Refurbished Phone Meaning in Hindi – पूरी जानकारी

Refurbished Meaning Hindi यानी Refurbished का मतलब होता हैं?  ऑनलाइन Product खरीदते समय पैसे बचाना है. तो उसके लिए एक तरीका होता है आप न्यू प्रोडक्ट की जगह Refurbished product buy करे. लेकिन इसको लेकर बहुत सारे लोगो का सवाल होता है की Refurbished क्या होता है? अगर ऑनलाइन Refurbishes फ़ोन या कोई दूसरे प्रोडक्ट खरीदते है तो इस्तेमाल के लिए सही है या नहीं? इन सब सवालों की वजह से एक Consumer हमेशा कंफ्यूज होता है. इसलिए हम यहाँ पर इसके बारे में पूरा विस्तार से बताने वाले है.

Refurbished phone meaning और इसके साथ buying guide और इसके फायदे और नुकसान के बारे में, यहाँ पर जानकारी हासिल करने के बाद consumers को इसके बारे में पूरी जानकारी हो जायेगा और वह तय कर सकते है की उन्हें नए प्रोडक्ट की जगह Refurbished phone buy करना चाहिए या नहीं और इसके साथ हम कुछ ऐसे सवालों के जवाब भी देंगे जो की कंस्यूमर्स के ऐसे प्रोडक्ट्स को लेकर होते है.

Refurbished Meaning Hindi

ऐसे में अगर आप कम कीमत पर OnePlus, Apple iPhone, Xiaomi, Oppo जैसे top bands के प्रोडक्ट खरीदना चाहते है. जिसमे सब कुछ नया जैसा होगा लेकिन उसका प्राइस नए प्रोडक्ट की तुलना में 20% से लेकर 60% तक कम होगा तो आप पहले यहाँ बताये गए सभी टिप्स कोई ध्यान से पढ़े और इसके सभी पहलुओं के बारे में समझे.

Refurbished Meaning क्या हैं?

Refurbished Hindi meaning होता है एक ऐसा फ़ोन जो की किसी Manufacturing defect की वजह से ख़राब हो जाता है और कंपनी में वापस चला आता है. कंपनी फ़ोन के Manufacturing defect को fix करके दोबारा Sell करने के लिए Online या offline stores पर भेज देते है. ऐसे फ़ोन को Refurbished phone कहा जा है.

ये Problem दुनिया की सभी फ़ोन बनाने वाली कंपनियों के साथ होता है चाहे वो Apple, OnePlus, Samsung, Oppo, Vivo या कोई भी कंपनी हो, सभी के Phones में कोई ना कोई खराबी आ जाती है जिसके वजह से उन्हें मार्किट से ऐसे सभी Phones को वापस लेकर अपने Manufacturing hub पर लाना होता है. फिर उनके Engineers खराबी का पता लगाते है.

खराबी पता लगने के बाद engineers उनको फिक्स कर देते है ताकि नए फ़ोन में ऐसी दिक्कत ना आये और जो फ़ोन वह मार्किट से वापस लाये होते है. कंपनी उन्हें फिर से सेल करने के लिए मार्किट में वापस भेज देती है और ऐसे सभी फ़ोन्स को नाम दिया गया Refurbished फ़ोन.

इसको लेकर consumers के मन में एक सवाल आता है. की क्या Refurbished phone पुराना होता है? इस सवाल का जवाब देने के लिए सभी smartphone companies ने एक grading system बनाया है और यह फ़ोन के Quality और defects के हिसाब से उन्हें इस grade में रखते है.

Refurbished Product Grade क्या हैं?

Refurbished phone का condition कैसा है? इस ये जानने के लिए Grading system बनाया गया है इसमें कई सारे ग्रेड होते है. जिनमे फ़ोन के इस्तेमाल और कंडीशन के हिसाब से उन्हें रखा जाता है. Consumer’s को इन्हे से जानकारी मिल जायेगा की फ़ोन को कितने दिनों तक इस्तेमाल किया गया है और इसको Repair किसी कंपनी ने किया है या फिर कोई फ़ोन बनाने वाले दूकान ने,

Grade A (Unbox)

जो भी फ़ोन Grade A के होते है वो बिलकुल नए होते है और उन्हें केवल बॉक्स से निकाल कर देखा गया है और किसी मैन्युफैक्चरिंग खराबी के कारण कंपनी को वापस कर दिया गया है. कंपनी फिर फ़ोन को ठीक करके Grade A category में रख कर ऑनलाइन sell करने के लिए भेज दिया है. चुकी ये बिलकुल नए जैसे होते है इसलिए कस्टमर को इसपर कम Discount मिलता है.

Grade B (Refurbished Superb)

Grade B भी देखने से बिलकुल नए जैसे होते है. लेकिन ये ऐसे Phones होते है जिनको खरीदने वाले व्यक्ति ने कुछ दिन इस्तेमाल किया है और फिर फ़ोन में किसी खरीबी आ जाने की वजह से कंपनी को फिर से वापस कर दिया है. ऐसे फ़ोन्स को कम्पनिया ठीक करके Refurbished Grade B में रखते है. इस पर आपको थोड़ा अच्छा डिस्काउंट देखने को मिल जाता है.

Grande C (Refurbished Good)

इस ग्रेड के फ़ोन को देखने मात्र से ही आपको पता लग जायेगा की यह एक पुराना फ़ोन है. जिसे फिर ठीक करके बेचने के लिए लाया गया है इसके पार्ट्स तो ओरिजिनल होंगे लेकिन आपको Body, Screen या बटन कही पर भी scratch के निसान देखने को मिल जाते है. इस तरह के फ़ोन्स पर कस्टमर को अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है.

Grand D (Refurbished Okay)

इस ग्रेड के फ़ोन पुराने होते है जिन्हे कुछ समय इस्तेमाल करने के बाद कस्टमर किसी सर्विस सेण्टर को दे देता है और सर्विस सेण्टर उस फ़ोन के सभी खराबियों को सही करके ऑनलाइन या ऑफलाइन फिर से बेचने के लिए रख देते है. इस तरह के फ़ोन्स में 50% से लेकर 60% तक डिस्काउंट कस्टमर को मिल जाते है.

यूज्ड और रीफर्बिश्ड फोन के बीच क्या अंतर हैं?

हर एक Used Phone, Refurbished Phone होता है लेकिन कर एक Refurbished Phone, Used Phone नहीं होता है. जैसा की उसपर ग्रेडिंग सिस्टम में आप देख सकते है Grade A के फ़ोन ऐसे होते है जो की Use नहीं किये होते है लेकिन फिर भी वो Refurbished फ़ोन कहलाते है. लेकिन जितने भी कस्टमर द्वारा इस्तेमाल कर लिए जाते है उन्हें हम Used phone कहते है और ये सारे फ़ोन भी Refurbished category में आते है.

लेकिन एक कंडीशन है,

अगर कोई कस्टमर जो फ़ोन इस्तेमाल कर रहा है और उसको डायरेक्ट किसी दूसरे कस्टमर को बेच देता है. तो उसे हम Second hand phone कहते है इस तरह के फ़ोन में अगर कोई प्रॉब्लम होता है. तो वह पहले से सही नहीं किया जाता है जो कस्टमर फ़ोन को खरीद रहा है वो खुद से Repair कराएगा। जब की Refurbished फ़ोन भले ही पुराने होते है.

लेकिन उन बेचने वाला Seller पहले सभी खराबियों को सही करता है फिर कस्टमर को sell करता है. ऐसे में आप तुरंत पहचान सकते है की Used फ़ोन है या फिर Refurbished फ़ोन है.

Refurbished Phone ख़रीदने के फ़ायदे

  • रेफ़र्बिशेड मोबाइल कम दाम में मिल जाते है. ऑनलाइन या ऑफलाइन ऐसे प्रोडक्ट पर अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है.
  • सभी टॉप ब्रांड्स के फ़ोन सस्ते में खरीद सकते है जैसे की Apple, OnePlus, Vivo इत्यादि.
  • नए फ़ोन की तरह Refurbished phone पर भी कंपनी की तरफ से Warranty मिल जाता है.
  • फ़ोन के साथ Charger, Earphone सब कुछ ओरिजिनल कंपनी का मिल जाता है.
  • फ़ोन के लिए कस्टमर को ऑनलाइन या ऑफलाइन कंपनी का बिल मिल जाता है.
  • Refurbished Phones पर return policy भी होता है. ऐसे में अगर फ़ोन खरीदने के बाद आपको पसंद ना आये तो उसे आप वापस कर सकते है.
  • आप कम बजट में अच्छे कंपनी का ट्रेंडिंग स्मार्टफोन खरीद सकते है जो की मार्किट में बिलकुल नया है.
  • जो लोग इस तरह के लिबिलिटी वाली चीज़ो से पैसा बचाना चाहते है उनके लिए यह एक अच्छा तरीका है.

Refurbished Phone ख़रीदने के नुकसान

अगर किसी प्रोडक्ट खरीदने के फायदे मिलते है तो ऐसा नहीं है की उसमे कस्टमर को नुकसान नहीं होता है. ऐसे में Refurbished फ़ोन के भी कुछ Disadvantage होते है जो की एक कस्टमर को देखने को मिलते है.

  • सबसे बड़ा Disadvantage की आप जो प्रोडक्ट खरीद रहे है वह ब्रांड न्यू नहीं है. उसको कम से कम एक बार खोल कर देखा गया या फिर इस्तेमाल किया गया है.
  • नए फ़ोन के साथ एक साल की वारंटी मिलती है जबकि Refurbished mobiles पर केवल 6 महीने का मैक्सिमम वारंटी मिलता है.
  • बहुत से फ़ोन ऐसे होते है जिनके साथ आपको चार्जर, ईरफ़ोन और दूसरे accessories नहीं मिलते है.
  • कई बार ऐसा देखा गया की फ़ोन खरीदने कुछ ही दिन बाद ख़राब होने लगते है.

Refurbished Product ख़रीदे या नहीं?

अब आप सोचा रहे होंगे हमने Refurbished phone meaning भी जान लिया इसके advantage और Disadvantage भी देख लिए लेकिन फिर एक Confusion हो गया है. इसे ख़रीदे या नहीं, तो इसके लिए कुछ बाते जिन्हे ध्यान में रख कर आप तय कर सकते है की आपको Refurbished phone खरीदना चाहिए की नहीं

Refurbished Product ख़रीदने से पहले ध्यान रखें,

  • Mobiles Warranty – सबसे पहले आप चेक करे की फ़ोन पर वारंटी मिल रहा है की नहीं ऐसे में अगर अपने खरीद भी लिया और उस पर वारंटी मिल रहा है. तो ख़राब होने पर आप उसे फ्री में बनवा सकते है. लेकिन अगर नहीं मिल रहा है तो आप उस फ़ोन को नाम ख़रीदे.
  • Mobile Grade – ऊपर हमने grading system के बारे में बताया है आप मैच कराये की फ़ोन जो आप खरीदना चाहते है. वो A, B, C और D में से किस Grade का है. अगर A या B में से है तो समझ लीजिये फ़ोन को ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया गया है और यह डील आपके लिए बेहतर होगा। लेकिन अगर C या D में से है तो अपना बजट देखे और फिर तय करे खरीदना है की नहीं
  • Pricing – बहुत बार ऐसा होता है किस अचानक कोई कंपनी अपने फ़ोन्स पर डिस्काउंट दे देता है और आपको इसके बारे में जानकारी नहीं होता है. ऐसे में जब आप Renewed phone खरीदने जाते है तो आपको वो भी  Price का ही मिलता है जितने का नया, तो ऐसे में Pricing पहले चेक कर ले की नए का क्या है. उसके बाद ही ख़रीदे.

Refurbished Phone कहाँ से ख़रीदे? (Online Shopping Trusted Website)

क्या Refurbished Phone खरीद सकते है? ये सवाल बहुत सारे लोगो ने पुछा है. इसका जवाब है आप हर जगहं से Refurbished phone नहीं खरीद सकते है ऑनलाइन कुछ trusted websites है जहाँ से खरीदने पर आपको Return policy, warranty का फायदा मिल सकता है. इसके साथ यहाँ से खरीदने पर ये फायदा है की केवल यहाँ Registered seller होते है जिनके पास फ़ोन कंपनी का selling permission होता है.

Amazon Renewed

Amazon Renewed

Amazon website पर ही इनका एक Renewed का section है. जहाँ पर सभी प्रोडक्ट के साथ Refurbished phone भी मिलते है. यह दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग साइट है और यहाँ पर सभी Brands के प्रोडक्ट मिल जाते है. अगर यहाँ से आप खरीदते है तो आपको 10 Days return benefit के साथ कंपनी द्वारा दिया गया Warranty और बिल मिल जाता है.

यहाँ हमारे Trusted website के लिस्ट में सबसे top पर है. यहाँ से हर दिन हज़ारो लोग ऐसे फ़ोन खरीदते है जो की Renew किये गए होते है. आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है यहाँ पर आपको अच्छा डील मिल जायेगा.

Visit Website

Flipkart 2GUD

Flipkart 2gud

Flipkart देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग साइट है और इनसे Refurbished products के लिए एक अलग से वेबसाइट बनाया है. जिसका नाम 2GUD है यहाँ पर केवल ऐसे प्रोडक्ट्स मिलता है जो की Refurbished होते है और कम्पनिया उन्हें यहाँ भारी डिस्काउंट पर बेचते है. ऐसे में कस्टमर्स के लिए यह दूसरा Trusted वेबसाइट है जहाँ पर हर ग्रेड के फ़ोन मिलते है.

चुकी 2GUD website को केवल इसी काम के लिए बनाया गया तो ऐसे में कस्टमर को यहाँ पर बहुत सारे ब्रांडस और मॉडल के ऑप्शन मिल जाते है. यहाँ पर आपको iPhone 12 भी डिस्काउंट के साथ मिल जायेगा जो शायद ही और कही पर मिले.

Visit website

Apple Certified Refurbished

Apple Refurbished Certified

यह Apple का ऑफिसियल वेबसाइट है जहाँ पर केवल Apple के Products जैसे की Smartphones, Earphones, Laptop और दूसरे प्रोडक्ट देखने को मिलते है. ऐसे में अगर आपको एप्पल का प्रोडक्ट खरीदना है सस्ते कीमत में तो आपको यहाँ से ऐसे सारे प्रोडक्ट मिल जायेंगे.

लेकिन इसका कंडीशन है यह शायद ही इंडिया में डिलीवरी कर रहा हो ऐसे में आपको कस्टमर केयर से एक बार कन्फर्म करना होगा की आपको इंडिया में डिलीवरी मिल जायेगा। अगर मिल जाता है तो यहाँ से भी खरीद सकते है.

Visit website

Cashify

Cashify

यह एक ऐसा वेबसाइट है जो की लोगो से उनका पुराना फ़ोन खरीदता है और फिर उन्हें फिक्स करके ऑनलाइन sell करता है. Cashify बहुत सारे स्मार्टफोन कम्पनीज के साथ डायरेक्ट डील करके Grade A को भी यहाँ पर बेचता है. ऐसे में यहाँ पर भी आपको सभी ब्रांड्स के Smartphone मिल जायेंगे और सबसे खाश बात,

Cashify पर सबसे ज्यादा discount मिलता है. यहाँ पर कस्टमर के बजट के हिसाब से 5000 रुपये में भी स्मार्टफोन मिल जायेंगे और आपको टॉप ब्रांड के चाहिए तो वो भी मिल जाते है.

Visit website

मेरा सुझाव

मैं एक बार refurbished phone, Amazon से ख़रीदा है मुझे उस समय फ़ोन पर 20% का डिस्काउंट मिला था. चुकी फ़ोन Grade A का था मेरा experience उसके साथ अच्छा रहा और मैंने फ़ोन को करीब 2 साल तक इस्तेमाल किया। लेकिन मेरा सुझाव है की अगर कोई फ़ोन जिसका नए का प्राइस 10000 रुपये है और आपको ऑनलाइन वह Renewed में 9000 रुपये का मिल रहा है तो आप पुराने की वजाय नया फ़ोन ख़रीदे

क्योकि Refurbished phone में हो सकता है कोई पार्ट बदल दिया गया हो ऐसे में आगे चल कर वो आपके लिए परेशानी बन सकता है. लेकिन अगर आपका Budget कम है और उतने भी ही किसी अच्छे ब्रांड का फ़ोन आपको मिल जा रहा है तो जरूर आप उसे ख़रीदे.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की Refurbished meaning in Hindi और साथ में बताया है की कैसे आप एक Refurbished phone खरीद सकते है. उम्मीद है यहाँ पर आपको सभी जरुरी जानकारी मिल गया हो और आपको समझ में आ गया हो की कब और कैसे ख़रीदे सकते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो इसके बारे में तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment