Realme Phone Hard Reset कैसे करे?

Realme phone hard reset करना जरुरी हो जाता है अगर आपके फ़ोन का performance slow हो रहा है और हम यहाँ पर जानकारी हासिल करेंगे की कैसे किसी भी Realme phone को hard reset या factory reset कर सकते है? और इसके लिए यहाँ पर हम कुछ easy और secure methods के बारे में जानकारी हासिल करेंगे जिसे कोई भी इस्तेमाल कर सके.

Realme China का smartphone brand हैं लेकिन Indian market में इस समय Mi के बाद इसे budget phone में सबसे बेहतर मानते है. अभी तक इसने जितने भी smartphone launch किये है सभी का परफॉरमेंस customers के लिए अच्छा रहा है. लेकिन कभी जरुरत से ज्यादा Apps install करने की वजह से फ़ोन में समस्याएं आती है और इस वजह से Realme phone hard reset करना पड़ता है.

  • Phone slow होने जाने की वजह
  • Battery जल्दी डिस्चार्ज हो की वजह
  • फ़ोन को बेचने की वजह से

ऐसे और भी बहुत कारण हो सकते है जिसकी वजह से आपको अपना Realme mobile factory reset करना पड़ सकता है और आईये जानते है यहाँ पर कौन easy तरीके से है जिससे एक नॉन-टेक्निकल व्यक्ति भी अपने फ़ोन को रिसेट कर सके.

Realme Phone Hard Reset कैसे करे?

Realme hard reset करने के लिए यहाँ बताये गए तरीके का इस्तेमाल इसके किसी model के phone के लिए कर सकते है. लेकिन आपको ध्यान देना है जो Phone आप reset करने से जा रहे है उसके सभी important data को किसी और फ़ोन में सेव कर ले या फिर अपने drive पर अपलोड कर दे और साथ में battery को फुल चार्ज कर ले.

किसी भी मॉडल का realme smartphone है आपके पास तो इसे आप इस तरीके से रिसेट कर सकते है. Reset करने से फ़ोन का सारा डाटा क्लीन हो जायेगा और केवल वही फाइल और apps बचेंगे जो की फ़ोन को नया खरीदते समय मिले थे. ऐसे में इस तरीके का इस्तेमाल तब करे जब आपको लगे फ़ोन स्पीड स्लो हो गया या फिर आप फ़ोन किसी दूसरे बेचना चाहते है तो उसमे से डाटा क्लीन करना बहुत जरुरी है.

 

अगर आपके ये सब ready रखा है तो आईये जानते है Realme mobile hard reset कैसे करते है?

स्टेप 1. सबसे पहले आप फ़ोन को Switch off कर दे.

स्टेप 2. अब Realme phone का Volume down + Power button तब तक एक साथ दबाये रखे जब की फ़ोन स्क्रीन पर Realme logo देखने को नहीं मिल जाता है.

स्टेप 3. अब आप 8 second के इंतजार करे और फिर आप language से English select करे.

स्टेप 4. यहाँ पर दो option देखने को मिलेंगे Wipe data और Wipe data (Keep SMS & Contact) आप पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करे इससे फ़ोन पूरा क्लीन हो जायेगा.

realme phone

स्टेप 5. Wipe data select करने के बाद next option पर जाकर Ok पर क्लिक कर दे.

स्टेप 6. अब दिए गए option में से Reboot option पर क्लिक करे और wait करे फ़ोन का resetting process start हो जायेगा.

स्टेप 7. कुछ ही समय बाद आपका फ़ोन खुद से ही restart हो जायेगा और complete phone reset हो जायेगा

Realme Phone Factory Reset कैसे करे?

अगर आप Realme phone factory reset करना चाहते है तो इसके लिए Phone hard reset करने की जरुरत नहीं है आप setting में जाकर फ़ोन को factory reset कर सकते है और इसके लिए फ़ोन बंद करने के जरुरत भी नहीं है.

  • फोने के setting में जाकर System option पर क्लिक करे.
  • यहाँ से फिर आप Advanced option पर क्लिक करे.
  • अब आपको फ़ोन Reset options मिल जायेगा जिसमे Factory reset ऑप्शन पर जाकर फ़ोन का पूरा data erase कर सकते है फ़ोन को पूरा फैक्ट्री रिसेट कर सकते है.

इन दोनों तरीको का इस्तेमाल करके आप बहुत आसानी के साथ अपने Realme phone reset कर सकते है. ये दोनों तरीके Realme के इन models को support करते है. अगर आपके पास इनमे से कोई फ़ोन तो आप इन तरीको का इस्तेमाल कर सकते है.

  • Realme 5/5i/5pro
  • Realme C2
  • Realme 3/3pro
  • Realme U1
  • Realme X/XT/X master

Realme Phone Reset करते समय ये बातें ध्यान में रखे

किसी smartphone hard reset करने से पहले कुछ बातें है जिन्हे में ध्यान में रखना है अगर आप ऐसा नहीं करते है तो हो सकता है फ़ोन ख़राब हो जाये और गलती से कोई ऐसा video, Image, document या फिर contact delete कर दे जिसकी आपको आवश्यकता पड़ने वाली है.

अगर फ़ोन में कोई जरुरी SMS या Contact है तो आप उसे SIM पर transfer दे या फिर आप direct इसे Gmail पर अपलोड कर सकते है. SMS बहुत जरुरी है तो आप उसका screenshot जरूर ले.

फ़ोन में जो भी डाटा हैं जैसे की फोटो, डाक्यूमेंट्स, videos अगर जरुरी है तो इन्हे किसी दूसरे लोकल store पर transfer कर दे. अगर यह फ़ोन में रहे तो रिसेट करते समय ये डिलीट हो जायेंगे और आपको फिर से वापस नहीं मिल जायेंगे.

फ़ोन की battery अगर तेजी की साथ discharge हो रहा है तो फ़ोन को charging पर ही लगाए रखे ताकि रिसेट होते समय फ़ोन बंद ना हो जाये इससे फोन ख़राब होने के chances होते है.

अगर आपको समझ में नहीं आया की कैसे Realme phone reset करते है तो आप video guide की सहायता ले या फिर किसी technician को फ़ोन को दिखाए.

https://www.youtube.com/watch?v=pLUJ0WLkrn4
Video credit: 5-Minutes Tech

दोस्तों अगर आप नहीं जानते है की Realme phone hard reset कैसे करे? तो आप यहाँ बताये गए तरीके से आप मोबाइल को रिसेट कर सकते है और वीडियो गाइड में भी इसके बारे में बताया गया है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है Realme smartphone को लेकर तो इसके बारे में कमेंट में शेयर कर सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment