone number कभी नहीं देख पाते.

कुछ पॉपुलर एंड्राइड Apps

ये सभी ऐसे Apps है जिन्हे केवल एंड्राइड फ़ोन पर इनस्टॉल और इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप इन्हे iPhone या Windows Phone पर Install करेंगे तो ये नहीं होंगे, क्योकि ये केवल एंड्राइड के लिए बनाये गए है.

  • Hotstar
  • JioTV
  • Facebook
  • Tinder
  • Instagram
  • MX Taka Tak
  • Snapchat
  • Netflix

Real Mobile App कैसे बनाये?

अगर आप app बनाने का तरीका जानना चाहते है तो मैं आपको एक बात पहले clear कर दू इसका shortcut नहीं है. चाहे आपको Android app बनाना हो चाहे आपको iOS इसके लिए आपको app जुड़े सभी चीज़ो के बारे में जानकारी हासिल करना होगा. हम आपको यहाँ पर अलग mobile app development technique और technologies के बारे में बताऊंगा जिनको सीख कर आप खुद का App बना सकते है.

जैसे Apps के नाम ऊपर बताये गए है अगर आप उस तरह के customize app बनाना है. तो इसके लिए आपको Programming और Planning दोनों आना चाहिए। क्योकि पहले आपको प्लान करना होगा किस तरह का App आप बनाना चाहते है, जैसे कोई Gaming App create करना है, वीडियो शेयरिंग App बनाना है या फिर कोई और,

इसे भी पढ़े: ऑनलाइन कुछ भी कैसे सीखें?

अगर आप android app बनाना चाहते है और अपना app Google play store पर publish करना चाहते है तो इसके लिए आपको Android app development course करना होगा ताकि आपको इसके framework और programming के बारे में पूरी जानकारी मिल जाये.

वैसे अगर आप internet पर सर्च करेंगे तो आपको बहुत से ऐसे android app developer platform मिल जायेंगे जहा आप बिना coding किये Android app बना सकते है. लेकिन इस तरीके से केवल आप normal mobile app बना सकते है जैसे की search, reading, business portfolio app लेकिन अगर आपको customize app बनाना है तो आपको android app course करना होगा.

Android App बनाना कैसे सीखे?

एंड्राइड बनाना सीखने के लिए आपको online course लेना होगा या फिर आप किसी institute में कोर्स ले सकते है. अगर आप ऑनलाइन की बात करे तो Udemy एक ऐसा platform है जहा पर आपको सस्ता platform नहीं मिलेगा. यहाँ पर हमने कुछ बेस्ट रिसोर्स के बारे में बताया है जहाँ से आप किसी भी प्रकार के मोबाइल App बनाना सीख सकते है. यहाँ पर आपको ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से सिखाया जाता है और स्टेप By स्टेप करके पूरी जानकारी दी जाती है. इससे आपको App बनाने से लेकर App को स्टोर पर पब्लिश करने तक के सभी इनफार्मेशन लाइव एक्साम्प्ले के साथ दिए जाते है.

android app course

Udemy पर अलग-अलग developer, experts द्वारा course provide कराया जाता है और इसका fees भी कम होता है. यहाँ पर आपको support भी मिलता यानि अगर आप को कही problem हो रहा है तो आप question भी पूछ सकते है.  लेकिन अगर आप free में सीखना चाहते है तो आपके लिए Google developer platform है जहा से आप पर आपको पूरा Android training मिल जायेगा लेकिन इसके लिए आप थोड़ा Java और Kotlin के बारे में पहले जानकारी हासिल कर ले.

Top Android App Development IDE:

IDE full form होता है Integrated development kit यह mobile app बनाने में मदद करता है और एंड्राइड अप्प बनाने के लिए बहुत से IDE है. जिसमे से सबसे popular हैं.  इन टूल्स से बड़े बड़े एप्लीकेशन बनाया जाते है क्योकि इनमे से inbuilt बहुत से फीचर मिल जाते है. जिसके लिए आपको extra code नहीं लिखना पड़ता है और साथ में यहाँ पर App के सारे modules सही से organize रहते है. क्योकि App बनाने में बहुत सारे अलग अलग module होते है ऐसे में अगर कोई भी इधर से उधर हो गया तो App नहीं चलेगा और IDE उसके काम में आते है.

  • Android Studio
  • Eclipse
  • IntelliJ IDEA 
  • Apache Cordova 

जैसा की आप देख सकते है इस Android Studio के एक Screenshot में जहाँ पर एक Android App create किया जा रहा है. यहाँ पर आप देखेंगे Coding, Preview और सभी files किस तरह से Organize किया गया है. तो ये मदद आपको IDE से मिल जाता है और जब आप इसका इस्तेमाल करते है तो आपको इनका फायदा भी पता चलता है.

Android Studio screenshot

Android App Developer Salary:

India में अगर आप किसी कंपनी के लिए एंड्राइड app developer के रूप में काम करते है तो आपको साल के ₹240K से लेकर ₹840K मिलते है. इसके साथ ये भी depend करता है की आप कौन सी कंपनी और किस technology पर काम कर रहे है और आपका स्किल क्या है. जब आप नए-नए होते है तो आपको कंपनी में बहुत कुछ सीखना पड़ता है क्योकि केवल कोडिंग आने से डेवलपमेंट नहीं हो जाता है. इसके लिए बहुत टैक्टिस सीखने की जरुरत होती है. जो की आपको एक कंपनी में सीखने को मिलता है. ऐसे में स्टार्टिंग में सैलरी शायद आपको कम मिले लेकिन जैसे ही आप डेवलपमेंट में निपुण हो जाते है. आपकी सैलरी आपके स्किल और एक्सपीरियंस के हिसाब से हो जायेगा.

इन्हे भी देखे,

iOS App बनाना कैसे सीखे?

हर किसी की ख़्वाहिश होता है की उसके पास एक iPhone हो ऐसे में अगर आप किसी company में एक iOS developer के रूप में काम करते है. तो कंपनी आपको iPhone देती है app testing के  लिए और आप एंड्राइड की तरह iOS app बनाना भी online सीख सकते है अपना खुद app बना सकते है या फिर किसी कंपनी में जॉब कर सकते है.

ios app course

अगर आप iOS बनाना सीखना चाहते है तो आपको इसके लिए Udemy पर सस्ते online course मिल जाते है. जहा से आप पर आप basic iOS app बनाने के बारे में सीख सकते है.

Top iOS App Development IDE:

एंड्राइड की तरह iOS बनाने के लिए भी IDE है जिनका इस्तेमाल करके डेवलपर iPhone के लिए app बनाते हैं. यही दोनों सबसे ज्यादा पॉपुलर iOS App create करने वाले IDE है. जिनका इस्तेमाल आप सभी modules को organize और coding करने के लिए करते है. ये आपके काम को बहुत ज्यादा आसान बना देते है. ऐसे में बहुत से एक्स्ट्रा कोड को बार बार लिखने की जरुरत नहीं होता है. प्लगइन के माध्यम से आपको यहाँ वो सारे कोड मिल जाते है.

  • Apache Cordova 
  • AppCode

यहाँ पर आप Appcode का screenshot देख सकते है इसमें किस तरह से एक iPhone App बनाया जा रहा है और वह कितना organize तरीके से है. आप अप्प का प्रीव्यू देख सकते है कोड देख सकते है और किसी भी फाइल को मैनेज कर सकते है.

App Code Screenshot

iOS App Developer Salary:

iOS डेवलपर की सैलरी एंड्राइड से थोड़ा ज्यादा है अगर भारत में एवरेज सैलरी की बात करे तो इसकी शुरुआत होती है ₹275 से लेकर ₹1,148K और फिर यह आपके skill और कंपनी के ऊपर depend करता है की आपको कितना सैलरी मिलना चाहिए इसके साथ अगर आप freelancer के रूप में काम करते है. तो आप अपने काम के हिसाब पैसे कमा सकते है.

iOS developers की कंपनी में बहुत डिमांड होता है और इसके लिए Amazon, Facebook और बहुत सारे CMM 5 level की companies hiring करते है और आपके मन चाहा सैलरी मिलने का मौका होता है. ऐसे में जब आपके पास अच्छा एक्सपीरियंस हो जायेगा और आप सभी तरह के App बनाना सीख जायेंगे तो आपका वैल्यू भी बढ़ जायेगा.

दोस्तों इस तरीके से आप Real mobile app बनाना सीख सकते है और खुद का app बना सकते है. यहाँ पर मैं आपको एक-एक app बनाने के बारे में जानकारी तो नहीं दे सकते है. लेकिन इस तरीका का इस्तेमाल करके आप online घर बैठे app बनाना सीख सकते है और अगर आपको इसके बारे में डिटेल जानकारी चाहिए और सही course चुनने के बारे में जानकारी चाहिए तो आप कमेंट में इसके बारे में ज़रूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment