Rocket Boys Web Series Facts in Hindi – Best Indian Show Ever

पहली बार Indian history में एक ऐसा Web Series आ रहा है. जिसपर पूरे India को गर्व होना चाहिए क्योकि यह कहानी दो ऐसे Indians की है जिन्होंने हमारे देश को दुनिया के सामने सबसे आगे लेकर खड़ा करने में अहम् योगदान दिया और इस वेब सीरीज का नाम है Rocket Boys. आज हम यहाँ पर Rocket Boys Web Series से बहुत सारे फैक्ट्स के बारे में जानकारी हासिल करेंगे.

Rocket boys cast से लेकर story को लेकर बहुत सारे सवाल है जिसके बारे में सभी जानना चाहिए और इस पोस्ट में Rocket boys web series facts के बारे में जानेंगे और जिन लोगो के ऊपर यह वेब सीरीज बनी है. ऐसे में दो ऐसे साइंटिस्ट जिन्होंने भारत का कायाकल्प कर दिया और आज दुनिया में ISRO का इतना नाम उसके कही का कही इन्ही Rocket boys का सबसे बड़ा योगदान है.

Rocket boys web series से जुड़े बहुत सारे फैक्ट्स के बारे हम जानकारी हासिल करेंगे और पूरे देश से रिक्वेस्ट है की यह वेब सीरीज जरूर देखे, जो की देश के दो महान लोगो पर बना है जिन्होंने देश के लिए बहुत कुछ किया और उसी में से एक को Father of Indian Space Program कहा जाता है और एक जो की दुनिया का सबसे पहला Nuclear weapon बनाने वाले थे.

Rocket Boys Web Series Facts in Hindi

Rocket Boys एक ऐसा Web series है जिसे Sony Entertainment के OTT platform Sony Liv पर आने वाला है. इसका trailer आ चूका और लोगो को इसका ट्रेलर सभी को पसंद आया और इसी वजह से इसको अभी IMdb rating 9.4 है जो की अभी तक सबसे ज्यादा है. ये Rocket Boys Web Series facts के बारे में जानकारी से पहले हम इसके कुछ role और cast के बारे में जानकारी हासिल कर लेते है.

Rocket Boys Web Series Facts in Hindi

1. Rocket boys में सबसे पहला कास्ट Dr. Homi J. Bhabha का जो की इंडिया के एक महान साइंटिस्ट थे और इनकी भूमिका Jim Sarbh निभा रहे है. दूसरा लीड कास्ट है Dr. Vikram Sarabhai जो की इंडिया के महान साइंटिस्ट थे और इन्होने ने इंडिया में स्पेस प्रोग्राम की शुरुआत की और इनका किरदार निभा रहे है Mrinalini Sarabhai.

2. यह इंडिया का पहला वेब सीरीज जो ऐसे किसी इंडियन साइंटिस्ट के बारे में जिन्होंने इंडियन स्पेस प्रोग्राम को बनाने में योगदान दिया और पूरी दुनिया में भारत का नाम उचा किया और Sony अब ऐसा प्लेटफार्म बनता जा रहा है. जो की इंडिया के सबसे बेस्ट वेब सीरीज बनाने वाला प्लेटफार्म बन रहा है. इतना ही नहीं Rocket Boys की तरह सोनी पर Shark Tank India जो की बिज़नेस शो भी लांच किया है.

3. Rocket Boys में Dr. Homi J. Bhabha और Dr. Vikram Sarabhai के बारे में बताया गया है. ये इंडिया के दो ऐसे महान साइंटिस्ट थे जिन्होंने इंडियन लोगो की दुनिया बदल दी और इस वेब सीरीज में देखने को मिलेगा की इंडिया को दुनिया के सामने रखना इतना आसान नहीं है. ऐसे में इस वेब सीरीज में इनके जीवन से जुड़े बहुत सारे जानकारी मिलेगा.

4. Homi Jehangir Bhabha अपने जीवन में टाटा ग्रुप के एक इंस्टिट्यूट में अध्यापक थे और इन्हे कहा जाता है. फादर ऑफ़ इंडियन नुक्लेअर प्रोग्राम और आज इनके महान काम की वजह से बॉम्बे में Bhabha Atomic Research Centre बनाया गया है. जो की देश के लिए आज बहुत सारे काम करता है और premier nuclear में इंडिया को आगे ले जाने में बहुत मदद करेगा.

5. Vikram Sarabhai इंडिया के सबसे महान space research और साइंटिस्ट थे और इनका पूरा नाम जो की बहुत कम लोग जानते है वो है Vikram Ambalal Sarabhai.

6. इस वेब सीरीज को Abhay Pannu ने डायरेक्ट किया है और ये जाने जाते है Bollywood में देश प्रेम से जुड़े मूवी बनाना के लिए और इस Abhay Pannu एक ऐसा वेब सीरीज लेकर आये है जो की कमाल के है.

7. इसमें Jim Sarbh, Ishwak Singh और Regina Cassandra ये तीन मुख्य किरदार निभाए है. इन तीनो ने कमाल का एक्टिंग की है और लोगो को ट्रेलर देख कर लोगो पसंद आ गया.

8. SonyLIV एक OTT platform है जो की Sony TV का एक हिसाब है और इससे पहले इन्होने Scam 1992 Web Series बनाया था जो की अभी तक सबसे ज्यादा रेटिंग वाला वेब सीरीज है.

9. लोगो के Review के हिसाब से अभी तक इसको सबसे ज्यादा रेटिंग मिला और लोगो का ऐसा मानना है की यह इंडिया का सबसे बेस्ट वेब सीरीज होने वाला है. ऐसे में लोग पसंद आने वाला है.

एक ऐसा वेब सीरीज जिसने देश के दो सबसे बड़ा साइंटिस्ट को Tribute दिया गया है. जिन्होंने देश के लिए बहुत कुछ किया है ऐसे में अगर आप इंडिया को बिज़नेस, एजुकेशन और रिसर्च ने आगे बढ़ाना चाहते है. तो इसके लिए इस तरह एक वेब सीरीज की बहुत जरुरी है. लोग तो ऐसा मान रहे है इसमें में आपको भाभा जी के प्लेन एक्सीडेंट के बारे में जानकारी मिलेगा और इसमें आपको 8 एपिसोड अभी रिलीज़ हुआ है.

दोस्तों यहाँ पर हमने Rocket Boys Web Series Facts in Hindi के बारे में बताया है. जिसमे हमने एक ऐसे वेब सीरीज के बारे में बताया है जो की इंडियन एजुकेशन हिस्ट्री को आज के लोगो के सामने ये सब आना चाहिए और उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है. तो कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment