SBI PO Salary कितनी होती है? | SBI Bank PO Salary

SBI bank में हर साल PO (प्रोबेशनरी ऑफिसर) की भर्ती की जाती है. ऐसे में बहुत सारे लोगो का सवाल होता है की SBI PO Salary कितनी होती है? इसके साथ SBI PO का Pay scale कैसा होता है और आगे इनको बैंक में किस तरह का प्रमोशन मिलता है. ऐसे में हमने सोचा क्यों ना इसके बार एमए बताया जाए जिसमे SBI PO की इन हैंड सैलरी – स्ट्रक्चर, जॉब प्रोफाइल, और भत्ते के बारे में विस्तार से जानकारी मिले.

बैंक पीओ का मासिक वेतन क्या है? यह सवाल अक्सर बैंक के तैयारी करने वाले अभ्यर्थी के मन में आता है और आना भी चाहिए, क्योकि जिस जॉब के लिए apply कर रहे है. उसमे आपको अच्छी सैलरी नहीं मिलेगा तो शायद आपका मन ना लगे नौकरी में, ऐसे में SBI PO job के लिए तो हर साल लाखो अभ्यर्थी परीक्षा में बैठते है. ऐसे में एक सवाल तो बनता है की SBI PO Salary कितना होता है? बैंक की तरफ से उन्हें कौन कौन से फैसिलिटी मिलते है जो की एक बैंकर को मिलने चाहिए.

SBI PO Salary

SBI PO Salary बैंकिंग क्षेत्र में बेहतर होता है और इनको बैंक की तरफ से बेहतर सुविधाएं भी मिलती है. ऐसे में अगर आप SBI के इस नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपको ये चिंता करने की जरुरत नहीं है की आपको सैलरी कम मिलेगा, क्योकि सरकारी नौकरी में बेसिक सैलरी तो बस ट्रेलर है. बाकि का जो सैलरी मिलता है उसका फायदा सबसे ज्यादा कर्मचारी उठाते है. यहाँ पर हम इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे ताकि आपको समझ में आ जाये की सैलरी कितना और कैसे मिलता है.

SBI PO Salary Structure

SBI PO Salary जो की आपके अकाउंट में आएगा वो पूरा कंबाइन सैलरी होगा लेकिन कोई बैंक या Organization एक तरीके से सैलरी अपने कर्मचारी को देता है और उसे नाम दिया गया Salary Structure. सैलरी स्ट्रक्चर के हिसाब से PM से लेकर सफाई करने वाले व्यक्ति को वेतन दिया जाता है. ऐसे में अगर आप SBI PO नौकरी की तैयारी कर रहे है तो हो सकता है की आपसे ये सवाल भी पूछ लिया जाए की सैलरी स्ट्रक्चर में किस तरह के टर्म इस्तेमाल किये जाते है.

इसलिए अगर आपको वेतन के बारे में जानकारी चाहिए तो सबसे पहले समझाना होगा की वेतन अकाउंट तक किस फॉर्मेट में पहुँचता है. यहाँ पर SBI में काम करने वाले PO (प्रोबेशनरी ऑफिसर) का सैलरी स्ट्रक्चर दिया गया है. जो की हम उम्मीद करते है की आप को बेहतर तरीके से समझ में आ जायेगा यहाँ पर टेबल में विस्तार से जानकारी है.

SBI PO Salary in India- Basic Pay
Rs 27620/- (Increment in 4 stages) 1st Increment- Rs. 23700-980/7 2nd Increment-Rs. 30560-1145/2 3rd Increment- Rs. 32850-1310/7 4th Increment- Rs. 42020
Dearness Allowance 46.9% of the basic pay
City Compensatory Allowance(CCA) 3% or 4%(depending on the place of posting)
Leased House Accommodation
Minimum- Rs 8000/-(Rural) Maximum- Rs 29500/-(Urban)
Medical Insurance 100% for employees 75% for families
Travelling Allowance
Reimbursement for AC-2Tier (Exclusively for official travels)
Petrol
Rs 1100-Rs 1300( in case of absence of personal vehicle)
Miscellaneous Rs 4000/-
Total Compensation (Annually)
Reimbursement for AC-2Tier (Exclusively for official travels)

SBI PO Salary कितनी होती है?

ऊपर लिस्ट में समझ में आ गया होगा की किस तरीके से एक SBI PO को सैलरी दिया जाता है. जिसमे आप देखेंगे की बेसिक सैलरी केवल Rs 27620 प्रति मंथ है. जो की एक PO को मिलता है लेकिन यह फाइनल सैलरी नहीं होता है. एक SBI Bank PO को इससे कही ज्यादा सैलरी मिलता है और आकड़ो के हिसाब से 42020 रुपये प्रति महीना सैलरी मिलता है. जो की डायरेक्ट बैंक अकाउंट में हर महीने ट्रांसफर होता है इसके साथ बैंक अपने कर्चारियों को बहुत सारी और सुविधाएं देती है.

देश में RBI (भारतीय रिजर्व बैंक ) और NABARD (ग्रामीण विकास बैंक) के बाद सबसे ज्यादा सैलरी देता है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI), इसके साथ अपने सुना होगा एक शब्द CTC (Cost to company). एक प्रोबेशनरी ऑफिसर का CTC होता है 8.20 लाख और यह बढ़कर 13 लाख तक भी हो सकता है. यह तय होता है की जगह पर कर्मचारी की जोइनिंग हो रहा है.

ये रही डायरेक्ट सैलरी की बात, लेकिन जैसा की हमने आपको बताया बैंक अपने कर्मचारियों को और भी बहुत सारी सुविधाएं और भत्ते देती है. यहाँ पर हम प्रोबेशनरी ऑफिसर को मिलने वाले कुछ अहम् फायदों के बारे में जानकारी देते है.

मेडिकल इन्शुरन्स

आज के समय जॉब करे या ना करे लेकिन हेल्थ इन्शुरन्स बहुत जरुरी है. लेकिन इसके लिए आपको हर साल एक प्रीमियम जमा करना होता है. ऐसे में SBI अपने कर्मचारी को 100% मेडिकल इन्शुरन्स फैसिलिटी देते है और इसके साथ सभी परिवार के लोगो को 75% मेडिकल इन्शुरन्स की फैसिलिटी देते है. इससे अगर कर्मचारी को नौकरी के समय कोई हेल्थ इशू हो जाता है तो उसके लिए बैंक इलाज का पूरा खर्चा खुद देगा.

यात्रा भत्ता

अगर प्रोबेशनरी ऑफिसर को किसी बैंक के काम से एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ा तो इसके लिए भी बैंक AC Tier 2 का फैसिलिटी देता है. जो भी कर्मचारी है वह बैंक से इसका भत्ता ले सकते है अगर वह एक शहर से किसी दूसरे शहर ट्रेवल कर रहे है. इतना ही नहीं SBI PO Salary के साथ हर महीने यात्रा भत्ता सैलरी के साथ मिलता है.

SBI PO भत्ते (Allowances)

बैंकिंग नौकरी का सबसे बड़ा फायदा है की यहाँ पर भत्ते बहुत मिलते है और PO तो एक बेहतर पोस्ट होता है. जिनका प्रमोशन बैंक मैनेजर के रूप में भी होता है. तो इनको सैलरी के साथ तमाम तरह के भत्ते मिलता है. जैसा की हमने दो ऊपर बताया है और आपको टेबल में सभी जानकारी एक साथ देखने को मिलेगा लेकिन यहाँ पर और फायदे है जो की बैंक में नौकरी करने वाले को मिलता है.

  • कर्मचारी के लिए 100% कवर मेडिकल बीमा. आश्रित परिवार के लिए 75% कवर
  • बेसिक पे का 46.9% महंगाई भत्ता
  • समाचार पत्र भत्ता, मनोरंजन भत्ता, पुस्तकें भत्ता, आदि पोस्टिंग के आधार पर बदलता है.
  • हाउस रेंट अलाउंस 7% – 9% पोस्टिंग के स्थान पर निर्भर करता है
  • पोस्टिंग के आधार पर शहर का मुआवजा भत्ता 3% – 4%
  • आधिकारिक यात्रा के लिए कर्मचारी को यात्रा भत्ता AC 2-स्तरीय किराया उपलब्ध किया जायेगा.

SBI PO को मिलने वाले बेनिफिट्स

इतना ही नहीं और भी बहुत सारे फायदे है जो की एक कर्मचारी को मिलते है. ऐसे में अगर आप नौकरी ज्वाइन करते है तो फायदे बहुत सारे मिलेंगे आपको SBI तो गवर्नमेंट कण्ट्रोल बैंक है ऐसे में आप एक सरकारी नौकरी कर रहे है. आपको 100 प्रतिशत मेडिकल फैसिलिटी मिलता है और आपके परिवार वालों को 75 प्रतिशत मेडिकल सुविधा मिलता है.

गाड़ी से चलने के लिए पेट्रोल का भत्ता, न्यूज़ पढ़ने के लिए समाचार पत्र का भत्ता, घर को सही तरीके से रखने के लिए भत्ता, मनोंरजन भत्ता और बहुत सारी सुविधाएं आपको मिल जाती है. जो की शायद ही आपको किसी प्राइवेट नौकरी में आपको देखने को मिले ऐसे में सभी इसलिए चाहते है की उनका जॉब SBI में लग जाए फिर लाइफ सेट हो जाये.

SBI PO Job Profile & Promotion :

सबसे बड़ा सवाल होता है की जब नौकरी SBI में एक PO रूप में लग जाता है. तो अगर प्रमोशन होगा तो आगे बैंक में कौन से पोस्ट मिल सकते है. जैसा की आप सभी जानते है बैंकिंग में डायरेक्ट मैनेजर के पोस्ट के लिए भर्ती नहीं होता है. जो कर्मचारी पहले से काम कर रहे होते है उन्हें ही मौका मिलता है की वह बैंक में मैनेजर बन जाए और भी ऐसे बहुत सारे पोस्ट होते है जो की PO के जॉब करने वाले लोगो को मिलते है. यहाँ पर पूरा लिस्ट दिया गया है की जब आपका PO पोस्ट से Promotion होगा तो आपको कौन सा पोस्ट मिल सकता है.

  • Assistant Manager
  • Deputy Manager
  • Bank Branch Manager
  • Chief Manager
  • Assistant General Manager
  • Deputy General Manager
  • General Manager
  • Chief General Manager
  • Deputy Managing Director
  • Managing Director
  • Chairman

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की SBI PO Salary कितना होता है. ऐसे में अगर आप बैंकिंग की तैयारी कर रहे है तो आपके लिए यह जानना जरुरी है की जिस जॉब को आप ज्वाइन करने वाले है की आपको वेतन कितना मिलेगा बैंक से और साथ में और कौन सी सुविधाएं मिलते है. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आया हो अगर आपको इस जानकारी के बारे में सवाल या सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में जानकारी दे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment