Reliance Jio TV आईपीएल मैच चलेगा? | 2021 Live IPL

2021 IPL match live आने वाला है team auction हो गया है और जल्दी ही सभी match schedule आ जायेंगे लेकिन बात ये है की IPL match live कैसे देखे? कहा पर 2021 का आईपीएल आएगा क्या Reliance Jio TV आईपीएल मैच चलेगा? इस तरह के तमाम सवालों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे साथ में हम बताएँगे कहा से इस साल का आईपीएल मैच देख सकते है.

हमारे देश में अगर हर साल किसी इवेंट का इंतजार होता है तो वो है आईपीएल गांव से लेकर शहर हर जगह लोग हर साल के IPL match का इंतजार करते है और इसके लिए टाइम कैसे निकलना है उसकी तैयारी एक महीने पहले से करते है और इस बार तो हमें Dhoni को बड़े दिन बाद मैच देखते देखने को मिलेगा.

हर कोई अपने फेवरेट प्लेयर को सपोर्ट करने के लिए आईपीएल मैच जरूर देखता है और सच बताऊ जब आईपीएल मैच हो रहा होता है तो ना चाहते हुए भी हम फ़ोन खोलकर मीटिंग, स्कूल में भी स्कोर देख लेते है. लेकिन अगर हमें Live IPL match TV पर देखने को मिल जाये तो उसका मज़ा कुछ और होता है और इस साल बहुत सारे लोगो का सवाल है की Jio TV पर IPL Match free देखने मिलेगा या नहीं? तो इसके बारे में हम जानते है आईपीएल मैच कहा पर दिखाया जायेगा और कैसे हम इसे मोबाइल, लैपटॉप या टीवी पर देख सकते है.

Jio TV IPL 2021

Jio TV पर IPL 2021 Match Live देख सकते है?

ऐसे questions internet पर सर्च किये जाते है क्योकि लोग एक ऐसे तरीके के तलाश में होते है जहा से वह free IPL match देख सके. बहुत सारे लोग ये भी question कर रहे है की इस साल Jio TV पर आईपीएल देखने को मिलेगा और यह बिलकुल फ्री में होगा.

Jio TV इंडिया का सबसे बड़ा लाइव टीवी application जहा पर लगभग सभी TV DTH channels को दिखाया जाता है. अगर कोई लाइव शो टीवी पर चल रहा है तो उसे रिलायंस जिओ टीवी पर देखा जा सकता है बिलकुल फ्री में अगर आप Jio SIM इस्तेमाल करते है.

लेकिन आईपीएल ब्राडकास्टिंग को लेकर policies अलग है चुकी यह के sport business है और हर एक team को चलने के लिए अरबो रुपये खर्च होते है. इसलिए यहाँ पर आपको कुछ भी फ्री में नहीं मिलेगा बस आप Google से score free में देख सकते है. Jio TV PC पर इस्तेमाल कर रहे हो या फिर मोबाइल पर कही आप आईपीएल फ्री में नहीं देख सकते है.

क्योकि IPL को India में दिखने के rights किसी और के पास है यह rights Star Sports in India के पास है इसलिए इंडिया में केवल यही आईपीएल का लाइव ब्राडकास्टिंग कर सकता है.

ऐसे में अगर आपको 2021 के आईपीएल matches को देखना है तो इसके लिए Hotstar + Disney App install करना होगा और इनका paid subscription लेना होगा और आपको सारे मैच यही पर देखने को मिलेंगे और एक क्रिकेट फैन जरूर खरीदता है क्योकि उसकी मजबूरी है वह बिना आईपीएल देखे रह नहीं सकता है.

क्यों आईपीएल फ्री में देखने को नहीं मिलता है?

Star Sports ने आईपीएल ब्राडकास्टिंग के राइट्स खरीदने के लिए भरी रकम दिया और 2018 से लेकर 2022 तक के rights ख़रीदा है. ऐसे में कंपनी अपना घाटा करा के लोगो फ्री में आईपीएल देखने दे सकती है. Star Sports सब्सक्रिप्शन, DTH recharge और advertising के माध्यम से सारे पैसे को रिकवर करती है और साल आईपीएल दिखाकर अरबो रुपये कमाती है.

Star Sports की बहुत सख्त पालिसी है उनके लिए जो की चुपके से IPL live match leak कर देते है और कंपनी को इससे नुकसान होने लगता है. लेकिन फिर इंटरनेट वाले कहा मानते है कोई ना कोई ऐसा जुगाड़ बना लेता है जिससे वह फ्री में आईपीएल पर देख सके.

IPL 2021 में कौन सी टीम खेलेगी?(IPL Team List)

ipl 2021 auction

हर बार की तरह इस बार भी IPL 2012 में 8 टीमें हिस्सा लेंगे और जो टीम पिछले साल आईपीएल में थीं वही इस बार भी है टीम को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है और ना ही कोई नयी टीम जोड़ी गयी है. यहाँ पर हम इस साल टीमों के बारे में जानकारी देते हैं और साथ में टीम से जुड़े और मुख्य जानकारी.

  • Rajasthan Royals
  • Royal Challengers Bangalore
  • Royal Challengers Bangalore
  • Punjab XI Kings
  • Chennai Super Kings
  • Punjab Kings
  • Chennai Super Kings
  • Punjab Kings

Most Expensive Player IPL 2021

इस साल आईपीएल के मालिकों ने प्लेयर्स पर दबा कर पैसे खर्च किये और इस साल के सबसे एक्सपेंसिव प्लेयर को 16 करोड़ रुपये मिले और इस तरह के बहुत से players को करोड़ो में ख़रीदा गया है और लिस्ट यहाँ पर है.

TEAM PLAYER TYPE PRICE
Rajasthan Royals Christopher Morris All-Rounder ₹16,25,00,000
Royal Challengers Bangalore Kyle Jamieson All-Rounder ₹15,00,00,000
Royal Challengers Bangalore Glenn Maxwell All-Rounder ₹14,25,00,000
Punjab Kings Jhye Richardson Bowler ₹14,00,00,000
Chennai Super Kings Krishnappa Gowtham All-Rounder ₹9,25,00,000
Punjab Kings Riley Meredith Bowler ₹8,00,00,000
Chennai Super Kings Moeen Ali All-Rounder ₹7,00,00,000
Punjab Kings Shahrukh Khan All-Rounder ₹5,25,00,000

आईपीएल से जुड़े और भी कुछ जरुरी सवालों के बारे में जानकारी देते है जो एक फैन के लिए जानना बहुत जरुरी है.

आईपीएल मालिक Maximum कितने विदेशी खिलाड़ी खरीद सकते है?

क्रिकेट पालिसी के हिसाब से टीम के मालिक ज्यादा से ज्यादा 8 विदेशी खिलाडियों को खरीद सकते है. इससे ज्यादा विदेशी खिलाड़ी को खरीदने की अनुमति नहीं है.

टीम मालिक कुल कितने खिलाड़ी खरीद सकते है?

एक टीम विदेशी और देशी दोनों खिलाड़ियों को मिलाकर 25 खिलाड़ी को खरीद सकते है. एक टीम में इससे ज्यादा प्लेयर्स नहीं हो सकते है मालिक कुछ भी कर ले 26वा प्लेयर नहीं खरीद सकते है.

इस बार किस खिलाड़ी को देखने के लोगो को सबसे ज्यादा बेताबी हैं?

खिलाड़ी तो सभी होते है और सभी अच्छे खेलते भी है लेकिन कुछ ऐसे players है जो लोगो के दिलों पर राज करते है और उसमे से एक है पूर्व भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जिनको मैच खेलते देखने के लिए करोड़ों लोग इंतजार कर रहे है. हर बार की तरह इस बार भी यह चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से कप्तान के रूप में खेलेंगे और लोग स्टेडियम में एक झलक पाने को तत्पर है.

दोस्तों, उम्मीद है आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया हो आईपीएल Jio TV पर नहीं दिखाया जायेगा इसके लिए star sports का subscription लेना होगा और अगर आपका इसी तरह का सवाल है तो कमेंट में इसके बारे में जानकारी दे सकते है और साथ में अपने फेवरेट टीम के बारे में भी बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment