एसडीएम की सैलरी कितनी होती है? SDM Salary in India

SDM Salary कितनी होती है? इसके बारे में बहुत सारे लोग नहीं जानते है लेकिन हर किसी भी SDM job पाना है और आज हम यहाँ पर भारत सरकार के एक हाई रैंक जॉब जो की IAS officer के बारे में जानकारी हासिल करने वाले है. एसडीएम की सैलरी से लेकर जॉब पाने तक होने वाले प्रिपरेशन तक की पूरी जानकारी आपको यहाँ पर मिलेगा ऐसे में अगर आप USPC का तैयारी कर रहे है तो आपके लिए ये बहुत हेल्पफुल होगा.

SDM का full form होता है Sub-Divisional Magistrate (उप प्रभागीय न्यायाधीश) यह जिले का एक उच्चाधिकारी होता है. जो की State Public Service Commission (राज्य लोक सेवा आयोग) द्वारा चुना जाता है और केवल एक आईएएस अफसर ही इस जॉब के लिए एलिजिबल होता है और यही आगे जाकर प्रमोशन होने के बाद डीएम बन जाते है.

एक उच्च जॉब होने के बाद SDM Salary के बारे में सब कोई जानना चाहते है और चुकी यह के टॉप लेवल का जॉब है. तो जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी करते है उनके लिए ये जानना बहुत जरुरी है की SDM Job की सैलरी कितना होता है? और इससे आपको एक इंटरनल मोटिवेशन मिलता है. ऐसे में हमने सोचा यहाँ पर सैलरी के साथ साथ आप सभी को इस जॉब के बारे में थोड़ा विस्तार से जानकारी देते है.

SDM क्या होते है?

SDM का फुल फॉर्म होता है Sub-Divisional Magistrate (उप प्रभागीय न्यायाधीश) और जिले मुख्य अधिकारी के सूचि में आते है. यह एक प्रशासनिक अफसर होते है और ज्यादतर इनका चुनाव स्टेट सिविल एग्जाम से होता है. लेकिन जो लोग IAS का एग्जाम पास करके आते है वो भी किसी जिले में SDM बन सकते है अपने ट्रेनिंग के समय में लेकिन ज्यादा समय तक इस पोस्ट पर आईएएस अफसर को नहीं रखा जाता है.

शायद आपको जानकारी ना हो लेकिन इन्हे Deputy/Assistant Collector or Assistant Commissioner के नाम से भी जाना जाता है. यह एक तहसील के लिए होते है इसलिए जिले में जितने तहसील होंगे आपको उतने SDM अधिकारी देखने को मिल जायेंगे और यह किसी तहसील के राजस्व कार्य, मजिस्ट्रियल कार्य और आपदा प्रबंधन के मुखिया होते है.

एसडीएम की सैलरी कितनी होती है?

SDM की सैलरी के साथ साथ सरकार की तरह से बहुत सारी सुविधाएं मिलती है जो की VIP होते है जिसमे घर, नौकर सिक्योरिटी और बहुत कुछ मिलता है. ऐसे में जो भी सरकारी नौकरी की तलाश में है और उसके लिए दिन रात लगे है. ऐसे में अगर वह आईएएस अफसर बन जाते है और ट्रेनिंग पूरा करने के बाद उन्हें SDM जॉब मिलता है तो उनके घर से कोई खर्चा नहीं होगा क्योकि सरकारी सब कुछ देखती है.

SDM Salary in India

SDM की Basic salary 56,100 रुपये हर महीने होता है और इसके साथ मेडिकल एक्सपेंसिस, इलेक्ट्रिक बिल, वाटर बिल, फ्री फ़ोन कॉल्स, रहने के लिए घर, बच्चो को पढ़ने के लिए अच्छे ऑप्शन, चलने के लिए गाड़ी, पुलिस सिक्योरिटी और बहुत कुछ मिलता है. अगर बात करे पूरी सैलरी मिलकर 1 लाख रुपये से ज्यादा हो जाता है.

अगर कोई अभ्यर्थी SDM की नौकरी पा जाता है तो उसका भौकाल बिलकुल अलग होता है और सैलरी के साथ जो सुविधाएं सरकार देती है. वो सभी आपके जॉब चार चाँद लगा देते है. लेकिन इस जॉब को पाने के लिए लोगो को बहुत हार्ड वर्क करना होता है क्योकि केवल 1% ही लोग ऐसे होते है जिनका सपना पूरा हो पता है. तो आप समझ सकते है इस जॉब का वैल्यू क्या है.

एसडीएम के जॉब को बहुत आसानी से बोल देते है लेकिन लोग तैयारी करते है उन्हें पता चलता है की जॉब की वैल्यू क्या है और अगर एसडीएम जॉब मिल जाता है. तो आपको पता है की सैलरी के साथ साथ क्या मिलने वाला है. ऐसे में अगर आप स्टूडेंट है तो आपका सपना जरूर होगा की आप भी एक दिन SDM बने तो इसके लिए आपको जानना जरुरी है.

SDM कैसे बने? जरुरी बाते

जैसा की हमने आपको बताया SDM का फुल फॉर्म होता है Sub-Divisional Magistrate (उप प्रभागीय न्यायाधीश) और यह एक जिले का एक उच्चाधिकारी होता है और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के अंदर काम करता है. जिले में जितने तहसील होते है आपको उस जिले में उतने SDM देखने को मिलते है और इनका काम होता है अपने तहसील में कानून व्यवस्था को बनाये रखना.

जो लोग सोचते है की SDM बनाना आसान है और हर कोई ये जॉब पा सकता है तो उनके लिए बस इतना काफी है केवल 1% लोगो का सपना ही पूरा हो पता है. बाकि सभी लोग जॉब के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाते है. ऐसे में आप इसे हलके में नाम ले और केवल आईएएस अफसर ही SDM की जॉब पाने के काबिल होते है और इसके लिए आपको UPSC का exam pass करना होगा.

IAS का फुल फॉर्म होता है Indian Administrative Service और इसके अंतर्गत देश के सभी बड़े जॉब आते है जिसमे DM, SDM भी शामिल है. के अभ्यर्थी को एक आईएएस अफसर बनाने के लिए UPSC जिसका फुल फॉर्म होता है UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION (संघ लोक सेवा आयोग) की परीक्षा पास करना होता है.

UPSC का एग्जाम पूरा एक हफ्ते तक चलता है और इसमें बहुत सारे पेपर होते है और एग्जाम हर साल जनवरी महीने में होता है. ऐसे में इसके डेट लगभग तय होते है हर साल ताकि अभ्यर्थी अपना तैयारी उसी हिसाब से कर पाए क्योकि अगर डेट क्लियर नहीं होगा तो अभ्यर्थी को परेशानी होगा.

  • पहला पेपर जो की सुबह के टाइम से होता है और इस पेपर में पूरा Essay लिखना होता है और इस दिन केवल एक पेपर होता है. इस दिन दोपहर के बाद पेपर नहीं होता है.
  • अगले दिन दो पेपर होता है Paper-II और Paper-III जो की दोनों जनरल स्टडीज का पेपर होता है. ये दोनों पेपर एक दिन में सुबह और शाम होता है.
  • फिर इसके बाद इंडियन लैंग्वेज और English का पेपर होता है और ये सारे पेपर अगले एक हफ्ते में होते है और ये सारे पेपर UPSC अभ्यर्थी को देना होता है.

ये सारे पेपर पास करने के बाद जब अभ्यर्थी सेलेक्ट होता है तो उसका इंटरव्यू होता है. लोगो को लगता है की पेपर पास करने के बाद जॉब मिल जाता है. लेकिन यह सबसे कठिन पेपर होता है जिसमे इंटरव्यू के समय सामने बैठे लोग तय करते है की आप जॉब पाने के लिए सही है या नहीं और यह बहुत कठिन प्रकिया है सबसे ज्यादा लोग इसी में फेल होते है.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की SDM की Salary कितनी होता है? यहाँ पर इसके बारे में पूरा विस्तार से बताया है और उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो अगर अगर आप किसी भी सरकारी जॉब का प्रिपरेशन करते है. तो मोटिवेशन के लिए उसके सैलरी और जॉब बैकग्राउंड के बारे में जानकारी रखना बहुत जरुरी हो जाता है. ऐसे में आपको पता चल गया सैलरी के बारे में तो आपको अच्छा जरूर लगेगा.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment